Hindi remedies for men to get rid of oily skin – पुरुषों के लिए तैलीय त्वचा की देखभाल

कई ऐसे पुरुष हैं जो कि तैलीय त्वचा की वजह से होने वाले कील-मुंहासों से परेशान हैं। आपने कई लोगों के चेहरे पर दानेदार उभार देखें होंगे। यह त्वचा से अत्यधिक तेल के निकलने के कारण होता है। इन लोगों में त्वचा जल्दी ही चिपचिपी हो जाती है। सामान्यतया तेल नाक के आसपास व ठुड्डी पर मौजूद ग्रंथियों से निकलता है। इसे चाहे जितना भी साफ करें तेल बार-बार निकलता ही है इसीलिए इन उपायों का इस्तेमाल करके आप तैलीय त्वचा से बच सकते हैं।

चेहरे से ऑयल कंट्रोल करने के टिप्स (Tips to control oil secretion on face)

ऑयली त्‍वचा के लिए – साबुन का इस्तेमाल संभल कर (Avoid using soaps for oily skin ki care)

पुरुष चेहरे की त्वचा की देखभाल करने में बहुत पीछे हैं। ज्यादातर पुरुष चेहरे के लिए भी साबुन का ही उपयोग करते हैं जबकि चेहरे की त्वचा बाकी शरीर की त्वचा से 5 गुनी नाजुक होती है। इसीलिए इसकी देखरेख बहुत जरूरी है। कठोर उत्पादों का इस्तेमाल चेहरे पर ना करें। साबुन के बजाय आप नीम के पेस्ट जैसे किसी प्राकृतिक साधन का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह न केवल त्वचा को हानिकारक प्रभावों से बचाएगा बल्कि त्वचा पर तेल की मात्रा को नियंत्रित करके मुहासों को भी कम करेगा।

तैलीय त्वचा के उपाय – गर्म पानी के साथ प्राकृतिक क्रीम (Tropical cream with warm water)

पुरुषों के एक्ने के लिए श्रेष्ठ फेस वाश

तैलीय त्वचा की देखभाल एक बेहद सौम्य व नाजुक प्रक्रिया है। आपको इसके लिए चेहरे पर कठोर सौंदर्य प्रसाधनों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। तैलीय त्वचा के उपाय आप शहद व चीनी के उपयोग से चेहरा साफ़ करने वाला मार्जक बना सकते हैं। इसे चेहरे पर लगाएँ फिर गुनगुने पानी से धो दें आपको तुरंत असर दिखाई देगा।

तैलीय त्‍वचा की केयर – नमी बनाए रखें (Moisturize hai gharelu nuskhe for oily skin in hindi)

कई लोगों को यह भ्रांति होती है कि तैलीय त्वचा को नमी की जरूरत नहीं इसीलिए इस पर मॅाश्चराइजर लगाने की कोई आवश्यकता नहीं होती। लेकिन सच तो यह है कि तैलीय त्वचा को भी नमी चाहिए ताकि संतुलन बना रहे। इसके लिए सबसे बेहतरीन घरेलू उपाय है शहद का इस्तेमाल। कुछ चम्मच शहद लेकर चेहरे पर लगाएँ और ३० मिनट तक रखने के बाद गुनगुने पानी से धो दें।

आप बाजार में मौजूद किसी बिना तेल वाले मॅाश्चराइजर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। सूरज की धूप व प्रदूषण से बचने के लिए मॅाश्चराइजर हमेशा इस्तेमाल करें।

तैलीय त्वचा से मुक्ति – स्टेरॅायड(सेक्स हर्मोन) से बचें (Avoid the steroids for oily twacha ki dekhbhal)

अच्छा शरीर पाने की चाह में कुछ पुरुष स्टेरॅायड का सहारा लेते हैं। जहाँ यह आपको आसानी से गठीले शरीर का मालिक बनाते हैं वहीं दूसरी तरफ यह त्वचा पर बुरा असर भी डालते हैं। इसके इस्तेमाल से शरीर से पहले की तुलना में ज्यादा तेल निकलता है। इसीलिए इनकी बजाय पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन-युक्त आहार से व व्यायाम से शरीर बनाएँ।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday