Hindi Tips to avoid unplanned pregnancy – गर्भ निरोध – परिवार नियोजन के उपाय

यह बात सब जानते हैं कि अगर आप सेक्स (sex) की प्रक्रिया में शामिल हैं और आप गर्भावस्था की स्थिति को रोकने की तरफ ज़्यादा ध्यान भी नहीं दे रही हैं तो इस बात की काफी संभावना है कि आप एक साल के अन्दर गर्भ से होंगी। आप स्तनपान के वक्त गर्भवती हो सकती हैं और बच्चे को जन्म देने के 10 दिन के अन्दर ही एक और बार गर्भवती होने की संभावना होती है। आप मासिक धर्म की प्रक्रिया के वक़्त भी गर्भवती हो सकती हैं।

आन्तौर पर हम यह सोचते हैं कि अगर वीर्य का स्त्राव होने से पूर्व ही गुप्तांग को निकाल लिया जाए तो गर्भावस्था से बचा जा सकता है। लेकिन बात ऐसी नहीं है क्योंकि सिर्फ एक बूँद पुरुष के वीर्य से भी एक महिला गर्भवती हो सकती है। यह ऐसी स्थिति भी होती है जब आप संभोग से फैली बीमारियों (sexually transmitted disease) से पीड़ित हो सकती हैं।

गर्भावस्था खुशी की बात होती है अगर यह एक योजना के तहत की गयी हो। गर्भावस्था खुशी के साथ जिम्मेदारी भी लाती है। अगर एक जोड़ा जिम्मेदारी संभालने के लिए तैयार ना हो तो उन्हें गर्भपात करा लेना चाहिए। गर्भावस्था से बचने का सबसे अच्छा विकल्प हैं गर्भनिरोधक। गर्भनिरोधक गर्भावस्था से बचने का सुरक्षित तरीका है। बाजार में विभिन्न गर्भनिरोधक तरीके उपलब्ध हैं। गर्भावस्था से बचने के कुछ विकल्पों के बारे में पता करने के लिए आगे पढ़ें।

प्रेग्नेंसी रोकने के घरेलू तरीके, अनियोजित गर्भावस्था से बचना सही समय पर सही निर्णय लेने के बारे में है। बाजार में सुलभ गर्भ निरोधकों की विशाल विविधता हैं जो गर्भपात करने मे आपकी मदद करता हैं। एक बार जब आप कामुक संभोग का हिस्सा बनते है, गर्भावस्था की संभावना बनी रहती है।

यूरिनरी ट्रैक्ट के इन्फेक्शन के कारण, लक्षण और उपचार

गर्भ रोकने का तरीका (How to avoid pregnancy and sex related diseases)

गर्भावस्था और सेक्स से जुड़ी बीमारियों से कैसे बचें (How to avoid pregnancy and sex related diseases)

लेकिन दो भरोसेमंद तरीकों से गर्भावस्था की स्थिति से बचा जा सकता है। या तो आप इस प्रक्रिया से ही पूरी तरह परहेज करें, या फिर आप सुरक्षा उपायों का प्रयोग करें। अगर आप नियमित रूप से सेक्स की प्रक्रिया में रत रहती हैं और गर्भवती भी नहीं होना चाहती हैं, तो सुरक्षा उत्पादों (contraception) का इस्तेमाल करें। हालांकि इस बात को ध्यान में रखें कि कोई भी सुरक्षा उत्पाद सौ फीसदी सुरक्षित नहीं होता है। आप  इसके लिए पुरुषों के लेटेक्स कंडोम (latex condom) पर ही भरोसा कर सकती हैं, क्योंकि यह सेक्स से फैलने वाली बीमारियों को रोकता है। इस तरह आप किसी अनजान व्यक्ति के साथ सेक्स करते हुए भी सुरक्षित रहेंगी। लेकिन गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करके, IUDs तथा विभिन्न इम्प्लान्ट्स (implants) का प्रयोग करके आप इन बीमारियों से सुरक्षित नहीं रह सकती।

डेपो प्रोवेरा के प्रभाव (The effects of depo-provera)

ये सबसे बेहतरीन होर्मोनl सुरक्षा उत्पाद (hormonal contraceptive) है जिसे डेपो प्रोवेरा कहा जाता है। इस सुरक्षा उत्पाद को बाहों के भाग की मांसपेशियों और कूल्हों में भी सुईं की मदद से शरीर में प्रवेश करवाया जाता है। यह इंजेक्शन (injection) हर 3 महीने में दिया जाना चाहिए। इस उपचार के बाद आपके मासिक धर्म की प्रक्रिया असामान्य हो जाती है और कई बार यह प्रक्रिया पूरी तरह बंद भी हो जाती है।

कॉन्डोम का उपयोग करे (Uses condom for protection or pregnancy rokne ke upay)

पीरियड्स के दौरान सेक्स सुरक्षित या नहीं?

यह एक आड़ विधि है जिसमे पुरुष योनि प्रवेश करने से पहले अपने लिंग पर एक कॉन्डोम पहनता है। गर्भ रोकने के घरेलू उपाय, इसके अलावा यह काफी हद तक एक सुरक्षित प्रक्रिया है क्योकि यह यौन संचरित संक्रमणों के संचरण को रोकता है। जांच के अनुसार यह अवांछित गर्भधारण में 90% संरक्षण प्रदान करता है। अनायास उत्पादक, सुलभ और सस्ता होने की वजह से हर संभोग से पहले एक कॉन्डोम का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। इसे हर बार बदलने की ज़रूरत है क्यूँकि लेटेक्स कॉन्डोम के फटने से गर्भधारण की स्थिति पैदा हो जाती है। अधिक स्पर्मिसाइड वाले कॉन्डोम का इस्तेमाल बेहतर होता है क्योकि स्पर्मिसाइड अनचाहे स्पर्म्स की हत्या करता हैं।

गर्भ निरोधक उपाय और महिला गर्भनिरोधक उपकरण (Usage of diaphragm by the females)

आप एक डायाफ्राम चुन सकते हैं जो रबर कंप्यूटर डिस्क जैसा लचीला होता है। यह एक नैदानिक हालत के तहत महिला की योनि के माध्यम से ग्रीवा में डाला जाता है। यह स्पर्मिसाइड को पकड़ के रखता है और एक संभोग के कम से कम 6 घंटे बाद औरत में रह सकता है।

गर्भ निरोधक घरेलू उपाय हैं महिला स्पंज (The methods of Implants se garbh nirodhak gharelu upay)

यह एक सुरक्षित उपाय है और (महिलाओं के लिए) अन्य विकल्पों के विपरीत, यह हार्मोन मुक्त है इसलिए महिलाए स्पंज का उपयोग करके गर्भावस्था से बच सकती हैं। यह उपयोग में अच्छा और बहुत ही उत्पादक होता है। इसमें केवल एक कठिनाई है की यह स्थानीय दवा की दुकान में आसानी से नहीं मिलता है। स्पंज आंतरिक योनि में डाला जाता है और यह प्रभावी ढंग से संभोग संचरित संक्रमणों से बचाव कर सकता हैं।

गर्भनिरोधक उपाय आईयूडी से (The process of female sterilization)

आईयूडी या अंतर्गर्भाशयी मशीन एक और विकल्प है। यह आंतरिक गर्भाशय में डाला जाता है और 5-10 साल के लिए काम करता है। यह एक अनियोजित गर्भावस्था को रोकने में बहुत प्रभावी है। पर इसमें असामान्य मासिक धर्म जैसे कुछ परिणामों का सामना करना पड़ सकता है।

सेक्स के दौरान आँखों में देखना क्यूँ है ज़रूरी

गर्भ निरोधक उपाय गोली से (The emergency form of contraception in females se pariwar niyojan)

अनचाहे गर्भ से बचने के उपाय, जन्म नियंत्रण गोली महिलाओं द्वारा उपयोग की गयी गर्भनिरोधक विकल्पों में सबसे अधिक लोकप्रिय है। यह हार्मोन पर काम करता है जिससे गर्भ को रोकने में मदद मिलती है। गर्भ रोकने के घरेलू उपाय, यह गोलिया उच्च उत्पादक की हैं इसलिए इन्हे चिकित्सा पर्चे के तहत लेने के लिए सलाह दी जाती है। क्योकि यह गोलियाँ और इसी तरह की अन्य गर्भनिरोधक प्रक्रियाए महिला हार्मोन के साथ काम करती हैं, इसलिए इसके सेवन के बाद से कुछ दुष्प्रभाव जैसे की मोटापा, मतली और अवसाद की संभावना बनी रहती है।