Monsoon makeup tips for women in Hindi – बरसात में महिलाओं को ख़ूबसूरत बनाये रखने के लिये मेकअप टिप्स

गर्मी के ख़त्म होते ही शुरू होती है बरसात जहाँ गर्मी के मौसम में धूप आपकी त्वचा को झुलसाती है वहीं बरसात में त्वचा को शीतलता का अहसास होता है। हर मौसम में मेकअप का अलग तरीका होता है इसलिये मौसम के हिसाब से मेकअप करना बहुत ज़रूरी हो जाता है। बरसात में अगर इस मौसम के हिसाब से सुरक्षित मेकअप न किया जाए तो पानी और नमी की वजह से वह पिघलने लगता है।

लेकिन अगर आपने मानसून के हिसाब से सही तरीके को अपनाया है तो आप इस मौसम में भी सुन्दर और दमकती नज़र आ सकती हैं। अगर आप आप बरसात में इस तरह की मेकअप संबंधी परेशानियों से बचना चाहती हैं तो अपनी त्वचा पर वाटर प्रूफ फाउंडेशन लगाए।

औरतों के लिए ब्यूटी टिप्स – इस मौसम में सुन्दरता को सँवारने के लिए बेहतरीन मेकअप टिप्स (Best monsoon makeup tips for women to enhance their beauty in rainy season)

बरसात का इंतज़ार किसको नहीं होता लेकिन इस मौसम के फायदे के साथ साथ नुकसान भी होते हैं, खासकर महिलाओं के लिए यह मौसम इसलिये ठीक नहीं होता क्योकि यह उन्हें मेकअप से दूर कर देता है और कई महिलायें इस मौसम में मेकअप खराब होने के डर से करती ही नहीं हैं। वाटर प्रूफ मेकअप भी उपलब्ध हैं लेकिन ये भी इस मौसम में कई बार काम नहीं करते। लेकिन नीचे दिये जा रहे मेकअप टिप्स को अपनाकर आप इस मौसम में भी खुद को सुन्दर बनाये रख सकती हैं।

  • सबसे पहले जितना हो सके फाउंडेशन को नज़रअंदाज करें और उसकी बजाय फेस पाउडर का इस्तेमाल करें।
  • फेस पाउडर भी आवश्यकता से अधिक इस्तेमाल न करें बल्कि जितनी ज़रूरत हो उतना ही उपयोग करें।
  • ब्लशिंग के लिए इस मौसम में क्रीम ब्लशर्स का प्रयोग करें।
  • ऑय शैडो के लिए हलके रंगों जैसे गुलाबी, कत्थई आदि को अपनाएँ और क्रीम शैडो की जगह पाउडर शैडो का प्रयोग करें।
  • इस मौसम में मस्कारा से दूर रहें।
  • लिक्विड आई लाइनर की जगह पेंसिल आई लाइनर का प्रयोग करें।
  • इस मौसम में लिप ग्लास से दूर रहें उसकी बजाय मैटल लिपस्टिक का प्रयोग करें।
  • इस मौसम में बालों को खुला न छोड़ें।

इंडियन मार्किट में मिलने वाले बेस्ट व्हाइटहेड फेसवॉश

बालों की देखभाल के लिए कुछ और टिप्स (Here are few more tips for your hair care)

  • इस मौसम में बालों के लिए स्प्रे, जेल इस तरह के अन्य उत्पादों से दूर रहें।
  • बालों की अच्छे से मालिश करती रहें जिससे इनका रूखापन दूर होता है।
  • अगर आप बारिश भीग जाएँ तो आकर तुरंत बालों को शैम्पू करें।
  • घरेलू और प्राकृतिक कंडीशनर से बालों की कंडीशनिंग करती रहें।

स्किन केयर टिप्स – मानसून के मेकअप टिप्स (Make up tips during monsoon)

एस्ट्रिंजेंट (Astringent)

इस मौसम में तेलिय त्वचा वालों को एस्ट्रिंजेंट का उपयोग करना चाहिये एवं ड्राई और आम त्वचा वालों को ठन्डे पानी से चेहरा धोने के बाद टोनर का उपयोग करना चाहिये।

मेकअप करने के तरीके – फेस वाश (Face wash)

हर मौसम में त्वचा को साफ़ सुथरा रखना बहुत ज़रूरी है। बरसात में मौसम में आप चेहरे को धोकर इसके ऊपर आइस क्यूब से धीरे धीरे 5 से 10 मिनिट तक रगड़ें, यह एक प्रभावी तरीका है।

मेकअप करने के तरीके – फाउंडेशन (Foundation se makeup karna)

किसी शादी या पार्टी में जाने से पहले महिलाओं को अच्छा दिखने के लिए हैवी मेकअप की जरूरत पड़ती है लेकिन इस मौसम में पानी के डर से वे मेकअप करने से घबराती हैं। लेकिन बाजार में अब वाटर प्रूफ फाउंडेशन उपलब्ध हैं जो इस मौसम में भी आपके मेकअप को बरकरार रखते हैं।

मेकअप कैसे करे – आँखों का मेकअप (Eye make up)

चेहरे की तरह ही आँखों के लिए भी वाटर प्रूफ आई लाइनर और मस्कारा उपलब्ध हैं जिन्हें अपनाकर इस मौसम में भी आपकी कजरारी आँखे सब को दीवाना बना सकती हैं।

मेकअप करने के तरीके – लिपस्टिक (Lipstick)

रेनबो ऑयलैश मेकअप आईडिया

ख़ूबसूरती में चार चाँद लगाने वाली वस्तुओं में अगली कड़ी है लिपस्टिक जिसके बिना पूरा श्रांगार अधूरा लगता है। इस मौसम में सॉफ्ट मेटल लिपस्टिक को ही अपनाएँ।

मेकअप कैसे करे – मॉइस्चराइजर (Moisturizers)

बरसात के मौसम में भी अपने चेहरे पर मॉइस्चराइजर को लगाना न भूलें। यह चेहरे को अत्यधिक तेल और मुहासों आदि से दूर रखता है।

मेकअप कैसे करे – गहने (Jewelry se makeup kaise kare)

इस मौसम में भारी भरकम गहने पहनने से बचें उसकी बजाय हलके और स्टोन वाले गहने पहने।

सही प्रकार का मेकअप (Right type of make up)

आपके चेहरे पर लगाया जाने वाला मेकअप हर मौसम में अलग अलग प्रकार का होना चाहिए। क्योंकि हर मौसम के समय वातावरण की अवस्था एक जैसी नहीं होती है, अतः आपको हर मौसम के दौरान आपके लिए अपने मेकअप के ऊपर पड़ने वाले वातावरण के प्रभाव के बारे में जानना ज़रूरी होता है। मौसम में परिवर्तन से आपके चेहरे और उसके ऊपर प्रयोग किये जाने वाले मेकअप पर भी थोड़ा बदलाव आता है। उदाहरण के तौर पर ठण्ड के समय मौसम काफी शुष्क रहता है। इस समय मौसम के साथ तालमेल बैठाने के लिए तैलीय मेकअप लगाना काफी आवश्यक है। इसी तरह गर्मियों के दौरान पानी आधारित मेकअप लगाना काफी आवश्यक होता है।

मुलायम मैट लिपस्टिक (Soft matte lipstick se beauty tips hindi me)

बारिश का मौसम एक ऐसा समय होता है जब आपको अपने लिए सही लिपस्टिक का चुनाव करना होता है। अगर आप सारे साल चमकदार और गहरे प्रकार की लिपस्टिक का प्रयोग करती आ रही हैं तो बरसात में इसका प्रयोग बंद करें क्योंकि यह बारिश के मौसम के लिए अच्छा नहीं होता। यही वह समय होता है जब आपको ऐसे लिपस्टिक का चुनाव करना चाहिए जिसकी मैट फिनिश (finish) मुलायम हो। पर कुछ महिलाएं चमक के बिना बिल्कुल भी रह नहीं पाती। अतः आप लिपस्टिक के ऊपर हल्के गुलाबी या भूरे रंग का ग्लॉस (gloss) लगा सकती हैं। बारिश के मौसम के दौरान इसका प्रयोग करें और खुद ही महसूस करें कि आप कितनी अच्छी लग रही हैं।

धुलने वाले कपड़े पहनें (Wear washable fabrics)

पपीते के श्रेष्ठ स्वास्थय और सुंदरता सम्बंधित लाभ

सूती एक ऐसा कपड़ा है जिसे आप गर्मियों के दौरान काफी पहनते हैं। परन्तु यह कपड़ा बरसात के मौसम के दौरान आसानी से नहीं सूख पाता। बारिश के मौसम के दौरान दिन के समय भी काफी बादल छाये रहते हैं और सूरज की रोशनी ना के बराबर होती है। अतः इस मौसम में हमेशा धुलने वाले चिकने कपड़े पहनना सही रहता है। शिफॉन और जोर्जेट (chiffon or georgette) के कपड़े इस मौसम में सबसे श्रेष्ठ होते हैं। अगर आप भारतीय पारंपरिक पोशाक पहन रही हैं तो अम्ब्रेला कट (umbrella cut) सलवार सूट इस मौसम में आपके ऊपर काफी अच्छे लगेंगे।

पानी आधारित मोइस्चराइज़र (Water based moisturizer)

बारिश के मौसम के दौरान आपको पानी आधारित उत्पादों का प्रयोग करना चाहिए क्योंकि यह वह मौसम होता है जब काफी उमस पैदा होती है। इसका कारण यह है कि इस समय हवा में नमी की मात्रा कुछ ज़्यादा ही होती है। यह समय आपके लिए तेल आधारित मेकअप को पूरी तरह से त्याग देने का होता है। ऐसा करने से आपकी त्वचा बार बार नमी और तेल से भर जाती है। जब आप मोइस्चराइज़र का प्रयोग कर रही हों तो हमेशा पानी आधारित मोइस्चराइज़र का प्रयोग करें।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday