Multani mitti for pimples & acne in Hindi – कील मुहांसे के लिए मुलतानी मिट्टी फेस पैक

मुल्तानी मिट्टी का पाउडर सफ़ेद रंग का होता है और मिट्टी से बनता है। यह त्वचा और बालों दोनों की सफाई दोनों में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आप बेहतरीन फायदे प्राप्त करने के लिए इसका अन्य उत्पादों के साथ प्रयोग करके फेस पैक और मास्क्स बना सकते हैं। मुल्तानी मिट्टी कील मुंहासों या पिम्पल्स (multani mitti for pimples) के लिए बहुत असरकारक है. इस मिट्टी में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जिसकी वजह से त्वचा में संक्रमण के कारण होने वाली समस्याओं को दूर करने में मदद मिलती है. अक्सर मुंहासों का उपचार करने के लिए हम किसी घरेलु उपाय का प्रयोग पहले करते हैं. मुंहासों के लिए मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग एक उपचार की तरह है स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी सदियों से हमारे यहाँ इस्तेमाल की जा रही है.

मुल्तानी मिट्टी आपके चेहरे से मुहांसों को दूर करने में भी मदद करता है। गर्मियों के दिनों में चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग करने पर आपकी त्वचा तरोताज़ा हो जाती है। त्वचा की समस्याओं को दूर भगाने के लिए प्राकृतिक उपायों का ही प्रयोग अच्छा होता है। इस लिहाज से मुल्तानी मिट्टी काफी बेहतरीन उपचार है।

आप इसके फेस पैक में अन्य उत्पाद मिश्रित करके इसकी गुणवत्ता में वृद्धि कर सकते हैं। इस लेख में ऐसे ही मिश्रणों के बारे में बात की जाएगी, जो गर्मियों में आपकी त्वचा से मुहांसे एवं अन्य दाग धब्बे दूर करते हैं।

मुलतानी मिट्टी सौंदर्य की देखभाल के लिए इस्तेमाल की गयी प्रसिद्ध प्राकृतिक सामग्री है। भारत में महिलाएं कई सालों से इसका अपना चेहरा और त्वचा उजली करने के लिए उपयोग करती हैं। मुहासे से छुटकारा, आज भी कई सौंदर्य प्रसाधक उनके सौंदर्य उत्पाद बनाने के लिए इस मिट्टी का उपयोग करते हैं।

यहां तक कि पश्चिमी देशों के लोग भी मुलतानी मिट्टी के चमक, सुंदरता, स्वस्थ त्वचा प्रदान करने के तथ्य के बारे में आश्वस्त हैं। ऐसा मानना है की मुलतानी मिट्टी यह नाम पाकिस्तान में एक क्षेत्र के नाम से प्राप्त हुआ है। मुलतानी मिट्टी महिलाएं अपने बालों और त्वचा को सुंदर बनाने के लिए बार-बार इस्तेमाल करती हैं।

त्वचा की देखभाल के लिए मुलतानी मिट्टी पैक/मुलतानी मिट्टी का उपयोग (Multani mitti packs for acne skin care)

Subscribe to Blog via Email

Join 45,297 other subscribers

चेहरे पर दाने के उपाय, मुलतानी मिट्टी एक घंटे या उससे अधिक की अवधि के लिए पानी में भिगो दें। इससे वह नरम होकर गल जायेगी। फिर हल्दी और चंदन के साथ मिलाकर या सिर्फ मिट्टी अपने चेहरे पर लगाकर सूखने तक रखें। गुनगुने पानी से धो डालें और नरम और चमकती त्वचा पायें।

मुँहासे और दानों के लिए मुलतानी मिट्टी का फेसपैक /मुलतानी माती फायदे (Multani mitti for face pack for acne and pimple)

सर्वोच्च फेसपैक दागदार त्वचा के लिए

आप मुँहासे और मुहासे के निशान से पीड़ित हैं तो मुलतानी मिट्टी पैक के माध्यम से इलाज करना सबसे अच्छा तरीका है। इसके लिए पानी में मिलाई हुई मिट्टी 2 बड़े चम्मच लेकर उसमें थोडा नींबू का रस और गुलाब जल मिलाएं। इस मिश्रण में नीम और चंदन पाउडर मिलाकर तरल पेस्ट बनायें। आँख और होंठ छोड़कर यह पेस्ट अपने चेहरे पर लगायें। 30 मिनट की अवधि के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। यह आपको मुँहासे के बिना एक सुखद त्वचा देगा।

आप यह पैक रंध्रों को कसने और त्वचा के तेल को कम करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। संतुलित मुलतानी मिट्टी पैक से आपकी त्वचा ऑयली नहीं रहती।

धुप से त्वचा का कालापन और गहरा रंग हटाने के लिए मुलतानी मिट्टी (Multani mitti for tanning and pigmentation)

यह मास्क बनाने के लिए एक आलू का रस निचोड़ लें। आलू के रस में मुलतानी मिट्टी मिलाएं। थोडा जैतून का तेल मिलाएं। आप त्वचा का गहरा रंग इस पैक के नियमित उपयोग से कम कर सकती हैं। 15 मिनट के लिए रखकर इसे धो डालें।

फेशियल कैसे करे (facial kaise kare hindi me), आलू के रस के बजाय ककड़ी के रस के साथ यह फेसपैक बनाया जा सकता है। मुहांसे के कारण, अगर जैतून का तेल न हो तो कच्चा दूध मिला सकते हैं। एक विटामिन ई कैप्सूल मिलाने से त्वचा का गहरा रंग कम हो सकता है।

आप अपनी त्वचा से धुप से हुए कालापन हटाना चाहते हो तो मुलतानी मिट्टी को चीनी पाउडर और नारियल के दूध के साथ मिलाएं। यह मिश्रण आपकी त्वचा में चमक प्रदान करने के लिए बहुत उपयोगी है। कालापन कम होकर आपको अपना मूल रंग वापस मिल जाएगा।

त्वचा के लिए मुल्तानी मिटटी के फेस पैक्स

मुल्तानी मिटटी के फायदे (Benefits of multani mitti)

मुँहासो के इलाज के लिए शीर्ष फेस पैक,मास्क,फेशियल

1. यह दाग धब्बे, मुहांसे तथा अन्य अशुद्धियाँ हटाने में सक्षम हैं।

2. त्वचा को आराम देती है तथा रक्त संचार को दुरुस्त करती है।

3. त्वचा को नरम मुलायम करके चेहरे पर चमक लाती है।

4. यह आपके रंग को गोरा करके आपकी त्वचा को टोन करती है।

5. चेहरे और गले से चिंता की रेखाएं हटाती हैं।

6. त्वचा से मृत कोशिकाएं तथा अन्य अशुद्धियाँ हटाती हैं।

7. इससे चेहरे के सफ़ेद दाग और काले दाग दूर होते हैं।

पुदीने के साथ मुल्तानी मिट्टी के स्किन बेनिफिट्स (Multani mitti for pimples)

पुदीना त्वचा के लिए संक्रमणरोधी की तरह काम करता है और मुल्तानी मिट्टी में त्वचा से अतिरिक्त तेल को बहार निकालने का खास गुण पाया जाता है. मुल्तानी मिट्टी को पानी में भिगोकर नर्म कर लें. इसमें पुदीने को पीस कर पुदीने का पेस्ट मिला लें.

मुल्तानी मिट्टी तथा नींबू के रस का फेस पैक (Multani Mitti and Lemon Juice gharelu face pack)

मुल्तानी मिटटी का यह फेस पैक एक्ने और मुहांसे हटाने में काफी फायदेमंद है। यह इन दोनों द्वारा छोड़े गए दाग धब्बे भी हटाता है तथा त्वचा को स्वच्छ बनाता है। यह त्वचा की तेल ग्रंथियों से अतिरिक्त तेल निकलने को रोकता है, मुहांसों को सुखाने में मदद करता है और मिनटों इन त्वचा को एक तरोताज़ा निखार देता है। मुल्तानी मिटटी, नींबू के रस तथा गुलाबजल को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं तथा इसे तैलीय त्वचा पर लगाएं।

मुल्तानी मिट्टी और नीम का फेस पैक (Multani Mitti and Neem Face Pack )

पपीते से बने घरेलु फेस पेक, फेस मास्क

यह पैक एक्ने और मुहांसे जैसी त्वचा की समस्याओं को दूर करने के लिए सबसे बेहतरीन पैक है। यह इनके द्वारा छोड़े गए दाग धब्बों को भी दूर करता है। यह तैलीय त्वचा के लिए श्रेष्ठ है क्योंकि यह त्वचा की चिकनाई को काफी हद तक दूर करता है। 2 चम्मच मुल्तानी मिटटी में 1 चम्मच गुलाबजल और नींबू के रस की 4 बूँदें मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। अब इस मिश्रण में 1 चम्मच नीम का पाउडर मिलाएं तथा पेस्ट को और महीन बनाएं।

मुल्तानी मिट्टी और चन्दन का फेस पैक (Multani Mitti and Sandalwood Face Pack)

मुहासे होने का कारण, एक्ने से प्रभावित त्वचा पर प्रयोग करने के लिए ये काफी बढ़िया फेस पैक है। यह चेहरे के सारे संक्रमणों को दूर करता है तथा त्वचा की सारी अशुद्धियों को दूर करता है। मुल्तानी मिटटी, चन्दन के पाउडर तथा बेसन को एक पात्र में लें तथा इस मिश्रण में गुलाबजल मिलाएं। इन सबको अच्छे से मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं तथा इसे फेस पैक की तरह प्रयोग में लाएं।

मुल्तानी मिट्टी और दलिये का फेस पैक (Multani Mitti and Oatmeal Face Pack )

पिम्पल्स का इलाज, इस पैक में उन सारे पदार्थों का मिश्रण है जो आपके चेहरे के लिए अति उत्तम है। इसका रोज़ाना प्रयोग करने से त्वचा से एक्ने और मुहांसे दूर होंगे तथा त्वचा बेदाग़ नज़र आएगी। मुल्तानी मिटटी, दलिये के पाउडर, चन्दन के पाउडर और हल्दी के पाउडर को एक पात्र में मिश्रित करके एक पेस्ट बनाएं। अब इसमें शहद और गुलाबजल डालें तथा अच्छे से मिलाएं।

मुल्तानी मिट्टी और संतरे के छिलकों का फेस पैक (Multani mitti and orange peel powder face pack)

हर प्रकार की त्वचा के लिए टमाटर के फेस पैक्स

कील मुंहासे का इलाज, मुल्तानी मिटटी त्वचा से अतिरिक्त तेल के रिसाव को रोकती है तथा संतरे के छिलके का पाउडर उस बैक्टीरिया से लड़ता है, जिसकी वजह से त्वचा पर मुहांसे और एक्ने होते हैं। इस पैक को बनाने के लिए मुल्तानी मिटटी और संतरे के छिलके के पाउडर को मिश्रित करें। इसके बाद इसमें पानी और नींबू का रस मिलाएं तथा इसका अच्छा पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को उँगलियों या ब्रश की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं। इसे तब तक छोड़ दें जब तक आपको अपने चेहरे पर एक कसावट वाला अनुभव नहीं होता। अब चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें तथा अच्छे से पोंछ लें।

मुल्तानी मिट्टी और हल्दी के पाउडर का मास्क (Fullers Earth Face and Turmeric Powder Mask)

पिम्पल के उपाय, ये पैक एक्ने और मुहांसों के उपचार के लिए काफी अच्छा है। इसके प्रयोग से रक्त संचार में बढ़ोत्तरी होती है तथा चेहरे पर चमक आती है। मुल्तानी मिटटी और हल्दी को मिलाएं तथा इसमें पानी मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इसे चेहरे पर लगाएं तथा इसे सूखने दें। अब इसे गुनगुने पानी से धो लें। हल्दी के आयुर्वेदिक गुण और मुल्तानी मिटटी के त्वचा को साफ़ करने वाले गुण जब साथ में मिल जाएं तो काफी अच्छा काम करते हैं।

मुल्तानी मिट्टी और गुलाबजल (Multani mitti and rosewater)

पिम्पल हटाने के उपाय, ये दोनों पदार्थ त्वचा के काफी अच्छे क्लीन्ज़र होते हैं। जब दोनों को साथ मिलाया जाए तो ये तैलीय त्वचा की काफी अच्छे से सफाई करते हैं। इस पैक को बनाने के लिए मुल्तानी मिटटी में थोड़ा सा गुलाबजल मिलाएं और इसका पेस्ट बनाएं। यह फेस पैक तैलीय त्वचा पर होने वाले एक्ने और मुहांसों पर काफी अच्छा असर दिखाता है।

मुहांसों और दाग धब्बे दूर करने के लिए मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक्स (Multani mitti face packs for pimple and acne prone skin)

गाजर के साथ मुल्तानी मिट्टी (Multani mitti with carrot)

महिलाओं के लिए प्राकृतिक एंटी एजिंग फेसपैक/फेशियल

इस फेस पैक का निर्माण करने के लिए आपको 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और 1 कप गाजर का गूदा चाहिए। एक पात्र लें और इसमें बतायी गयी मात्रा में मुल्तानी मिट्टी और गाजर का गूदा लें। इन्हें अच्छे से मिश्रित करें और नीम्बू के रस या गुलाबजल का इसमें मिश्रण करके इस पेस्ट को सही बनाएं। अब इसे अपने चेहरे पर अच्छे से लगाएं। इसे कुछ मिनटों के लिए चेहरे पर छोड़ दें और पानी से धो लें। इसका प्रयोग हफ्ते में 2 बार करें और खुद ही फर्क देखें।

शहद और मुल्तानी मिट्टी (Honey and multani mitti)

शहद त्वचा को प्राकृतिक रूप से नमी प्रदान करने के लिए जाना जाता है और मुल्तानी मिट्टी त्वचा से मुहांसे और दाग धब्बे दूर करने में काफी कारगर साबित होती है। एक पात्र लें और इसमें 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी डालें। अब इसमें 2 चम्मच शहद का मिश्रण करें। इसके बाद इन्हें अच्छे से मिश्रित करें और अगर यह मिश्रण ज़्यादा ही गाढ़ा हो गया हो, तो इसे पतला करने के लिए इसमें गुलाबजल मिश्रित करें। इसका प्रयोग अपने चेहरे पर करें और 10 मिनट के बाद सादे पानी से धो लें।

पुदीना और मुल्तानी मिट्टी (Mint and multani mitti)

इस पैक का निर्माण करने के लिए सबसे पहले एक पात्र में 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी का पाउडर डालें। अब इसमें पुदीने की पत्तियों का मिश्रण डालें। इसमें आपको थोड़ा सा शहद मिश्रित करने की भी आवश्यकता होगी। इन सबको अच्छे से मिश्रित करें और अपने चेहरे पर इसका प्रयोग करें। अब इसे चेहरे पर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। जब समयसीमा समाप्त होने पर आप इसे धो देंगे, तब आपको इसकी मदद से आए निखार का वास्तव में ज्ञान होगा। इससे आपकी त्वचा में एक काफी अनोखा निखार आ जाएगा और यह मुहांसों तथा दाग धब्बों से भी मुक्त हो जाएगी।

loading...