Multani mitti for pimples & acne in Hindi – कील मुहांसे के लिए मुलतानी मिट्टी फेस पैक

मिट्टी आपकी त्वचा की खूबसूरती निखाने में काफी मददगार साबित होती है। मुल्तानी मिट्टी का चुनाव करना आपके लिए काफी अच्छा रहेगा। चाहे आप इसका प्रयोग अपने चेहरे के लिए करें या बालों के लिए, सफाई करने में इसके गुण बिल्कुल बेजोड़ हैं। तैलीय त्वचा की मुख्य समस्या यह है कि यह मुहांसों एवं एक्ने (acne) से ग्रस्त होने की संभावना रखती है, जिसका कारण त्वचा की बाहरी परत पर तेल की मौजूदगी होती है।

हम यहाँ आपको कुछ बेहतरीन त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी फेस पैक्स के बारे में बताने जा रहे हैं। यह उन सभी त्वचा के प्रकारों के लिए लाभदायक होता है जिनमें अतिरिक्त तेल एवं एक्ने की जमावट होती है। यह आपकी त्वचा के काले धब्बों एवं तेल को दूर करने में भी काफी मददगार साबित होता है। महिलाएं मुल्तानी मिट्टी के इन बेहतरीन फेस पैक्स का काफी समय से इस्तेमाल करती आ रही हैं। सौन्दर्य उपचार के विशेषज्ञ भी प्राकृतिक मिट्टी का प्रयोग कई प्रकार के पैक्स बनाने के लिए करते हैं।

ना सिर्फ एशिया, बल्कि पश्चिमी देशों के लोग भी मुल्तानी मिट्टी के फायदों के प्रति पूरी तरह जागरूक हैं। मुल्तानी मिट्टी एक ऐसा उत्पाद है जो ना सिर्फ आपकी त्वचा को साफ़ करता है, बल्कि अतिरिक्त रूप से इसमें चमक भी लेकर आता है। मुल्तानी मिट्टी का नाम पाकिस्तान के मुल्तान नामक स्थान से आया है।

Multani mitti, honey, yoghurt and lemon juice – मुल्तानी मिट्टी, शहद, योगर्ट एवं नींबू का रस

मुल्तानी मिट्टी को मृत त्वचा दूर करने एवं त्वचा के रोमछिद्र खोलने के सबसे उपयोगी उपचार के तौर पर जाना जाता है। आप इसमें थोड़ा शहद, 1 चम्मच योगर्ट एवं थोडा सा नींबू का रस मिश्रित करके भी इसका प्रयोग कर सकते हैं। शहद आपकी त्वचा को मुलायम बनाता है एवं योगर्ट आपकी त्वचा को प्रोटीन की सहायता से पोषण प्रदान करता है जिसकी सहायता से आप मुहांसों को दूर कर सकते हैं।

Multani mitti with aloe vera – मुल्तानी मिट्टी एवं एलो वेरा

मुल्तानी मिट्टी आपकी त्वचा से मुहांसों को दूर करने में काफी उपयोगी साबित होती है। आप इसके फायदों में वृद्धि करने के लिए मुल्तानी मिट्टी में थोड़ा सा एलो वेरा जेल मिश्रित कर सकते हैं। इसके बाद एक्ने को दूर करने के लिए अपने चेहरे पर इस मिश्रण का प्रयोग करें। इससे काफी अच्छे परिणाम सामने आएँगे।

Multani mitti with tomato – मुल्तानी मिट्टी एवं टमाटर

टमाटर रंजकता को दूर करने में आपकी काफी सहायता कर सकते हैं। यदि आपकी त्वचा असमान है तथा इसमें दाग धब्बे भी मौजूद हैं, तो आप मुल्तानी मिट्टी के साथ टमाटर के रस का प्रयोग करके अपनी त्वचा के एक्ने एवं मुहांसों को दूर कर सकते हैं।

Multani mitti with crushed almonds – पिसे हुए बादाम के साथ मुल्तानी मिट्टी

यदि आपको बादाम काफी पसंद हैं तो यह फेस पैक आपके लिए ही बना है।  एक पात्र में थोड़े से पिसे हुए बादाम लें एवं इसमें मुल्तानी मिट्टी मिश्रित करें। इन दोनों को अच्छे से मिलाकर अपनी त्वचा पर गोलाकार मुद्रा में लगाएं। धीरे धीरे, आप पाएँगे कि आपकी त्वचा के रोमछिद्र खुल रहे हैं। इसके बाद इस पैक को हल्के गर्म पानी से धो लें। इसका प्रयोग हफ्ते में एक बार करें।

Effective for pimples – मुहांसे दूर करने के लिए असरदार

यदि आपकी त्वचा में काफी मुहांसे होते हैं तो आप मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग करके लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इससे आपको मुलायम एवं दाग-धब्बे रहित त्वचा प्राप्त होगी। मुहांसे दूर करने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी के पत्थर में पानी डाल सकते हैं, या फिर मुल्तानी मिट्टी में थोड़ा सा पानी मिश्रित करके एक लेप बना सकते हैं। इसका प्रयोग अपनी त्वचा के मुहांसों पर करें। इससे आपके मुहांसे निश्चित रूप से दूर होंगे।

Multani mitti for skin care – त्वचा की देखभाल के लिए मुल्तानी मिट्टी

बाज़ार में त्वचा के कई प्रकार के उत्पाद प्राप्त करना काफी आसान है, पर क्या आपने इसके लिए मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग किया है? आप इसे पत्थर या पैक के रूप में प्राप्त कर सकते हैं। यदि यह पत्थर है तो इसका थोड़ा सा भाग तोड़कर पानी में मिश्रित करें। यह घुलकर पेस्ट में परिणत हो जाएगा। अब इसमें एक चुटकी हल्दी तथा गुलाबजल की कुछ बूँदें मिश्रित करें। इन्हें अच्छे से मिलाएं एवं अपनी त्वचा पर इसका प्रयोग करें। इसे 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें एवं इसके बाद धो लें।

Multani mitti for tanning and pigments – टैनिंग एवं रंजकता के लिए मुल्तानी मिट्टी

त्वचा की टैनिंग एवं मुहांसे दूर करने दूर करने एवं इसपर से रंजकता हटाने के लिए आपको आलू एवं मुल्तानी मिट्टी के सटीक मिश्रण की आवश्यकता होगी। एक आलू लें एवं छिलके के साथ इसे अच्छे से मसल लें। 2 चम्मच किसे हुए आलू लें एवं इन्हें मिश्रण के पात्र में डाल दें। इसमें जैतून के तेल की कुछ बूँदें भी मिश्रित करें। अब इसमें एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाएं। इन सभी उत्पादों को मिश्रित करके एक मिश्रण तैयार करें एवं इसका प्रयोग अपने चेहरे पर करें। आपको ऐसा प्रतीत होगा कि एक मोटी परत आपके चेहरे पर लगी है। परन्तु चिंता ना करें क्योंकि यह केवल आलू के गूदे की वजह से है। इसे कुछ देर तक चेहरे पर रखें एवं इसके बाद धो लें।

Sugar and coconut milk pack – चीनी एवं नारियल के दूध का पैक

आपने पहले टैनिंग के पैक के बारे में पढ़ा है, परन्तु एक और विकल्प ऐसा है जो आपकी त्वचा से टैनिंग को दूर करता है। इसके लिए नारियल के दूध एवं पाउडर्ड चीनी की आवश्यकता होगी। एक मध्यम आकार का पात्र लें। इसमें 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 1 चम्मच चीनी एवं 2-3 चम्मच नारियल का दूध मिलाएं। यदि यह अभी भी सूखा है तो इसका लेप बनाने के लिए इसमें थोड़ा और नारियल का दूध मिश्रित करें। एक बार घना लेप बन जाने के बाद इसका प्रयोग अपने चेहरे पर अच्छे से करें। अपनी उँगलियों की सहायता से स्क्रब (scrub) करने का काम करें। इसके बाद इसे 15 मिनट तक सूखने दें एवं समय समाप्त होने पर इसे धो दें।

Benefits of multani mitti for skin – मुल्तानी मिट्टी के त्वचा पर फायदे

  • यह एक्ने एवं दाग-धब्बे दूर करती है
  • आपको नर्म एवं मुलायम त्वचा प्रदान करती है
  • आपका रक्त -संचार बेहतर होता है
  • आपके गले एवं चेहरे की झुर्रियां एवं रेखाएं दूर होती हैं
  • आपके काले एवं सफ़ेद धब्बे दूर होते हैं

Face packs using multani mitti – मुल्तानी मिट्टी से बने फेस पैक्स

Multani mitti with lemon – नींबू के साथ मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी आपके चेहरे के मुहांसे दूर करने में सहायता करती है। कई बार मुहांसे दूर होने के बाद भी इसके निशान रह जाते हैं। ऐसी स्थिति में नींबू एक प्राकृतिक ब्लीच (bleach) का काम करके सभी दाग दूर कर देता है। ऐसा भी हो सकता है कि आपकी त्वचा से अतिरिक्त मात्रा में तेल का रिसाव हो, परन्तु यह भी नींबू एवं मुल्तानी मिट्टी के पैक से दूर किया जा सकता है। एक पात्र लें एवं इसमें 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच गुलाबजल तथा नींबू के रस की 10-12 बूँदें डालें। एक लेप तैयार करें तथा इसका प्रयोग अपने चेहरे पर करें। इससे दाग दूर होंगे एवं आपकी त्वचा में चमक आएगी।

Neem with multani mitti – मुल्तानी मिट्टी और नीम

नीम एक प्राकृतिक जड़ीबूटी है जिसमें एंटीसेप्टिक (antiseptic) गुण होते हैं। यह अंदरूनी रूप से सभी प्रकार के संक्रमणों को ठीक करता है। अतः रोज सुबह उठकर नीम की पत्तियों का सेवन लाभदायक होता है। शरीर के बाहरी भाग पर भी आप नीम एवं मुल्तानी मिट्टी का लेप लगा सकते हैं। इसके लिए नीम की पत्तियों को सुखाकर इसका पाउडर बना दें। इसका एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर के एक चम्मच के साथ मिश्रित करें। इसमें ताज़े नींबू की 2 बूँदें भी डालें। अब इसमी गुलाबजल मिश्रित करके एक लेप तैयार करें। इस पेस्ट का प्रयोग अपने चेहरे पर करके इसे मुलायम एवं सुंदर बनाएं।

Sandalwood and fuller earth – चन्दन एवं मुल्तानी मिट्टी

चन्दन भगवान की पूजा में काम आता है, अतः इसे काफी पवित्र माना जाता है। आप पत्थर पर इसे घिसकर गाढ़ा पेस्ट बना सकते हैं। अब इस पेस्ट के 2 चम्मच को मुल्तानी मिट्टी के एक चम्मच के साथ मिश्रित करें। इसमें आधा चम्मच बेसन एवं गुलाबजल मिलाएं। इन सबको अच्छे से मिश्रित करके अपने चेहरे पर लगाएं। यह ना सिर्फ आपके एक्ने एवं मुहांसों को दूर करता है बल्कि आपको ताजगी का अहसास भी प्रदान करता है।

Fuller earth with oatmeal – दलिया और मुल्तानी मिट्टी

दलिया हर घर में उपलब्ध होता है। आजकल लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति काफी जागरूक हो गए हैं। एक चम्मच दलिए को और भी आसान परिमाण में तोड़ा जाना अनिवार्य है। मुहांसे दूर करने के लिए यह दानेदार पदार्थ होना चाहिए। एक बार मिक्सर की मदद से इसे छोटा कर देने के बाद इसका एक चम्मच मिश्रण वाले पात्र में रखें। इसमें 2 चम्मच मिट्टी मिश्रित करें और इसके बाद इसमें पानी डालें। इस मिश्रण का प्रयोग अपनी त्वचा एवं गले पर करें। अपनी उँगलियों की मदद से इसे चेहरे पर अच्छे से लगाएं। इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें एवं इसके बाद नहा लें।

Orange peel with multani mitti – मुल्तानी मिट्टी और संतरे का छिलका

आपकी त्वचा पर जीवाणुओं की वजह से मुहांसे होते हैं। संतरे का छिलका आपको ऐसी किसी समस्या से दूर रखने में सहायता करता है। इसके अतिरिक्त, मुल्तानी मिट्टी पाउडर से तेल का रिसाव भी कम हो जाता है। इसके लिए एक छोटा पात्र लें एवं पाउडर के रूप में संतरे के सूखे छिलके से भरे चम्मच जैसे उत्पाद मिश्रित करें। अब इसमें एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाएं। इसमें कच्चा दूध मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और आराम करें। एक बार सूख जाने के बाद इसे धो लें।

Fuller earth with turmeric – हल्दी के साथ मुल्तानी मिट्टी

हल्दी में जलनरोधी गुण मौजूद होते हैं। इसके लिए आपको मुल्तानी मिट्टी के पाउडर की आवश्यकता पड़ेगी। मुहांसे दूर करने के लिए 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी एवं एक चुटकी हल्दी पाउडर लें। इसे कच्चे दूध के साथ मिश्रित करें। इसके पेस्ट बनते ही इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इसके बाद इसे कुछ समय के लिए सूखने के लिए छोड़ दें। इस उपाय से आसानी से दमकती एवं खूबसूरत त्वचा प्राप्त कर सकते हैं। यह आपके चेहरे के मुहांसों को दूर करने के उपचार के रूप में भी काम करता है।

Rose water with fuller earth – गुलाबजल के साथ मुल्तानी मिट्टी

त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी के साथ गुलाबजल का मिश्रण काफी उपकारी होता है। यहाँ भी आपको एक छोटा पात्र एवं एक चम्मच की आवश्यकता पड़ेगी। यदि आपको गाढ़ी परत चाहिए तो यहाँ आवश्यक उत्पाद हैं 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी। यदि आपको सामान्य परत चाहिए तो एक चम्मच भी सही रहेगा। अब इस पाउडर को गुलाबजल के साथ मिश्रित करें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद पोंछ लें।

Multani mitti with carrot – गाजर के साथ मुल्तानी मिट्टी

गाजर एक प्राकृतिक उत्पाद है जो आपकी त्वचा के लिए काफी अच्छा होता है। गाजर के रस को नींबू के साथ पीने से आपकी त्वचा दाग-धब्बों से मुक्त हो जाती है। आप गाजर और त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी के पैक का भी प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए, आपको 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और 3 से 4 चम्मच गाजर का रस चाहिए। इन्हें अच्छे से मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। यह आपकी त्वचा पर से दाग एवं मुहांसों को दूर कर देगा।

Multani mitti with honey – शहद के साथ मुल्तानी मिट्टी

शहद एक प्राकृतिक उत्पाद है जो आपकी त्वचा को बेहतर करता है। इसे एक प्राकृतिक क्रीम के तौर पर भी जाना जाता है। इस पैक के निर्माण के लिए आपको एक चम्मच मिट्टी एवं 1-2 चम्मच शहद की आवश्यकता पड़ेगी। इन्हें अच्छे से मिला लें एवं अपने चेहरे पर धैर्यपूर्वक लगाएं। इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें एवं इसे धोने के लिए गुनगुने पानी का प्रयोग करें।

Mint with fuller earth – पुदीने के साथ मुल्तानी मिट्टी

बाज़ार से पुदीने की कुछ पत्तियां खरीदें, इन्हें पीस लें एवं इनका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट का एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी के 2 चम्मच के साथ मिश्रित कर दें। इसे गुलाबजल के साथ मिश्रित करें एवं अपने चेहरे पर लगाएं। इससे आपके चेहरे को ताजगी एवं आराम मिलेगा। आप अपने चेहरे के मुहांसों एवं धब्बों के फलस्वरूप हुए चिड़चिड़ेपन से मुक्ति पा सकते हैं। त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी से आप अपने चेहरे को देखकर इसपर विश्वास नहीं कर पाएंगी, क्योंकि आपके चेहरे की दमक अदभुत ही होगी।