Multani mitti face packs for oily skin in Hindi – तैलीय त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी के लाभ

मुल्तानी मिट्टी में खनिज की काफी अच्छी मात्रा होती है और यह तैलीय त्वचा पर काफी चमत्कारी रूप से काम करता है। यह ना सिर्फ त्वचा से अतिरिक्त तेल सोख लेता है, बल्कि त्वचा पर इसके कई प्रकार के फायदे भी होते हैं, जिससे तैलीय त्वचा को काफी खूबसूरत बनाया जा सकता है।

कुछ लोग हमेशा युवा दिखने के लिए तैलीय त्वचा को अच्छा मानते हैं, लेकिन तैलीय त्वचा के साथ लोगों को मुँहासे, मुँहासे और कुछ अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। यह मेकप को बहुत समय तक चेहरे पर नहीं रहने देता।मुलतानी मिट्टी घरेलू फेस पैक (gharelu face pack) निश्चित रूप से तैलीय त्वचा के लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है।

घर पर तैलीय त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग (Using multani mitti for oily skin at home)

यह उन लोगो के लिए अच्छा है जो घर के बने साधन में विश्‍वास रखते हैं। यह यदि उचित तरीके से इस्तेमाल किया जाय तो किसी भी फेशयल मास्क की तुलना में कम नहीं है, यह उपाय जादुई है क्योंकि यह बहुत सस्ती कीमत पर उपलब्ध है।

घर पर मुलतानी मिट्टी फेस पेक तैयार करने का तरीका

सामग्री (Ingredients)

  • मुलतानी मिट्टी
  • टमाटर का रस
  • नींबू का छिलका
  • दलिया
  • गुलाब जल

फेस पैक बनाना (Fcepack ke fayde)

तैलीय त्वचा से मुहांसों को दूर करने के तरीके

घरेलू फेस पैक, एक कटोरी में मुलतानी मिट्टी के तीन बडी चम्मच लें और इसमें नींबू छिलका, एक बडी चम्मच टमाटर का रस, ढेढ़ चम्मच दलिया पाउडर और गुलाब जल जरुरत के हिसाब से मिलाये के हिसाब से मिलाएं। अच्छी तरह से उन सभी को मिलाएं और एक तरफ रखें, इसे लगाने से पहले, साफ पानी से अपना चेहरा धो लें। चेहरे और गर्दन पर लगाएँ और 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। तेल के स्तर को संतुलित करने और एक उज्ज्वल चमक पाने के लिए, यह फेस पैक है।

मुलतानी मिट्टी और शहद फेस पेक (Remove oil with multani mitti & honey face pack)

सामग्री (Ingredients)

  • मुलतानी मिट्टी
  • शहद
  • गुलाब जल दो बडी चम्मच
  • एक बडी चम्मच शहद
  • कुछ बूंद रोज़ वॉटर

फेस पैक बनाना :

घरेलू फेस पैक, इन सभी को अच्छी तरह मिला कर चेहरे पर लगाएं और 20 मिंट के बाद धो लीजिए। मुल्तानी मिटटी के फायदे यह आपकी त्वचा को नया और तेल मुक्त बनाता है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

मुलतानी मिट्टी और दही फेस पेक (Oily skin care with multani mitti & curd face pack)

गर्मी में तैलीय त्वचा के मेकअप के नुस्खे

सामग्री (Ingredients)

  • मुलतानी मिट्टी
  • दही
  • नींबू
  • दो बडी चम्मच दही
  • मुलतानी मिट्टी
  • एक बडी चम्मच नींबू

फेस पैक बनाना (Multani mitti ke fayde)

इन सभी रस का पेस्ट बना कर चेहरे पर लगा कर 15 से 20 मिनट के बाद गीली रुइ से अपना चेहरा साफ़ कर लें। मुल्तानी मिटटी के फायदे आपके चेहरे को स्पेशल चमक मिलेगी।

मुलतानी मिट्टी और पपीता फेस पैक (Multani mitti & papaya face pack to treat oily skin)

सामग्री (Ingredients)

  • पपीता
  • मुलतानी मिट्टी
  • शहद

फेस पैक बनाना (Multani mitti ka facepack)

पपीता में विटामिन ए, सी, एंटीऑक्सीडेंट्स का बहुत अच्छा स्रोत होता है, इसे एक बडी चम्मच मुलतानी मिट्टी और एक बडी चम्मच शहद पेस्ट और दो बडी चम्मच पपीता मैश के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के बाद पानी से साफ़ कर लें। यह फेस पैक आपकी त्वचा को चमक प्रदान करता है।

बालों की देखभाल के लिए मुल्तानी मिट्टी के फायदे

त्वचा में कसावट लाए (Skin tightening ke liye facepack ke labh)

मुल्तानी मिट्टी में त्वचा में कसावट लाने के गुण होते हैं। यह त्वचा को टोन (tone) करके एक नरम मुलायम स्वरुप प्रदान करता है। एक अंडा लें और इसे दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी के साथ मिश्रित करें। अगर ज़रुरत पड़े तो इस पेस्ट को पतला बनाने के लिए इसमें गुलाबजल की कुछ बूँदें मिश्रित करें। इस पैक का प्रयोग अपने गले और चेहरे पर अच्छे से करें। इसे 70% सूखने तक छोड़ दें और फिर सामान्य पानी से धो लें। यह पैक चमत्कारी रूप से महीन रेखाओं और झुर्रियों को दूर करता है।

त्वचा को गोरा करे (Skin lightening)

यह त्वचा के तैलीयपन को दूर करके इसकी रंगत में काफी सुधार करता है। मुल्तानी मिट्टी के रोज़ाना प्रयोग से त्वचा को गोरा किया जा सकता है। मुल्तानी मिट्टी को उबले दूध के साथ मिश्रित करें। अगर आपकी त्वचा काफी तैलीय है तो आप मलाईरहित दूध का भी प्रयोग कर सकते हैं। इस पैक को अपने चेहरे और गले पर ऊपरी दिशा की ओर लगाएं। इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर सामान्य पानी से धो लें। यह साधारण मुल्तानी मिट्टी का पैक आपको गोरी और समान त्वचा प्रदान करता है।

टैनिंग को दूर करे (Anti-tanning)

टैनिंग तैलीय त्वचा वाली महिलाओं के लिए एक बड़ी समस्या होती है। मुल्तानी मिट्टी का सामान्य फेस पैक प्रयोग में लाने से आपको सूरज की हानिकारक किरणों से छुटकारा मिलता है। थोड़े से आलू किसें और इनका रस निकाल लें। इस रस को मुल्तानी मिट्टी के साथ मिलाएं और इसका प्रयोग अपने चेहरे पर करें। यह टैन हटाने और चेहरे से तेल को दूर करने का काफी प्रभावी उपाय है।

दाग के निशानों को हटाए (Reduces scar marks)

चमकती त्वचा के लिए सबसे अच्छे घरेलु मुल्तानी मिट्टी के फेस पेक्स

अनचाही जगहों पर दाग कभी भी अच्छे नहीं लगते। मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक के रोज़ाना इस्तेमाल से आप अपने चेहरे या शरीर के अन्य हिस्सों से दाग के निशान आसानी से निकाल सकते हैं। मुल्तानी मिट्टी के साथ नीम्बू और पपीते के रस की कुछ बूँदें मिश्रित करें और इसे दाग पर 5 मिनट तक रगड़ें। इसे 15 मिनट के लिए छोड़कर अच्छे से धो लें। इसे रोज़ाना दोहराएं।

त्वचा के संक्रमणों से लड़े (Fights skin infections)

तैलीय त्वचा पर संक्रमण भी बहुत होते हैं। मुल्तानी मिट्टी में एंटीबैक्टीरियल (antibacterial) गुण होते हैं और इससे कई तरह के त्वचा के संक्रमण होने का ख़तरा टल जाता है। मुल्तानी मिट्टी और गाजर के गूदे का एक पेस्ट बनाएं। इस मिश्रण में टी ट्री ऑइल (tea tree oil) की 2 से 3 बूँदें मिलाएं और इसे अपने चेहरे और गले पर लगाएं। इसके 70% सूखने तक प्रतीक्षा करें और फिर इसे साफ़ पानी से धो लें। यह पैक कई तरह के त्वचा के संक्रमणों को दूर करने की क्षमता रखता है।

काले और सफ़ेद धब्बों को हटाए (Removes black heads & white heads)

तैलीय त्वचा पर काले और सफ़ेद धब्बे होने भी एक विकट समस्या है। मुल्तानी मिट्टी में त्वचा को नुकसान पहुंचाए बिना इन्हें दूर करने की क्षमता होती है। 3 से 4 बादाम पीस लें और इन्हें मुल्तानी मिट्टी और थोड़े से नमक के साथ मिश्रित करें। इस मिश्रण से त्वचा को रगड़ें और खासकर उन भागों पर ध्यान दें जहाँ पर काले या सफ़ेद धब्बे हों। इसे रगड़ने के बाद 5 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। अच्छे परिणामों के लिए आप इस पैक का प्रयोग गर्म पानी से धोने के तुरंत बाद कर सकते हैं।

त्वचा में नरमाहट लाए (Softens skin)

चेहरे के लिए घरेलू मिट्टी फेस मास्क, फेस पैक

4 से 5 बूँद चन्दन के तेल को 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी के साथ मिश्रित करें। इसमें सादा पानी या गुलाबजल मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इस पैक का प्रयोग चेहरे और गले पर करें। इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें और अच्छे से धो लें। यह पैक आपको तुरंत नरम और मुलायम त्वचा प्रदान करता है।

मृत त्वचा को दूर करे (Clears off dead skin)

मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग स्क्रबर (scrubber) के रूप में भी किया जा सकता है। नीम्बू के रस की कुछ बूँदें और 1 चम्मच दानेदार चीनी को 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी के साथ मिश्रित करें। इसमें थोड़ा सा पानी डालकर एक पेस्ट बनाएं और इस पैक से अपनी त्वचा को रगड़ें। इसे 5 मिनट के लिए छोड़ दें और अच्छे से धो लें। यह एक प्रभावी बॉडी स्क्रब (body scrub) के रूप में भी प्रयोग में लाया जा सकता है।

त्वचा की मरम्मत करे (Heals skin)

मुल्तानी मिट्टी में त्वचा को आराम पहुंचाने वाले और मरम्मत करने वाले गुण होते हैं। 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी को 2 चम्मच खीरे के अंश के साथ मिश्रित करें और पानी के साथ मिलाकर इसका एक पेस्ट बनाएं। इस पैक का प्रयोग अपने चेहरे पर करें, 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर सादे पानी से धोकर त्वचा के चिड़चिड़ेपन को दूर करें।

मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा (Multani mitti with aloe vera)

एलोवेरा एक ऐसा उत्पाद है, जो हर तरह की त्वचा को फायदा पहुंचा सकता है। यह त्वचा को पोषण और नमी प्रदान करता है, पर इसे कभी भी चिपचिपा या तैलीय बनने नहीं देता। तैलीय त्वचा वाली महिलाओं के लिए एलो वेरा काफी बेहतरीन उपचार है जो त्वचा को आराम देता है और इसे प्राकृतिक रूप से स्वस्थ बनाता है।

ताज़ी एलोवेरा की पत्तियों से एलोवेरा का गूदा बनाएं। इस गूदे का दो चम्मच लें और इसे 3 चम्मच मुल्तानी मिट्टी के पाउडर के साथ मिश्रित करें। अगर यह मिश्रण आपको काफी सूखा लग रहा है तो इसे और नरम बनाने के लिए इसमें एक चम्मच गुलाबजल मिश्रित कर दें। इस पैक को अपनी त्वचा पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़कर अच्छे से धो लें। इससे ना सिर्फ त्वचा का रंग निखरता है, बल्कि काले धब्बों को भी दूर करता है।

सौंदर्य के लिए मुल्तानी मिटटी के उपयोग

मुल्तानी मिट्टी और नीम के पत्ते (Multani mitti with neem leaves)

नीम त्वचा के किसी भी तरह के संक्रमण को दूर करने में महारत रखता है और तैलीय त्वचा वाली महिलाएं मुहांसों और एक्ने (acne) से काफी पीड़ित रहती हैं। ताज़ी नीम की पत्तियों और मुल्तानी मिट्टी से बने फेस पैक त्वचा के लिए काफी आरामदायक होता है और इससे अतिरिक्त तेल को भी दूर किया जा सकता है।

15 से 20 ताज़ी और कच्ची नीम की पत्तियां इकट्ठी करें और इन्हें आधे घंटे तक ताज़े पानी में डुबोकर रखें। अब इन पत्तों से महीन पेस्ट बनाएं और इन्हें पानी में भिगोई हुई मुल्तानी मिट्टी के साथ मिश्रित करें। इन दोनों को मिलाकर एक महीन पेस्ट बनाएं। इस पैक को लगाने के बाद 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धोकर अच्छे से सुखा लें। यह फेस पैक संवेदनशील और एक्ने से प्रभावित तैलीय त्वचा पर काफी बेहतरीन रूप से काम करता है।

loading...