Best multani mitti face packs / masks for men – पुरुषों के लिए श्रेष्ठ मुल्तानी मिट्टी फेस पैक / मास्क

मुल्तानी मिट्टी (multani-mitti) एक प्राकृतिक सामग्री है त्वचा के लिए। मुल्तानी- मिट्टी एक प्राकृतिक चिकनी मिट्टी (clay) है जिसमे मिनरल्स (minerals) भरपूर भरे पड़े है, जो केवल त्वचा से गंद को ही नहीं निकालती बल्कि त्वचा को हाइड्रेट (hydrate) भी करती है और साथ ही त्वचा के लिए पौष्टिक भी है।

मुल्तानी- मिट्टी में प्राकृतिक एंटी बैक्टीरियल (anti bacterial) गुण है , और इसके सूखने के स्वभाव से यह पिम्पल / फुंसी और एक्ने (acne) का इलाज करने में सहायक है। मुल्तानी- मिट्टी से हम त्वचा सम्बंधित समस्या जैसे एलर्जी, जला- कट्टा, कीड़ो का काटना insect bite) और त्वचा में चिडचिडाहट (skin irritation) से छुटकारा पा सकते है।

यह मिट्टी त्वचा पर हुए धूप की कालिमा / टैन (tan) को दूर करता है। अगर आप धूप में ज्यादा समय तक रहे है और आपको सनटैन (suntan) हो गया है तब चिंतित ना होए , क्योंकि मुल्तानी मिट्टी के पैक से आपको टैन निकालने में सहायता मिलेगी।

अनेक गुणों के कारण मुल्तानी- मिट्टी में मौजूद प्राकृतिक सामग्री विशेष रूप से त्वचा के लिए लाभकारी मानी जाती है। यह आसानी से मिल जाती है और इसका उपयोग भी आसानी से किया जाता है, इसलिए पुरुष जो त्वचा के लिए आसान उपाय खोज रहे है उन्हें मुल्तानी- मिट्टी का उपयोग करना चाहिए।

इस आर्टिकल द्वारा आपको मुल्तानी- मिट्टी से बनाए जाने वाले अनेक फेस पैक के बारे में जानकारी प्राप्त होगी। इसलिए इस आर्टिकल को पढिए और त्वचा को सुन्दर बनाए।

धूप की कालिमा / टैन के लिए मुल्तानी मिट्टी के उपयोग, मुलातनी- मिट्टी और टमाटर का फेस पैक (Multani mitti and tomato face pack for de-tanning)

त्वचा का टैन (tan) होना पुरुषो में सामान्य है। अगर आप दिन में ज्यादा बहार निकलते है तो आपको इस समस्या का सामना करना पड़ता है। अब इस समस्या से बचने के लिए, आपको सनस्क्रीन (sunscreen) या कपडे से ढकने के उपाय करने होंगे। लेकिन मुल्तानी- मिट्टी और टमाटर के फेस पैक से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

पुरुषों के लिए मुहांसे दूर करने के उपाय

इस पैक के लिए 3 चमच मुल्तानी- मिट्टी को साफ़ पानी में 20 मिनट के लिए भिगोए। एक टमाटर ले और उसको दबा कर उसका गूदा (pulp) निकाल लें। अब इस टमाटर के गूदे को नरम हुई मुल्तानी मिट्टी में मिला दे, फिर इस पैक को अपने चेहरे पर मोटी परत (thick layer) में लगा लें। इस पैक को 15 मिनट के लिए अपने चेहरे पर रहने दे अर्थात जब तक यह 80% सूख ना जाए तब तक इसे चेहरे पर रखें। इसके बाद, अपने हाथों को गीला कर ले और फिर इस पैक को गीले हाथों से मसल लें, बाद में ज्यादा पानी से इस पैक को धों ले। इस नुस्खे को दिन में एक बार करें और आप एक हफ्ते में परिणाम को देख सकते है।

कील मुंहासे का इलाज के लिए मुल्तानी- मिट्टी, निम्बू और टी ट्री आयल का फेस पैक (Multani mitti, lemon and tea tree oil face pack for acne)

एक्ने और पिम्पल / फुंसी, एक और समस्या है जो पुरुषो को सहनी पड़ती है। अगर आपकी त्वचा ऑयली (oily) है तो आपके चेहरे पर ज्यादा एक्ने और पिम्पल होने का डर ज्यादा है। लेकिन, एक सामान्य सा मुल्तानी- मिट्टी से बना घरेलु नुस्खा आपको इस समस्या से छुटकारा दिला सकता है और यही नहीं इन एक्ने और पिम्पल को त्वचा पर आने से रोक भी सकता है।

पैक बनाने के लिए, 3 चमच मुल्तानी- मिट्टी को साफ़ पानी में भिगोए। अब इस नरम मुल्तानी- मिट्टी को कटोरे (bowl) में ले और इसमें आधा निम्बू का रस मिला दें। आखिर में, इसमें 3 से 4 बूंद टी ट्री आयल (tea tree oil) को मिला लें । अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगा ले और 10 मिनट के लिए रहने दे। 10 मिनट के बाद ज्यादा पानी से चेहरे को धो लें। यह नुस्खे को एक दिन छोड़ कर दुसरे दिन अपनाए।

गोरेपन के लिए मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग, मुल्तानी मिट्टी और हल्दी का फेस पैक (Multani mitti ke fayde and turmeric face pack for fairness)

यह नुस्खा केवल महिलाओं के लिए नहीं है जो गोरी त्वचा चाहती है, यह नुस्खे को पुरुष भी बेहतर त्वचा पाने के लिए अपना सकते है। बिना कोई साइड इफ़ेक्ट (side effects) के आप मुल्तानी- मिट्टी और हल्दी के मिश्रण वाले पैक का उपयोग कर प्राकृतिक सुन्दर त्वचा पा सकते है। नीचे दी गयी विधि से यह पैक बनाए।

पैक बनाने के लिए, 3 चमच मुल्तानी- मिट्टी को साफ़ पानी में भिगोए और इसमें 3 इंच ताज़ा हल्दी की जड़ (turmeric root) को मिलाये। इन दो को अच्छे से मिलाकर, एक मिश्रण बना ले। उस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाए और जब तक यह पैक 80% सूख नहीं जाता तब तक इसे चेहरे पर रहने दे। इसके बाद, अपने हाथों को गीला कर ले और फिर इस पैक को गीले हाथों से मसल लें, बाद में ज्यादा पानी से इस पैक को धों ले। इस नुस्खे को रोज़ अपनाए और आप परिणाम को कुछ दिनों में देख सकते है।

डार्क लिप छुटकारा पाएँ घरेलू उपाय से

ऑयली त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी के फायदे, मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल (Multani mitti and rose water for oil control ke liye multani mitti ke use)

अगर आपकी त्वचा कुछ ज्यादा ही ऑयली है और आप इस ऑयली त्वचा से छुटकारा पाना चाहते है तो आपको यह नुस्खा अपनाना चाहिए। मुल्तानी- मिट्टी अपने स्वभाव के कारण त्वचा में जमा हुए आयल को तुरुन्त निकाल देती है और इसके रोज़ उपयोग से त्वचा में आयल बनना कम हो जाता है।

4 चमच मुल्तानी- मिट्टी को गुलाब जल में 20 मिनट के लिए भिगोए। जैसे ही मुल्तानी मिट्टी पूरे गुलाब जल को सोख ले और नरम बन जाए तब इस पैक को अपने चेहरे पर लगा लें। जब तक यह पैक 80 से 85% तक सूख ना जाए तब तक इसे चेहरे पर रहने दे। बाद में ज्यादा पानी से इसे धो लें। फेस से ज्यादा आयल निकालने के लिए इस पैक का उपयोग रोज़ करें।

निखार के लिए मुल्तानी मिट्टी के गुण, मुल्तानी- मिट्टी सहित फल का फेस पैक (Multanimitti with fruits, face pack for glow)

अपनी सुस्त पड़ी त्वचा में निखार लाने के लिए मुल्तानी मिट्टी और फल के पैक का उपयोग करें। अगर आप किसी ख़ास उत्सव पर जा रहे है या कॉलेज / ऑफिस में आपको बढ़िया दिखना है तो तुरुन्त परिणाम के लिए आप इस पैक का उपयोग कर सकते है।

फेस पैक बनाना, इस पैक के लिए आपको इन चीजों की आवश्यकता पड़ेगी – 1/3rd  केला , 3 हरे अंगूर , एक छोटा पपीते का टुकड़ा और 2 चमच मुल्तानी- मिट्टी। मुल्तानी- मिट्टी को 20 मिनट के लिए साफ़ पानी में भिगोए। केले, अंगूर और पपीता को एक साथ पीस ले और फिर इस मिश्रण में नरम हुई मुल्तानी- मिट्टी को मिलाये। सभी मिश्रण को अच्छे से मिलाने के बाद, इस पैक को अपने चेहरे और गरदन पर लगा लें। इस पैक को 20 मिनट के लिए रखें और फिर ज्यादा पानी से धो ले।

निखार और सनटैन के लिए मुल्तानी मिट्टी और दही का फेस पैक (Multani mitti and yogurt face pack for suntan removal and glow)

दही त्वचा के लिए बहुत लाभकारी होता है और इसी से आप त्वचा में निखार ला सकते है। दही धूप की कालिमा / सनटैन को निकालता है और साथ ही त्वचा को गोरा और सुनदर बनाता है।

पुरुषों के लिए बाल जल्दी बढ़ाने के तरीके

पैक बनाने के लि, 3 चमच मुल्तानी मिट्टी को साफ़ पानी में भिगोए और इसमें 2 चमच ताज़ा दही मिलाये। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे और गरदन पर लगाए , 20 मिनट के लिए रखें। इसके बाद, अपने हाथों को गीला कर ले और फिर इस पैक को गीले हाथों से मसल लें , बाद में ज्यादा पानी से इस पैक को धो ले। इस नुस्खे को रोज़ अपनाए और आप परिणाम में देख सकते है की सनटैन (suntan) दूर हो गया है और आपकी त्वचा निखर आई है।

त्वचा के पोषण के लिए मुल्तानी – मिट्टी, एलोवेरा और ओलिव आयल का फैस पैक (Skin nourishing multani mitti ke gun with aloe vera and olive oil face pack)

मुल्तानी मिट्टी में प्राकृतिक मिनरल भरे पड़े है और इसलिए इसको त्वचा के पोषण के लिए लाभकारी मानते है। मुल्तानी- मिट्टी में एलोवेरा को मिला कर, आप इस पैक में त्वचा के लिए पोषण और हाइड्रेशन (hydration) पा सकते है। ओइल्वे आयल में एंटी ऑक्सीडेंट गुण ज्यादा है और इस कारण यह त्वचा पर सही मोईस्चर का संतुलन बना कर रखेगा। यह पैक का उपयोग सर्दियों के मौसम में सूखी त्वचा के लिए करें।

फेस पैक बनाने की विधि, ताज़ा एलो वेरा के गूदे (aloevera pulp) को एलोवेरा के पत्ते से निकाल लें । 2 चमच एलोवेरा के गूदे को 2 चमच पानी में भिगोई मुल्तानी- मिट्टी में मिला लें। अब 1 चमच ओलिव आयल (olive oil) को इस मिश्रण में मिलाये । इस पैक को अपने चेहरे और गरदन पर लगाए और 20 मिनट के लिए रहने दे , फिर पानी से धो ले। इस पैक का उपयोग रोजाना करें और श्रेष्ठ परिणाम पाए।

एक्ने का इलाज मुल्तानी मिट्टी, नीम और तुलसी के फेस पैक से करें (Treat acne with multanimitti, neem and basil face pack)

क्या आप एक्ने की समस्या को भोग रहे है जो की जाने का नाम ही नहीं ले रहा? अगर हाँ, तो इस पैक का उपयोग करें जो तुरुन्त परिणाम दिखाता है। मुल्तानी- मिट्टी में एंटी बैक्टीरियल गुण है जो त्वचा में जमे आयल को निकालता है और साथ ही ज्यादा पिम्पल को आने से रोकता है। नीम और तुलसी में एंटी बैक्टीरियल ज्यादा पाया जाता है और त्वचा को कोमल भी बनाते है।

10 ताज़े और गहरे नीम के पत्ते और 6 से 7 तुलसी के पत्ते ले लें। इन पत्तो को 1 कप पानी में उबाल लें , जब तक पानी आधा ना हो जाए। अब इन पत्तो को छान ले और पानी को इकठा कर लें। अब 3 चमच मुल्तानी मिट्टी को इस नीम और तुलसी के पानी में भिगो लें। अब इस पैक को अपने चेहरे पर लगा लें। इसके 80% सूखने तक चेहरे पर रखें और फिर ज्यादा पानी से धो लें। यह नुस्खा रोज़ अपनाए और बेहतर परिणाम पाए।

मुलातनी – मिट्टी, दूध और बादाम से कोमल त्वचा पाए (Get soft skin with multani mitti, milk and almond se multani mitti k faide)

पुरुषों की तैलीय त्वचा के लिए आसान बेहतरीन टिप्स

दूध को त्वचा में पोषण मिलाने के लिए माना जाता है और बादाम त्वचा को हाइड्रेट (hydrate) करता है। इन दो सामग्री को मुल्तानी मिट्टी में मिलाये और इस पैक से अपने चेहरे की त्वचा को कोमल बनाए।

मुल्तानी- मिट्टी को दूध में 20 मिनट के लिए भिगो कर रखें। 4 से 5 बादाम लें और उनको पीस ले और पेस्ट बना ले । जैसे ही मुल्तानी मिट्टी नरम हो जाती है और सारे पानी को सोख लेती है, उसमे बादाम का पेस्ट मिलाये। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाए और 10 से 15 मिनट के लिए रखें, फिर ज्यादा पानी से धो लें।

झुर्रियों के इलाज के लिए मुल्तानी- मिट्टी, शहद और गाजर का रस (Multani mitti ke labh , honey and carrot juice face pack for treating fine lines)

आपके माथे पर फाइन लाइन्स / झुर्रियों के कारण क्या आप चिंतित है? अब ज्यादा लापरवाह ना बने और इनका इलाज करें। आप मुल्तानी- मिट्टी से फाइन लाइन्स (fine lines) अर्थात झुर्रियों (wrinkles) से घर बैठे छुटकारा पा सकते है।

पैक के लिए, गाजर को छीले और उसका रस निकाल ले। आपको 4 से 5 चमच गाजर के रस की आवश्यकता पड़ेगी। अब 2 चमच मुल्तानी- मिट्टी को गाजर के रस में भिगो ल, जैसे ही मुल्तानी मिट्टी नरम बन जाए उसमे 1 चमच शहद मिलाए। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे और गरदन पर लगाए। इसे 80% तक सूखने दे या 20 मिनट के लिए चेहरे पर रखें। बाद में ज्यादा पानी से इसे धो लें। चेहरे पर पैक रखते समय कोई भी मुखाकृति (facial movements) ना करें।

loading...