Hands and nail care tips for men who wants to be fashionable – पुरुषों के हाथों और नाखूनों की देखभाल के लिए सुझाव

वो दिन गए जब अपनी सुन्दरता की देखभाल केवल महिलाए का कार्य समझा जाता था। आज कल तो, पुरुष भी अपनी निजी और व्यवसाय जीवन में सुन्दर और बढ़िया दिखना चाहते है। इसलिए अगर आप सोचते है की हाथ और नाखूनों का ख़याल रखना मर्दानगी की बात नहीं है तो आप गलत सोच रहे है।

अपने हाथों और नाखूनों का ख़याल रखना ज़रूरी है, इसमें कोई उम्र या लिंग नहीं देखा करते। आपको बस अपने से इनका ख़याल रखना है और बस आप भी सफाई पा सकते है। गंदे और सूखे हाथ भले ही आपका कुछ न बिगाड़े लेकिन साफ़ और अच्छे हाथ आपको ज़रूर आपके व्यक्तित्व में ज्यादा प्रदर्शन दिखा सकते है।

हाथ और नाखूनों का ख़याल रखना मतलब ज़रूरी नहीं की आपको इन पर ज्यादा समय व्यस्त करना है, बल्कि आप यह अपने घर पर कर सकते है और वो भी बिना ज्यादा समय और पैसे व्यस्त किये। बस आप इस प्रक्रिया को करें। नीचे दिए गए सुझाव से आपको अपने हाथ और नाखूनों की देखभाल करने में आसानी होगी।

हाथ पैर की सफाई से सही स्वछता बनाये रखें (Maintain proper hygiene)

सही स्वछता को बनाए रखने से आपके हाथ और नाखून की देखभाल करने में यह पहला चरण है। आपको अपने नाखूनों को ज्यादा छोटा काटने की आवश्यकता नहीं लेकिन ध्यान रखें की यह उतने बड़े भी ना हो जिस से आप इनसे कोई भी चीज़ पर चुभन पहुँचा सकें। लम्बे नाखून ज्यादा मर्दानगी नहीं दिखाते। केवल छोटे नाखून से आप यह नहीं समझ सकते की आपके हाथ स्वच्छ है इसलिए देखें की आपके नाखून सही से साफ़ हो। कोई भी पीले दाग या गंद आपके नाखून के नीचे नहीं होने चाहिए क्यूंकि यह आपके पूरे लुक को खराब कर सकते है।

इसलिए अपने नाखूनों को नियमित तौर पर काटते रहे, और ज़रुरत पड़ने पर टूथब्रश और साबुन के इस्तमाल से नाखून के नीचे जमे मैल को साफ़ करें। सफाई करते समय यह ध्यान रखें की आप नाखूनों के नीचे के आधार को ठेस नहीं पहुँचा रहे है। हमेशा खाना खाने के बाद अपने हाथो को अच्छे से धोए ताकि कोई पीले दाग आपके नाखूनों पर ना रह जाए। सही रूप में सही स्वछता को रखने से आप अपने हाथ और नाखूनों का सही से देखभाल कर सकते है।

पुरुषों के लिए श्रेष्ठ मुल्तानी मिट्टी फेस पैक / मास्क

अपने हाथों को अच्छे से मलिए (Scrub your hands)

केवल हाथों को साबुन से धोने से काम नहीं चलता, आपको हफ्ते में 2 से 3 बार अपने हाथों को अच्छे से मलना (scrub) होगा जिस से आपके हाथ पर मृत सेल्स (dead cells) और कचरा ना रहे। मलने की प्रक्रिया से आपकी त्वचा को बहुत लाभ होगा। अपने हाथ को अच्छे से साफ़ करने के बाद, एक स्क्रबर (scrubber) से अपने हाथो पर सही से धीरे से गोल दिशा में मलिए। ध्यान रखें की आप बॉडी स्क्रबर (body scrubber) का उपयोग कर रहे है ना की फेस स्क्रबर (face scrubber) का। फेस स्क्रबर कोमल त्वचा के लिए सही है लेकिन हाथो से मैल उतारने के लिए आपको बॉडी स्क्रबर का उपयोग करना चाहिए।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,342 other subscribers

स्क्रबर का उपयोग करने से पहले आप यह ध्यान रखें की आपके हाथ साफ़ है और स्क्रबर का प्रयोग गीले हाथो पर करें।  स्क्रबर को अपने हाथो की त्वचा पर 2 से 3 मिनट के लिए मलिए और फिर 1 मिनट के लिए रहने दे, उसके बाद अपने हाथो को गरम पानी से धो ले।

हाथों के सौंदर्य के लिए रोजाना मोइस्चर का उपयोग करें (Moisturize regularly se haath ki dekhbhal)

अपने हाथ और नाखूनों को मोइस्चर (moisture) रखना सबसे महत्वपूर्ण भाग है, हाथ और नाखून का ख़याल रखने में। मोइस्चर आपकी त्वचा के लिए आवश्यक है और साथ ही नाखून के नीचे के आधार (nail bed) के लिए भी। अगर आपके नाखून सूखे पड़ जाए तो वे नाज़ुक बन जायेंगे। नाज़ुक नखूनो से आप अच्छे तो नहीं दिखेंगे बल्कि आपकी देखभाल की कमी ज़रूर नाखूनों से नज़र आ जायेगी। इसलिए हाथों को मलने के बाद मोइस्चर ज़रूर लगाए और नाखून के नीचे के आधार (nail bed) पर और उपत्वचा (cuticle) पर लगाना ना भूलें। मोइस्चर को धीरे से मलिए ताकि यह आपकी त्वचा में समाह जाए।

आपको अपने हाथ और नाखूनों पर रोज़ मोइस्चर लगाना चाहिए। सही होगा अगर आप अपने मोइस्चर का उपयोग हाथ को साबुन से धोने के बाद करें।

हाथ पैर की देखभाल के लिए हानिकारक केमिकल से दूर रहे (Stay away from harmful chemicals)

क्या आपको पता है की साबुन, डिटर्जेंट (detergent) और क्लेंसेर (cleanser) में मौजूद केमिकल हमारे नाखून को ज्यादा हानि पहुंचाते है? यह केमिकल हमारे नाखून को नाज़ुक बना देते है और साथ ही हाथ की त्वचा को रुखी कर देते है। अपने हाथ और नाखूनों की देखभाल के लिए यह ध्यान रखें की आप इन केमिकल का उपयोग ज्यादातर नहीं कर रहे है। अगर आपको इनका उपयोग अक्सर करना है तो मामूली केमिकल पदार्थ वाले उपकरणों का उपयोग करें। या फिर हाथ में ग्लव्स (gloves) पहने जिस से आपके हाथ और नाखूनों पर कोई हानिकारक असर नहीं पड़ेगा । इन केमिकल के उपयोग के बाद, मोइस्चर ज़रूर लगाएं।

अपने आहार पर ध्यान दे (Check your diet)

हेयर फॉल कंट्रोल शैम्पू पुरुषों के लिये

अपने नाखूनों के सही देखभाल के लिए यह ध्यान रखें की आपका आहार सही है। आपको वो आहार लेने चाहिए जिन्मे ज्यादा मिनरल हो, क्यूंकि मिनरल से आपके नाखून स्वस्थ बढ़ते है। सही आहार आपके नाखूनों को सेहतमंद बना सकते है। प्रोटीन, बायोटिन (biotin) और ओमेगा 3 फैटी एसिड (Omega 3 fatty acid) जैसे पदार्थ आपके नाखूनों को सेहतमंद बनाते है। इसलिए अपने आहार में कम मांस (lean meat), नट्स, बीज, पौल्ट्री (poultry) और मछली ज़रूर मिलाये ताकि आपके शरीर को वो सब पोषण मिले जो सेहतमंद नाखून के लिए आवश्यक है।

अपने नाखूनों को उपकरणों की तरह प्रयोग करना बंद करें (Stop using your nails as tools)

अगर आप सच्ची में अपने नाखूनों का ख़याल रखना चाहते है तो सबसे पहले उन्हें उपकरणों की तरह इस्तमाल करना बंद करें। नाखून कोमल होते है, इसलिए इनका प्रयोग टाइट ढ़कन (hard lid) या कागज़ को स्क्रैच (scratch the paper) करने के लिए न करें, इनसे नाखूनों को क्षति पहुँचती है। इसलिए यह हरकते करना बंद करें और जान ले की आपके नाखूनों को ज्यादा देखभाल की आवश्यकता है जो की आपने सोचा भी नहीं होगा।

उपत्वचा को अलग छोड़ दें (Leave the cuticles alone)

अगर आप मैनीक्योर करवाने सैलून जाते है तो वहाँ उपत्वचा (cuticle) को साफ़ किया जाता है लेकिन त्वचा विशेषज्ञ (skin specialist) का कहना है की कोई भी उपकरणों से या केमिकल से उपत्वचा को साफ़ करना नाखूनों के लिए हानि पहुंचाना है। सभी नाखूनों पर उपत्वचा पहले ही कम होती है और इनके साथ यह प्रक्रिया करने से आपके नाखून कमज़ोर पड़ सकते है। इसलिए बेहतर होगा की इन्हें छोड़ दिया जाए और नाखूनों को स्क्रबर से साफ़ कर अधीक उपत्वचा को निकाला जाए।

नाखून की ज्यादा फाइलिंग करना भी सही नहीं है (Filing your nails frequently is not a good idea)

अगर आप सोचते है की नाखूनों को साफ़ करने के लिए उनका ज्यादातर फाइलिंग (filing) करना सही है तो आप गलत सोचते है। नाखूनों को ज्यादातर फाइलिंग करवाना पुरुषो के लिए सही नहीं क्यूंकि आपके नाखून छोटे होते है। हाँ फाइलर (filer) का उपयोग, आपको नाखूनों के काटने के बाद ज़रूर करना है लेकिन ध्यान रखें की इसका उपयोग एक ही दिशा में हो। दोनों दिशा में फाइलर का उपयोग नाखूनों को ठेस पहुँचा सकता है।

हाथों की सुंदरता के लिए हाथों का तेल से इलाज (Oil treatment for your hands)

अगर आपके हाथों पर झुरियां (wrinkle) है या आपके हाथ ज्यादा वर्द्ध (aged) दिख रहे है तो आपको तेल का उपयोग ज़रूर करना चाहिए। रात को तेल लगाने से आप हफ्ते भर में इसका परिणाम देख सकते है और अच्छे हाथ और नाखूनों को पाने के लिए आप इस प्रक्रिया का रोज़ पालन कर सकते है। सोने से पहले, हाथो को हलके क्लेंसेर से धो ले ताकि सारी गंद और पसीना निकल जाए, फिर इस प्रक्रिया को करें।

तेल के इलाज को बनाने के लिए 5 बूंद गाजर के तेल (carrot oil) को 10 बूंद ठंडे प्रेस्सड प्रिम्रोसे करेइर तेल (cold pressed evening primrose carrier oil) में मिलाये। इस मिश्रण को अपने साफ़ हाथों पर लगाए और हलके से मलिए, फिर 20 मिनट के लिए तेल को अपने हाथों पर रहने दे। सोने से पहले एक कोमल गीला कॉटन का कपडा लें और त्वचा पर लगे अधीक तेल को उस से साफ़ कर ले। फिर तेल को धोने के लिए सुबह नहाते समय ही साफ़ करें। यह प्रक्रिया आपके हाथ और नाखून की देखभाल अपने आप बेहतरीन रूप में करेगी।

कैसे पुरुषों के लिए मैनीक्योर करें? पुरुषों के लिए मैनीक्योर के सुझाव

हाथों की देखभाल है सुन्दर हाथों के लिए फ्रूट पैक (Nourishing fruit pack for beautiful hands)

अगर आपको अपने हाथ पर वो चमक लानी है तो आप नौरिशिंग फ्रूट पैक (nourishing fruit pack) का उपयोग कर सकते है। इस पैक के उपयोग से पहले आपको अपने हाथ अच्छे से साफ़ करने होंगे। इस पैक को बनाने के लिए 1 केला ले जिसमे 4 चमच टमाटर का गूदा (tomato pulp) और 2 चमच अनार का रस (pomegranate juice) मिला लें।  इस पैक को अपने हाथो पर लगाये और 20 मिनट के लिए रहने दें। इस पैक को निकाले और फिर सादे पानी से धो लें। इस उपाय को आप हफ्ते में एक बार कर सकते है और हाथों को सुन्दर बना सकते है।

नाखूनों को सफ़ेद करना (Whitening the nails se haathon ki dekhbhal)

अगर आपको लगें की सही से देखभाल करने के बाद भी आपके नाखून पर दाग रह गए है तो आप वाइटनिंग ट्रीटमेंट (whitening treatment) का उपयोग, घर पर हफ्ते में एक बार कर सकते है। एक कटोरे (bowl) में गरम पानी लीजिये और उसमे आधा निम्बू का रस मिलाइए। अपनी उँगलियों को इस गरम निम्बू पानी में 10 मिनट के लिए भिगोइए और फिर सादे पानी से धो ले। इसके बाद हल्का सा मोइस्चर लगाये ताकि नाखून सूखे ना पड़ जाए।

loading...