Anti aging tips & face packs for women in Hindi – महिलाओं के लिए प्राकृतिक एंटी एजिंग फेसपैक / फेशियल

कोई भी बूढ़ा नहीं होना चाहता और हमेशा जवान रहना चाहता है। पर उम्र बढ़ना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जो सबके साथ घटित होती है। आजकल मिलावटी खाने और पर्यावरण प्रदूषण की वजह से लोग काफी कम उम्र में ही उम्रदराज दिखने लगते हैं।

परन्तु प्रकृति के पास ऐसे ख़ज़ानों का भण्डार है, जो आपको लम्बे समय तक जवान बनाए रखने में सक्षम है। अगर आपको बाज़ार के उत्पादों पर भरोसा नहीं है तो प्राकृतिक उपाय अपनाएं। इनसे आपको ना सिर्फ स्वास्थ्य लाभ होगा, बल्कि आप हर तरह की बीमारियों और साइड इफेक्ट्स (side effects) से बचे रहेंगी।

आज कल मनुष्य की औसत उम्र 80 से 90 साल तक बढ़ गयी है। वह इस दौरान भी स्वस्थ रहना और दिखना चाहता है। अगर आपकी भी मनीषा है की इस उम्र में आपकी त्वचा जवान दिखे तो उसके लिए कई स्वस्थ पहलू हैं। कुछ सरल सुझाव और घरेलु फेसपैक हैं जो इसमें आपकी मदद कर सकते हैं।

  • त्वचा के लिए पर्याप्त विटामिन और खनिज पाने के लिए फल, सब्जियों और साबुत अनाज को अपने आहार में शामिल करें।
  • उम्र घटाने वाले नियमित एरोबिक व्यायाम आपको उम्र बढ़ने की समस्याओं के साथ लड़ने की ताकत और शक्ति देगा।
  • मानव विकास हार्मोन से किये गए उपचार से आपके जीवन शक्ति में वृद्धि होगी। अपना जीवन काल समाप्त होने तक इसका पालन करें।

एंटी एजिंग के लिए घरेलू फेस पैक (Home made face packs for anti aging)

गाजर से बने सर्वोत्तम फेसपैक और मास्क

एंटी एजिंग उपाय – हल्दी घरेलू फेस पैक झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए (Turmeric face pack to get rid of wrinkles)

फेशियल करने का तरीका, झुर्रियों का होना पुरुषों और महिलाओं के लिए सबसे आम उम्र बढ़ने की समस्या हैं। इस समस्या से बचने के लिए नीचे दिया गया आसान पैक बनायें।

सामग्री और तैयारी (Ingredients and preparation)

  • हल्दी पाउडर की चुटकी
  • दही का 1 बड़ा चम्मच

दही और हल्दी पाउडर का मिश्रण बनायें। अपने चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में ठंडे पानी के साथ धो लें। कपड़े से चेहरा थपथपाकर पोछ लें।

एंटी एजिंग उपाय – त्वचा के रंध्रों को कसने के लिए मसूर की दाल का फेस पैक (Masoor dal face pack to tight the pores)

सामग्री और तैयारी (Ingredients and preparation)

फेशियल करने का तरीका, इस फेस पैक से चेहरे के रंध्र मजबूत होते हैं और त्वचा की उम्र बढ़ने की समस्याओं में कमी होती है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,296 other subscribers

मसूर की दाल का पेस्ट लें और चेहरे और गर्दन पर लगायें। 15 मिनट के लिए यह छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

मुल्तानी मिट्टी के फेस पेक्स

दूध क्रीम फेस पैक (Milk cream face pack)

सामग्री और तैयारी (Ingredients and preparation)

  • 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस
  • 1 बड़ा चम्मच दूध क्रीम

फेशियल कैसे करे, नींबू का रस और दूध क्रीम मिलाकर मिश्रण तैयार करें। अपने चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में इसे धो लें और थपथपाकर पोछें।

सेब से बना फेस पेक (Apple face pack se anti aging ke upay)

सामग्री और तैयारी (Ingredients and preparation)

फेशियल कैसे करे, 1 सेब के टुकडें बनायें। उन्हें उबालकर मसल लें। उसमे 1 बड़ा चम्मच दूध और शहद मिलाएं।

चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में इसे धो लें और थपथपाकर पोछें।

अंडे के सफेद भाग से बना फेस पैक (Egg white face pack)

सामग्री और तैयारी (Ingredients and preparation)

फेस पैक बनाने की विधि, इस फेस पैक का उपयोग झुर्रियों वाली त्वचा पर अधिक किया जाता है। यह रंध्रों को खोलकर उन्हें कस देता है । यह फेस पैक त्वचा को सुधारकर उम्र बढ़ने की त्वचा की समस्याओं से राहत देता है।

एक अंडे का सफेद भाग लेकर उसे फेंटकर उसमे 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस और जैतून का तेल मिलाएं। चेहरे और गर्दन पर मिश्रण लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में साफ पानी से चेहरा धो डालें।

घरेलू फेस पेक्स, फेस माक्स त्वचा के गोरेपन के लिए

दही फेस पैक (Yogurt face pack se umar ka badhna rokna)

सामग्री और तैयारी (Ingredients and preparation)

फेस पैक बनाने की विधि, आधा कप सादा दही लेकर उसमे 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस और जैतून का तेल अच्छी तरह से मिलाएं।

अपने चेहरे पर यह पेस्ट लगायें और 15 मिनट के लिए छोड़ दें । बाद में गुलाब जल में भिगोये कपास के गोलों से चेहरे से फेस पैक साफ़ करें। फिर चेहरे धो लें।

एंटी एजिंग और झुर्रियों के लिए नुस्खे (Tips for anti aging and wrinkles)

सूरज की सीधी रोशनी से बचें (Avoid direct sunlight)

सूरज के अतिरिक्त संपर्क में आने के कई नुकसान होते हैं, जिनमें से चेहरे पर झुर्रियों का पनपना एक आम नुकसान है। क्योंकि सूरज की किरणें काफी हानिकारक होती हैं, इनमें से किसी किरण में आपकी त्वचा फंस जाती है और उम्रदराज (anti aging ke upay) दिखने लगती है। इन किरणों से बचने के लिए छाते, टोपी तथा अच्छे SPF वाले सनस्क्रीन लोशन (sunscreen lotion) का प्रयोग करें।

स्वस्थ खानपान (Healthy diet)

हमेशा स्वास्थ्यकर भोजन का सेवन करें। अगर संभव हो तो खाना पकाते समय तेल की मात्रा काफी कम रखें। आपकी त्वचा को जवान स्वरुप प्रदान करने के लिए उबली सब्ज़ियाँ काफी फायदेमंद साबित होती हैं। हमेशा ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें जिनमें विटामिन, खनिज, स्वास्थयकर वसा और कार्बोहाइड्रेट्स (vitamins, minerals, healthy fats as well as carbohydrates) पर्याप्त मात्रा में हों।

संवेदनशील त्वचा के लिए घरेलू फेस पैक्स एवं मास्क्स

हाइड्रेशन (Hydration se umar kam dikhana)

पानी आपके शरीर का काफ़ी अहम अंग होता है क्योंकि यह आपकी त्वचा को लोचदार बनाता है और इसमें रूखापन और झुर्रियों की समस्या आने नहीं देता है। अतः हर व्यक्ति के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना काफी आवश्यक है, क्योंकि यह आपकी त्वचा को लम्बे समय तक तरोताज़ा और खूबसूरत बनाए रखने में मदद करता है। रोज़ाना कम से कम 3 लीटर पानी पिएं।

फ़ास्ट फ़ूड से परहेज करें (Avoid fast foods)

त्वचा में झुर्रियां पैदा होने का एक मुख्य कारण फ़ास्ट फ़ूड का सेवन भी हो सकता है, अतः जितना हो सके फ़ास्ट फ़ूड से परहेज करें। फ़ास्ट फ़ूड आपके लिए काफी हानिकारक सिद्ध होता है, क्योंकि यह आपकी त्वचा और सेहत पर नकारात्मक प्रभाव छोड़ता है। इनके सेवन से आपकी त्वचा सिकुड़ जाती है और आप किसी बूढ़ी झुर्रीदार महिला की तरह दिखने लगती हैं।

प्राकृतिक एंटी एजिंग फेस पैक्स (Natural anti aging tips and face packs for women)

आलू और गाजर (Potato and carrot)

गाजर और आलू दोनों ही आसानी से उपलब्ध होने वाली सब्ज़ियाँ हैं और इनका प्रयोग सौंदर्य की वृद्धि के लिए किया जाता है। चेहरे पर झुर्रियां तब आती हैं, जब शरीर में कोलेजन (collagen) के उत्पादन में कमी आने लगती है। क्योंकि गाजर में प्राकृतिक रूप से विटामिन ए (vitamin A) मौजूद होता है, अतः इसके सेवन से शरीर में कोलेजन की मात्रा आसानी से बढ़ जाती है। त्वचा में सही प्रकार से कसावट आने पर ही झुर्रियों की रोकथाम संभव है। गाजर के साथ आलू में एंटी एजिंग के गुण होते हैं। आधे आलू और आधे गाजर को ग्राइंडर (grinder) में डालकर एक पेस्ट बनाएं। इस गूदे को चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट तक रहने दें। इसके बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें।

चेहरे और त्वचा के लिए घर के बने आयुर्वेदिक फेस पैक

नारियल का दूध (Coconut milk se anti aging ke liye tips)

नारियल का प्रयोग त्वचा की देखभाल के लिए काफी मात्रा में प्रयोग किया जाता है। नारियल से निकाला गया तेल रूखी त्वचा के उपचार के लिए काफी बेहतरीन सिद्ध होता है। इसी तरह नारियल से प्राप्त दूध प्राकृतिक रूप से आपके चेहरे को झुर्रियों और महीन रेखाओं से बचाकर रखता है। इस प्राकृतिक उपचार का प्रयोग करके आपकी त्वचा एक बच्चे की तरह नरम मुलायम हो जाएगी। नारियल को किसकर इसका दूध निकालें और इसे पानी के साथ मिश्रित करें। इसके बाद इसमें रुई का टुकड़ा डुबोएं और इसे चेहरे पर लगाएं। एक बार अच्छे से लगा लेने के बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें।

पपीते का फेस पेक (Papaya face pack)

एक पका  पपीता लें और इसका छिलका उतारकर इसके एक चौथाई टुकड़े से बीज निकालकर प्रयोग के लिए निकाल लें। क्योंकि यह काफी नरम होता है, अतः आप इसे आसानी से अपने हाथों से भी मसल सकती हैं। पपीता  एंटीऑक्सीडेंट्स (antioxidants) से भरपूर होता है, जिससे उम्र बढ़ने की प्रक्रिया रूक सी जाती है। इसमें एक ख़ास एंजाइम (enzyme) भी होता है, जो त्वचा पर से मृत कोशिकाओं और अन्य कई प्रकार की अशुद्धियों को दूर करने में कारगर साबित होता है। अपनी त्वचा पर मसले हुए पपीते का प्रयोग करें और इसे 10 मिनट तक रखें। अब चेहरे को पानी से धो लें।

केले का फेस पैक (Banana face pack se age spot hatane ke upay)

पपीते की तरह ही आप पके केले को लेकर इसे हाथ से मसल सकती हैं। इसके गूदे को चेहरे और त्वचा के उन भागों पर लगाएं, जहां आपको काले धब्बे, महीन रेखाएं और झुर्रियां नज़र आ रही हैं। केले के इस फेस पैक का प्रयोग करने पर उम्र के निशानों की जगह चेहरे पर एक बेहतरीन चमक आ जाएगी। बाहरी त्वचा के प्रयोग के साथ महिलाएं पके केले  को खा भी सकती हैं, क्योंकि इसमें मौजूद आयरन (iron) की मात्रा हर महिला के शरीर के लिए काफी आवश्यक होती है। केले को मसल लेने के बाद इसके ऊपर गुलाबजल और शहद का मिश्रण करें। अब इसे अपने चेहरे पर इस तरह लगाएं कि यह आपकी त्वचा पर अच्छे से फ़ैल जाए। इस पैक को 20 मिनट के लिए अपनी त्वचा पर रखें और इसके बाद इसे पानी की मदद से हटा लें।

loading...