Fenugreek/Methi tips for hair in Hindi – बालों के लिए मेथी के बीज का उपयोग कैसे करें? – मेथी के फायदे

जिस तरह हम अपनी त्वचा और स्वास्थ्य की देखभाल करते हैं, उसी प्रकार बाल भी हमारे शरीर का एक अहम् हिस्सा हैं जिनकी हमें देखभाल करनी चाहिए। मेथी नामक भारतीय मसाला बालों की विभिन्न समस्याओं जैसे बालों का झड़ना, गंजापन, रूखे बाल आदि की समस्या को दूर करने में काफी सहायक सिद्ध होता है। पर हमें बालों का अच्छा स्वास्थ्य सुनिश्चित करने वाले सही पैक की जानकारी होनी चाहिए। आपको इसके लिए बाज़ार से महंगे उत्पाद खरीदने की ज़रुरत बिल्कुल नहीं है। सिर्फ मेथी के साथ कुछ घरेलू उत्पादों का मिश्रण करने मात्र से ही आप बालों की समस्या का समाधान कर सकते हैं।

मेथी सही मायने में एक अद्भुत मसाला है, जो अलग अलग व्यंजनों में इस्तेमाल किया जाता है। मेथी को अंग्रेज़ी में फेनुग्रीक कहते हैं, और यह कई उत्तर भारतीय व्यंजनों में एक लोकप्रिय घटक है। मेथी के पत्तों के साथ बनाया गया पराठा एक स्वादिष्ट भारतीय पकवान है। मेथी के बीज और पत्तियों में बहुत सुगंध और स्वाद होता है। बीज स्वाद में कड़वे होते हैं, लेकिन थोड़ा भुने जाने पर कड़वाहट खो देते हैं। मेथी औषधीय गुणों से भरपूर है। मेथी दाना के फायदे :-

मेथी के दाने से मेथी के लाभ (Methi / fenugreek contains and benefits in Hindi)

  • प्रोटीन : गंजेपन के लिए ज्यादा मात्रा में लेने से जड़ी बूटी के रोगनाशक गुण बढ़ते हैं ।
  • विटामिन सी : रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है।
  • लौहतत्व : रक्त कोशिकाओं के लिए अच्छा है।
  • पोटेशियम : बालों का असमय न परिपक्व होना सुनिश्चित करता है।
  • निकोटिनिक एसिड : बाल विकास को बढ़ावा।
  • लेसिटिन : बालों के रोम को मजबूती और पोषण प्रदान करता है,संवेदनशील सिर के इलाज में मदद।

मेथी के बीजों के अधिकांश उपचार घरेलू और सस्ते होते हैं, और इसे किसी भी किराने की दुकान में आसानी से खरीदा जा सकता है।

मेथी में बड़ी मात्रा में मौज़ूद प्रोटीन, निकोटिनिक एसिड और लेसीथीनरी बालों को जड़ों से मजबूत बनाने और गंभीर समस्याओं के इलाज में बहुत लाभ कारगर है।
इन बीजो में एक पूर्ववर्ती  हार्मोन होता है, जो बाल की कूप के विकास और पुनर्निर्माण में लाभ करता है। यह प्राकृतिक टॉनिक को नम और चमकदार बनाकर उनमें उछाल और चमक वापस लाने में मदद करता है। अतिप्राचीन काल से बालों  की समस्याओं के इलाज के लिए मेथी के बीजों  का उपयोग किया जाता रहा है, इसलिए आप बिना सोचे उन का उपयोग कर सकते हैं।

जेलाटीन के स्वास्थ्य लाभ

मेथी के गुण के लिए मेथी के बीज का उपयोग कर स्वस्थ बालों के विकास के लिए उपचार (Remedies for healthy hair growth using fenugreek seeds)

  • मेथी के फायदे बालो के लिए, 24 घंटो के लिए पानी में मेथी के बीज भिगो दो, उसे छानो और उस पानी को बालो में लगाओ। बालो को तुरंत न धोयें। इस पानी को बालो में कम से कम तीन घंटे के लिए रहने दें, बाद में उसे गुनगुने पानी से धो लें (कभी भी अपने बालों पर बहुत गर्म पानी का इस्तेमाल न करें)। अपने बालों को मज़बूत और घने बनाने के लिए इसे रोज़ एक महीने के लिए करें।
  • बालों के लिए मेथी का मास्क बनाने के लिए मेथी के बीज और नारियल के दूध को अच्छी तरह से मिलायें। इसे अपने सिर और बालों पर लगायें और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। अब एक हल्के शैम्पू और पानी से धो लें।

मेथी के बीज से घरेलू उपाई- बालों के झड़ने के लिए (Gharelu upay with methi / fenugreek seeds for hair loss in Hindi)

बालो के झड़ने का इलाज, मिक्सर में मेथी के बीज के 2 बड़े चम्मच ले लो और पाउडर के रूप में उन्हें पीसो। अब इस पाउडर को एक कटोरी में लें और उसमे एक बड़े चम्मच नारियल या जैतून का तेल अच्छी तरह से मिलाएं। इस मिश्रण को बालों के झड़ने और क्षतिग्रस्त क्षेत्र पर लगायें। दस मिनट के लिए इसे सूखने दें। फिर हल्के शैम्पू से धो लें।

मेथी बीज के देसी टिप्स रूसी के लिए (Desi tips for dandruff ke liye soak fenugreek)

सेँधा नमक के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ

रूसी इलाज के लिए आयुर्वेदिक तरीके, रात  भर भिगोये हुये मेथी के बीज को लें और मिक्सर में चिकना पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को एक कटोरी में लें और 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस अच्छी तरह से मिलाएं। इसे बालों और सिर पर लगायें। यह रूसी हटाने का पुराना दादी माँ का नुस्खा है।

मेथी दाना के फायदे, घने ,चमकदार और पौष्टिकता से भरपूर बालों के लिए (Methi / fenugreek for voluminous, glossy and nutritious hair)

मेथी दाना के फायदे, बारीक मेथी के बीज का पाउडर और नारियल के दूध का पेस्ट बनाएं। इस मिश्रण को अपने सिर पर रगड़ें। आधे घंटे तक रखें। बाद में बालों  को हल्के शैम्पू के साथ धो लें।

मेथी दाना के लाभ, चेहरे का घरेलू स्क्रब (Methi / fenugreek homemade facial scrub se methi ke labh)

मेथी दाना के लाभ, दो भाग भीगे हुये मेथी के बीज और एक भाग दही लेकर मिक्सर में दरदरा पीस लें। जब मिश्रण चिकना हो जाए, तो उसमें मेथी पाउडर डाल दें। अब इसे चेहरे पर रगड़ें। यह चेहरे से मृत त्वचा कोशिकाओं को निकाल देगा।

मेथी दाना के गुण – मुहांसो के इलाज के लिए मेथी के बीज (Methi/fenugreek seed for pimple remedy)

करी पत्ते खाने के स्वास्थ्य लाभ

मुहांसे का उपचार, रात भर भीगे हुए मेथी के बीजों को लें और अगले दिन सुबह इसे चिकना मलाईदार होने तक पीसें। इस मिश्रण को अपनी उंगली के टिप की सहायता से मुहांसो के ऊपर लगायें। दस से बारह मिनट के लिए सूखने दें, और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। अपने चेहरे को मुहांसो से  मुक्त करने के लिए इस प्रक्रिया को 30 से 45 दिनों के लिए दोहरायें।

मेथी दाना के गुण से त्वचा की रंगत निखारने के लिए (Methi / fenugreek seeds used for Skin Shine)

त्वचा की रंगत में निखार के लिए दो बड़े चम्मच मेथी के बीज लें और तीन गिलास पानी में दस मिनट के लिए उबालें और पानी को छान लें। मेथी के फायदे, इस पानी से चेहरे को साफ करें। इससे चेहरा साफ और चमकदार हो जाएगा।

मेथी दाने के फायदे और मेथी के बीज का उपयोग करने के लाभ (Tips or benefits of using Methi / fenugreek seeds or methi ke fayde)

  • जलने के निशान पर मेथी के बीज के उपयोग : मेथी के फायदे,जलने के निशान से छुटकारा पाना कठिन है, लेकिन समय के साथ मेथी के उपयोग से ये फीका हो सकता है। रात भर भीगे हुए मेथी के बीज का पेस्ट बनाकर निशान  पर लगायें और उसे पूरी तरह से सूखने दें। अब उसे पानी से धो लें। इसे नियमित रूप से प्रयोग करें।
  • थकान और पीठ के दर्द में आराम के लिए सिर्फ एक चम्मच मेथी के बीज रोज़ खाने चाहिए।
  • त्वचा में चमक के लिए मेथी के बीज का उपयोग : 250 gm हरा चना और 200 gm मेथी के बीज को पीसकर एक पाउडर बना लें। इस मिश्रण के 2 चम्मच लें,उसमें गुलाब जल मिलायें, अपने चेहरे, गर्दन, हाथ और पैरों लगायें। यह आपकी त्वचा की चमक बढ़ा देगा। अच्छे परिणाम के लिए मेथी के बीजों  के साथ हल्दी का प्रयोग करें।
  • असमय सफ़ेद बाल रोकने के लिए मेथी के बीजों का उपयोग : मेथी के बीजों को पाउडर की तरह पीस लें और नारियल तेल में मिलाकर अपने सिर पर मालिश करें और अगले दिन ठंडे पानी से धो लें।
  • बालों का कंडीशनर : 8-10 ग्राम मेथी के बीज लें और रात भर पानी में भिगोकर अगले दिन बारीक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने बालों और सिर पर लगायें। 30 मिनट के लिए रहने दें, और फिर ठंडे पानी से धो लें। यह मास्क एक प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में लाभ करता है और बालों को चमकदार बनाता है।

जैक फ्रूट खाने के स्वास्थ्य लाभ

बालों की समस्या दूर करने के लिए मेथी के बीजों का प्रयोग (Ways to use fenugreek seeds/ methi seeds for hair problems)

डेंड्रफ दूर करने के लिए मेथी (Fenugreek seeds for dandruff remedy)

मेथी और दही का उपचार (Fenugreek and curd remedy)

आज के दौर में ज़्यादातर लोग डेंड्रफ की समस्या के शिकार हैं, जिसका निराकरण कुछ घरेलू प्राकृतिक उपाय अपनाकर किया जा सकता है। इसके लिए जो उत्पाद आपको चाहिए, वे हैं मेथी के बीज और दही। एक पात्र में 3 से 4 चम्मच दही लें और इसमें 2 चम्मच मेथी का मिश्रण करें। मेथी के इन बीजों को दही में रातभर भिगोकर रख दें। एक बार सुबह उठने पर आप पाएंगे कि बीज नरम हो गए हैं। अब दही में डुबोये हुए इन बीजों को पीस लें और अपने बालों और सिर में अच्छे से लगाएं।

बालों का झड़ना रोकने के लिए मेथी के बीज (Fenugreek seeds to control hair fall)

एलोवेरा और मेथी के बीजों का उपचार (Aloe vera and methi seeds remedy)

बालों का झड़ना रोकने के लिए एलोवेरा और मेथी के बीजों का उपचार काफी प्रभावी साबित होता है। इसके लिए रातभर 2 से 3 चम्मच मेथी के बीजों को पानी में भिगोकर रख दें। अब सुबह उठें और इसका पेस्ट तैयार कर लें। दूसरी तरफ 2 से 3 एलोवेरा के पत्ते लेकर बीच से काट लें। इन पत्तों के बीच से निकले जेल (gel) को मेथी के पिसे बीजों के साथ मिश्रित करें और बालों तथा सिर की त्वचा पर अच्छे से लगाएं। इसे आधे घंटे के लिए छोड़कर फिर पानी से धो लें।

सरसों के बीज के आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ

अतिरिक्त तेल दूर करने के लिए मेथी के बीज (Fenugreek seeds to control excess oil)

सेब का सिरका और मेथी के बीज (Apple cider vinegar with fenugreek seeds)

क्योंकि सेब के सिरके में अम्लीय गुण होते हैं, अतः इसकी मदद से सिर की त्वचा से अतिरिक्त तेल निकालना काफी आसान हो जाता है। इस समस्या को दूर करने के लिए सेब के सिरके और मेथी के बीजों का मिश्रण काफी कारगर सिद्ध होता है। रातभर मेथी के बीजों को पानी में भिगोकर रखने के बाद सुबह पीस लें और इसमें 2 चम्मच सेब के सिरके का मिश्रण करें। इसमें थोड़ा सा पानी मिश्रित कर लें, जिससे कि यह मिश्रण ज़्यादा कड़ा ना बन जाए। इस मिश्रण से अपने बालों को धोकर अतिरिक्त तेल दूर करें।

सिर के त्वचा के अतिरिक्त तेल को दूर करने की विधि (Remedy to develop excess oil over the scalp)

काली चाय और मेथी के बीज (Black tea and fenugreek seeds)

सिर के अतिरिक्त तेल को दूर करने के साथ ही आपके पास ऐसा तरीका भी होना चाहिए, जिससे कि सिर पर अतिरिक्त तेल की उत्पत्ति को रोका जा सके। काली चाय में टैनिक एसिड (tannic acid) होता है, जो आपके सिर की त्वचा से अतिरिक्त तेल निकलने से रोकता है। काली चाय बनाएं और इसे पिसे हुए मेथी के बीजों के साथ मिश्रित करें। अच्छे परिणामों के लिए इस मिश्रण से अपने सिर को धो लें।

टाइगर नट्स खाने के अद्भूत स्वास्थ्य लाभ

समय से पहले सफ़ेद होते बालों का उपाय (Remedy for premature graying hair)

करी पत्तों के साथ मेथी के बीज (Fenugreek seeds with curry leave)

आपको करी पत्तों के कई स्वास्थ्य गुण पता होंगे। पर आपको इस बात का पता शायद नहीं होगा कि बालों की समस्या का भी यह निदान करने में सक्षम है। यह साबित हुआ है कि करी पत्ते और मेथी के बीजों के मिश्रण से बालों का समय से पहले सफ़ेद होना कम किया जा सकता है। क्योंकि करी पत्तों में विटामिन बी (vitamin B) होता है, अतः इससे आपको सफ़ेद बालों की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। करी पत्तों को उबालकर ब्लेंडर (blender) में डाल लें। इसमें भिगोये हुए मेथी के बीज डालें और दोनों को अच्छे से पीसें। इसे अपने बालों की जड़ों पर लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें।

आंवले के साथ मेथी के बीज (Fenugreek seeds with amla)

मेथी के बीज और आंवला दोनों ही आपके पके बालों को दूर करने में आपकी मदद करते हैं। आंवले को बालों के पकने की स्थिति को ठीक करने का काफी कारगर उपाय माना जाता है। यह विटामिन ए और सी (vitamin A and C) का भी अच्छा स्त्रोत होता है, जिससे बालों का सफ़ेद होना रुकता है। यह बालों का झड्ना भी रोकता है।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday