Natural home exfoliates for skin care – त्वचा की मृत कोशिकाएं निकालने वाले प्राकृतिक कारक

कच्चा शहद (Raw Honey)

शहद रसोई में पाया जाने वाला त्वचा के लिए काफी स्वास्थ्यकर तथा प्राकृतिक उत्पाद है और ये एक बेहतरीन एंटीसेप्टिक भी है। इसमें बैक्टीरिया से लड़ने वाले गुण भी हैं। शहद में प्राकृतिक एंटी ऑक्सीडेंट्स काफी मात्रा में पाये जाते हैं। ये एंटी ऑक्सीडेंट्स त्वचा को उम्रदराज होने से रोकते हैं। शहद के अन्य कई गुण भी हैं। शहद आसानी से किसी भी फेशियल स्क्रब में मिल जाता है।

दही (Curd se dead skin hatana)

यह खानपान में शामिल करने लायक एक अच्छा उत्पाद है। आप इसे प्राकृतिक एक्सफोलिएट के रूप में भी प्रयोग कर सकते हैं। दही में लैक्टिक एसिड और हाइड्रॉक्सिल एसिड होते हैं जो कि त्वचा के लिए काफी अच्छे होते हैं। कई सौंदर्य प्रसाधनों में भी लैक्टिक एसिड की मात्रा होती है। दही में त्वचा को मुलायम करने के गुण होते हैं।

यह सूखी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है। दही को चेहरे पर लगाएं तथा 20 मिनट बाद चेहरा धो लें।

समुद्री नमक (Sea salt)

त्वचा के लिए घरेलू बॉडी और फेशियल स्क्रब

यह त्वचा के लिए सर्वश्रेष्ठ प्राकृतिक स्क्रब है। यह चेहरे से टोक्सिन निकालता है तथा त्वचा को चमकदार बनाता है। पानी और नमक का मिश्रण बनाना तथा उसे स्क्रब के रूप में इस्तेमाल करना सबसे अच्छा उपाय है। समुद्री नमक स्क्रबिंग त्वचा के रोमछिद्रों को खोलकर त्वचा को दमकती हुई बनाता है। यह आसानी से तथा काफी सस्ते में मिलने वाला एक्सफोलिएट है।

बेकिंग सोडा (Baking soda mrit twacha hatane ke liye)

सारे महंगे सौंदर्य उपचारों में बेकिंग सोडा भी मिला होता है। इसको घर में किये जाने वाले सौंदर्य उपचारों में मिलाने से त्वचा काफी चमकदार हो जाती है।

फलों के बीज और नट्स (Ground fruit seeds and nuts)

फलों के बीज तथा नट्स त्वचा के लिए काफी अच्छे होते हैं। आपके घर की रसोई में कई फलों के बीज और नट्स मिल सकते हैं। इन उत्पादों से त्वचा की मृत कोशिकाएं आसानी से निकलती हैं तथा चेहरा मुलायम बनता है। फलों के इन बीजों तथा नट्स को पाउडर के रूप में बनाएं तथा इसमें पानी , नींबू का रस तथा शहद मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर अच्छे से लगाएं।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

प्राकृतिक घरेलू स्क्रब (Natural homemade scrubs)

चीनी (Sugar se scrub ke fayde)

त्वचा से मृत कोशिकाएं कैसे निकालें?

चीनी एक बेहतरीन माध्यम है जो कि त्वचा को एक प्राकृतिक चमक प्रदान करता है। चीनी में मौजूद ग्लाइकोलिक एसिड मृत कोशिकाओं को तोड़ने में मदद करता है और नयी कोशिकाओं के बनने में मदद करता है। इस स्क्रब को बनाने के लिए चीनी और जैतून के तेल का पेस्ट बनाएं। आप इसके लिए ग्रेपसीड या जोजोबा का तेल भी इस्तेमाल में ला सकते हैं। भरी या सफ़ेद चीनी में से कोई भी आप प्रयोग कर सकते हैं। इस पेस्ट को शरीर और त्वचा में धीरे धीरे गोलाकार मुद्रा में लगाएं और अच्छे से धो लें। इससे डेड स्किन / मृत कोशिकाएं काफी आसानी से निकल जाती हैं।

दलिया (Oatmeal se scrub kaise kare in Hindi)

यह त्वचा के लिए एक प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र है और मृत कोशिकाओं को निकालने का काफी बेहतरीन तरीका भी। पिसे हुए दलिये , शहद और छाछ का एक पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को गले और चेहरे पर लगाएं तथा 20 मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद गर्म पानी से धो लें। स्वास्थ्य के लिहाज से भी दलिया काफी उपयोगी आहार है। यह आपकी त्वचा के लिए काफी बेहतरीन एक्सफोलिएट है जो कि त्वचा के दाग पूरी तरह निकाल देता है। इसे बनाने के लिए दलिये को पीसें तथा इसमें शहद मिलाएं। अब इन दोनों को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इसे चेहरे पर गोलाकार मुद्रा में लगाएं तथा 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे धोने के बाद आपके चेहरे की डेड स्किन / मृत कोशिकाएं निकल जाएंगी।

नींबू का रस (Lemon Juice)

इसमें मौजूद अल्फा हाइड्रॉक्सिल एसिड आपके चेहरे में अंदर तक प्रवेश करते हैं तथा उस प्रोटीन के बंधन को तोड़ते हैं जो त्वचा के ऊपरी भाग में मृत कोशिकाओं को चिपकाए रखने में मदद करता है। इसके स्क्रब को बनाने के लिए नींबू के रस में चीनी मिलाकर तब तक प्रतीक्षा करें जब तक चीनी पूरी तरह घुल ना जाए। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं तथा 15 मिनट के बाद धो दें।

पपीता (Papaya)

शरीर की देखभाल के लिए घरेलू स्क्रब

पपीते में मौजूद एंजाइम पपेन त्वचा की मृत कोशिकाओं को बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के हटाता है। यह एंजाइम उम्र के निशानों तथा महीन रेखाओं को भी दूर करता है। पपीते के अलावा अन्य फल जैसे अनार तथा अनानास भी मृत कोशिकाओं को हटाते हैं। पपेन नमक इन फलों में मौजूद एंजाइम पुरानी मृत कोशिकाओं को हटाकर उनकी जगह नयी कोशिकाओं को पैदा करता है। ज़्यादातर लोगों की डेड स्किन / मृत कोशिकाओं के नीचे नयी कोशिकाएं होती हैं।

बस ऊपरी मृत को निकालने की दरकार होती है। पपीते को मैश करें तथा इसे अपने चेहरे पर लगाएं। ध्यान रखें कि इस प्रक्रिया के लिए कच्चा और हरा पपीता ही प्रयोग में लाएं। आप महीन पेस्ट बनाने के लिए पपीते के साथ शहद भी मिला सकते हैं और इसे सारे चेहरे पर लगा सकते हैं।

पिसी हुई कॉफ़ी (Ground coffee)

कॉफ़ी के बीजों को त्वचा पर रगड़ने से त्वचा की मृत कोशिकाएं निकालने में सहायता मिलती है। इस स्क्रब (scrub) का निर्माण करने के लिए खुरदुरे रूप से पिसी हुई कॉफ़ी, नमक और मसाज (massage) के किसी तेल को आपस में अच्छे से मिश्रित करें। अपनी त्वचा को गर्म पानी से स्नान करके नर्म और कोमल बना लें एवं इस मिश्रण का अपनी त्वचा पर गोलाकार मुद्रा में प्रयोग करें। अब अपने शरीर को ठन्डे पानी से साफ़ कर लें। बाज़ार से कुछ कॉफ़ी बीन्स (coffee beans) खरीदकर ले आएं तथा इन्हें ग्राइंडर (grinder) की मदद से अच्छे से पीस लें। इस कॉफ़ी को पूरी तरह पाउडर का स्वरुप ना दें, क्योंकि अगर आपको त्वचा को एक्सफोलिएट (exfoliate) करना है, तो इन्हें खुरदुरा रखना आवश्यक होगा। पिसी हुई कॉफ़ी और मसाज के तेल को आपस में मिश्रित करें तथा इसे अपने चेहरे पर गोलाकार मुद्रा में लगाएं। यह उन सारे लोगों के लिए काफी प्रभावी एक्सफोलिएट का काम करता है, जिनकी त्वचा रूखी है और चेहरे पर धारियां भी मौजूद हैं। इसे 15 मिनट तक रखने के बाद पानी की मदद से धो लें।

दही (Yogurt se scrub use karne ka tarika)

चमकदार त्वचा के लिए सर्वश्रेष्ठ बॉडी लोशन्स

कई महिलाएं अपने घर में दही जमाती हैं, क्योंकि यह खाद्य पदार्थ काफी स्वादिष्ट होता है एवं आपकी सेहत के लिए भी काफी अच्छा होता है। पर आज आप त्वचा पर इसके उपकारों के बारे में जानकार दंग रह जाएंगे। खानपान विशेषज्ञों का कहना है कि दही में लैक्टिक एसिड (lactic acid) होता है, जिसका प्रयोग आमतौर पर कई प्रकार के त्वचा से जुड़े सौंदर्य उत्पादों में किया जाता है। आप भी अब दही का प्रयोग अपने चेहरे पर करके अपनी त्वचा को नरम और मुलायम बना सकते हैं। आप दही में एक चम्मच चीनी मिलाएं और इसे अच्छे से अपनी त्वचा पर लगाएं। इस मिश्रण के चेहरे पर प्रयोग से आपको त्वचा पर बेहतरीन एक्सफोलिएशन (exfoliation) प्राप्त होगा।

नींबू का रस (Lemon juice)

हम सभी जानते हैं कि नींबू के रस में प्राकृतिक रूप से सिट्रिक एसिड (citric acid) मौजूद होता है, जिसकी मदद से आपको शरीर के उस प्रोटीनयुक्त गोंद (protein glue) को निकालने में मदद प्राप्त होती है, जिसके फलस्वरूप मृत त्वचा आपके शरीर से चिपकी रह जाती है। आप अब नींबू और चीनी की सहायता से मृत त्वचा निकालने वाला एक्सफोलिएट बना सकते हैं। इसका निर्माण करके अपने चेहरे पर प्रयोग में लाएं। इसका प्रयोग चेहरे पर गोलाकार मुद्रा में करें तथा इसके बाद चेहरे को ठन्डे पानी से धो दें। आपको खुद ब खुद आपकी त्वचा पर आया फर्क दिखाई देने लगेगा।

घरेलू एक्सफ़ोलिएटर नुस्खे (Homemade Exfoliator recipes)

चॉकलेट शुगर फेस स्क्रब (Chocolate sugar face scrub)

यह एक काफी प्रभावी एक्सफ़ोलिएटर है। इसे बनाने में ब्राउन शुगर , वैनिला के अंश , कोको पाउडर और जैतून के तेल (brown sugar , vanilla extract , cocoa powder and olive oil) का प्रयोग किया जाता है। इन सारे उत्पादों को मिश्रित करके एक पेस्ट का निर्माण करें। इस मिश्रण स्क्रबर से अपने चेहरे को धीरे धीरे एक मिनट तक रगड़ें और फिर इसे 10 मिनट के लिए इसी तरह छोड़ दें। समय की समाप्ति के बाद इसे अच्छे से गर्म पानी से धो लें।

कॉफ़ी, लैवेंडर और चीनी का स्क्रब (Coffee, lavender & sugar scrub)

दही से त्वचा को होने वाले फायदे

अगर आप एक सौम्य, नरम मुलायम तथा दाग धब्बों से मुक्त त्वचा पाना चाहते हैं , तो कॉफ़ी , लैवेंडर और चीनी से बना यह स्क्रबर मिश्रण आपके चेहरे के लिए सबसे बेहतरीन एक्सफ़ोलिएटर साबित होता है।

चीनी और नींबू (Salt & lemon se dead skin kaise dur kare)

स्क्रब कैसे करे, ये दोनों उत्पाद आपके चेहरे को बेहतरीन रूप से एक्सफोलिएट करते हैं, तथा इन दोनों को मिश्रित करके तैलीय त्वचा के लिए एक बेहतरीन स्क्रब का निर्माण करने में सहायता करते हैं।

मसली हुई स्ट्रॉबेरीज (Smashed strawberries)

स्क्रब कैसे करे, एक पात्र में कुछ स्ट्रॉबेरीज को मसल लें तथा इनसे बने पेस्ट का प्रयोग अपने चेहरे पर अच्छे से करें। अब इस पेस्ट की मदद से अपने चेहरे को काफी तेज़ी से घिसें। इससे त्वचा का अतिरिक्त तेल और मृत कोशिकाएं निकल जाती हैं।

टमाटर और चीनी (Tomato & sugar)

यह यह सामान्य स्क्रब है जो त्वचा के लिए काफी चमत्कारी साबित होता है। टमाटर को आधा काट लें। अब टमाटर के मांसल भाग में चीनी लगाएं तथा इससे अपनी त्वचा को अच्छे से घिसें। इसे चेहरे पर 10 मिनट के लिए इसी तरह छोड़ दें तथा इसके बाद अपना चेहरा धो लें।

loading...