Hindi remedies for white and grey hair – शीर्ष प्राकृतिक घरेलू उपचार भूरे, सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए

आप दुनिया के किस जगह से है यह मायने नही रखता, कम उम्र मे सफेद और भूरे बालों का आपको सामना करना पड़ सकता है। जब भी आप शीशा देखते है तो चिड जाते है और आपका आंतरिक आत्मविश्वास भी कम हो जाता है और आपको बाहर जाने मे शर्म आने लगती है। सफेद और भूरे बाल होने की उम्र सीमा नही है ऐसा किसी ही उम्र मे हो सकता है यहा तक की छोटी उम्र के बच्चो को भी इसका सामना करना पड़ रहा है।

लेकिन आप चिंतित नो होए हमारे पास है कुछ बहुत ही सरल और उत्तम उपचार जिससे आप सफेद और भूरे बालों की समस्या से छुटकारा पा सकते है। ऐशिया के लोगो के भूरे या सफेद बाल होने की उम्र लगभग 30 और अमेरिकन लोगो की 40 के लगभग होती है। बाल सफेद होने के कारण, उम्र के साथ जड़ो से बाल सफेद, भूरे होते है कई बार आनुवंशिकता, बीमारी भी इसके कारण होते है।

आपको क्या करने की जरूरत है? (What to do to remove grey / white hair?)

आंवला / भारतीय करौदा (Indian gooseberry for grey hair)

सफ़ेद बाल का उपचार, आंवला बहुत ही अच्छा होता है बालों और सेहत के लिए भी। इसे भारतीय करौदा के नाम से भी जाना जाता है इसे आप आचार के रूप मे या कच्चा भी खा सकते है या तेल के रूप मे भी कर सकते है। यह संतरे की तुलना मे दुगने तरीके से खून सॉफ करता है। ये बालो के लिए बहुत ही उत्तम उपचार है।

आंवला को रातभर भिगो कर रखे और सुबह मसलकर सिर की त्वचा पर 30 मिनिट तक लगा कर रखे। फिर पानी से धो ले। आंवला का लेप या तेल रोज बालों मे लगाए जिससे बाल मजबूत और चमकीले हो जायगे।

लंबे बालों के लिए सर्वश्रेष्ठ आयुर्वेदिक सुझाव

मेथी दाने (Fenugreek to get rid of safed baal kale kaise kare)

यह दादी मा के नुस्खो मे से एक है और सबसे पुरानी तरीक़ो मे भी। जो की भूरे बालो से छुटकारा पाने का उत्तम ओर सरल उपाय है। यह सिर्फ़ बालों के लिए ही नही बल्कि पूरे शरीर के लिए फायदेमंद है। यह एक उत्तम स्वास्थ्य का पूरक है। जो की पूरे शरीर के लिए लाभकारी है।

रोज मेथी के अंकुरित दानो की पर्याप्त मात्रा मे सेवन करे।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

मेथी का पेस्ट सिर की त्वचा पर लगाए जो की उम्र से पहले बालो को सफेद और भूरा होने से रोकेगा।

सफ़ेद बाल दूर करने के लिए तिल के बीज (Sesame seeds to remove white hair)

आप बालों के सफ़ेद होने की समस्या को दूर कर सकते हैं। लेकिन उन बालों का क्या जो पहले से ही सफ़ेद हो चुके हैं ? तिल का बीज इस काम में आश्चर्यजनक रूप से काफी कारगर साबित होता है।

  • बादाम का तेल लें और इसे पिसे हुए तिल के बीजों के साथ मिश्रित करें। इसके बाद इनका पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट का प्रयोग अपने सिर की त्वचा पर 20 से 25 मिनट के लिए करें और चमत्कार देखें।
  • तिल के बीजों को अपने खानपान का हिस्सा बना लेने से भी आपको काफी कारगर परिणाम प्राप्त होते हैं।
  • आप गाजर के रस के साथ भी तिल के बीजों का प्रयोग कर सकते हैं। इससे आपको काफी प्रभावी परिणाम प्राप्त होगा।

घी (Ghee for balo ko kala karne ka tarika in hindi)

सफेद बाल रोकने के उपाय, जैसे की दादी माँ के नुस्खे के अनुसार घी बालों की जड़ो को मजबूत बनाता है भूरे और सफेद होने से भी रोकता है। हफ्ते मे 2 बार घी से बालों की जड़ो मे मालिश करे।

प्याज (Onion juice to remove white hair)

प्याज का रस नहाने से पहले बालों मे लगाए और 30 मिनिट के बाद धो ले।

गाजर का रस (Carrot juice se safed baal kale karne)

रोजाना गाजर के रस का सेवन करे। बहुत लोगो की जानकारी मे यह नही है की गाजर का रस बालों को सफेद होने से रोकता है। गाजर का रस शरीर के लिए बहुत से लाभ है।

चाय की पत्ती (Black tea for avoiding white/grey hair)

चाय की पत्ती को पानी मे डालकर उबाल कर छान ले और घोल मे एक चुटकी नमक मिलाए। शैम्पू करने के बाद कंडीशनर की तरह इस घोल को लगाए। ये आपके बालों को चमकीला और खूबसूरत बनाएगा।

बालों का सीरम क्या है – सीरम के लाभ और सीरम उपयोग करने के नुस्खे

हिना (Henna for safed baal kale karne)

मेहंदी बाजार मे आसानी से मिल जाती है और बालों के लिए बहुत लाभकारी भी है। यह बालों को रंग भी देता है और बालों में कंडीशनर की तरह भी कम करता है।

2 चम्मच मेहंदी, 1 चम्मच मेथी पाउडर, 1 चम्मच तुलसी पाउडर, 1 चम्मच दही और 1 चम्मच पुदीने का रस इन सबको अच्छी तरह से मिलाकर बालो मे 2 से 3 घंटे तक लगा कर रखे फिर पानी से धो ले।

अंकुरित गेहू (Wheat sprouts safed balon ka ilaj)

अंकुरित गेहू को पीस कर इसका रस निकाल कर रोजाना एक गिलास इस रस का सेवन करे जो आपके बालों को समय से पहले सफेद होने से और भूरा होने से रोकेगा। यह सिर्फ़ आपके बालों के लिये ही नही बल्कि आपके शरीर के लिए भी लाभकारी है।

नारियल तेल, नींबू का रस (Lime juice and coconut oil – A great combination for white hair)

नारियल का तेल आपके बालों को कोमल और मजबूत बनाता है और नींबू डैंड्रफ या रूसी से बचाता है। नारियल के तेल मे कुछ मात्रा मे नींबू का रस मिलाकर जड़ो मे लगाए। ये आपके बालों को डैंड्रफ या रूसी और सफेद बालों से छुटकारा पाने मे मदद करेगा।

loading...