Home remedies in Hindi to lighten the dark lips, black lips – प्राकृतिक घरेलू उपचार काले होंठ हल्का करने के लिए

काले होंठ लोगों के लिए काफी निराशा का कारण बनते हैं। महिलाओं के लिए यह स्थिति ज़्यादा निराशाजनक होती है, क्योंकि वे हमेशा अपने होंठों को हल्का और गुलाबी रखना चाहती हैं। जीवनशैली में परिवर्तन होने तथा अतिरिक्त धूम्रपान करने से भी होंठों के काले पड़ने की समस्या उत्पन्न होती है। लिपस्टिक (lipstick) के रूप में हानिकारक सौन्दर्य उत्पादों का प्रयोग करने से भी होंठों के काले पड़ने की समस्या उत्पन्न होती है। पर क्योंकि हर समस्या का एक हल मौजूद होता है, इसीलिए आप भी कुछ घरेलू उपायों का प्रयोग करने पर गुलाबी और हलके रंग के होंठ प्राप्त कर सकती हैं। कई बार आनुवांशिक कारणों की वजह से भी होंठ काले पड़ते हैं, जैसे अगर परिवार में किसी के होंठ काले हों तो भी होंठ काले पड़ जाते हैं। सूरज की हानिकारक किरणों के संपर्क में आने पर भी होंठों में कालापन आ सकता है। कई लोग काफी मात्रा में कॉफ़ी (coffee) पीना पसंद करते हैं और इसी वजह से उनके शरीर में कैफीन (caffeine) की मात्रा काफी बढ़ जाती है और उनके होंठ भी काले पड़ जाते हैं। परन्तु इन सारी समस्याओं से निजात दिलाने में प्राकृतिक उपाय आपकी काफी सहायता करते हैं।

कितने दिनों तक आप लिपस्टिक और लिपग्लोस से अपने होठों को गुलाबी बनाने की कोशिश करेगे? जब आप इसे धोएगे तो रंग उतर जाएगा। अपने होठों की लंबे समय तक रंग और सुन्दरता वापस ले आए। होंठ काले होने के बहुत सारे कारण होते है जैसे की एक दिन में अधिक कैफीन लेना, प्रत्यक्ष प्रकाश के संपर्क मे जाना, धूम्रपान। यह सारे कारण आपके होठों को काला बना सकते है। आकर्षक और प्राकृतिक गुलाबी होंठ पाने के लिए कुछ जोखिम मुक्त सरल उपचार का प्रयास करें।

काले होंठ के लिए प्राकृतिक उपचार (Natural remedies for dark lips)

पिंक लिप्स चीनी स्क्रब से (Sugar scrub)

चीनी पाउडर के तीन बड़े चम्मच ले और इसमे मक्खन के दो बड़े चम्मच मिला ले। अब इसका एक गाढ़ा मिश्रण बना ले। होठों को रगड़ने के लिए इसका प्रयोग करें। चीनी परत छूटाने के रूप में काम करती है और होठों पर उपस्थित मृत त्वचा को हटाती है। मक्खन रंग और नमी को बढ़ाने में मदद करता है।

पतले होंठों के लिए मेकअप कैसे करे?

नींबू का रस (Lemon juice)

नींबू का विरंजन एजेंट होठों से परत को हटाने के लिए सबसे अच्छा कार्यकर्ता हैं। यह परत छूटाने के रूप में काम करता है और होठों की त्वचा मे नए स्वर लाता है। एक नींबू निचोड़ ले और उंगलियों के साथ होठों पर रस को लगा ले। चमकदार और गुलाबी होंठ पाने के लिए नियमित तरीके से इसका इस्तेमाल करे।

पिंक लिप्स चुकंदर से (Beet root se pink lip tips in hindi)

घर में बैठे बैठे गुलाबी होंठ पाने के लिए आदर्श तरीक़ो में से एक तरीका चुकंदर की जड़ का रस लगाने का है। इसका प्राकृतिक लाल रंग होठों पर एक शुद्ध और सुंदर रूप प्रदान करता है। चुकंदर में मौजूदा प्राकृतिक एजेंट धीरे-धीरे होठों के कालेपन  को कम कर देता है।

लिप्स टिप्स जैतून का तेल से (Olive oil)

जैतून के तेल के आवश्यक पोषक तत्व होठों को पोषण देने में मदद करते है। यह होठों को पोषक तत्व देकर प्राकृतिक चमक और नरम होंठ देता है। होठों की देखभाल, होठों पर जैतून का तेल लगाकर मले  इससे काफ़ी लाभ होता है।

गुलाब का फूल (Rose flower)

गुलाबी होंठ पाने के लिए गुलाब की पंखुड़ियों का और मक्खन का पेस्ट बना ले। मिश्रण लगा ले और धीरे धीरे इस रगड़े। गुलाब में मौजूदा पिन दाग, होठों के कालेपन को कम कर देता है। होंठों की खूबसूरती, उत्तम परिणाम के लिए सप्ताह मे दो बार इसका प्रयोग करे।

जामुन (Berries se honth ki dekhbhal)

जामुन की मदद ले गुलाब सी पंखुड़ियों जैसे होंठ पाने के लिए। रैस्बेरी और स्ट्रॉबेरी जैसे जामुन होठों के कालेपन को कम करने मे मदद करते हैं। रसभरी, एलोवेरा जेल और शहद के साथ मिश्रण बना ले। होठों की लाली (honton ki lali), तैयार मिश्रण को होठों पर लगा ले और धीरे धीरे रगड़े। दस मिनट बाद इसे धो ले और चमकदार गुलाबी होंठ पाए।

होठों की सुंदरता पेट्रोलियम जेली से (Petroleum jelly)

पेट्रोलियम जेली के तीन मेज चम्मच और स्ट्रॉबेरी के रस का डेढ चम्मच ले। इस मिश्रण का इस्तेमाल करते रहे और पाए कोमल और सुंदर होंठ।

लिप्स टिप्स कोमल स्क्रब से (Smooth scrub se lips tips)

महिलाओं के लिए होंठों की देखभाल के नुस्खे

होठों की देखभाल वाले उत्पादों पर पैसे डालने से सरल होगा की आप प्राकृतिक गुलाबी होंठ पाने के लिए इस सरल उपाय का पालन करें। आप रात के समय बिस्तर पर जाने से पहले, मुलायम टूथ ब्रश की मदद से अपने होठों को धो ले। होठ लाल कैसे करे, यह होठों से परतदार मृत त्वचा को हटा देगा और गुलाबी रंग प्राप्त करने में मदद करता है।

होठों की सुंदरता अनार से (Pomegranate)

अनार के बीज और मक्खन का मिश्रण बना ले और होठों पर सीधे इस पेस्ट को लगा ले। होठ लाल कैसे करे, कुछ मिनट तक धीरे धीरे रगड़े और फिर इसे धो ले और चमकदार गुलाबी होंठ पाए। यह स्पष्ट गुलाबी होंठ पाने के लिए अच्छा और प्राकृतिक घरेलू उपचार है।

हल्दी और दूध (Turmeric and milk)

एक पात्र लें और इसमें हल्दी का पेस्ट डालें। आप हल्दी के पाउडर का भी प्रयोग कर सकते हैं, परन्तु इसमें मिलावट भी हो सकती है। आपके लिए सबसे अच्छा यही रहेगा कि आप हल्दी की जड़ का प्रयोग करें, क्योंकि इसमें कोई मिलावट नहीं होती। अब इसमें कच्चा दूध भी मिलाएं और इन दोनों को अच्छे से मिश्रित करें। अब इसे अलग से रख दें।

सबसे पहले पानी लगाकर अपने होंठों को गीला करें और बिना पेस्ट लगाए एक नर्म टूथ ब्रश (tooth brush) को अपने होंठों पर रगडें। यह एक बेहतरीन एक्सफोलिएट (exfoliate) है जो आपके त्वचा की मृत कोशिकाओं को बाहर निकालता है। अब होंठों पर दूध और हल्दी के पेस्ट का प्रयोग करें और इसे 3 मिनट तक इसी तरह रहने दें। इसके बाद इसे धो लें और होंठों पर लिप बाम (lip balm) या जैतून के तेल का प्रयोग करें। इससे आपके होंठों का कालापन आसानी से दूर हो जाएगा तथा वे नर्म और मुलायम भी हो जाएंगे।

रास्पबेरी स्क्रब (Raspberry scrub)

रास्पबेरी एक प्राकृतिक फल है जिसमें हर तरह के खनिज पदार्थ और विटामिन (vitamins) होते हैं, जो कि त्वचा के लिए काफी आवश्यक होते हैं। अगर आप अपने होंठों को खूबसूरत और स्वस्थ बनाए रखना चाहते हैं तो रास्पबेरी का यह स्क्रब आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित होगा। ताज़ी रास्पबेरी, शहद और थोड़े से एलो वेरा जेल (Aloe Vera gel) को मिश्रित करके एक पेस्ट बनाएं। इन सबको अच्छे से मिलाएं और इसका प्रयोग अपने होंठों पर करें। यह एक स्क्रबर (scrubber) होने के साथ ऐसा पैक भी है, जो आपके होंठों को काफी खूबसूरत बना देता है। इस पेस्ट का प्रयोग होंठों पर करने के कुछ देर के बाद इसे धो लें और इसपर एक घरेलू लिप बाम लगा लें।

होंठों के देखभाल लिए घरेलू स्क्रब

खीरा (Cucumber se honthon ki dekhbhal)

आपने लोगों को यह कहते सुना होगा कि खीरा त्वचा के लिए काफी अच्छा होता है। आप इसे खाने के अलावा इसका प्रयोग त्वचा पर करके खूबसूरत और निखरी रंगत वाली त्वचा प्राप्त कर सकते हैं। आप या तो खीरे का छोटा टुकड़ा काटकर इसे होंठों पर रगड़ सकते हैं, या फिर खीरे का पेस्ट बनाकर इसके गूदे को भी होंठों पर लगा सकते हैं। इसे होंठों पर तब तक लगाए रखें, जब तक इसके रस को आपके होंठ सोख ना लें। अगर आप हर दिन 5 मिनट के लिए इस विधि का प्रयोग करें तो गुलाबी, मुलायम और निखरी रंगत वाले होंठ प्राप्त करना काफी आसान हो जाएगा।

बादाम का तेल (Almond oil)

बादाम काफी महंगे नट्स (nuts) में से एक है, जिसे आप कच्चा भी खा सकते हैं, या फिर इसके तेल का भी प्रयोग कर सकते हैं। इसके हमारे शरीर पर कई प्रकार के फायदे होते हैं। बाज़ार में बादाम का तेल प्राप्त करना काफी आसान होता है। बादाम के तेल की 3 से 4 बूँदें और एक चम्मच शहद लेकर एक पात्र में डालें और इन्हें अच्छे से मिलाएं। अब इसे अपने होंठों पर लगाएं। जब भी आपको लगे कि आपके होंठ सूख रहे हैं, आप इसका लिप बाम के तौर पर आसानी से प्रयोग कर सकते हैं।

नारियल और बादाम का तेल (Coconut oil and almond oil)

एक चम्मच में नारियल के तेल और बादाम के तेल की बराबर मात्रा लें तथा इसका प्रयोग अपने होंठों पर करें। इस विधि का प्रयोग आदर्श रूप से सोने जाने से पहले किया जाना चाहिए। इसे रातभर के लिए छोड़ दें और सुबह उठकर इसे धो लें। यह आपके होंठों को नर्म और खूबसूरत बनाने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस विधि का प्रयोग रोजाना करने से होंठों पर एक गुलाबी रंगत प्राप्त करना भी काफी आसान होता है। इससे आपके होंठ एक गुलाब की तरह खिले खिले लगेंगे।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday