Hindi tips for puffy eyes / eye bags – सूजी हुई आँखें ठीक करने के घरेलू नुस्खे

सूजी और फूली सी आँखें देखने में काफी बदसूरत लगती हैं। उम्र बढ़ने के साथ ही ये आँखें भी बूढी होना शुरू हो जाती हैं और प्रायः लोग इस समस्या से घिरे पाये जाते हैं। जवानी के दिनों में त्वचा में भी जान होती है और ये किसी भी प्रकार की समस्या का डटकर सामना करती हैं। परन्तु उम्र बढ़ने के साथ साथ त्वचा बेजान होती जाती है और अपनी सुरक्षा में असमर्थ साबित होती है। सूजी हुई आँखों (suji hui aankhen) के कई कारण हो सकते हैं जैसे सही खानपान का अभाव, सोने के तरीके में ग़लतिया, कसरत ना करना आदि। मगर इस समस्या का इलाज मौजूद है। कुछ घरेलु नुस्खे अपनाकर आप अपनी सूजी आँखों / पफी आइज़ को ठीक कर सकते हैं।

सूजी आँखें – चाय का प्रयोग (Uses tea bag for aankh me sujan)

सूजी हुई आँखों को ठीक करने के लिए ग्रीन टी एवं ब्लैक टी काफी फायदेमंद हैं। चाय में मौजूद कैफीन रक्त वाहिकाओं को दबाता है जिसकी वजह से आँखों के नीचे से सूजन कम होती है। गरम पानी में अपनी पसंद के 2 टी बैग्स कुछ देर तक डुबोकर रखें और फिर निकाल लें। इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें और फिर अपनी आँखों पर लगाएं। इससे आँखों की जलन एवं आँखें लाल होने जैसी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है।

ग्रीन टी में प्राकृतिक आयुर्वेदिक गुण होते हैं। आँखों को ठीक करने का यह काफी कारगर एवं तेज़ उपाय है। दोनों आँखों पर टी बैग रखकर 10-15 मिनट तक छोड़ दें। इससे काफी फायदा मिलेगा।

आँखों की खुजली की घरेलू चिकित्सा

फ्रिज से कुछ नुस्खे (From your refrigerator)

आँखों पर खीरे का प्रयोग काफी प्रचलित एवं असरदार पद्दति है। खीरा त्वचा को आराम देता है और अगर खीरा तुरंत फ्रिज से निकाला हुआ हो तो इसका असर और भी ज़्यादा होता है। इसके प्रयोग से त्वचा की सूजन कम होती है और चेहरा आकर्षक लगता है। खीरे में मौजूद एस्ट्रिंजेंट के गुण रक्त वाहिकाओं को संकुचित करते हैं और सूजन दूर करते हैं। खीरे का ठंडा अहसास ना सिर्फ त्वचा को सुकून देता है बल्कि दिमाग भी तरोताज़ा रखता है। इसमें जलन से रक्षा करने वाले गुण भी होते हैं जो आपकी आँखों को फूलने से बचाते हैं।

फ्रिज में रखा हुआ अंडे का सफ़ेद भाग भी आँखों के लिए काफी अच्छा सिद्ध होता है। अंडे से त्वचा में कसावट आती है। अंडे के सफ़ेद भाग को पीसकर एक ब्रश की मदद से आँखों के नीचे लगाएं एवं 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद आँखें ठन्डे पानी से धो लें।

फ्रिज में मौजूद टी बैग्स भी आँखों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। दो टी बैग लें और उन्हें ठन्डे पानी में डुबोकर कुछ देर तक फ्रिज में रखें। अब इन्हें निकालकर 25-30 मिनट तक आँखों पर रखें और अच्छे  परिणाम के लिए आँखें ठन्डे पानी से धो लें।

आलू से भी सकारात्मक परिणाम सामने आते हैं। आलू के टुकड़े करके उन्हें आँखों पर तब तक रखें जब तक आराम ना मिले। इससे आँखों की सूजन में निश्चित रूप से कमी आएगी।

आप आँखों को ठीक करने के लिए एक और तरीका भी अपना सकते हैं। चार स्टील के चम्मच लें और उन्हें ठंडा करके आँखों पर बारी बारी से रखें। इसे त्वचा में बदलाव महसूस करने तक करते रहें।

आँखों की सूजन – ठन्डे पानी का प्रयोग (Cold water for aankho me sujan)

आँखों के लाल होने की समस्या को ठीक करने के उपाय

समय के अभाव में सुबह सुबह आँखों पर निरंतर  ठन्डे पानी के छींटे डालें। इससे आपको आँखों की सूजन से राहत मिलेगी।

नमक और तेल का प्रयोग (Salt and oil for eye swelling treatment in hindi)

1 गिलास गरम पानी में नमक मिलाएं और कॉटन पैड्स की सहायता से आँखों पर लगाएं। कुछ देर इसी तरह रखने पर कमाल के नतीजे सामने आएँगे। आप आँखों की सूजन / पफी आइज़ कम करने के लिए ठन्डे पानी में डुबोये हुए कॉटन बॉल्स में विटामिन E का तेल मिलाकर आँखों पर लगाकर रख सकते हैं।

आंखों के नीचे सूजन – खानपान पर ध्यान (Proper diet)

सोडियम की अत्याधिक मात्रा से आपकी आँखों में सूजन आती है। अतः तीखे एवं मसालेदार खाने से परहेज करें। खाने में नमक कम करें एवं तले हुए खाने से दूर रहें।

सही दवाइयों का उपयोग (Right medication for ankho ki sujan)

कई बार किसी एलर्जी की वजह से भी आँखें सूज जाती है। हमेशा अपने बाथरूम कैबिनेट में सही दवाइयाँ रखें जिससे मुश्किल वक़्त में वो काम आ सकें।

सूजी आँखें – नींद पूरी करें (Proper sleep for aankhon ki dekhbhal)

कम सोने की वजह से आँखों में सूजन होती है। अतः अच्छे से सोएं क्योंकि अच्छी नींद इस समस्या का सबसे कारगर इलाज है। कम से कम 7 घंटे सोने की कोशिश करें। सोने के समय एक अतिरिक्त तकिया सिर के नीचे रखने से फायदा होगा।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday