Face hair removal tips in Hindi – चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के घरेलू नुस्खे

महिलाएं हमेशा चेहरे पर बढ़ने वाले अनचाहे बालों से परेशान रहती हैं। इसकी वजह से वे अपनी सुंदरता को लेकर हमेशा आशंकित रहती हैं एवं उनमें आत्मसम्मान की कमी भी आती है। कुछ महिलाओं के चेहरे पर अनचाहे बाल के आने की मात्रा काफी यादा होती है तो कुछ के मुख पर औसत रूप से बाल उगते हैं। चेहरे के बालों के आने के कई कारण होते हैं जैसे आनुवांशिकता,तनाव तथा हॉर्मोन में परिवर्तन। हॉर्मोन में गड़बड़ी की वजह से होने वाली समस्याओं जैसे दाग धब्बे एवं अतिरिक्त वज़न बढ़ने से भी चेहरे पर अत्याधिक मात्रा में बाल आते हैं। बाल आने के और भी कारण होते हैं जो कि मासिक धर्म के बंद होने से,स्टेरॉयड क्रीम लगाने से तथा कुशिंग सिंड्रोम से भी जुड़े होते हैं जिसके अंतर्गत शरीर भारी मात्रा में कोर्टिसोल नामक हॉर्मोन उत्पन्न करता है। कुछ अलग नस्लीय जाती की महिलाओं को चेहरे एवं शरीर के अन्य हिस्सों में बाल बढ़ने की ज़्यादा समस्या रहती है।

महिलाएं अपनी सुंदरता को लेकर काफी संवेदनशील होती हैं अतः वे चेहरे पर बालों का आना बिलकुल बर्दाश्त नहीं कर पाती। चेहरे के बाल आपके चेहरे की तरफ अनचाहे रूप से लोगों का ध्यान खींचते हैं। चेहरे पर अचानक बाल बढ़ जाने की समस्या को हरसीयूटिस्म कहते हैं जो कि हॉर्मोन के असंतुलन की वजह से होता है क्योंकि शरीर में एस्ट्रोजन की मात्रा ही आपके चेहरे पर बालों की बढ़त को तय करती है। कुछ अनचाहे बाल हटाने का तरीका/घरेलु नुस्खे(home remedies) ऐसे हैं जो कि आपकी मदद कर सकते हैं, शरीर से बाल हटाने के घरेलू उपाय :-

अनचाहे बाल हटाने के तरीका लिए हल्दी (Chehre ke baal hatane ka tarika with Turmeric for facial hair removal in Hindi)

हल्दी में काफी गुण और खासकर सौंदर्यवर्धक गुण कूट कूटकर भरे होते हैं। इसका इस्तेमाल चेहरे को सुन्दर बनाने एवं उसे एक नयी चमक देने के लिए किया जाता है। हल्दी पूरी तरह एंटी बैक्टीरियल होती है जो आपकी रंगत को निखारने में सहायता करती हैं और चेहरे के बाल हटाने में भी मदद करती है। बेसन लगाने पर इसका असर काफी ज़्यादा बढ़ जाता है। ऐसा कहा जाता है कि हल्दी में अनचाहे बाल (unchahe baalo) को बढ़ने से रोकने वाले गुण होते हैं।

चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के तरीके

अनचाहे बाल हटाने के घरेलू उपाय – बेसन (Gram flour se face se baal hatane ke tips)

इसका प्रयोग ज़्यादातर घरों में फेस पैक के रूप में किया जाता है। चेहरे की रौनक वापस लाने में इसके गुण काफी कारगर हैं। बेसन में हल्दी और दही मिलाकर लगाने से चेहरे पर ऐसा निखार आता है जो बड़ी बड़ी क्रीमों द्वारा भी संभव नहीं। यह अनचाहे बाल हटाने का तरीका पूरी तरह प्राकृतिक होता है एवं इसका कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होता।

चेहरे के बाल हटाने के लिए अंडे का मास्क (Egg mask for anchahe balo se chutkara)

अंडे के सफ़ेद भाग को लें एवं 1 चम्मच चीनी एवं आधा चम्मच मकई का आटा लें। इसे तब तक अच्छे से मिलाएं जब तक कि इसका पेस्ट ना बन जाए और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर उगे बालों पर लगाएं। कुछ देर सूखने दें और आप पाएंगे कि आपके चेहरे पर एक मास्क जैसा कुछ बन गया है। यह पद्दति काफी ज़्यादा चलन में है क्योंकि इसमें प्रयुक्त होने वाली सारी चीज़ें घर पर उपलब्ध होती हैं एवं इसके परिणाम भी अच्छे आते हैं।

अनचाहे बाल हटाने के घरेलू उपाय / देसी इलाज- चीनी का मिश्रण (Chehre ke baal hatane ka desi ilaj with Sugar mix to get rid of facial hair in Hindi)

यह मिश्रण आपको वैक्स के फायदे दे सकता है।यह पद्दति काफी उपयोगी है पर इसके दौरान दर्द होने की भी काफी संभावना है। इस मिश्रण के अन्य कारक हैं नींबू एवं शहद जो कि चेहरे पर ब्लीच का काम करते हैं जिससे कि चेहरे पर हलकी खुजलाहट हो सकती है। नींबू के रस,शहद एवं चीनी को लें एवं इन्हें हल्का गर्म करके इसे चेहरे पर लगाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे से उतारने के बाद आपके चेहरे के बाल उखड़ना शुरू हो जाएंगे। बालों को किसी कपडे से निकालें और वैक्सिंग की ये क्रिया पूरी करें।

अनचाहे बाल हटाने के लिए मेथी (Fenugreek for hair on face)

महिलाओं की कई स्वास्थ्य समस्याओं जैसे हरसीयूटिस्म को दूर करने के लिए मेथी काफी उपयोगी औषधीय जड़ीबूटी है। मेथी को रोज़ाना रात में भिगाकर रख दें एवं सुबह इसका पानी के साथ सेवन करें। त्वचा के बाल हटाने के लिए इसका स्क्रब मास्क के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इस मास्क को बनाने के लिए मेथी एवं काले मूंग की बराबर मात्रा लें और पानी के साथ मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद एक नरम सूखे कपडे से इस पेस्ट को चेहरे से निकालें।

अनचाहे बाल हटाने के लिए फाइटोएस्ट्रोजन को खानपान में शामिल करें (Include phytoestrogens in your diet)

चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के नुस्खे

सही खानपान रखने से भी चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने में काफी मदद मिलती है। चेहरे के अनचाहे बाल (unchahe baal) आमतौर पर हॉर्मोन की असमानता (hormonal imbalance) की वजह से आते हैं, और अगर आपने अपनी खानपान की आदतों पर ध्यान नहीं दिया तो यह समस्या और भी गंभीर हो सकती है। शोधकर्ता हार्मोनल असमानता वाले मरीज़ों पर फाइटोएस्ट्रोजन के प्रभाव को लेकर एक शोध कर रहे हैं। इनके परिणामों से यह साबित होता है कि फाइटोएस्ट्रोजन से युक्त भोजन ग्रहण करने से चेहरे पर अनचाहे बालों की बढ़त कम हो जाती है। पटसन के बीज, सौंफ, राजिका और ब्राह्मी फाइटोएस्ट्रोजन से भरपूर माने जाते हैं। इन सबको अपने खानपान में शामिल करने से अनचाहे बालों की समस्या से काफी प्रभावी रूप से छुटकारा प्राप्त होता है।

चेहरे के बाल कैसे हटाए – वैक्सिंग और थ्रेडिंग के बिना चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के नुस्खे (Home remedies for removal of unwanted facial hair without waxing or threading)

चेहरे के अनचाहे बाल निकालना काफी दर्दभरी प्रक्रिया होती है, क्योंकि शरीर के अन्य भागों के मुकाबले चेहरे की त्वचा काफी संवेदनशील होती है। वैक्सिंग, थ्रेडिंग, ट्वीज़िंग (tweezing), एलेक्ट्रोलीसिस (electrolysis), लेज़र (laser), एपिलेटर्स (epilators) तथा हेयर रिमूवल क्रीम (hair removal cream) के द्वारा अनचाहे बाल हटाये जा सकते हैं। नीचे प्राकृतिक तरीकों से अनचाहे बाल हटाने की विधि दी गयी है।

अनचाहे बाल आयुर्वेद – चेहरे के बाल हटाने के लिए जई के आटे का स्क्रब (Oatmeal Scrub to Remove Facial Hair)

जई का आटा त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने का एक अच्छा उपचार है, क्योंकि यह दानेदार होता है। यह चेहरे से अनचाहे बाल हटाने तथा त्वचा को नरम, मुलायम और नमीयुक्त बनाने में सहायता करता है। जई के आटे, शहद और नींबू के रस का एक पेस्ट (paste) बनाएं तथा इसका प्रयोग अपने चेहरे पर करें। लगाने के बाद इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें। बालों को हटाने के लिए बढ़त के उलटी तरफ इस पैक को रगड़ें। इसके बाद इसे गर्म पानी से धो लें।

अनचाहे बाल आयुर्वेद – चेहरे के बाल हटाने के लिए लैवेंडर और टी ट्री ऑइल का मिश्रण (Lavender-Tea Tree Oil for facial hair removal)

यह मिश्रण चेहरे पर अधिक बाल की समस्या, जिसे हिर्सुतिस्म (Hirsutism) भी कहते हैं, से पीड़ित महिलाओं के लिए काफी कारगर साबित होता है। यह एक तरह की बीमारी है, जिसके अंतर्गत एण्ड्रोजन (androgen) प्रभावित भागों,जैसे ठुड्डी या स्तन पर बालों की बढ़त देखी जाती है। लैवेंडर और टी ट्री ऑइल के मिश्रण का प्रयोग प्रभावित भागों पर करने से महिलाओं की त्वचा और शरीर के अन्य हिस्सों में अनचाहे बालों के उगने में काफी कमी आती है।

बाज़ार में मिलने वाले महिलाओं के लिए अनचाहे बालों को हटाने के लिए

चेहरे के बाल हटाने के लिए जई का स्क्रब (Barley Scrub se face ke baal hatane ke upay)

जई का स्क्रब चेहरे के कठोर अनचाहे बालों (anchahe baalo) को हटाने का काफी बेहतरीन माध्यम है। यह चेहरे के बालों को तो हटाता ही है, पर साथ ही साथ आपकी त्वचा को नर्म और दमकती हुई बनाकर भी रखता है। जई के पाउडर, दूध और नींबू के रस को मिश्रित करके एक पेस्ट बनाएं तथा इसका प्रयोग अपने चेहरे पर करें। इसे करीब आधे घंटे के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद गुनगुने पानी (lukewarm water) से इसे धो लें।

चेहरे के बाल हटाने के लिए गेहूं का भूसा (Wheat bran Scrubs to remove hairs on face)

अनचाहे बाल हटाने का तरीका, गेहूं का भूसा वो तत्व होता है, जो गेहूं के दानों को पीसने के बाद बच जाता है। इसका स्वस्थ बाहरी भाग आमतौर पर पशुओं के लिए चारे के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इसके प्रयोग से आप कई प्रकार के मास्क्स और स्क्रब्स भी बना सकते हैं। इसका खुरदुरा स्वरुप इसे एक बेहतरीन स्क्रब बनाता है, जिससे अनचाहे बाल निकलते हैं और झुर्रियों से भी छुटकारा मिलता है। गेहूं के भूसे, दूध और गुलाबजल को आपस में मिश्रित करें और एक पेस्ट का निर्माण करें। इस दानेदार पेस्ट का प्रयोग अपने चेहरे पर करें और गोलाकार मुद्रा में इसे तब तक घिसें, जब तक कि यह स्क्रब सूख ना जाए। इसके बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें। वैकल्पिक तौर पर आप गेहूं के भूसे, बेसन, हल्दी और दूध की मलाई या दही का इस्तेमाल करके एक पेस्ट बनाएं तथा इसका प्रयोग अपने चेहरे पर अच्छे से करें। लगाने के बाद इसे करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद अपनी गीली उँगलियों से गोलाकार मुद्रा में इसे घिसें तथा बाद में धो लें। इस स्क्रब का प्रयोग चेहरे के अलावा अन्य भागों के बाल निकालने के लिए भी किया जा सकता है।

baal hatane ke gharelu nuskhe, baal hatane ke gharelu upay, baal hatane ke tarike, chehre pe baal

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday