Face hair removal tips in Hindi – चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के घरेलू नुस्खे

कोई भी अपने चेहरे के अनचाहे बालों देखना नहीं चाहता है। महिलाएं भी अपने शरीर के अन्य भागों के बाल हटाने के लिए वैक्सिंग तथा हेयर रिमूवर (waxing and hair remover) का सहारा लेती हैं। जो महिलाएं एक बार अपने चेहरे के बाल हटाती हैं, वे सारा जीवन ऐसा करती हैं। जैसे जैसे त्वचा पर पैदा हुए बाल काफी परेशानी पैदा करते रहते हैं, लोग इसे दूर करने का हर संभव प्रयास करते हैं।

महिलाएं अपने चेहरे के अनचाहे बालों के उगने को लेकर काफी चिंतित रहती हैं। इससे महिलाएं अपनी सुन्दरता को लेकर चिंतित एवं शर्मिंदा हो जाती हैं। कुछ महिलाओं के चेहरे पर काफी घने बाल देखे जाते हैं, वहीँ कई महिलाओं के चेहरे पर बालों की संख्या कम होती है। चेहरे के काले बाल आनुवांशिकता, तनाव एवं हार्मोनल परिवर्तनों के कारण पैदा हो सकते हैं। हार्मोनल समस्याएं, जैसे एक्ने (acne) और वज़न का अतिरिक्त रूप से बढ़ना, भी चेहरे पर तेज़ी से बालों की बढ़त का कारण बन सकती हैं।

अन्य कारणों में रजोनिवृत्ति (menopause), स्टेरॉयड क्रीम (steroid cream) का प्रयोग एवं कुशिंग सिंड्रोम (cushing syndrome) प्रमुख होते हैं, जिसके अंतर्गत शरीर कोर्टिसोल (cortisol) नामक हॉर्मोन का उत्पादन अत्याधिक मात्रा में करता है। कुछ विशेष नस्ल की महिलाओं में चेहरे एवं शरीर के अन्य हिस्सों में बालों की अतिरिक्त वृद्धि होने की काफी अधिक संभावना होती है।चेहरे के बाल अचानक बढ़ने की समस्या को अतिरोमता (hirsutism) कहते हैं। यह एक हार्मोनल असंतुलन है, जिसके अंतर्गत शरीर में एस्ट्रोजेन (oestrogen) का स्तर बढ़ने से चेहरे के बालों की बढ़त तय होती है।

यह सच है कि अतिरोमता एक लंबी अवधि की समस्या है तथा आपके वैक्सिंग, शेविंग तथा अन्य उपचारों को शुरू करने से पहले ही यह धीरे धीरे काफी विकराल रूप धारण कर लेती है। इसका कोई स्थायी उपचार अभी तक उपलब्ध नहीं है, पर ऐसे कई घरेलू नुस्खे हैं जो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

Chehre ke anchaahe baal door karne ke tareeke – चेहरे के अनचाहे बाल दूर करने के तरीके

हल्दी (Turmeric)

भारतीय घरों में हल्दी आसानी से मिल जाती है एवं सौन्दर्य गुणों से भरपूर होती है। हल्दी का प्रयोग आमतौर पर चमकदार एवं साफ़ त्वचा पाने के लिए किया जाता है। हल्दी काफी मात्रा में एंटीबैक्टीरियल (antibacterial) होती है जो चेहरे को गोरापन प्रदान करने एवं चेहरे के बालों को दूर करने के काम आती है। बेसन के साथ इसका प्रयोग करने पर यह और भी अधिक प्रभावी हो जाती है। ऐसा कहा जाता है कि हल्दी में बालों का विकास रोकने के गुण होते हैं।

बेसन (Gram)

बेसन का प्रयोग पारंपरिक रूप से भारतीय घरों में एक बेहतरीन फेस मास्क (face mask) के रूप में किया जाता है। इसमें मौजूद गुण बेजान त्वचा को चमक प्रदान करते हैं। हल्दी और दही के साथ मिश्रित करने पर बेसन चेहरे के किसी भी प्रकार के उपचार में काफी उपकारी साबित होता है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि प्राकृतिक नुस्खे किसी भी साइड इफेक्ट्स (side effects) से दूर होते हैं, अतः यह बात इस मिश्रण पर भी सटीक बैठती है जो चेहरे के अनचाहे बालों को दूर करता है।

चीनी का मिश्रण (Sugar mix)

घर पर बनी वैक्स जैसी वास्तु आपको असल वैक्स का फायदा दे सकती है और आपको अधिक दर्द का भी अनुभव नहीं होगा। हालांकि यह प्रक्रिया काफी प्रभावी है, पर इसका पालन करना काफी झंझटों एवं दर्द से भरा होता है। इसे नींबू और शहद से बनाया जाता है, जो चेहरे का रंग साफ़ करते हैं और इसको महीन रूप से प्रभावित करते हैं। नींबू का र्स, शहद और चीनी लेकर इन्हें सामान्य रूप से गर्म करें और इसका प्रयोग अपने चेहरे के बालों पर करें। ऐसा करने के बाद इसे कुछ देर तक छोड़ दें। इस मिश्रण को चेहरे से हटाने के बाद अनचाहे बाल भी दूर हो जाते हैं। इसे कपड़े के एक टुकड़े से निकाला जाता है एवं इस समय वैक्सिंग की सामान्य प्रक्रिया का पालन किया जाता है।

अंडे का मास्क (Egg mask)

अंडे का सफ़ेद भाग, एक चम्मच चीनी और एक चम्मच मकई का आटा लें। इसे तब तक अच्छे से हिलाएं जब तक यह पेस्ट ना बन जाए एवं इसे अपने चेहरे के बालों वाले हिस्से पर लगाएं। इसे कुछ देर के लिए सूखने दें एवं आप पाएँगे कि एक मास्क तैयार हो गया है। इसे आसानी से निकाला जा सकता है और इसके बाद आप पाएंगे कि आपके अनचाहे बाल भी दूर हो चुके हैं। यह पद्दति काफी प्रयोग की जाती है क्योंकि इसके सभी उत्पाद घर पर आसानी से उपलब्ध होते हैं और इससे काफी अच्छे परिणाम भी प्राप्त होते हैं।

फाइटोएस्ट्रोजन (Phytoestrogens)

स्वस्थ खानपान से भी चेहरे के अनचाहे बालों को दूर हो जाते हैं। आमतौर पर चेहरे के बाल उगने का कारण हार्मोनल असंतुलन होता है, एवं खानपान पर ध्यान ना देने पर यह समस्या और भी गंभीर होती जाएगी। शोधकर्ता हार्मोनल असंतुलन से ग्रस्त मरीजों पर फाइटोएस्ट्रोजन के प्रभाव का अध्ययन कर रहे हैं। इसके परिणाम यह संकेत देते हैं कि फाइटोएस्ट्रोजन से भरपूर खाद्य पदार्थ चेहरे के बालों के विकास में बाधा डालते हैं। पटसन के बीज, सौंफ, राजिका एवं ब्राह्मी फाइटोएस्ट्रोजन से युक्त होते हैं। इन्हें अपने खानपान में शामिल करने से चेहरे के बालों को हटाने के लिए मदद मिलती है।

Home remedies for removal of unwanted facial hair without waxing or threading – वैक्सिंग और थ्रेडिंग के बिना चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के घरेलू नुस्खे

चेहरे के बालों को हटाना काफी दर्दनाक होता है क्योंकि चेहरा त्वचा के अन्य अंगों से काफी संवेदनशील होता है। ऐसे कई घरेलू नुस्खे हैं जो चेहरे के बाल हटाने में काफी प्रभावी साबित होते हैं।

दलिए का स्क्रब (Oatmeal scrub)

दलिया अपने दानेदार होने के कारण त्वचा की मृत कोशिकाएं काफी अच्छे से निकालता है। यह अनचाहे बालों को दूर करने एवं त्वचा को मुलायम एवं नमीयुक्त बनाने में मदद करता है। दलिए, शहद और नींबू के रस का पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। बालों को दूर करने के लिए बालों की बढ़त की ओर इसे रगडें। इसके बाद इसे गर्म पानी से धो लें।

लैवेंडर टी ट्री ऑइल (Lavender-tea tree oil)

यह तरीका उन महिलाओं के लिए अच्छा है जो अतिरोमता की शिकार हैं। लैवेंडर और टी ट्री ऑइल के मिश्रण का प्रयोग महिलाओं के चेहरे एवं शरीर के अन्य हिस्सों के अनचाहे बालों को दूर करता है।

मेथी (Fenugreek)

मेथी भी महिलाओं में अतिरिक्त बालों की समस्या को दूर करने का अचूक उपाय है। मेथी को रातभर पानी में भिगोकर सुबह इसका सेवन करने से चेहरे के बाल कम होते हैं। इसका प्रयोग चेहरे के बालों को दूर करने के लिए स्क्रब के रूप में भी किया जा सकता है। मास्क बनाने के लिए मेथी के पाउडर और मूंग के पाउडर को पानी के साथ मिश्रित करें। इसका प्रयोग अपने चेहरे पर करें और इसे सूखने के लिए छोड़ दें। एक बार सूख जाने पर इस पेस्ट को एक नर्म सूखे कपड़े से पोंछ लें।

Ways to remove facial hair easily and quickly – चेहरे के बालों को दूर करने के नुस्खे

गुड़ (Sugar molasses)

जी हाँ, आप गुड़ घर पर ही बना सकते हैं। इसके लिए आपको चीनी कॉर्न सिरप (corn syrup) के साथ मिश्रित करनी पड़ेगी। इसकी मात्रा आपके चेहरे के प्रभावित भाग के अनुसार होनी चाहिए। यदि आप अपने चेहरे के बाल हटाना चाहती हैं तो यह परिमाण और भी कम होना चाहिए। इसके लिए एक चम्मच चीनी और दो चम्मच कॉर्न सिरप उपयुक्त होंगे। आपको इसके लिए आधा नींबू, एक पात्र एवं वैक्सिंग स्ट्रिप / कपड़ा चाहिए।

बालों को हटाने के लिए आपको एक पात्र लेना होगा जो माइक्रोवेव (microwave) हो सकता है। अब इसमें चीनी लें और गुड़ का छिड़काव करें। इसे 2-3 मिनट तक माइक्रोवेव में रखें। इसे मिश्रित करें और एक बार इसके सहने योग्य स्तर तक पहुँच जाने के बाद इसका प्रयोग अपनी त्वचा पर करें। आप इसे हिलाकर इसे ठंडा भी कर सकते हैं। एक बार इसे लगाने के बाद वैक्सिंग स्ट्रिप या सूती का कपड़ा दबा दें। इसे दबाकर खींच लें।

दाल और आलू (Lentil with potatoes)

कई लोगों को अभी भी नहीं पता कि आलू को पीली दाल के साथ मिश्रित करने पर अनचाहे बालों को प्राकृतिक रूप से काफी आसानी से निकाला जा सकता है। आलू से त्वचा पर गोरापन पाया जा सकता है। दाल अनचाहे बालों को दूर करने में काफी मददगार साबित होती है। इसके लिए आवश्यक सामग्रियां हैं:

  • पीली दाल – एक कप
  • एक आलू
  • नींबू का रस – 4 चम्मच
  • कपड़ा

बालों को हटाने के लिए रातभर पानी में पीली दाल भिगोकर रखें। सुबह उठने पर आप पाएंगे कि दाल फूलकर नर्म हो गयी है। अब आलू को छीलकर इसे काट लें एवं इसका पेस्ट बनाने के लिए ग्राइंडर (grinder) में डालें। दाल का भी पेस्ट बना लें। अब एक पात्र में दाल के पेस्ट और आलू के गूदे को लें एवं इसमें नींबू का रस मिश्रित करें। इन्हें अच्छे से मिलाएं और चेहरे के प्रभावित हिस्से पर लगाएं। अब इस मिश्रण पर कपड़े को दबाएँ। इसे ज़ोर से दबाकर 20 मिनट तक रखें। इसके बाद कपड़े को उल्टी दिशा से खींचें एवं अनचाहे बाल दूर करें।