Mole removal tips in Hindi – मस्सों के लिए घरेलू उपचार

मस्से/मस्सा त्वचा पर सूजन की तरह उभरे हुए होते हैं और इनका रंग काला या गहरा भूरा होता है। वैसे तो ये कोई हानि नहीं पहुंचाते परन्तु कभी कभी ये हानिकारक भी हो सकते हैं। अगर ये अचानक उभरकर आते हैं या बड़े होने लगते हैं तो आपको किसी डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। मस्से का कारण, मस्से साधारणतः 20 की उम्र के आसपास होते हैं  परन्तु ये 30 से 40 साल की उम्र में भी उभरकर सामने आ सकते हैं। कुछ मस्सों में बाल भी होते हैं पर ज़्यादातर ऐसा नहीं होता। अगर ये मस्से शरीर के किसी ऐसे भाग में होते हैं जो दूसरे लोग देख सकें तो ये काफी शर्मनाक लगता है।ऐसी परिस्थिति में लोग सामाजिक उपस्थिति दर्ज कराने से कतराते हैं। त्वचा का कोई हिस्सा जब अनावश्यक रूप से बड़ा हो जाए तो उसे मस्सा कहते हैं। ये मस्से किशोरावस्था एवं गर्भावस्था के दौरान गहरा रंग ले लेते हैं। कुछ मस्से जन्म से ही होते हैं। अगर ये इरेज़र के आकार के होते हैं तो चिंता करने की कोई बात नहीं होती। अगर ये मस्से/मस्सा जन्म के बाद हुए तो कैंसर का रूप धारण कर सकते हैं और अगर 30 की उम्र के बाद ये मस्से निकले तो कैंसर होने की संभावना काफी बढ़ जाती है। अगर इन मस्सों से खून निकले या खुजली हो तो तुरंत किसी डॉक्टर से संपर्क कीजिये।

मस्सा / मोल्स / तिल हटाने के उपाय / मस्से कैसे हटायें (Removal of moles)

घर पर मस्सा हटाना हालांकि सुरक्षित नहीं है पर आप इन निम्नलिखित विधियों  प्रयोग कर सकते हैं

दाद क्या और कैसे होती हैं ?

  1. तिल हटाने का उपाय, सबसे ज़्यादा प्रयोग में लाये जाने वाला नुस्खा है सेब के सिरके का नुस्खा। एक कटोरी में गरम पानी लें और उसमें सेब का सिरका या सफ़ेद सिरका मिलाएं। अब इस मिश्रण में कॉटन बॉल डुबोएं और इसे मस्से पर आधा घंटा लगाकर रखें। आधे घंटे बाद चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें।
  2. मस्सों से छुटकारा (mason ka ilaj), आप अंगूर के बीज का एक्सट्रैक्ट मस्से/मस्सा पर लगा सकते हैं। रोज़ाना प्रयोग मस्से के आकार को काफी हद तक कम कर सकता है। इस एक्सट्रैक्ट को चेहरे पर 2 घंटे तक रखें और उसके बाद पानी से धो लें।
  3. मस्से का घरेलू इलाज, बेकिंग सोडा में अरंडी के तेल की कुछ बूँदें डालकर उसका पेस्ट बनाएं और इसे मस्सों पर लगाएं। कुछ देर रखने के बाद गरम पानी से धो दें।
  4. मस्से का घरेलू इलाज, आप मस्सों पर लहसुन का पेस्ट लगा सकती हैं। लहसुन का पेस्ट लें और उसे एक कपडे से ढक दें और इस कपडे को सारी रात अपने मस्से पर डालकर रखें।
  5. मस्सा हटाने के उपाय, डंडेलिअन का एक तना लें और उसे मस्से पर लगाएं। डंडेलिअन एक प्रकार के पीले फूल का पौधा होता है। अगर आप कम से कम चार दिन यह प्रक्रिया प्रयोग में लाएं तो आप मस्से/मस्सा को बिलकुल हटा सकते हैं।
  6. मस्से का घरेलू इलाज, नमक और कटे हुए प्याज को आपस में मिलाएं और इसे एक कपडे से ढककर मस्से पर लगाएं। इस कपडे को 3 घंटे तक चेहरे पर रखें और फिर धो दें।
  7. एस्पिरिन की गोली को पीसकर उसमें पानी मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को मस्से पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो दें।
  8. मस्से के उपाय, आयोडीन मस्से हटाने का काफी कारगर तरीका है। हर रोज़ आयोडीन की 1-2 बूँदें मस्से/मस्सा पर दो बार लगाएं। इस प्रक्रिया से 1-2 हफ़्तों में मस्सा निकल जाएगा।ध्यान रखें कि 5 % ही आयोडीन सलूशन का इस्तेमाल हो।
  9. तिल हटाने की विधि, केले के छिलके मस्से हटाने का काफी सस्ता एवं अच्छा समाधान है। छिलके की भीतरी परत को मस्से पर लगाएं। इस प्रक्रिया से थोड़ा समय अवश्य लगेगा परन्तु धीरे धीरे ये मस्से सूख जाएंगे।
  10. मस्सा का इलाज, स्ट्रॉबेरी के टुकड़े काटकर मस्सों पर कुछ दिन लगाने से ये सुखकर खुद ही गिर जाएंगे।
  11. मस्सों का उपचार, टी ट्री आयल का रोज़ाना दो बार प्रयोग मस्सों को हटाने में काफी हितकारी साबित होता है हालांकि इस प्रक्रिया से मस्से जाने में काफी समय लग सकता है।
  12. अनानास के रस मे समुद्री नमक मिलाकर उसे स्क्रब के रूप में मस्सों पर लगाने से काफी लाभ मिलता है।
  13. मस्सों का घरेलू उपचार, शहद,जिसमें कि एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं,का प्रयोग भी मस्से/मस्सा हटाने के लिए किया जा सकता है।रोज़ शहद की कुछ मात्रा अपने मस्सों पर लगाएं।
  14. तिल हटाने के तरीके (til kaise hataye), आप बाज़ारों में मिलने वाली प्राकृतिक मस्से हटाने वाली क्रीम का भी प्रयोग कर सकते हैं परन्तु ये उत्पाद ध्यान से प्रयोग करें क्योंकि ये ज़्यादा असरकारी नहीं होते और इनके साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं।
loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday