Dark spots on face tips in Hindi – चेहरे के काले और गहरे दाग का घरेलू उपचार

चेहरे पर गहरे और काले दाग आपकी खूबसूरती पर दाग हैं। ये दाग त्वचा पर मेलेनिन की अधिकता के कारण हो सकते हैं। मेलेनिन में वृद्धि का कारण सूर्य, शरीर में हार्मोन  का असंतुलन, हाल ही में उपयोग की गयी दवा, विटामिन और खनिज की कमी आदि हो सकते हैं। यदि मूल कारण हटा दिये जायें तो हम काले दाग हटा सकते हैं। यहां काले दागों के लिये कुछ घरेलू उपाय दिये जा रहे हैं।

पुदीने से काले दाग हटाने का उपाय हिंदी में (Mint – chehre ke daag dhabbe hatane ke gharelu upay)

पुदीने की ताज़ी पत्तियों से चेहरे के दाग धब्बे आदि हटाने में काफी मदद मिलती है साथ ही यह त्वचा को फ्रेश लुक भी देता है. अगर कील मुंहासों की वजह से त्वचा पर काले दाग रह गए हैं तो पुदीने की पत्तियों का रस निकाल कर उसे चेहरे पर आधे घंटे के लिए लगा कर रखें और उसके बाद चेहरा धो कर साफ़ कर लें. अधिक अच्छे परिणाम के लिए इस प्रयोग को नियमित या एक दिन के अंतराल में करना चाहिए.

कच्ची हल्दी (Raw turmeric for even skin tone in Hindi)

हल्दी में त्वचा को गोरा बनाने का गुण पाया जाता है और यह त्वचा से संक्रमण आदि को भी दूर रखता है. अगर आपके चेहरे में पिम्पल आदि की समस्या दिखाई दे रही है तो आपको नियमित रूप से कच्ची हल्दी का प्रयोग त्वचा पर करना चाहिए. यह त्वचा सम्बन्धी अन्य विकारों को भी दूर करने में मदद करता है. कच्ची हल्दी को पीस कर इसका लेप प्रभावित जगह पर लगा लें. इसे 10 मिनट रखने के बाद धो लेना चाहिए.

चेहरे के काले दाग धब्बे के पपीते से उपचार (Kaale daag ke liye home remedies with papaya in Hindi)

अच्छी तरह से पका पपीता लेकर उसे छील लें। इस पपीते को मसल कर क्रीमी लेप बनायें। इस लेप को चेहरे पर लगाकर, 10-15 मिनट के बाद पानी से धो दें। पपीते में पपेन नाम का एंजाइम पाया जाता है जो त्वचा की परत उतारकर चेहरे से काले दाग हटाता है।

नींबू के रस से उपचार (Lemon juice to chehre par daag dhabbe ke liye, black spots on the face)

नींबू के रस को दाग पर लगायें। नींबू के रस का विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है और त्वचा की अशुद्धियों को हटाता है। नींबू में गहरे दागों को हटाने की क्षमता है। यदि किसी की त्वचा संवेदनशील है तो नींबू के रस में पानी मिला लें। वांछित परिणाम मिलने तक इसका प्रयोग करें।

चेहरे के काले और गहरे दाग का शीर्ष घरेलू उपचार

चेहरे के काले दाग धब्बे – चंदन से उपचार (Sandalwood to treat dark spots, black spots on the face)

चंदन की लकड़ी लेकर उसका बरीक पाउडर बना लें। इसमें ग्लिसरीन और गुलाब जल मिलाकर चिकना लेप तैयार कर लें। ये तीनों सामग्रियां काले और गहरे रंग के दागों को हटाने में मदद कर सकती हैं।

चेहरे के दाग धब्बे हटाने के उपाय में घृतकुमारी से उपचार (Aloe Vera to treat face k daag dhabbe, black spots on the face)

घृतकुमारी का जेल गहरे दागों पर लगायें और 20 मिनट के बाद धोयें। मुंहासे और दानों के कारण काले दाग पड़ते हैं। घृतकुमारी मुंहासे के चकत्ते और निशान को बहुत अच्छे से सही करता है।

विटामिन ई से उपचार (Vitamin E to treat dark spots, black spots on the face)

विटामिन ई की कमी के कारण भी काले और गहरे दाग होते हैं। विटामिन ई की कमी को दूर करने के लिये विटामिन ई कैप्सूल सीधी मुख्य औषधि है। विटामिन ई भरपूर तेल जैसे बादाम तेल इत्यादि को काले दागों पर लगायें। अपने आहार में विटामिन ई का प्रयोग करें।

दूध से चेहरे से दाग धब्बे हटाने का उपचार (Milk to treat kale daag, black spots on the face)

एक कटोरी में दूध लेकर रूई की गेंद बनाकर भिगा लें और काले दाग के क्षेत्र में गोल-गोल रगड़े। वान्छित परिणाम प्राप्त होने तक प्रतिदिन इसे पांच मिनट तक करें। दूध का लैक्टिक अम्ल त्वचा की परत उतारकर चेहरे के छिद्रों को सफ करता है और गहरे दागों को हल्का करता है।

ठुड्डी पर से ब्‍लैक हेड्स को तेज़ी से हटाने के तरीके

आलू से उपचार (Potato to treat dark spots, black spots on the face)

आलू को लेकर उसके टुकड़े कर दें और इन टुकड़ों को रेफ्रिजरेटर में रख दें। अब इन टुकड़ों को गहरे निशान वाली जगहों पर रगड़ें। 5 मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धोयें। दूसरा तरीका आलू का लेप शहद के साथ लगाना है। यह आपके गहरे दागों को हल्का कर देगा।

अरंडी (कैस्टर) तेल से उपचार (Castor oil to treat dark spots, black spots on the face)

कैस्टर के तेल को कटोरी में लेकर रूई की गेंद बनाकर भिगा लें और चेहरे पर गोल-गोल गहरे, काले दाग पर रगड़ें। कैस्टर तेल में एसिडिक और जलन विरोधी गुण होता है और यह गहरे, काले दाग को हल्का कर देता है।

प्याज के रस से उपचार (Onion juice to treat dark spots, black spots on the face)

प्याज को लेकर अच्छे से पीस लें। सूती कपड़े में इस पिसे प्याज  को लेकर एक कटोरी में निचोड़ लें। जिससे प्याज का रसनिकल आये। इसमें रूई की बनी गेंद को भिगाकर गहरे रंग के दाग पर लगायें और 5 मिनट के बाद गुनगुने पानी से धोयें। ऊपर सभी काले, गहरे दागों को हटाने के घरेलू उपचार हैं। इनसे शत-प्रतिशत परिणम नहीं प्राप्त किया जा सकता है। शत- प्रतिशत परिणाम पाने के लिये अपने नज़दीकी चर्मरोग विशेषज्ञ से सम्पर्क करें।

मलाई (Butter milk se bedaag skin ke liye tips)

आजकल जो भी मॉइस्चराइज़र आप इस्तेमाल कर रही हैं, उनमें मलाई होती है। बिना किसी केमिकल से युक्त मलाई चेहरे से पूरी तरह दाग धब्बे हटाने के लिए काफी फायदेमंद औषधि है। अगर आपके चेहरे पर किसी प्रकार की अशुद्धियाँ हैं , तो मलाई और नींबू के रस का मिश्रण आपकी त्वचा के लिए चमत्कारी सिद्ध हो सकता है। एक पात्र में 8 चम्मच मलाई और 2 चम्मच टमाटर रस लें। इसे अच्छे से मिलाएं तथा आपके चेहरे पर जहां काले धब्बे हैं, उस जगह पर लगाएं। 15 मिनट के बाद इसे धो लें। इस विधि से बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के काले धब्बे दूर हो जाते हैं।

चेहरे और गालों के काले दाग धब्बों का घरेलु उपचार

दाग धब्बे मिटाने के उपाय बादाम से (Almonds se chehre ke daag kaise mitaye)

बादाम का स्वाद काफी अच्छा होता है तथा इसके कई प्रकार के सौंदर्य आधारित गुण भी होते हैं। इससे आप अपने चेहरे के काले धब्बे भी आसानी से निकाल सकते हैं। 5 से 6 बादाम लें और उन्हें सारी रात भिगोकर रखें। अब किसी चाक़ू या अन्य किसी नुकीली चीज़ की सहायता से बादाम के छिलके निकालें। अब बादामों को सुबह पीस लें तथा इनमें आधा चम्मच शहद तथा चन्दन का पाउडर डालें। इन सबको अच्छे से मिलाएं तथा इनका एक महीन पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को अपने सारे चेहरे पर उन भागों पर लगाएं जो काले धब्बों का शिकार हुई हैं। इसे 30 मिनट तक चेहरे पर रखें तथा उसके बाद हटा दें।

चेहरे के दाग धब्बे हटाने के उपाय आलू से (Potato se daag dhabbe hatane ke tips in hindi)

आलू एक ऐसी सब्ज़ी है जो ज़मीन के नीचे उगती है तथा किसी भी सब्ज़ी को बनाने का मुख्य उत्पाद भी है। हर घर में आसानी से आलू मिल जाता है, अतः आपके लिए आलू का पेस्ट बनाना आसान रहेगा। इस पेस्ट को चेहरे के काले धब्बे वाले भाग पर लगाएं। आप चेहरे को गुनगुने पानी से धोकर भी उसपर आलू का टुकड़ा रगड़ने की विधि भी अपना सकते हैं। इसे 10 मिनट तक छोड़ दें तथा उसके बाद गुनगुने पानी से धो लें।

आप एक और तरीके से भी आलू का प्रयोग कर सकते हैं। एक मध्यम आकार के आलू को किसकर उसका गूदा निकालें तथा उसमें कुछ चम्मच शहद के डालें। इन्हें मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। यह पद्दति काले धब्बों तथा त्वचा के कालेपन को हटाने का कारगर उपचार है।

दाग धब्बे मिटाने के उपाय दलिया से (Oats se kale daag mitane ke upay in hindi)

त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाना भी काले धब्बे हटाने का एक तरीका है। यह पद्दति दलिये के माध्यम से पूरी की जा सकती है। अगर आपके घर में दलिया है तो उसे मध्यम आकार में तोड़ें तथा एक पात्र में उसके 2 चम्मच लें। अब इसमें 2 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इसके बाद इसमें 2 चम्मच शहद डालकर इसे अच्छे से मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर गोलाकार मुद्रा में चेहरे पर रगड़ें। इस प्रक्रिया को 3 मिनट तक करें तथा इसके बाद 15 मिनट तक इस मिश्रण को चेहरे पर रखें। इस मिश्रण को गुनगुने पानी से धो दें तथा त्वचा से मृत कोशिकाएं निकलने के बाद त्वचा की रंगत में फर्क महसूस करें।

loading...