Dark spots on face tips in Hindi – चेहरे के काले और गहरे दाग का घरेलू उपचार

चेहरे पर काले धब्बे एवं चेहरे के काले दाग किसी भी इंसान के चेहरे को खराब कर देते हैं। ये दाग आपकी खूबसूरती को कम कर देते हैं। ये दाग त्वचा पर मेलेनिन की अधिकता के कारण हो सकते हैं। मेलेनिन में वृद्धि का कारण सूर्य से निकलती UV किरणें, शरीर में हार्मोन का असंतुलन, दवाइयां, विटामिन और खनिज की कमी आदि हो सकते हैं। यदि मूल कारण का पता चल जाये तो हम काले दागों को हटा सकते हैं।

चेहरे पर काले धब्बे आने के कारण (Causes of dark spots or black spots on face)

धूप

सूर्य की किरणों में अल्ट्रा वायलेट किरणे मौजूद होती हैं जो चेहरे को नुकसान पहुंचाती हैं। चेहरे के काले दाग आ जाते हैं।

हार्मोंस

कई बार टीनेज के दौरान भी यह काले धब्बे चेहरे पर आते हैं। ऐसा हार्मोनल बदलावों के कारण होता है।

वैक्सिंग

अत्यधिक वैक्सिंग करने के कारण भी कई बार काले धब्बे आ जाते हैं। गौरतलब है कि वैक्सिंग एक गैर प्राकृतिक प्रक्रिया है, और चेहरे पर काले धब्बे आना इसका एक बड़ा साइड इफेक्ट है।

बढ़ती उम्र

एक उम्र के बाद हमारी त्वचा ढलने लगती है। शरीर द्वारा कोशिकाओं को पोषक तत्व नहीं दिए जाते और चेहरे पर काले धब्बे पुरजोर ढंग से बढ़ते हैं।

काले धब्बे और दाग कैसे हटाएं (How to remove black slots)

आगे इन दागों को घरेलू तरीके कालें धब्बों के लिए कुछ घरेलू उपाय दिए जा रहे हैं। वे उपाय निम्नलिखित हैं :-

हल्दी (turmeric)

हल्दी त्वचा का रंग निखारने का एक बेहतरीन माध्यम है। इसके प्रयोग से आप चेहरे के काले धब्बों को दूर कर सकते हैं। यह फ्री रैडिकल से हुए नुकसान की मरम्मत करता है एवं त्वचा की रंजकता एवं रंग फीका पड़ने की समस्या को दूर करता है। यह सन स्पॉट्स एवं उम्र के निशान तेजी से दूर करने के लिए भी जाना जाता है। गौरतलब है कि इसका प्रयोग हमेशा सावधानी पूर्वक करें। इसे प्रयोग करने के लिए 2 चम्मच हल्दी, थोड़े से दूध एवं नींबू के रस की मदद से एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। इसे अपनी त्वचा में उन स्थानों पर लगाएं जहां काले धब्बे मौजूद हैं। इसे कुछ देर तक लगा हुआ छोड़ दें एवं उसे हल्के गुनगुने पानी से धो लें।

छोले (Chickpeas)

छोले में मैंगनीज होता है जो त्वचा की कोशिकाओं को ऊर्जा प्रदान करता है एवं झुर्रियां पैदा करने वाले फ्री रैडिकल को जड़ से खत्म कर देता है। छोले में मौजूद मालीडेनम आपकी त्वचा की अशूद्धियां दूर कर करता है। कालें धब्बों के लिए यह विटामिन बी से सूर्य की किरणों द्वारा नुकसान की मरम्मत भी करता है। इसके एक्सोफोलिएटिंग गुण त्वचा की मृत कोशिकाओं को दूर करते हैं। छोले द्वारा पेस्ट बनाने के लिए आधा कप छोले एवं आधा कप पानी लें। छोले को पानी में तब तक उबालें जब तक वो नरम न हो जाए। एक बार इसके ठंडे होने के बाद छोलों एवं पानी को ब्लेंड कर लें। इनका एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट का प्रयोग अपने संपूर्ण चेहरे पर करें और इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें। उसे साफ पानी से धो लें।

अजमोद (Parsley)

अजमोद में विटामिन ए एवं सी होते हैं। ये त्वचा के कॉलेजन के उत्पादन में बढ़ोत्तरी करते हैं। गौरतलब है कि कॉलेजन एक ऐसा तत्व है जो अशूद्धियों से लड़ता है। अजमोद में मौजूद विटामिन झुर्रियों के पैदा होने से रोकता है। इसके एंटीबैक्टीरियल एवं एंटीफंगल आपको साफ एवं स्वस्थ त्वचा प्रदान करते हैं। अजमोद के पेस्ट को बनाने के लिए अजमोद को काट लें, इसमें थोड़ा सा पानी मिलाएँ एवं उन्हे मिश्रित करके पेस्ट बनाएं। इस मिश्रण में शहद एवं नींबू का रस मिश्रित कर लें। इन सब प्रक्रियाओं के बाद जो पेस्ट तैयार होगा उसे अपने चेहरे पर प्रयोग करें और 20 मिनट बाद धो लें।

पुदीना (Mint)

पुदीनें की ताजी पत्तियों से चेहरे पर काले धब्बे आदि हटाने में काफी मदद मिलती है। यह साथ ही त्वचा को फ्रेश लुक भी देती है। गौरतलब है कि मुख्य तौर पर पुदीने की पत्तियां कील मुहांसों के कारण हुए काले धब्बों को हटाने के लिए प्रयोग में लायी जाती हैं। अगर कील मुहांसों के कारण चेहरे की त्वचा पर दाग रह गए हैं तो पुदीने की पत्तियों का रस निकालकर उसे चेहरे पर आधे घंटे के लिए लगाकर रख दें। इसके बाद चेहरा धो कर साफ कर लें। परिणाम देखने के लिए इसे नियमित तौर पर एक दिन के अंतराल पर करें। चेहरे में चमत्कारी बदलाव नजर आएंगे।

कच्ची हल्दी (Raw turmeric)

हल्दी में त्वचा को गोरा बनाने का गुण पाया जाता है और यह त्वचा से संक्रमण आदि को भी दूर रखती है। अगर आपके चेहरे की त्वचा में मुहांसों की समस्या दिखाई दे रही है तो आपको नियमित रूप से कच्ची हल्दी का प्रयोग त्वचा पर करना चाहिए। गौरतलब है कि यह त्वचा सम्बन्धी अन्य विकारों को भी दूर करने में मदद करती है। कच्ची हल्दी को पीस कर इसका लेप लगा लें। लेप लगाकर उसे 10 मिनट रखने के बाद धो लें। बेहतर परिणामों के लिए नियमित रूप से इसका प्रयोग करें।

 पपीता (papaya)

पपीते शरीर के लिए काफी अच्छे होते हैं। पपीते में वे तत्व पाए जाते है जो शरीर को अशुद्धता से बचाते हैं। पपीते में पपेन नाम का एंजाइम पाया जाता है जो त्वचा की परत उतारकर चेहरे के काले धब्बों हटाता है। गौरतलब है कि चेहरे के काले दाग हटाने के लिए पपीते के पेस्ट का प्रयोग किया जा सकता है। पेस्ट बनाने के लिए अच्छी तरह से पका पपीता लेकर उसे छील लें। इस पपीते को मसल कर क्रीमी पेस्ट बनायें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर, 10-15 मिनट के बाद पानी से धो दें।

नींबू का रस (Lemon juice)

नींबू का रस चेहरे के काले दाग के लिए रामबाण औषधि की तरह काम करता है। नींबू के रस का विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है और चेहरे की त्वचा की अशुद्धियों को हटाता है। नींबू में गहरे दागों को हटाने की क्षमता है। यदि किसी की त्वचा संवेदनशील है तो नींबू के रस में पानी मिला लें। वांछित परिणाम मिलने तक इसका प्रयोग करें।

चंदन (Sandalwood)

चंदन एक गुणवान तत्व है और यह शरीर के कई त्वचा विकारों में चमत्कारी रूप से काम करता है। चंदन के प्रयोग से चेहरा भी चमकाया जा सकता है। चंदन की लकड़ी लेकर उसका बारीक पाउडर बना लें। इसमें ग्लिसरीन और गुलाब जल मिलाकर चिकना पेस्ट तैयार कर लें। ये तीनों सामग्रियां चेहरे पर गहरे दागों को हटाने में मदद कर सकती हैं।

संतरे का छिलका (orange)

संतरे के छिलके में विटामिन सी मौजूद होता है जो कि चेहरे के काले दाग को हटाने में काफी ज्यादा सहायक होता है। उसे प्रयोग करने के लिए संतरे के छिलके सुखाकर पीस ले और इसका पावडर बना लें, उसके बाद दूध और शहद को मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने काले दागों पर लगाएं और सुख जाने के बाद धो लें।

एलोवेरा (Aloe Vera)

आजकल एलोवेरा प्रचलन में है। वैज्ञानिकों ने कई शोधों में एलोवेरा के कई सारे प्रयोग बताए हैं। एलोवेरा चेहरे के काले दाग लिए भी काफी बेहतरीन काम करता है। एलोवेरा का जेल गहरे दागों पर लगायें और 20 मिनट के बाद धोयें। मुंहासे और दानों के कारण चेहरे पर काले धब्बे पड़ते है। एलोवेरा मुहांसे के चकत्ते और निशान को बहुत अच्छे से सही करता है।

विटामिन ई (Vitamin E)

विटामिन ई की कमी के कारण भी चेहरे पर गहरे दाग होते हैं। विटामिन ई की कमी को दूर करने के लिये विटामिन ई कैप्सूल सीधी मुख्य औषधि है। विटामिन ई भरपूर तेल जैसे बादाम तेल इत्यादि को काले दागों पर लगायें। अपने आहार में विटामिन ई का प्रयोग करें।

दूध (Milk)

दूध कालें धब्बों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है। दूध के प्रयोग से चेहरे पर काले धब्बे को हटाने के लिए एक कटोरी में दूध लेकर रूई की गेंद बनाकर भिगा लें और काले दाग के क्षेत्र में गोल-गोल रगड़े। वान्छित परिणाम प्राप्त होने तक प्रतिदिन इसे पांच मिनट तक करें। दूध का लैक्टिक अम्ल त्वचा की परत उतारकर चेहरे के छिद्रों को साफ करता है और चेहरे पर गहरे काले दागों को हल्का करता है। निरंतर प्रयोग से ये दाग हट भी सकते हैं।

आलू (Potato)

चेहरे के काले दागों को हटाने के लिए आलू का भी प्रयोग किया जा सकता है। आलू को लेकर उसके टुकड़े कर दें और इन टुकड़ों को रेफ्रिजरेटर में रख दें। अब इन टुकड़ों को काले निशान वाली जगहों पर रगड़ें। 5 मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धोयें। दूसरा तरीका आलू का पेस्ट, शहद के साथ लगाना है। यह आपके चेहरे पर काले दागों को कम कर देगा।

अरंडी (कैस्टर) तेल (Castor oil)

कैस्टर के तेल की मदद से काले दाग हटाने के लिए, कालें धब्बों के लिए कैस्टर के तेल को कटोरी में लेकर रूई की गेंद बनाकर भिगा लें और चेहरे पर गोल-गोल गहरे, काले दाग पर रगड़ें। कैस्टर तेल में एसिडिक और जलन विरोधी गुण होता है और यह गर्दन, चेहरे के काले धब्बों को हल्का कर देता है।

ग्रीन टी (Green tea)

ग्रीन टी की पत्तियों से भी चेहरे के काले दाग को हटाया जा सकता है। ग्रीन टी से काले दागों को हटाने के लिए पेस्ट बना लें। ग्रीन टी की पत्तियों, बेसन और दलिया को पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को रूई के फांको से काले दागों पर लगाएं और सूखने के बाद चेहरे को धो लें। यह निरंतर प्रयोग करने पर अवश्य असरकारक होगा।

प्याज का रस (Onion juice)

प्याज का रस चेहरे के काले दाग को हटाने के लिए एक बेहतरीन इलाज है। प्याज को सूती कपड़े में लेकर अच्छे से पीस लें। सूती कपड़े में इस पिसे प्याज को लेकर एक कटोरी में निचोड़ लें, जिससे प्याज का रस निकल आये। इसमें रूई की बनी गेंद को भिगाकर गहरे रंग के दाग पर लगायें और 5 मिनट के बाद गुनगुने पानी से धोयें।

मलाई (Butter milk)

आजकल जो बाजार में आने वाले हर मॉइश्चराइजर में मलाई होती है। बिना किसी केमिकल से युक्त मलाई चेहरे के कालें धब्बों के लिए काफी फायदेमंद औषधि है। अगर चेहरे पर किसी प्रकार की अशुद्धियाँ हैं, तो मलाई और नींबू के रस का पेस्ट, त्वचा के लिए चमत्कारी सिद्ध हो सकता है। पेस्ट बनाने के लिए एक पात्र में 8 चम्मच मलाई और 2 चम्मच टमाटर का रस लें। इसे अच्छे से मिलाएं तथा चेहरे पर जहां काले धब्बे हैं, उस जगह पर लगाएं। 15 मिनट के बाद इसे धो लें। इस विधि से बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के काले धब्बे दूर हो जाते हैं।

भाप (steam)

पानी द्वारा ली गई भाप से मृत कोशिकाएं चेहरे पर से हट जाती हैं और चेहरे पर से दाग भी हट जाते हैं। भाप को सामान्य रूप से घरेलू तौर पर किसी भी बर्तन में पानी गर्म करके, तौलिए से ढककर लिया जा सकता है।

खीरा (Cucumber)

खीरा काफी ठंडा होता है और गर्मियों के मौसम में मिलता है। खीरे में सिलिकॉन नामक एक तत्व होता है, यह काले धब्बों को हटाने में काफी ज्यादा सहायक होता है। कालें धब्बों के लिए खीरे से काले दाग हटाने के लिए उसका पेस्ट बनाकर प्रयोग करें। खीरे को बिल्कुल पीस लें एवं दही मिलाकर पेस्ट का निर्माण कर लें। पेस्ट को रूई के फांके से काले दागों पर लगाएं और सूखने के बाद धो लें।

बादाम (Almonds)

बादाम का स्वाद काफी अच्छा होता है तथा इसके कई प्रकार के सौंदर्य आधारित गुण भी होते हैं। इससे आप अपने चेहरे के काले धब्बे भी आसानी से निकाल सकते हैं। 5 से 6 बादाम लें और उन्हें सारी रात भिगोकर रखें। अब किसी चाक़ू या अन्य किसी नुकीली चीज़ की सहायता से बादाम के छिलके निकालें। अब बादामों को पीस लें तथा इनमें आधा चम्मच शहद तथा चन्दन का पाउडर डालें। इन सबको अच्छे से मिलाएं तथा इनका एक महीन पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को अपने सारे चेहरे पर उन भागों पर लगाएं जो चेहरे के काले धब्बों का शिकार हुई हैं। इसे 30 मिनट तक चेहरे पर रखें तथा उसके बाद हटा दें।

लहसुन (Garlic)

लहसुन चेहरे के विकारों के लिए काफी ज्यादा सहायक होता है। इसे चेहरे पर लगाने के लिए इसे पीसकर इसका पेस्ट बना लें। इसे अन्य तरीके से उपयोग करने के लिए इसका रस भी निकाला जा सकता है।

दलिया (Oats)

त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाना भी चेहरे के काले धब्बों हटाने का एक तरीका है। अगर आपके पास कोई स्क्रबर नहीं हैं डैड स्किन को हटाने के लिए तो यह प्रक्रिया दलिये के माध्यम से पूरी की जा सकती है। अगर आपके घर में दलिया है तो उसे मध्यम आकार में तोड़ें तथा एक पात्र में उसके 2 चम्मच लें। अब इसमें 2 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इसके बाद इसमें 2 चम्मच शहद डालकर इसे अच्छे से मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर गोलाकार मुद्रा में चेहरे पर रगड़ें। इस प्रक्रिया को 3 मिनट तक करें तथा इसके बाद 15 मिनट तक इस मिश्रण को चेहरे पर रखें। इस मिश्रण को गुनगुने पानी से धो दें तथा त्वचा से मृत कोशिकाएं निकलने के बाद त्वचा की रंगत में फर्क महसूस करें।

सेब का सिरका (Apple cider vinegar)

सेब के सिरके में विटामिन ए, बी कॉम्प्लेक्स, विटामिन सी और विटामिन ई पाए जाते हैं। सेब का सिरका चेहरे की समस्याओं में काफी ज्यादा सहायक है। इसे प्रयोग करने के लिए इसका पेस्ट बना लें। पेस्ट बनाने के लिए पहले सिरके और पानी को मिला लें और फिर उस घोल में शहद डालें। इस पेस्ट को रूई के फांके से अपने चेहरे पर लगाएं और पंद्रह मिनट बाद अपनी त्वचा धो लें। बेहतर परिणामों के लिए निरंतर प्रयोग करें।

काले दागों से कैसे बचा जाए (Prevention from dark spots)

काले दाग चेहरे पर एक बड़ी समस्या होते हैं। कालें धब्बों के लिए कई सारे तरीके भी मौजूद हैं। लेकिन दुर्घटना से देर भली। नीचे कुछ ऐसे उपाय दिए गए हैं जिनके प्रयोग से चेहरे पर काले दाग शायद ही आएं। वे उपाय निम्नलिखित हैं :-

सनस्क्रीन (Sunscreen)

चेहरे पर काले धब्बे का प्रमुख कारण धूप की किरणें होती हैं। ये त्वचा को टैनिंग से काला कर देती है। धूप की किरणों से बचने के लिए बाहर निकलने से 15 मिनट पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं।

चेहरा धोयें

जब भी हम बाहर निकलते हैं तो वाहनों के प्रदूषण से निकला धुआँ और धूल चेहरे पर जमा हो जाते हैं। इसलिए बाहर से आने के बाद चेहरे को पानी से अच्छी तरह से धो लें। ऐसा करने से अशुद्ध तत्व चेहरे पर से हट जाते हैं।

मेकअप कम करें

मेकअप का अत्यधिक इस्तेमाल त्वचा को प्रभावित कर सकता है और उसकी चमक, गोरेपन को घटा सकता है। इसलिए जब भी मेकअप करें तो उसे यथासंभव जल्दी ही उतार दें।