Home remedies in hindi for treatment of headache effectively – सिर दर्द को प्रभावी रूप से दूर करने के घरेलू नुस्खे

सिरदर्द आज के दौर में लोगों के लिए एक आम समस्या बन गयी है। सिर दर्द के कारण, काम का दबाव,परिवार की परेशानियां तथा कम सोने से सिरदर्द की समस्या उत्पन्न हो सकती है। सिरदर्द को आप गोली खाकर भी भगा सकते हैं लेकिन प्राकृतिक उपाय अपनाना ज़्यादा श्रेयस्कर रहेगा और इससे आपको कोई ख़तरा भी नहीं होगा।

सिर दर्द के कारण और घरेलू उपाय (Home remedies – Sir dard ke upay hindi me)

1. गोलिया लेने के अलावा आप सिर की मालिश भी कर सकते हैं। इस अवस्था में खुद के सिर की मालिश करना मुश्किल तो होता है परन्तु ऐसा करने पर 60% दर्द तुरंत चला जाता है। आप किसी स्पा में भी जा सकते हैं और किसी अनुभवी व्यक्ति से मालिश करवाकर सुकून का अनुभव कर सकते हैं।

2. सिर दर्द का उपचार, काफी मात्रा में पानी पियें तथा नियमित अंतराल में पानी पीते रहे। शरीर में पानी की कमी होने से भी सिरदर्द की समस्या होती है। पानी पीने से शरीर स्वस्थ रहता है और इससे शरीर के विषैले तत्व भी निकलते हैं। सारे दिन पानी पीते रहे। अगर आप पानी पीकर उक्त गए हैं तो बीच बीच में फलों का रस ग्रहण कर लें।

3. सिर दर्द का उपचार, 1 कप गरम चाय या कॉफ़ी पियें। यह सिरदर्द दूर करने की काफी पुरानी विधि है। जैसे ही आपको सिरदर्द की समस्या हो, तुरंत 1 कप कॉफ़ी बनाएं और इसे पियें। याद रहे कि चाय या कॉफ़ी के साथ गोली ना लें। गोली लेने के पहले या बाद में कैफीन ग्रहण करें।

4. सर दर्द के घरेलु इलाज, अपने पैरों को गर्म पानी में डुबोकर रखने से भी सिरदर्द से राहत मिलती है। यह अजीब लेकिन सच है। असल में जब आप अपने पैर गर्म पानी में डुबोते हैं तो इससे आपके सिर की रक्त वाहिनियों में दबाव कम होता है। आगर दर्द ज़्यादा हो तो आप पानी में सरसों का तेल भी मिला सकते हैं।

कमज़ोरी दूर करने के घरेलू नुस्खे

5. जब आपके सिरदर्द का मुख्य कारण तनाव है तो कोई गरम गद्दी अपने सिर पर या गर्दन के पीछे रखने का प्रयास करें। गर्मी पाने से आपके सिर की प्रभावित मांसपेशियां खुलती हैं और आप काफी तरोताज़ा महसूस करते हैं।

6. सर दर्द के घरेलु इलाज, आप अपने गर्दन और सिर पर गर्मी का संचार करने के बाद ठंडी गद्दी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ठंडी गद्दी आपकी रक्त वाहिनियों को सिकोड़ देती हैं और इससे आपकी सबसे संवेदनशील नसों पर दबाव कम पड़ता है।

7. आवश्यक तेलों का प्रयोग करें जिनकी खुशबू काफी अच्छी हो। इस तेल द्वारा अपने सिर और अन्य प्रभावित क्षेत्रों की मालिश करें। एक बार मालिश हो जाने पर लेट जाएं और तेल की खुशबू को अपने अंदर समाने का प्रयास करें। इससे आपका तनाव कम होगा और आपको काफी सुकून मिलेगा।

सिर दर्द का आयुर्वेदिक इलाज – अन्य उपाय (Apart from these tips you could also try the following tricks for sar dard ka ilaj)

1. जब आपको काफी सिरदर्द का अनुभव हो रहा हो तो किसी शांत और सुकून देने वाली जगह में रहे।

2. किसी अँधेरी जगह पर चले जाएं और वहाँ कुछ घंटे तक आराम करें।

3. एक कप गर्म दूध या अन्य कोई गर्म पेय पदार्थ पियें।

4. तेल युक्त या ऐसे ही अन्य पदार्थों से परहेज़ करें।

5. काफी मात्रा में पानी या फलों का रस पियें।

6. अगर संभव हो तो सुकून देने वाला संगीत सुनें।

खुजली को ठीक करने के घरेलू नुस्खे

7. गर्म पानी का शावर लें।

8. अगर फिर भी सिरदर्द की समस्या रहे तो दर्द बढ़ने से पहले डॉक्टर को दिखाएँ।

सिर दर्द को दूर करने के घरेलू नुस्खे (Home remedies for treatment of headache – Sir dard ke upay in hindi)

  • सिर दर्द का इलाज लैवेंडर का तेल (lavender oil) सिरदर्द और माइग्रेन (migraine) के उपचार का काफी प्रभावी घरेलू नुस्खा है। आप इसे सूंघकर या सिर में लगाकर अपना दर्द दूर कर सकते हैं।
  • पुदीने का तेल भी चिंता और तनाव के फलस्वरूप हुए सिर के दर्द को ठीक करने का एक प्रभावशाली उपचार है। इस तेल में मौजूद शक्तिशाली गुण शरीर के रक्त संचार को सुचारू रूप से चलाने में आपकी सहायता करते हैं। आमतौर पर सिर के दर्द या माइग्रेन का मुख्य कारण रक्त के संचार का प्रभावी रूप से ना हो पाना ही होता है। पुदीने का तेल रक्त की उन शिराओं को खोलने और बंद करने का कार्य करते हैं, जिनकी मदद से रक्त का प्रवाह होता है। यह आपके साइनस (sinus) को भी खोलता है, जिसके फलस्वरूप आपके रक्त में ऑक्सीजन (oxygen) को शामिल किया जा सके।
  • तुलसी का तेल काफी सुगन्धित एवं शक्तिशाली होता है, तथा इसका प्रयोग खाना पकाने में किया जाता है। तुलसी के पत्तों से प्राप्त किया गया यह तेल आपके सिरदर्द को दूर करने का एक काफी प्रभावी उपचार साबित होता है। तुलसी आपकी मांसपेशियों को आराम प्रदान करने का कार्य करती है, अतः मांसपेशियों के कड़े हो जाने या तनाव के फलस्वरूप हो रहे सिर के दर्द को ठीक करने में यह काफी कारगर साबित होती है।
  • सिर दर्द का कारण, खानपान में बदलाव करने से आपको अपने सिर के दर्द से छुटकारा मिल सकता है। कुछ खास किस्म के भोजन आपके सिर के दर्द के अंतराल और इसकी गंभीरता को प्रभावित करते हैं। इनमें मुख्य हैं दुग्ध उत्पाद जैसे पीनट बटर (peanut butter), केला, अवोकेडो (avocado) तथा सिट्रस (citrus) फल। खमीर उठे या अचार युक्त भोजन भी इन खाद्य पदार्थों में शामिल हैं।
  • लाल मिर्च सिर्फ सिर के दर्द ही नहीं, बल्कि हर प्रकार के दर्द और तकलीफ का निवारण करने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। 4 औंस गर्म पानी में 5 चम्मच लाल मिर्च का पाउडर मिश्रित करें। अब इसमें एक रुई का कपड़ा डुबोएं तथा इसे अपने माथे और नक् के दोनों नथुनों में तब तक रगड़ते रहें, जब तक कि आपको एक तरह की जलन का अहसास ना हो जाए।
  • बादाम आपके सिर के दर्द को दूर करने का एक बेहतरीन नुस्खा साबित होते हैं। यह आपके दर्द को दूर करने वाले की भूमिका निभाता है, क्योंकि इमें सैलिसिन (salicin) मौजूद होता है। जब भी आपको अपने सिर में थोड़ा सा दर्द महसूस हो तो एक या दो बादाम लेकर खाना शुरू कर दें।
  • सिरदर्द, खासकर माइग्रेन को आप फीवर फ्यू (fever few) के पौधे की मदद से भी दूर कर सकते हैं। शोध से यह साबित होता है कि यह पौधा चिंता दूर करने में मदद करता है और दर्द एवं जलन से निजात दिलाता है।
  • सिर दर्द के कारण और उपाय, ज़्यादा काम करने की वजह से आपका मस्तिष्क और शरीर दोनों थक जाते हैं, जिसे ठीक करने के लिए स्ट्रेचिंग (stretching), आराम और लम्बी साँसे लेना काफी फायदेमंद साबित होता है। रोजाना कुछ मिनट तक योग करने से भी आपको काफी फायदा पहुंचता है। लम्बी सांसें लें जो डायफ्राम (diaphragm) से शुरू होकर आपके फेफड़ों में भी भर जाएं। इससे आपके रक्त में ताज़े ऑक्सीजन का संचार होता है तथा आपके मस्तिष्क और शरीर को राहत मिलती है।
  • खुली हवा में घूमने से सिर के दर्द का कारण बनने वाली कसी हुई मांसपेशियों में ढीलापन आता है। इससे आपका ध्यान भी आपके सिर के दर्द से हट जाता है। ताज़ी हवा और बाहर के नजारों का आनंद लेने से शरीर और मन पूरी तरह तरोताजा हो जाते हैं।
  • सिर दर्द के कारण और उपाय, अगर आपको चिंता की वजह से सिर में दर्द हो रहा है तो मुद्राओं में परिवर्तन करने से काफी फर्क पड़ सकता है। गलत मुद्रा में कई घंटों तक बैठे रहने से सिर के दर्द में काफी वृद्धि होती है। अगर आपका काम लम्बे समय तक बैठकर करने का है तो तनकर पर आरामदायक मुद्रा में बैठने का प्रयास करें, जिसमें कंधे पीछे की ओर, छाती खुली हुई और गला सामने की ओर लटकता हुआ नहीं होना चाहिए।
  • शरीर में पानी की कमी से भी आपके सिर के दर्द में काफी इजाफा हो सकता है। सिर दर्द का इलाज, जैसे ही आपके सिर के दर्द की शुरुआत हो तो एक बड़ा गिलास भरकर पानी पी लें, और फिर लम्बे समय तक छोटे घूँट भरते रहें। इससे आपका दर्द धीरे धीरे कम हो जाएगा।
loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday