Home remedies in Hindi to control hair split ends – दोमुंहे बालों को रोकने के घरेलू उपाय

लोग हमेशा बालों की किसी ना किसी समस्या से ग्रस्त रहते ही हैं, जिसमें दोमुंहे बालों की समस्या भी मुख्य है। बालों में नमी और पोषण के अभाव की वजह से आपके बालों के दोमुंहे होने की काफी संभावना रहती है। बालों में प्रोटीन (protein) का अभाव हो जाने से भी बाल दोमुंहे हो जाते हैं। लम्बे समय तक बालों को ना काटने छांटने की वजह से भी वे दोमुंहे हो जाते हैं।

अगर आप ड्रायर्स (dryers), हेयर कर्लिंग आयरन (hair curling iron) या हेयर स्ट्रेटनिंग ( hair straightening) आयरन का प्रयोग लम्बे समय से करते आ रहे हैं तो आपके बालों के दोमुंहे होने की काफी संभावना रहती है। बालों में रसायनों के प्रयोग से भी यह समस्या पनप सकती है। लेकिन इनसे छुटकारा पाने के लिए आप प्राकृतिक उपाय भी अपना सकते हैं।

दोमुंहे बाल, बालों के ख़ूबसूरती कम कर देते हैं बहुत सी महिलाएं इस समस्या से परेशान रहती हैं। इसकी वजह विटामिन ई और मिनरल्स की कमी होती है। बालों की देखभाल के नुस्खे, इस समस्या से निपटने के लिए बहुत से घरेलू उपाय हैं जिनमे से कुछ इस प्रकार हैं।

दोमुंहे बालों के कारण (Causes of split ends)

  • सूरज की किरणों, धूल और पर्यावरण के प्रदूषण के अतिरिक्त संपर्क में रहने की वजह से बाल दोमुंहे हो सकते हैं।
  • बार बार शैम्पू (shampoo) करने से भी यह समस्या उत्पन्न होती है।
  • बालों की स्टाइलिंग (styling) के उत्पादों का अतिरिक्त इस्तेमाल।
  • बालों पर रसायन के प्रयोग से बालों को रंगना तथा इनकी पर्मिंग (perming)।
  • गर्म पानी से बार बार बालों को धोने से इनको नुकसान पहुंचता है।
  • बालों में तेल का ज़्यादा प्रयोग ना करने से ये रूखे हो जाते हैं।
  • क्लोरीन (chlorine) युक्त पानी या कठोर पानी का प्रयोग करने से भी दोमुंहे बालों की समस्या उत्पन्न होती है।

सूखे बालों के लिए रूसी का घरेलू उपचार

दोमुंहे बालों का उपचार करने के घरेलू नुस्खे (Natural home remedies for hair split ends)

अंडे का मास्क (How to get rid of split ends with egg mask?)

अंडे में मौजूद प्रोटीन और फैटी एसिड (fatty acid) दोमुंहे बालों को ठीक करने में काफी फायदेमंद होता है। प्रोटीन से बालों की जडें मज़बूत होती हैं। इस मास्क को बनाने के लिए अंडे के पीले भाग को शहद की कुछ बूंदों तथा 2 से 3 चम्मच बादाम या जैतून के तेल के साथ फेंट लें। बालों को गीला करके यह पेस्ट इनपर लगा लें। आधे घंटे बाद बालों को ठन्डे पानी से धोकर शैम्पू करें।

गर्म तेल का कंडीशनर (Ways to treat split ends with hot oil deep conditioner)

गर्म तेल से बालों को कंडीशन करना दोमुंहे बालों की काफी अच्छी औषधि है। यह बालों में नमी का सृजन करके दोमुंहे बाल होने से रोकता है। इसके अंतर्गत गर्म तेल से सिर की मालिश की जाती है। अपनी इच्छा के हिसाब से बादाम का तेल, नारियल का तेल या जैतून का तेल लें और इसे 15 सेकंड तक गर्म करें। इस बात का ध्यान रखें कि यह ज़्यादा गर्म ना हो जाए और इससे सिर की मालिश करें। इसे करीब 1 घंटे तक सिर पर रखें। यह तब तक बालों में अच्छे से समा जाएगा। अगर आपके बाल रूखे हैं तो आप इसे रातभर भी छोड़ सकते हैं। इसके बाद इसे गुनगुने पानी और सौम्य शैम्पू से धो लें।

अवोकेडो मास्क (How to remove split ends with avocado mask?)

अवोकेडो विटामिन ए, डी और इ (Vitamins A. D and E) का काफी अच्छा स्त्रोत होता है। यह बालों को पोषण देने और इन्हें घना बनाने का काफी अच्छा तत्व साबित होता है। एक पका अवोकेडो लें और इसमें दो चम्मच जैतून और नारियल का तेल मिलाकर अच्छे से मसल लें। इसे तब तक मसलें, जब तक एक क्रीमी (creamy) मिश्रण ना तैयार हो जाए। इसे अपने बालों पर अच्छे से लगाएं और जड़ों पर लगाने से बचें। इसे आधे घंटे के लिए छोड़कर फिर शैम्पू कर लें।

खराब बाल ठीक करने के प्राकृतिक घरेलू उपचार

मेयोनेज़ (Hair treatment for split ends with mayonnaise)

यह दोमुंहे बालों(split end baal), डैन्ड्रफ (dandruff) तथा रूखे बालों को ठीक करने का काफी महत्वपूर्ण उपचार है। अंडा बालों को पोषण देता है, तेल उन्हें कंडीशन करता है  और आपके बालों को नर्म, मुलायम तथा चमकदार बनाकर रखता है। मेयोनेज़ एक ऐसा उपचार है, जो बालों को मज़बूत बनाता है और उन्हें कोई नुकसान भी नहीं पहुंचाता। बालों को तौलिए से पोंछकर उनपर आधा कप मेयोनेज़ लगाएं और जड़ों पर लगाने से परहेज करें। मेयोनेज़ की मात्रा आपके बालों की लम्बाई पर निर्भर करती है। इसे करीब 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठन्डे पानी से शैम्पू कर लें। मेयोनेज़ बालों को पोषण देकर दोमुंहे बालों की समस्या को दूर करता है।

केले (Bananas hair care remedy for split ends)

केले बालों की लचक बढ़ाने में सहायता करते हैं, क्षतिग्रस्त बालों की मरम्मत करते हैं तथा उन्हें नमी प्रदान करके नर्म बनाते हैं। एक पके केले के साथ थोड़ी दही और गुलाबजल की कुछ बूँदें मिलाकर ब्लेंडर (blender) में पीस लें। इस मास्क का प्रयोग अपने सिर पर करें और एक घंटे के लिए छोड़ दें। अब बालों को अच्छे से ठन्डे पानी से धो लें।

मलाई (Cream for natural home remedy of split ends)

एक चम्मच मलाई को एक पात्र के ऊपर रखें। इसमें आधा कप दूध डालें और अच्छे से हिलाएं। एक बार यह मिश्रण तैयार हो जाने पर  बालों पर लगाएं और करीब 15 मिनट तक इसे रखें। समय समाप्त होने के बाद इसे धो लें।

कैमोमाइल चाय (Chamomile tea for split ends)

पानी उबालें और इसमें चाय की पत्तियाँ डालकर कैमोमाइल चाय बनाएं। इसमें चीनी बिलकुल ना डालें। एक बार यह तैयार हो जाने पर इसे ठंडा करके इससे बाल धो लें। यह बालों को आसानी से दोमुंहे बालों से छुटकारा दिलाती है।

मेथी के बीज (Home treatment for split ends with fenugreek seeds)

बेहतरीन बालों के तेल, बालों को तेज़ी से बढ़ाने के लिए

एक ग्राइंडर (grinder) में मेथी के बीजों को डालकर इसका पाउडर बनाएं और इसके दो चम्मच एक पात्र में डालें। अब इसमें एक चम्मच दही मिलाएं और अच्छे से मिश्रित करें। अगर आपके बाल लम्बे हैं तो इसे दोगुनी मात्रा में बनाएं। अपने बालों में इसका प्रयोग अच्छे से करें। इसे 10 मिनट के लिए रखें और फिर पानी से धो लें। दोमुंहे बालों को हटाने के साथ ही यह उनमें चमक भी पैदा करता है।

नारियल तेल (How to reduce split ends with coconut oil?)

नारियल तेल की मदद से आप बालों की हर प्रकार की समस्या को दूर कर सकती हैं। आपकी दादी नानी आपसे अवश्य ही रोजाना नारियल तेल की मालिश करने को कहती होंगी। नारियल के तेल को हल्का गर्म करें और इसका प्रयोग अपने बालों और इसकी जड़ों पर करें। इससे आपके बाल चमकदार और स्वस्थ बनेंगे तथा आपको दोमुंहे बालों से भी छुटकारा मिल जाएगा। नारियल तेल का उपचार काफी चमत्कारी सिद्ध होता है और कई सौन्दर्य उत्पाद बनाने वाली कंपनियां इसका प्रयोग करके बेहतरीन उत्पाद बना रही हैं।

जोजोबा तेल (Best home remedy of jojoba oil for split ends)

कई लोगों को यह बात पता नहीं है कि दोमुंहे बालों की समस्या को दूर करने के लिए जोजोबा का तेल काफी फायदेमंद होता है। आप इस घरेलू नुस्खे का प्रयोग कई तरीके से कर सकते हैं। आप या तो इसे कच्चे रूप में अपने बालों पर प्रयोग करके मालिश कर सकते हैं, या फिर अपने शैम्पू में इसे मिश्रित करके अपने बालों पर लगा सकते हैं। ऐसा रोजाना करें और दोमुंहे बालों से छुटकारा पाएं।

स्वस्थ वसा का सेवन (Healthy fat consumption best diet for split ends)

बालों में कुछ लगाने के अलावा स्वस्थ खानपान भी काफी आवश्यक है। अपने भोजन में स्वस्थ वसा को अवश्य शामिल करें। स्वस्थ वसा का सेवन करने पर आपके बालों को नमी प्राप्त होगी। स्वास्थ्यकर वसा के उदाहरण हैं हेम्प के बीज (hemp seed), काजू, अवोकेडो, बादाम आदि। आप ओमेगा 3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड्स को भी अपने खानपान में शामिल कर सकते हैं।

बालों की वृद्धि के लिये घरेलू हेयर मास्क एंड पैक

बालों को नियमित ट्रिम करना (Trimming hair regularly to reduce split ends)

अगर आपके बाल लम्बे हैं और आपने हाल में ही अपने दोमुंहे बालों की ओर ध्यान दिया है तो इन्हें ट्रिम करने से आपको काफी लाभ पहुँच सकता है। दोमुंहे बालों का एक कारण सही समय पर बालों की ट्रिमिंग ना करना भी हो सकता है।

बालों को अच्छे से सुखाएं (Gently dry hair to get rid of rough, dry, split ends)

क्योंकि आपके बाल क्षतिग्रस्त हो गए हैं, अतः आप आसानी से अपने दोमुंहे बालों को महसूस कर सकती हैं। बालों को धोने के बाद ज़्यादातर लोग ही तौलिये से अपने बालों को घिसने लगते हैं। इससे आपके बालों को काफी नुकसान पहुंचता है और वे दोमुंहे हो जाते हैं। बालों को धीरे धीरे रगडें, जिससे आपके बाल दोमुंहे ना हों।

हलके हाथों से कंघी करने की विधि (Gentle combing technique)

अगर आप बालों के गीले रहने की अवस्था में ही इनपर कंघी करना शुरू कर देते हैं तो यह गलत है। अपने बालों को सूरज की प्राकृतिक रोशनी में या पंखे के नीचे सुखाएं और फिर कंघी करना शुरू करें। अगर आप कंघी करते समय सावधान रहते हैं तो इससे आपके बाल भी स्वस्थ रहेंगे। बालों पर कंघी करते हुए ज़्यादा दबाव का प्रयोग ना करें। बालों को कंघी करते समय जड़ के पास के बालों को पकड़ें और धीरे धीरे कंघी करें। इससे दोमुंहे बाल और बाल झड़ने की समस्या से आपको छुटकारा मिलेगा।

सोते समय बालों की सुरक्षा (Hair protection while sleeping)

अगर सोते समय आप अपने बालों को खुला रखते हैं तो इससे बालों को काफी नुकसान पहुंचता है और वे दोमुंहे हो जाते हैं। आप इस स्थिति को सोते समय बालों  की सुरक्षा करने की कुछ तकनीकों की मदद से सुलझा सकते हैं। सोने से पहले बालों पर कंघी करके चोटी बना लें। यह एक बेहतरीन स्वरुप है और इससे आपके बाल भी नहीं टूटते।

रोजाना बालों में तेल लगाना (Regular hair oiling for smooth, luster hair)

सिर धोने से पहले क्या क्या करें?

हर महिला, जिसके बाल लम्बे हों, को रोजाना अपने बालों में अच्छे से तेल लगाना चाहिए, क्योंकि इनमें प्रोटीन होता है जिससे बाल स्वस्थ रूप से बढ़ते हैं।

दोमुंहे बालों के लिए आयुर्वेदिक उपचार (Ayurveda remedies for split ends)

कैमोमाइल चाय (Chamomile tea to reduce split ends)

कैमोमाइल की चाय से बालों को धोने से भी दोमुंहे बालों की समस्या हल होती है। इस चाय को बनाने के लिए गर्म पानी में कैमोमाइल चाय की पत्तियां डालें। इसे ठंडा होने दें और बालों पर प्रयोग करें।

शे मक्खन (Shea Butter for split ends)

यह दोमुंहे बालों के समस्या से निपटने का काफी बेहतरीन उपाय है। बालों को धोने के बाद गीले बालों पर शे मक्खन का प्रयोग करें और इन्हें सूखने दें। आप कोको मक्खन का भी इसी तरह प्रयोग कर सकते हैं।

आर्गन का तेल (Argan oil home remedy for split ends)

आर्गन का तेल बेजान और रूखे बालों को ठीक करता है तथा दोमुंहे बालों को ठीक करता है। बालों पर सिर्फ आर्गन के तेल से मालिश करें।

शुद्ध मक्खन या घी (Clarified butter or ghee)

रात को गर्म घी की मालिश से बाल स्वस्थ और पोषण से भरपूर रहते हैं। अगली सुबह इन्हें गुनगुने पानी से धो लें।

नारियल के दूध का उपयोग बालों की ख़ूबसूरती बढाने के लिए

दोमुंहे बालों/स्प्लिट एंड्स से छुटकारा के लिये प्राकृतिक घरेलू चिकित्सा (Natural home remedies for hair split ends)

  • दोमुंहे/स्प्लिट एंड्स बालों की समस्या, पपीते का गुदा ले, गूदे में 1 कप दही मिलाकर अच्छी तरह मिला लें और पूरे बालों में समान रूप से लगायें और 1 घंटे बाद नेचुरल शैम्पू से धो लें।
  • अरंडी और सरसों के तेल को बराबर मात्र में लेकर बालों की अच्छी तरह से मालिश करें।
  • 1 कप दही में 2 चम्मच शहद को अच्छी तरह से मिलाकर बालों पर लगायें । शहद बालों को चमकदार बनाता है और दो मुहे होंने से रोकता है।
  • बियर भी बालों के दो मुहेपन को रोकता है इसे दोमुहे/स्प्लिट एंड्स बालो पर लगायें और कुछ देर बाद धो लें।
  • काली दाल और मैथी दानो को पीसकर उसमे दही मिलाकर कर पेस्ट बना लें और इसे बालों पर अच्छी तरह से लगायें और 20 मिनिट बाद धो लें।
  • हल्के गुनगुने ओलिव आयल को बालों में लगायें, यह कंडीशनर का काम करता है और साथ ही बालों को दोमुहा होंने से रोकता है।
  • बालों की देखभाल के तरीके, विटामिन ई के कैप्सूल का पाउडर निकालकर इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे दोमुंहे बालों(do muhe bal) पर लगायें। असर दिखने लगेगा।
  • दोमुंहे बालों पर शहद लगायें, शहद एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर होता है जो बालों को दोमुहा होंने से भी रोकता है।
  • बादाम और नारियल जैसे प्राकृतिक तेल भी बालों को दोमुंहे नहीं होने देते, इनसे लगातार मालिश करें।
loading...