Natural Hindi home remedies to control hair fall – झड़ते बालों को रोकने के घरेलू नुस्खे

बाल आपके शारीरिक सौन्दर्य को बढाने में काफी बड़ी भूमिका निभाते हैं। रोजाना कंघी करते वक़्त आपके 50 से 100 बाल झड जाते हैं। नहाते समय बालों में पानी डालते समय भी यह समस्या सामने आती है। बालों के झड़ने को डॉक्टरी भाषा में अलोपेसिया (alopecia) कहा जाता है। बाल हर महीने करीब आधे इंच तक बढ़ते हैं। बालों के झड़ने की समस्या मुख्यतः महिलाओं में देखी जाती है।

बाल गिरने का कारण, इसके मुख्य कारण वैवाहिक जीवन, तनाव, स्वास्थ्य समस्याएं, हार्मोनल (hormonal) परिवर्तन, अनियमित खानपान, विटामिन (vitamin) की कमी आदि हो सकते हैं। बालों के झड़ने के और भी कारण हो सकते हैं। परन्तु कुछ आसान घरेलू नुस्खों का प्रयोग करके आप बालों को झड़ने से रोक सकती हैं।

बालों का झड़ना एक आम समस्या है जो हर उम्र में देखी जाती है। बाल झड़ने के कारण कई कारण हो सकते हैं जैसे थाइरोइड, मिनरल्स की कमी, डी एच टी आदि। बालों की कमी ख़ूबसूरती और आत्मविश्वास को प्रभावित करते हैं। इसका इलाज भी बहुत महंगा होता है। यहाँ हम बता रहे हैं बाल झड़ने के कारण, गिरते हुये बालों को रोकने के कुछ घरेलू नुस्खे।

बालों के झड़ने के लक्षण (Symptoms of hair loss)

  • अचानक बालों का झड़ना और कंघी में सामान्य से ज्यादा बालों का दिखना।
  • सिर के ऊपर बालों का पतला होना और सिर की त्वचा दिखने लगना।
  • किसी डॉक्टरी समस्या के फलस्वरूप सिर पर छोटे गोलाकार गंजेपन के धब्बे उभरकर आना।
  • सारे शरीर में बालों का कम होना तथा तकिये पर काफी मात्रा में बालों का मिलना।

बाल झड़ने के मुख्य कारण (Major causes of hair loss)

बालों को झड़ने से बचने के घरेलु उपाय

पोषक तत्वों की कमी (Lack of nutritious diet) आयरन, फोलिक एसिड तथा विटामिन बी (iron, folic acid and vitamin B) जैसे पोषक तत्वों की कमी की वजह से बाल झड़ते हैं ।

गंभीर और वायरल बीमारियाँ (Chronic and viral diseases) लम्बे समय से चली आ रही समस्याओं जैसे जौंडिस (jaundice), लम्बे पीरियड्स (periods), टाइफाइड (typhoid) तथा तेज़ बुखार की वजह से भी बाल झड़ते हैं। कुछ ऐसी वायरल बीमारियाँ भी हैं, जो आपकी प्रतिरोधक क्षमता को काफी हानि पहुंचाती हैं, जिससे आपका शरीर काफी कमज़ोर हो जाता है और बालों के पतले होने और झड़ने की समस्या उत्पन्न होती है।

बालों की स्टाइलिंग के उत्पाद (Hair styling products) बालों में गर्मी प्रदान करने वाले उत्पादों के अधिक प्रयोग से उन्हें नुकसान पहुंचता है। अगर आप बालों में लम्बे समय तक शैम्पू और कंडीशनर (shampoo and conditioner) लगाकर रखें, तो इनमें मौजूद रसायन बालों के झड़ने की शुरुआत करते हैं। बालों की स्टाइलिंग के उत्पाद आपके बालों को पतला बना देते हैं।

कड़ा और रसायन युक्त पानी (Hard water and chemical water) जिस पानी में काफी मात्रा में फ्लोराइड (fluoride) मौजूद होता है, उसके प्रयोग से बालों के झड़ने की समस्या उत्पन्न होती है। रसायन युक्त पानी से भी बाल झड़ते हैं।

तनाव (Stress) तनाव से जैविक कोशिकाओं (cells) के साथ बाल झड़ते हैं। इससे निपटने के लिए आराम करें और तनावमुक्त हो जाएं।

गर्भावस्था और बच्चे का जन्म (Pregnancy and childbirth) ज़्यादातर महिलाएं गर्भावस्था और बच्चे के जन्म के दौरान पर्याप्त मात्रा में पोषक पदार्थ ना मिलने की वजह से बालों के झड़ने की समस्या का शिकार होती हैं।

डैन्ड्रफ (Dandruff) डैन्ड्रफ बालों के झड़ने का एक काफी प्रमुख कारण माना जाता है। इससे सिर की त्वचा धारीदार हो जाती है, जिससे बालों के झड़ने की समस्या उत्पन्न होती है।

बालों को झड़ने से रोकने के घरेलू नुस्खे (How to control hair fall and ways to prevent hair fall naturally at home se baal jhadne se rokne ke upay)

घरेलू हेयर कंडीशनर बनाने के उपाय

रोजाना तेल की मालिश (Regular, herbal hair oil massage controls hair loss)

जैतून का तेल (Olive oil) जैतून के तेल में एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) के गुण होते हैं और यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें बालों के फोलिकल्स (follicles) में बालों की गुणवत्ता बढ़ाने के गुण होते हैं। यह विटामिन इ की कमी को पूरा करता है तथा इसमें अनसैचुरेटेड फैटी एसिड्स (unsaturated fatty acids) भी होते हैं।

लैवेंडर का तेल (Lavender oil) इस तेल में एंटीऑक्सीडेंट के गुण होते हैं, जिससे प्राकृतिक रूप से बालों के झड़ने से मुक्ति मिलती है। इसमें एंटीसेप्टिक (antiseptic) और एंटी फंगल (antifungal) गुण भी होते हैं। यह तेल डैन्ड्रफ और खुजली वाले सिर की समस्या को दूर करता है।

नारियल तेल (Coconut oil) नारियल तेल में एंटी बैक्टीरियल (antibacterial) गुण होते हैं, जिससे सिर में नमी का सही प्रकार से संचार होता है। इसका मुख्य कारण इसमें मौजूद लौरिक एसिड (lauric acid) है। इसमें तंतुओं को पोषण देने के भी गुण होते हैं, जिससे बालों का झड़ना रूकता है।

बादाम का तेल (Almond oil) बादाम का तेल आपके बालों को मजबूती देने में मदद करता है। बादाम पोषक तत्वों से भरपूर होता है और इसमें विटामिन इ और डी होते हैं। इसमें कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम (calcium, iron and magnesium) जैसे खनिज भी पाए जाते हैं। ये बालों के उपचार में काफी सहायक होते हैं।

रोजमेरी का तेल (Rosemary oil) रोजमेरी का तेल बालों की बढ़त में सहायता करता है और इनके झड़ने से भी आपको बचाता है।

एलोवेरा जेल से बालों के झड़ने की रोकथाम (Ways to prevent hair fall with aloe vera gel)

एलो रा जेल एक ऐसा तत्व है, जो बालों और त्वचा की देखभाल के लिए काफी अच्छा है। यह बालों को झड़ने से रोकता है। बालों की सही प्रकार से बढ़त स्वास्थ्यकर पोषक पदार्थों द्वारा संभव है। एक ताज़ा एलोवेरा की पत्ती लें और इससे जेल (gel) निकालें। इसे अपने सिर पर लगाएं और इसके सूखने तक इसे छोड़ दें। सिर के संक्रमण और खुजली के फलस्वरूप झड रहे बालों की रोकथाम के लिए एलो वेरा जेल काफी कारगर साबित होता है।

बालों के गिरने से बचाने के लिये घरेलू उपचार

आप एलोवेरा जेल को कैस्टर ऑइल (castor oil) के साथ भी मिश्रित कर सकती हैं। आधा कप एलोवेरा जेल, 2 चम्मच कैस्टर ऑइल, 2 चम्मच मेथी पाउडर और 2 चम्मच तुलसी पाउडर लें। इन्हें अच्छे से मिलाकर रात को सोने जाने से पहले इसे अपने सिर पर लगाएं। सुबह उठकर इसे पानी से धो लें । यह आपके बालों को मजबूती देता है और उन्हें पतला होने से रोकता है। आप बाज़ार में मौजूद एलोवेरा शैम्पू का भी प्रयोग कर सकती हैं। इससे सिर की मालिश करें और हलके गर्म पानी से धो लें।

अंडे का मास्क (Egg mask se hair fall rokne ke upay in hindi)

अंडे का मास्क बालों के झड़ने का प्राकृतिक उपचार है। अंडे में मरम्मत के गुण होते हैं और इसका सफ़ेद भाग बालों को नर्म्म मुलायम और स्वस्थ बनाता है। अंडे में जिंक (zinc), आयरन, आयोडीन (iodine), प्रोटीन (protein), सल्फर (sulphur) और फॉस्फोरस (phosphorus) मौजूद होते हैं। आप बालों को घना करने के लिए उनपर अंडे के मास्क का प्रयोग कर सकती हैं। दो अंडे लें और इन्हें तोड़ लें। इसके बाद अंडे के पीले और सफ़ेद भाग को अलग कर लें। सफ़ेद भाग को बालों पर लगाएं और करीब 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इससे आपको स्वस्थ और रेशमी बाल मिलेंगे । अच्छे परिणामों के लिए इसे रोजाना दोहराएं।

लहसुन का उपचार (Garlic best simple home remedy for hair fall)

लहसुन रसोई में आसानी से मिल जाता है । इसके कई स्वास्थ्य गुण होते हैं। बालों को झड़ने से रोकने में यह काफी कारगर साबित होता है। यह खुद में मौजूद उच्च कोटि के अलिसिन कंपाउंड्स (allicin compounds) की वजह से सिर के फंगस (fungus) को रोकने में सहायक होता है। इससे बालों को झड़ने से रोकने में सहायता मिलती है। यह सिर में रक्त के संचार को बढाता है तथा बालों की बढ़त को शुरू करता है। इसके लिए जैतून के तेल में लहसुन के 7 से 8 फाहों को उबालें। इसे आंच से उतारकर कुछ देर ठंडा होने के लिए छोड़ दें ।इसे अपने बालों की जड़ पर लगाएं। अब बालों को गर्म पानी से धो लें और फिर इनपर शैम्पू कर लें। अच्छे परिणामों के लिए इस प्रक्रिया का पालन हफ्ते में 3 बार करें।

दही (Curd helps balo ka jhadna in hindi)

क्या बालों का गिरना, हेयर लॉस रोकने के लिए होमियोपैथी असरदार है?

दही बालों को झड़ने से रोकने तथा इसे पतला होने से बचाने का काफी अच्छा प्राकृतिक उपाय है। अपने बालों के हिसाब से एक कप दही लें। इसमें एक नींबू का रस मिश्रित करें। इस पेस्ट को अपने सिर पर अच्छे से लगाएं। इसे करीब 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद बालों को गुनगुने पानी से धो लें। वैकल्पिक तौर पर दही के साथ बेसन मिश्रित करके इसे सिर पर लगाएं। इससे सिर की जड़ में पोषक तत्व समाने में आसानी होती है। यह जलन, सिर के संक्रमण और डैन्ड्रफ दूर करने में सहायक होता है। आप दही और काली मिर्च का मिश्रण भी प्रयोग में ला सकते हैं। इसे सूखने तक छोड़ दें और फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें। यह बालों को झड़ने से रोकता है तथा जड़ों को मज़बूत करता है। आप मेथी और दही तथा शहद और दही के मिश्रण का प्रयोग भी कर सकते हैं।

झड़ते बालों को रोकने के सर्वोत्तम प्राकृतिक नुस्खे (Some of the Trusted Home Remedies for Hair Fall)

  1. प्राकृतिक तेल जैसे नारियल, ओलिव आयल जैसे तेलों का उपयोग करें। तेल को गुनगुना कर के एक कटोरी में लें और बालों की जड़ों में ठीक से मालिश करें और 1 घंटे बाद नेचुरल शैम्पू से धो लें। गर्म तेल बालों की जड़ों में ज्यादा गहराई तक जाता है और उन्हें मज़बूत एवं आकर्षक बनाता है।
  2. बाल झड़ने का इलाज, प्याज या लहसुन के रस का प्रयोग करने, इन रसों में एंटीफंगल गुण होते हैं जो बालों में किसी भी तरह के इन्फेक्शन को दूर कर देते हैं।
  3. बाल झड़ना रोकने के उपाय, सर की रोज मालिश करें, मालिश करने से रक्त संचरण अच्छा होता है और जो बालों की जड़ों को मज़बूत बनाता है।
  4. गर्म ग्रीन टी लें और उसे बालों की जड़ों में लगायें। ग्रीन टी में एंटीओक्सिडेंट तत्व होते हैं जो त्वचा से मृत कोशिकाओं को दूर करता है जिससे उनके स्थान पर नई कोशिकाएं आती हैं और जिससे नए बालों के उगने में वृद्धि होती है।
  5. ध्यान और योग करें क्योकि तनाव की वजह से भी बाल झड़ने लगते हैं।
  6. संतुलित जीवन शैली और अच्छा खानपान और समय समय पर बालों की अच्छी देखभाल इन्हें स्वस्थ बनाये रखती है।
loading...