Home treatment for hair fall control and regrowth tips in Hindi for men – मर्दों के लिए बाल झड़ने से बचाने के घरेलू नुस्खे

आज के दौर में स्वस्थ बाल होना एक वरदान के समान ही है। हममें से कई लोग बाल झड़ने की छोटी या बड़ी समस्या का शिकार हुए हैं। एक हद तक बालों का झड़ना आपको परेशान नहीं करता, पर अगर यह समस्या आपको गंजेपन की तरफ ले जाती है तो आपको कुछ कदम उठाने की आवश्यकता है। बाल झड़ने के कारण, अपनी जीवनशैली पर ध्यान दें, प्रोटीन युक्त पोषक खाद्य पदार्थों का सेवन करें, प्राकृतिक हेयर पैक्स का प्रयोग करें और लम्बे तथा मज़बूत बाल पाएं। नीचे बाल झड़ने से रोकने के कुछ प्रभावी बाल झड़ने से बचने के उपाय नुस्खे दिए जा रहे हैं।

सिर की रोज़ाना मालिश (Regular scalp massage)

बाल झड़ने के घरेलू उपाय, सिर की रोज़ाना गर्म तेल से मालिश करने से बालों की जड़ों (follicles) में नयी जान आती है। सिर की मालिश से तनाव दूर होता है और मनुष्य के मन को शान्ति मिलती है। सिर की मसाज से फंगल संक्रमण (infection) जैसे डैंड्रफ और अन्य प्रदूषण आधारित बैक्टीरिया पूरी तरह साफ़ हो जाते हैं। सिर की मालिश हफ्ते में कम से कम 4 बार नारियल, बादाम और सरसों के तेल से करें तथा स्वस्थ बाल पाएं। अच्छे परिणामों के लिए तेल को अपने सिर पर कम से कम 6 घंटों तक रखें।

आंवला और नारियल का संगम (Amla and coconut secret)

बालों को झड़ने से रोकने तथा डैंड्रफ की रोकथाम के लिए नींबू के अंश, आंवले और नारियल के तेल का सहारा लें। 4 चम्मच आंवला के तेल और नारियल के तेल को एक चम्मच नींबू के रस के साथ मिलाएं। इन सबको अच्छे से मिश्रित करने के बाद सिर पर कुछ मिनट तक मसाज करें। यह डैंड्रफ पैदा करने वाले कारकों से लड़ता है और समस्या का पूरी तरह निदान करता है।

एलोवेरा (Aloe vera se baal jhadne se rokne ke upay)

मानसून में महिलाओं के बालों की देखभाल के लिए सुझाव

अगर आपके सिर की त्वचा सूखी और संक्रमित है, तो ऐसे प्राकृतिक जेल का प्रयोग करें जो हर तरह के संक्रमण पर काफी प्रभावी तरीके से काम करती है। बाल उगाने के उपाय, एलो वेरा की पत्तियों से जेल निकालें और इसे सीधे अपने सिर पर लगाएं। अगर आप चाहें तो बेहतर परिणामों के लिए इसमें गर्म नारियल तेल भी डाल सकते हैं। आप एलो वेरा जेल की जगह वीट ग्रास भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

मेथी के बीजों का हेयर आयल (Fenugreek seeds hair oil)

आप बालों को झड़ने से रोकने के लिए एक और घरेलू पद्दति अपना सकते हैं। मेथी के थोड़े से बीज लें और उन्हें नारियल के तेल के साथ उबालें। इसमें से तेल निकाल लें और एक पात्र में अच्छे से बंद करके रख लें। अगर हो सके तो हर दिन इस मिश्रण को अपने बालों की जड़ों से सिरे तक लगाएं। इस विधि का प्रयोग हफ्ते में कम से कम तीन बार अवश्य करें।

प्राकृतिक नीम (Natural neem se hair fall rokne ke upay in hindi)

क्या आप सिर में हुए इन्फेक्शन की वजह से अपने बाल गंवा रहे हैं ! अगर बैक्टीरियल इन्फेक्शन की वजह से आपके बाल झड़ रहे हैं तो नीम की पत्तियों का पेस्ट बनाकर इसे अपने सिर की त्वचा पर रगड़ें। इससे नीम के एंटी बैक्टीरियल गुण आपके सिर में भी आएँगे। इस पैक से सिर के एल्कलाइन नियंत्रित होंगे और बालों का झड़ना रुकेगा।

सिर धोने से पहले की विधि (Remedy to follow before head bath)

धनिये के पत्तों का रस निकालें और इसमें थोड़ी दही तथा चने की दाल का पाउडर मिलाएं। इन्हें अच्छे से मिलाकर अपने सिर पर लगाएं। अब इसे कम से कम एक घंटे तक छोड़ दें और फिर बालों को धो लें। यह बालों की जड़ों को मज़बूत बनाता है तथा बाल धोने के समय उन्हें झड़ने से बचाता है। हम बाहरी रूप से जो भी करें, अंदरूनी शक्ति भी ज़रूरी है। अतः ऐसा भोजन करें जिसमें पत्तेदार सब्ज़ियाँ, मछली, दालें, दूध के उत्पाद, गाजर, बादाम, मूंगफली, स्प्राउट्स, रसभरे फल जैसे तरबूज़, नींबू तथा संतरे शामिल हों। आयरन, जिंक, बीटा कैरोटीन तथा विटामिन से युक्त भोेजन करें और उपरोक्त भोज्य पदार्थों का सेवन करके लम्बे और घने बाल पाएं।

लहसुन का रस (Garlic juice se balo ka jhadna in hindi)

पुरुषों / लड़कों में एक्ने की समस्या को दूर कैसे करें?

लहसुन आपके दिल का स्वास्थ्य सही रखने में काफी बड़ी भूमिका निभाता है। इसके अलावा लहसुन का रस बालों के झड़ने की स्थिति में भी काफी बड़ी भूमिका निभाता है। सिर के झड़ चुके बालों को वापस लाने में इसकी बड़ी भूमिका होती है। घरेलू विधियां वह होती हैं जो केमिकल से बिलकुल मुक्त होती है। केमिकल्स से आपके बालों को काफी ज़्यादा नुकसान पहुँचता है। बाल झड़ने की दवा, लहसुन के रस में मौजूद प्रभावी गुणों की मदद से आपके बालों से डैंड्रफ और खुजली की समस्या बिलकुल गायब हो जाती है। क्योंकि लहसुन में कैल्शियम तथा जिंक होता है, यह आपके बालों की जड़ों तक जाता है तथा इसे काफी स्वस्थ बनाता है। लहसुन का रस निकालें तथा रात में सोने से पहले बालों में लगा लें। अगली सुबह शैम्पू लगाकर धोएं तथा अच्छे से सुखा लें।

आंवला / गूसबेरी (Indian gooseberry se hair ke liye tips)

गूसबेरी से ना सिर्फ अच्छे अचार बनते हैं, बल्कि यह गंभीर रूप से बालों का झड़ना रोकने में भी काफी फायदेमंद है। गूसबेरी के तेल में आपके बालों को बिलकुल काला करने की क्षमता होती है। क्योंकि इसमें किसी प्रकार के साइड इफेक्ट्स या केमिकल नहीं होते, अतः यह हर प्रकार की बालों की समस्या को दूर करने का बेहतरीन उपचार है। यह आपके बालों को चमकदार बनाने के लिए जाना जाता है। क्योंकि गूसबेरी विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है, अतः यह समय से पहले बालों का सफ़ेद होना रोकने में भी काफी सक्षम है। अतः जिन्हें भी बाल झड़ने की समस्या है, वे इस चमत्कारी तेल का अपने बालों पर प्रयोग ज़रूर करें। बाज़ार में कई प्रकार के प्राकृतिक गूसबेरी तेल उपलब्ध हैं। आप इनमें से किसी भी तेल का प्रयोग करके काफी लाभ पा सकते हैं।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday