Hindi tips for dark spots on face – चमकती त्वचा के लिये घरेलू बादाम फेस पैक / मास्क

बादाम में विटामिन ई होता है। यह विटामिन ई त्वचा की देखभाल में सहायक है। बादाम में त्वचा की समस्यों जैसे दाने, मुंहासे, चकत्तों के निशान इत्यादि का उपचार करने का गुण होता है। यह उम्रविरोधी एजेंट के रूप में कार्य करता है। बिना चकत्ते, मुंहासे, दाने वाला चेहरे का रूप पाने के लिये बादाम फेस पैक का उपयोग करें। यहां 5 बेहतरीन बादाम फेस पैक बताये जा रहे है। ये सभी फेस पैक आपकी रसोई में मिलने वाली सामग्री से आसानी से बनायी जा सकती है।

दही और बादाम घरेलू फेस पैक (Curd & Almond face pack)

सामग्री (Ingredients)

  • 4 चम्मच दही
  • 1 चम्मच बादाम पाउडर

फेस पैक बनाने की विधि (Process)

बादाम पाउडर को दही में मिलाकर लेप बना लें। इस लेप को अपने चेहरे पर लगा लें। यह मुंहासों का अच्छे ढ़ंग से उपचार करता है। दही में पाया जाने वाला लैक्टिक अम्ल कवकविरोधी होता है। फेशियल कैसे करे, यह मुंहासे के जीवणुओं को साफ करता है और आपके चेहरे को मुंहासे से मुक्त करता है। इस लेप को 10 से 15 मिनट के लिये चेहरे पर लगा रहने दें। फिर इसे ठण्डे पानी से धो दें।

त्वचा की देखभाल के लिए एंटीऑक्सीडेंट खाद्य पदार्थ

जई और बादाम का घरेलू फेस पैक (Oats & almonds face pack)

सामग्री (Ingredients)

  • एक चम्मच बादाम पाउडर
  • 1 चम्मच पिसी जई
  • 2 चम्मच दूध

फेस पैक बनाने की विधि (Process)

बादम का विटामिन E त्वचा की देखभाल के लिये बहुत अच्छा है। बादाम चेहरे की त्वचा को साफ और चिकना करता है। ऊपर बतायी गयी सभी सामग्रियों को लेकर अच्छे से मिलाकर लेप बना लें। फेशियल कैसे करे, अब इसे चेहरे पर लगा कर 20 मिनट तक सूखने के लिये छोड़ दें। इसके बाद ठण्डे पानी से धो दें। आप दूध के बजाय नींबू रस, शहद का उपयोग कर सकते है। दोनों ही एंटीऑक्सीडेंट के साथ अच्छे त्वचा में रंग भरने वाले हैं। यह फेस पैक सूखी त्वचा के लिये अच्छा कार्य करता है।

दूध और बादाम फेस पैक (Milk & Almond gharelu face pack hindi me)

सामग्री (Ingredients)

  • 5 चम्मच कच्चा दूध
  • 5 चम्मच बादाम पाउडर

फेस पैक बनाने की विधि (Process)

बादाम पाउडर को कच्चे दूध में अच्छे से मिलाकर एक चिकना लेप बना लें। इस लेप को चेहरे पर लगा लें। इसे 15 मिनट तक सूखने के लिये छोड़ दें। फेशियल कैसे करे, जब यह सूख जाये तो ठण्डे पानी से धो दें। यह फेस पैक संवेदनशील और मिश्रित त्वचा के प्रकर के लोगों के लिये अच्छा है।

गर्मियों में तैलीय त्वचा की देखभाल 

मुल्तानी मिट्टी और बादाम (Multani mitti & Almonds)

सामग्री (Ingredients)

  • 2 चम्मच बादाम पाउडर
  • 1 चम्मच गुलाब जल
  • मुल्तानी मिट्टी

फेस पैक बनाना (facial kaise kare hindi me)

केवल त्वचा पर ही धूल रहती है। यही धूल चेहरे की त्वचा पर कील और मुंहासे के कारण होते हैं। मुल्तानी मिट्टी को बादाम पाउडर में मिलाने के बाद गुलाब जल डालकर मिश्रण बना लें। इस मिश्रण का लेप बना लें। इसे चेहरे पर लगाने के 15 मिनट बाद धो दें। मुल्तानी मिट्टी चेहरे से तेल को हटाकर तेलमुक्त रूप देता है।

बेसन और बादाम फेस पैक (Gram flour & Almond face pack)

सामग्री (Ingredients)

  • 2 चम्मच बेसन
  • 1 चम्मच बादाम पाउडर
  • 1 चुटकी हल्दी

फेस पैक बनाना (Process)

ऊपर बतायी गयी सभी सामग्रियों को अच्छे से मिलायें और इसमें पानी मिलाकर एक लेप तैयार कर लें। इस लेप को अपने चेहरे पर 15 मिनट तक लगाये रखें। इसके बाद ठण्डे पानी से धो दें। बेसन बंद छिद्रों को साफ कर देगा और आपकी त्वचा पर चमक लायेगा ।

त्वचा की देखभाल के लिए घरेलू नाईट क्रीम

बादाम के घरेलू फेस पैक (Homemade almond face packs, and face masks)

1. बादाम और दही के फेस पैक का प्रयोग तैलीय त्वचा पर करना अच्छा रहता है क्योंकि इससे मुहांसों और एक्ने के दाग धब्बे छूट जाते हैं। इस पैक को बनाने के लिए बादाम को रात भर भिगोकर पीसें तथा इसे दही के साथ मिलाएं। इस पैक को चेहरे पर लगाएं तथा सूखने के लिए छोड़ दें। ठन्डे पानी से धो लें तथा चमकदार त्वचा पाएं।

2. पपीते और बादाम का फेस वाश तैलीय त्वचा के लिए काफी उत्तम है। इस पैक को बनाने के लिए भिगोकर रखे हुए और पिसे हुए बादाम को पके पपीते के गूदे के साथ मिलाएं। इस पैक को 15 मिनट तक ऐसे ही रहने दें तथा उसके बाद चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट प्रतीक्षा करें तथा उसके बाद चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें।

3. केले और बादाम का फेस पैक सूखी त्वचा के लिए पैक है जो आप किसी पार्टी या अन्य किसी कार्यक्रम में जाने से पहले लगाकर निखरी त्वचा प्राप्त कर सकती हैं। फेशियल करने का तरीका, इस पैक को बनाने के लिए भिगोकर रखे हुए और पिसे हुए बादाम को केले के गूदे के साथ मिलाएं तथा चेहरे पर लगाएं। चेहरा धोने से पहले 20 मिनट तक इसे रखें।

4. नींबू के रस या गुलाबजल के साथ बादाम का पैक सन टैन के लिए काफी बढ़िया पैक है। नींबू के रस या गुलाबजल को भिगोकर रखे हुए और पिसे हुए बादाम के साथ मिलाएं। फेशियल करने का तरीका, इसे चेहरे पर लगाएं तथा 20 मिनट बाद धो दें।

5. चन्दन और बादाम का फेस पैक चेहरे के टोन को निखारता है तथा आपको गोरा बनाता है। इस पैक को बनाने के लिए बादाम को रात भर भिगोकर पीसें तथा इसे उतनी ही मात्रा में हल्दी के साथ मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं तथा सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे सादे पानी से धो लें। यह गोरेपन के लिए काफी बढ़िया पैक है।

6. एलोवेरा जेल और बादाम का फेस पैक चेहरे के दाग हटाता है तथा चेहरे की रंगत को भी निखारता है। सिर्फ एलो वेरा जेल को पिसे हुए बादाम के साथ मिलाएं तथा इसे चेहरे और गले पर लगाएं। कुछ देर बाद सादे पानी से धो लें।

7. संतरे के छिलके के पाउडर और बादाम का फेस पैक त्वचा की मृत कोशिकाएं निकालने का काफी अच्छा माध्यम

बरसात के दिनों में त्वचा की देखभाल कैसे करें?

है और यह रक्त संचार में भी काफी मदद करता है। संतरे के छिलके के पाउडर तथा बादाम के पेस्ट को मिलाएं और इसे चेहरे पर धीरे से स्क्रब करें। इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें।

8. हल्दी और चन्दन के साथ बादाम का उबटन शादी के दौरान दुल्हनों को सजाने के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है। यह त्वचा को चमक प्रदान करता है तथा मुहांसों और काले धब्बों को दूर करता है। इसके लिए बादाम के पेस्ट, हल्दी पाउडर तथा बेसन को मिलाएं तथा इसे महीन बनाने के लिए इसमें थोड़ा दूध डालें। इसे चेहरे पर लगाएं तथा सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें।

9. बादाम और केसर का पैक एक शाही पैक की तरह इस्तेमाल किया जाता रहा है। इससे आपकी त्वचा तेल से मुक्त होती है। यह रंजकता और काले धब्बों को दूर करके त्वचा को एक गुलाबी निखार से नवाज़ता है। इसके लिए थोड़े बादाम और थोड़ा केसर एक ठन्डे दूध की कटोरी में भिगोकर फ्रिज में रखें। बादाम को छीलकर दूध में तोड़कर डालें। इस मिश्रण को महीन बनाने के लिए इसमें ज़रुरत के हिसाब से थोड़ा बेसन और दूध डालें। इस पैक को चेहरे पर लगाएं तथा २० मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद त्वचा को ठन्डे पानी से धो लें।

10. बादाम, अंडे और नींबू का मास्क सूखी त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने में काफी कारगर साबित होते हैं। इस मास्क को बनाने के लिए सूखे बादाम का पाउडर लें तथा उसमें अंडे का सफ़ेद भाग और नींबू का रस मिलाएं। इस पेस्ट को नम त्वचा पर लगाएं तथा आधे घंटे के लिए छोड़ दें। अब इसे धो लें और तुरंत फर्क देखें।

11. बादाम और शहद का पैक एक्ने और संक्रमण से निपटने का बढ़िया उपचार है। यह त्वचा को पोषण देता है तथा महीन रेखाएं और झुर्रियां हटाता है। एक पात्र में पिसे हुए बादाम और जैतून के तेल को लें तथा इस मिश्रण को महीन बनाने के लिए इसमें थोड़ी दही डालें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और गोलाकार मुद्रा में मालिश करें। 15 मिनट बाद चेहरे पर गीला कपडा रखें तथा उसके बाद पानी से धो लें।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday