Aloe vera face packs in Hindi – सभी प्रकार की त्वचा के लिए सबसे बढ़िया एलोवेरा फेस पैक

आपकी त्वचा की सभी समस्याओं के निवारण के लिए एलोवेरा के साथ फेसपैक (Face packs with aloe vera to redress all your skin problems)

यह भी अमरता के पौधे के रूप में जाना जाता है घृतकुमारी त्वचा और सौंदर्य की समस्याओं का निवारण करने के लिए प्राचीन काल से इस्तेमाल किया जा रहा है।यह अफवाह है की यह सुंदरता शासन के हिस्से के रूप में खुद क्लियोपेट्रा द्वारा इस्तेमाल किया गया था। एलोवेरा के लाभ, इसके विरोधी बैक्टीरियल गुण कई त्वचा की समस्याओं के उपचार में मदद कर सकते हैं। अन्य सामग्री के साथ इसे प्रयोग किया जाता है। घृतकुमारी आपकी त्वचा के लिए अद्भुत काम कर सकता हैं। इससे आप धूप से जली त्वचा, निर्जलित त्वचा, और मुँहासे के निशान का इलाज भी कर सकते है। यहाँ कुछ फेस पैक दिए गए है जो की आप आसानी से घर पर बना सकते है।

घर पर फेस पैक बनाने की तैयारी (Preparing face packs at home – gharelu face pack hindi me)

मुँहासे और निशान का इलाज (Treating acne and scars)

फेशियल करने का तरीका, एक चम्मच एलोवेरा जेल के साथ जैतून का तेल एक चम्मच मिलाकर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाए। यह मुँहासे दाग या निशान को मिटाएगा। फिर 10 मिनट से 15 के लिए सूखने दे फिर ठंडे पानी से धो ले।

दमकती त्वचा के लिए नींबू के फेस पैक

चमकदार त्वचा पाए (Get glowing skin)

फेशियल कैसे करे, बराबर भागों मे पानी और एलोवेरा जेल और गुलाबजल ले और इसे अच्छी तरह से मिलाएं। 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर रखें और ठंडे पानी से इसे धो लें। त्वचा की बढ़ती उम्र को रोकने के लिए एक हाइड्रेटिंग मास्क के रूप यह एक प्राकृतिक माय्स्चुरिज़र की तरह कार्य करता है।

सूखी त्वचा के लिए एक इलाज (A cure for dry skin)

फेस पैक बनाना, पहले रात भर पानी में लगभग दस बादाम को भिगो दे फिर सुबह इसको पीस ले। इस बादाम के पेस्ट मे एलोवेरा जेल को मिलाए। धोने से पहले कम से कम 15 मिनट के लिए अपने चेहरे पर इस पेस्ट को छोड़ दें। यह सूखी त्वचा के लिए एक माय्स्चुरिज़र के रूप में कार्य करेगा।

निकलने से पहले मुँहासे को होने से रोके (Stop acne before they appear)

फेस पैक बनाने की विधि, एक चम्मच शहद और एक कटोरी में घृतकुमारी के बराबर मात्रा मिलाएं। इसे अच्छी तरह से हिलाओ और त्वचा पर लगाए। 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर रखें। यह फेस पैक न केवल मुँहासे के निशान हटाएगा बल्कि इसे रोकने में भी मदद करता है।

गोरी और निर्दोष त्वचा पाए (Getting fair flawless skin)

फेस पैक बनाने की विधि, एक कटोरी में एक चम्मच कच्चा दूध ले, एक चम्मच पानी, 1 चम्मच एलोवेरा जेल और थोड़ी हल्दी, गुलाबजल ले। यह मिश्रण चेहरे पर लगाएँ। यह फेस पैक आपकी त्वचा की रंगत को बढ़ाएगा और आप निष्पक्ष, निर्दोष त्वचा देने के लिए मदद करता है।

घर पर मृत त्वचा निकालने के लिए स्क्रब (Making an exfoliating scrub at home)

टमाटर फेशियल फेस पैक

स्क्रब कैसे करे, पेस्ट बनाने के लिए एक कटोरी में दो चम्मच जैतून का तेल और एलोवेरा जेल ले और दलिया (ज़ई का आटा) की बराबर राशि के साथ मिश्रण बनाए। और लगभग 5 मिनट के लिए धीरे से चेहरे पर मले। फिर 10 मिनट के बाद बंद धो लें। यह एक बहुत ही अच्छा मृत त्वचा निकालने वाले स्क्रब के रूप मे रूप में कार्य करता है।

तैलीय त्वचा के इलाज के लिए फेस पैक (Face pack to treat oily skin)

तैलीय त्वचा से मुक्ति, एलोवेरा जेल और दही की बराबर राशि मिलाए और मुलतानी मिट्टी की आधी राशि मिलाए। अच्छी तरह से चेहरा, हाथ और पैरों पर इस मिश्रण को लगाए। अगर आपकी त्वचा बहुत ऑयली है, तो आप दही और फुलर्स पृथ्वी(मुलतानी मिट्‍टी) की राशि में वृद्धि कर सकते हैं।

टैन दूर करने का फेसपैक (Face pack to remove tan)

2 चम्मच एलोवेरा जेल लेकर इसे इसकी आधी मात्रा के टमाटर या नीम्बू के रस के साथ मिश्रित करें। इसे अपने चेहरे और टैन से प्रभावित अन्य भागों पर लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। और भी बेहतर परिणामों के लिए इस मिश्रण में हल्दी मिश्रित कर दें।

रंजकता के दागों को दूर करने के उपाय (Remedies for pigmentation marks)

मुहांसों और रंजकता के दाग आसानी से एलो वेरा और गुलाबजल के पैक की मदद से दूर किये जा सकते हैं। बेहतर परिणामों और जले कटे के दागों को दूर करने के लिए आप इसमें हल्दी का मिश्रण भी कर सकते हैं।

चेहरे को अशुद्धियों से दूर और तरोताज़ा करने के लिए एलोवेरा पैक (Aloe vera pack to detoxify and freshen up your skin)

आम के कुछ टुकड़ों को एलोवेरा के जेल के साथ मिश्रित करें और अपने चेहरे पर लगाएं। इसे करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दें। यह त्वचा की अशुद्धियों और विषैले पदार्थों को पूरी तरह दूर कर देता है।

तैलीय त्वचा और एक्ने का एक साथ इलाज (Treating oily skin and acne at the same time)

एलोवेरा की कुछ पत्तियों को उबालकर इन्हें पीस लें और इनका पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट में शहद मिश्रित करके एक फेस पैक तैयार करें। इसका प्रयोग अपने चेहरे पर करके तैलीय त्वचा और एक्ने दोनों से छुटकारा प्राप्त करें।

दूध के उपयोग से करें त्वचा की देखभाल

संवेदनशील त्वचा के लिए एलोवेरा (Aloe vera for those with sensitive skin)

एलोवेरा जेल, खीरे और दही के मिश्रण का प्रयोग करके एक पेस्ट तैयार करें। इसे 15 मिनट चेहरे पर रखें और इसके बाद ठन्डे पानी से धो लें। खुशबू प्राप्त करने के लिए इस पेस्ट में गुलाबजल का मिश्रण करें। यह फेस पैक आपके चेहरे से गन्दगी और तेल दूर करके आपकी त्वचा को साफ और तरोताज़ा रखता है।

मृत त्वचा निकालने के लिए फेस मास्क (Face mask to remove dead skin)

खीरे के कुछ टुकड़ों को एलो वेरा के जेल और ओटमील के साथ मिश्रित करें और अपने चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे पर गोलाकार मुद्रा में मालिश करें और गुनगुने पानी से धो लें। यह आपकी त्वचा से मृत कोशिकाएं निकालने का काफी अच्छा नुस्खा है।

मिश्रित त्वचा के लिए फेस पैक (Making a face pack for combination skin) जैतून के तेल में शे मक्खन (shea butter) को पीसकर इसे एलो वेरा के जेल के साथ मिश्रित कर दें। यह पेस्ट मिश्रित त्वचा पर काफी चमत्कारी रूप से काम करता है। यह रूखी त्वचा को नमी प्रदान करता है और आपको साफ़ तथा तरोताज़ा रखता है।

रूखी त्वचा वाले लोगों के लिए एक और फेस पैक (Another face pack for people with dry skin)

2 चम्मच एलो वेरा जेल के साथ कॉटेज चीज़ (cottage cheese), खीरे के टुकड़े, खजूर और 1 चम्मच नीम्बू का रस लें। इन्हें एक पात्र में डालें और इन्हें अच्छे से पीसकर एक बढ़िया और गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को ठंडा करने के लिए इस पात्र को फ्रिज (fridge) में रख लें इसे रुई की मदद से अपने चेहरे पर लगाकर दमकती त्वचा प्राप्त करें।

जैविक पदार्थों को नुस्खों की तरह इस्तेमाल करने पर आपकी त्वचा पर प्राकृतिक निखार वापस आता है और रासायनिक उत्पादों के हानिकारक साइड इफेक्ट्स (side effects) से भी आप बचे रहते हैं।