Tips in hindi – DIY exfoliating face scrubs for glowing skin – दमकती त्वचा के लिए प्राकृतिक स्क्रब्स

फेस स्क्रब सौंदर्य की दुनिया में काफी प्रसिद्ध शब्द है। त्वचा पुरानी कोशिकाओं को त्यागकर चेहरे पर नयी कोशिकाएं उत्पन्न करती हैं। मृत कोशिकाएं त्वचा के ऊपरी भाग में होती हैं। आप इन्हें एक्सफोलिएशन की प्रक्रिया द्वारा निकाल सकते हैं। इस प्रक्रिया के अंतर्गत हम त्वचा की ऊपरी मृत सतह को साफ़ करते हैं। इस प्रक्रिया के लिए हमें स्क्रब्स की आवश्यकता पड़ती है। स्क्रब्स शरीर से मृत कोशिकाएं निकालते हैं। अगर ये कोशिकाएं नहीं निकाली गयी तो त्वचा की रौनक कम हो जाएगी तथा चेहरे पर रंजकता आ जाएगी। इसकी वजह से त्वचा में एक्ने तथा अन्य त्वचा आधारित बीमारियां भी हो सकती हैं।

इसीलिए शरीर और त्वचा का एक्सफोलिएशन आवश्यक है। बाज़ार में कई तरह के स्क्रब उपलब्ध होते हैं। नीचे कुछ घरेलू स्क्रब्स के बारे में बताया गया है। शरीर की देखभाल कैसे करे :-

समुद्री नमक और जैतून के तेल का स्क्रब (Sea salt and olive oil scrub)

एक बर्तन में समुद्री नमक लें तथा इसमें 1 से 2 चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। इस मिश्रण से चेहरे को धीरे धीरे गोलाकार मुद्रा में स्क्रब करें। इसके बाद चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें। इस स्क्रब से चेहरे का निखार बढ़ता है।

पपीते और चीनी का स्क्रब (Gharelu scrubs for face glowing  in Hindi with Papaya and sugar scrub)

स्क्रब के फायदे, पपीते का छिलका निकालकर उसका एक टुकड़ा लें। इस मैश्ड पपीते में 4 से 5 चम्मच चीनी मिलाएं। इन्हें अच्छे से मिलाएं तथा इस स्क्रब से चेहरे को घिसें। स्क्रबिंग हो जाने पर चेहरे को अच्छे से धो लें।

स्क्रब आपके चेहरे को चमक देने के लिए

दलिये और शहद का फेस स्क्रब (Oatmeal and honey face scrub)

आधा कप दलिया लें तथा इसमें 4 से 5 चम्मच शहद मिलाएं। अब इस मिश्रण को चेहरे पर मृत कोशिकाएं निकालने के लिए लगाएं। यह त्वचा से प्रभावी रूप से मृत कोशिकाओं को निकालता है।

कॉर्नमील, चीनी और शहद का फेस स्क्रब (Cornmeal, sugar and honey face scrub)

कॉर्नमील लें तथा इसमें चीनी और शहद मिलाएं। इस स्क्रब से चेहरे को घिसें। कॉर्नमील चेहरे के लिए बेहतरीन स्क्रबर का काम करता है।

समुद्री नमक और चीनी का स्क्रब (Sea salt and sugar scrub ke labh)

समुद्री नमक और चीनी को एक बर्तन में लें। इस मिश्रण में शहद मिलाएं तथा चेहरे पर गोलाकार मुद्रा में स्क्रब करें। चेहरे को 5 से 10 मिनट तक रगड़ें तथा इसके बाद ठन्डे पानी से धो दें। इससे चेहरे की रौनक बढ़ती है।

बादाम और शहद का फेस स्क्रब (Almonds and honey face scrub kaise use kare)

एक चौथाई कप बादाम लें तथा इनका पाउडर बनाएं। बादाम के इस पाउडर में शहद मिलाएं। इन दोनों को अच्छे से मिलाकर चेहरे पर लगाएं। यह स्क्रब तैलीय त्वचा के लिए बेहतरीन है।

समुद्री नमक और नींबू का स्क्रब (Sea salt and lemon scrub)

हाथों और पैरों के घरेलू स्क्रब्स

एक बर्तन में समुद्री नमक लें तथा इसमें नींबू का रस मिलाएं। अब चेहरे को नींबू के रस और समुद्री नमक के इस मिश्रण की मदद से घिसें। यह त्वचा से मृत कोशिकाओं को निकालता है तथा त्वचा को चमक भी प्रदान करता है।

अगर आप दमकती, स्वस्थ और निखरी त्वचा चाहते हैं तो इसे स्क्रबिंग एक्सफोलिएट करें। हर हफ्तेएक नयी त्वचा हमारे चेहरे पर आती है, अतः इसे एक्सफोलिएट करते रहने पर नयी आई त्वचा आसानी से सांस ले पाएगी। रोजाना त्वचा को एक्सफोलिएट करने से आप त्वचा की कई समस्याओं जैसे ब्लैकहेड्स, एक्ने और सफ़ेद धब्बों से मुक्ति पा सकते हैं। नीचे दमकती त्वचा पाने के लिए कुछ बेहतरीन फेस स्क्रब्स की विधि बतायी जा रही है।

टमाटर और चीनी का स्क्रब (Tomato and sugar scrub ke fayde)

सामग्री (Ingredient)

  • आधा टमाटर
  • 2 चम्मच चीनी

स्क्रब कैसे करे (Method)

एक ताज़े टमाटर को दो टुकड़ों में काटें। अब आधे टमाटर को उस पात्र में डालें जिसमें 2 चम्मच चीनी रखी हो। जब टमाटर को उस पात्र में डाला जाएगा तो आपका टमाटर और चीनी का स्क्रब तैयार हो जाएगा। एक बार इसके तैयार हो जाने पर इस मिश्रण से करीब 4 से 5 मिनट तक गोलाकार मुद्रा में त्वचा पर स्क्रब करें। हफ्ते में कम से कम दो बार इस विधि का प्रयोग करने से ही आप पाएंगे कि आपकी त्वचा की गुणवत्ता में काफी सुधार आया है। टमाटर ना सिर्फ आपकी त्वचा को साफ़ करते हैं, बल्कि तेज़ी से उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को भी रोकते हैं।

तेल और कॉफ़ी पाउडर का स्क्रब (Oil and coffee powder scrub)

सामग्री (Ingredient)

गर्मियों की टैन के लिए चेहरे के स्क्रब्स

  • आधा चम्मच पाउडर चीनी
  • 1 चम्मच कॉफ़ी पाउडर
  • १ चम्मच बादाम या जैतून का तेल(Olive Oil)

स्क्रब कैसे करे (Method)

आधा चम्मच पाउडर चीनी, 1 चम्मच कॉफ़ी पाउडर और एक चम्मच बादाम या जैतून के तेल को एक पात्र में डालें। इस मिश्रण को ना सिर्फ बॉडी स्क्रब, बल्कि चेहरे के स्क्रब के रूप में भी हफ्ते में एक बार प्रयोग करें। कॉफ़ी में एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ बनाते हैं। इसका रोज़ाना इस्तेमाल करने से त्वचा में चमक आ जाती है।

नींबू और चावल के पाउडर का स्क्रब (Lemon and rice powder scrub kaise kare in hindi)

सामग्री (Ingredient)

  • 1 चम्मच नींबू का रस
  • 1 चम्मच चावल का पाउडर
  • थोड़ा गुलाबजल

स्क्रब कैसे करे (Method)

एक चम्मच नींबू का रस तथा एक चम्मच चावल के आटे को एक पात्र में लें। इसमें थोड़ा गुलाबजल मिलाकर इन दोनों का अच्छे से पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को चेहरे पर गोलाकार मुद्रा में चेहरे पर धीरे धीरे लगाएं। अगर आपको मनचाहे परिणाम पाने हैं तो इस विधि का हफ्ते में दो बार प्रयोग करें। चावल का पाउडर ना सिर्फ रंग गोरा करता है, बल्कि त्वचा की मृत कोशिकाओं को भी हटाता है। अगर आपके चेहरे पर काले धब्बे हैं तो अच्छे परिणामों के लिए नींबू और चावल के पाउडर का स्क्रब प्रयोग में लाएं।

बेकिंग सोडा और चावल के आटे का स्क्रबर (Baking soda and rice flour scrub)

सेब/एप्‍पल के घरेलू फेस पैक्स, मास्क्स एवं स्क्रब्स

सामग्री (Ingredient)

  • एक चुटकी बेकिंग सोडा
  • 3 चम्मच चावल का आटा

स्क्रब कैसे करे (Method)

एक चुटकी बेकिंग सोडा और तीन चम्मच चावल का आटा लें। इन दोनों पदार्थों को अच्छे से मिलाएं और त्वचा पर 3 से 4 मिनट तक लगाएं। इसके बाद इसे 5 मिनट तक चेहरे पर छोड़ दें और फिर इसे पानी से धो लें। जब आप इस स्क्रबर का प्रयोग करेंगे तो आपके चेहरे से मृत और बेजान त्वचा निकलेगी। इससे त्वचा में एक बेहतरीन चमक आती है। यह स्क्रब हर प्रकार की त्वचा के लिए काफी अच्छा है, चाहे वो तैलीय त्वचा हो या मिश्रित।

सेब का सिरका और अखरोट का स्क्रब (Apple cider vinegar and walnut scrub use karne ka tarika)

सामग्री (Ingredient)

  • 1 चम्मच पिसे हुए अखरोट
  • 1 चम्मच पिसे हुए बादाम
  • 1 चम्मच जैविक शहद
  • आधा चम्मच नींबू का रस या सेब का सिरका

विधि (Method)

ऊपर दिए गए सारे पदार्थों को एक साथ लें और अच्छे से मिला लें। इस मिश्रण को चेहरे पर 10 मिनट तक लगाएं। चेहरे पर 10 मिनट तक इसे रखकर पानी से धो लें। इस फेस स्क्रब से आपकी त्वचा में नयी चमक आएगी।

दालचीनी और दलिये का फेस स्क्रब (Cinnamon and oatmeal face scrub)

सामग्री (Ingredient)

बेहतरीन बॉडी स्क्रब्स

  • 1 चम्मच दलिये का आटा
  • 1 चम्मच डार्क ब्राउन शुगर
  • 1 चम्मच दूध
  • आधा चम्मच बादाम का तेल
  • एक चुटकी दालचीनी

विधि (Method)

ऊपर दिए गए सारे पदार्थों का एक महीन पेस्ट बनाएं। इस मिश्रण को धीरे धीरे गोलाकार मुद्रा में अपने चेहरे पर अच्छे से लगाएं। इसे 10 मिनट तक चेहरे पर रखें और इसके बाद चेहरे को पानी से धो दें। स्क्रबिंग करने के बाद त्वचा को मॉइस्चराइस करें। इससे आपकी त्वचा में काफी निखार आएगा।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday