Face packs for dry sensitive skin in Hindi – प्राकृतिक घरेलु फेस पैक्स रूखी और शुष्क त्वचा/ड्राइ स्किन के लिए

यह समय है कुछ करने का अगर आप रूखी और संवेदनशील त्वचा से पीड़ित है जो की आपको सता रही है। त्वचा सूक्ष्म तब बनती है जब वह सीधे सूरज की किरण के संपर्क में आती है वह सौंदर्य प्रसाधनों का इस्तेमाल करना जो आपको जागरूक नहीं करता। वो जैसा है उसे वैसा न छोड़े, हो सकता है की वो और भी रूखी हो जाए। साथ में कभी भी बनावटी सौंदर्य प्रसाधनो को इस्तेमाल न करे क्योंकि वह त्वचा को और ख़राब कर देंगे, नई त्वचा के लिए किचन की सामग्रियाँ इस्तेमाल करे। शुष्क त्वचा की देखभाल :-

शुष्क त्वचा के उपाय के लिए नींबू और दूध फेस पैक (Lemon and milk face pack se rukhi twacha ke upay)

सामग्री (Ingredients)

  • नींबू
  • दूध
  • हल्दी

फेस पैक बनाने की विधि (How to make)

नींबू का प्राकृतिक विरंजन गुण, बिना किसी नुक्सान के त्वचा की रंगत को निखारता है और दूध त्वचा को कोमल बनाये रखता है। फेशियल करने का तरीका, एक चम्मच नींबू का रस ले और उसमे एक चम्मच कच्चा दूध और एक चुटकी हल्दी मिलाएं। उसे अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दे। फिर ठन्डे पानी से धो ले।

शुष्क त्वचा के उपाय के लिए बादाम और अंडे का फेस पैक (Almonds and egg face pack se dry skin ke liye tips in hindi)

अनार के बेहतरीन घरेलू फेस पैक

सामग्री (Ingredients)

  • बादाम
  • अंडा

फेस पैक बनाने की विधि (How to make)

यह पैक सूक्ष्म त्वचा के लिए बेहतरीन है। फेशियल करने का तरीका, पांच बादाम को पीस के उसमे अंडा मिलाएं, उन्हें अच्छे से मिला ले। इस घोल को लगाएं और 20 मिनट तक रहने दे। फिर सादे पानी से धो ले। इस उपाय के अच्छे परिणाम के लिए रात को सोते समय करे।

रूखी त्वचा का इलाज के लिए केले और दही का फेस पैक (Banana and curd face pack)

सामग्री (Ingredients)

  • केला
  • दही
  • एक सफ़ेद अंडा

फेस पैक बनाने की विधि (Facial kaise kare hindi me)

फेशियल कैसे करे, एक छोटा केला ले और उसे सही से मसल ले । इसमें एक सफ़ेद अंडा और दो चम्मच दही मिलाये। इन सभी को मिलाये फिर इस घोल को लगा ले, 10 से 15 मिनट तक रहने दे, फिर पानी से धो ले। यह पैक शुष्क त्वचा के लिए लाभदायक है और चेहरे पर निखार लाता है।

रूखी त्वचा के घरेलू उपाय एलोवेरा और खीरा से (Aloevera and cucumber face pack se gharelu nuskhe for dry skin)

सामग्री (Ingredients)

बेसन के सबसे अच्छे फेस पैक और फेशियल

  • एलोवेरा
  • खीरा

फेस पैक बनाने की विधि (How to make)

फेशियल कैसे करे, तीन चम्मच एलोवेरा जेल ले और उतनी ही मात्रा में खीरे का पेस्ट मिलाये। फिर इसे चेहरे पर लगाएं फिर 10 से 15 मिनट के बाद धो ले।

ओटमील और दही पैक (Oatmeal and yogurt pack)

सामग्री (Ingredients)

  • दही
  • ओटमील
  • पानी

फेस पैक बनाने की विधि (How to make)

अगर आपकी त्वचा बहुत शुष्क है तो यह आपके लिए है। फेस पैक बनाना, एक कटोरी में तीन चम्मच दही ले और उसमें 2 चम्मच दही मिलाएं। फिर इस घोल को सही से मिलाएं, अगर घोल ज़्यादा गाढ़ा हो तो थोड़ा सा पानी मिला ले। इस पैक को चेहरे पर लगाएं फिर मले, 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो ले।

शहद का घरेलू फेस पैक (Honey face pack se dry skin ke liye desi ilaj)

सामग्री (Ingredients)

  • शहद
  • गाजर

फेस पैक बनाने की विधि (How to make)

फेस पैक बनाना, गाजर को उबाल कर मसल ले, फिर उसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। चेहरा धोए और घोल लगाये, 15 से 20 मिनट तक सूखने दे और फिर साफ़ तौलिया से पोंछे।

केले का घरेलु फेस पैक व चेहरे का मास्क

सूखी तथा संवेदनशील त्वचा के लिए घरेलू फेस पैक्स (Homemade face packs for dry and sensitive skin)

रूखी त्वचा के लिए अंडे का पीला भाग और जैतून का तेल (Egg yolk with olive oil)

अंडे में प्राकृतिक रूप से पोषण प्रदान करने वाले गुण होते हैं जिससे हमें स्वस्थ त्वचा प्राप्त होती है। जैतून का तेल हमेशा से रूखी त्वचा वाले लोगों के लिए फायदेमंद मानी जाती है। अब जैतून के तेल और अंडे के पीले भाग का मिश्रण संवेदनशील और सूखी त्वचा वाले व्यक्तियों के लिए काफी लाभकारी सिद्ध होता है। इस पैक को बनाने के लिए एक अंडा फोड़ें तथा अंडे से पीले भाग को अलग करें। इस भाग को एक पात्र में रखें तथा इसमें एक चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। एक चम्मच की मदद से इन्हें अच्छे से मिश्रित करें और चेहरे तथा हाथों पर उन जगहों पर लगाएं जहां पर आपको सूखापन प्रतीत हो रहा है। इसे 10 मिनट तक त्वचा पर रखें तथा इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें।

रूखी त्वचा की देखभाल तेल से (Oil se rukhi skin ke liye tips in hindi)

हर तेल में वसा होता है पर इसकी मात्रा सबमें अलग अलग होती है। अगर आप ऐसे तेल का प्रयोग नहीं करना चाहते जो कि चिपचिपा हो या फिर अधिक तेल छोड़ता हो, तो आप जैतून के तेल का प्रयोग कर सकते हैं। आप तेल के उपचार के लिए हलके बादाम के तेल तथा नारियल के तेल को भी चुन सकते हैं। इनमें से कोई भी तेल लें तथा आवश्यक तेलों में इसे जोड़ें। इन्हें मिलाएं तथा अपनी त्वचा पर लगाएं। चेहरे और हाथों पर गोलाकार मुद्रा में इसे प्यार से रगड़ें जिससे कि तेल त्वचा में अच्छे से चला जाए। आप तेल के इस उपचार का प्रयोग रात में कर सकते हैं, जिससे कि त्वचा को तेल सोखने का समय मिल जाए और त्वचा को पोषण मिले।

मलाई और नींबू (Cream and lemon)

फ्रिज से या दुकान से ताज़ी मलाई लें तथा इसमें नींबू के रस की कुछ बूँदें तथा हल्दी का पाउडर मिलाएं। इन्हें काफी अच्छे से मिलाएं जिससे कि इस प्रक्रिया के दौरान कोई गाँठ ना पड़ जाए। अब इस पैक को अपने सारे चेहरे तथा हाथों की त्वचा पर लगाएं। इस पैक को त्वचा पर सिर्फ 15 मिनट तक रखें और फिर फर्क देखें।

एवोकैडो से बने हुये घरेलू फेस पैक

चॉकलेट का फेस पैक (Chocolate gharelu face pack hindi me)

बादाम एवं खुबानी के फेस पैक की तरह ही चॉकलेट के गुणों का लाभ उठाना भी काफी आसान है। अगर आप अपने खाने की चॉकलेट में से थोड़ी सी चॉकलेट अपनी त्वचा के लिए रख लें तो इससे कोई ज़्यादा फर्क नहीं पडेगा। इसके लिए एक पात्र में कोको पाउडर लें। अगर आप इसका प्रयोग केक और कन्फेक्शनरी उत्पाद बनाने के लिए कर रहे हैं तो कोको पाउडर काफी अच्छा उपचार है। एक पात्र में 1 चम्मच कोको पाउडर लें। अब इसमें एक चम्मच शहद और एक चम्मच दूध मिलाएं। इसे अच्छे से मिलाकर अपने चेहरे और सारे शरीर पर लगाएं। इसे 15 मिनट तक इसी तरह रखें तथा देखें कि आपकी त्वचा सूख रही है या नहीं। एक बार फेस पैक के सूख जाने पर इसे ठन्डे पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को रोज़ाना कई बार करने से काफी अच्छा लाभ होता है।

नीम और शहद (Neem and honey se dry skin ke liye gharelu nuskhe)

नीम में जलन दूर करने वाले गुण होते हैं और शहद त्वचा को नमी प्रदान करता है। अगर इन दोनों को मिला दिया जाए तो त्वचा स्वस्थ भी रहेगी और नमीयुक्त भी। इन दोनों को एक ग्राइंडर में पीसकर इनका पेस्ट बना लें। अब इस फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट तक रखें। इसे गुनगुने पानी से धो दें।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday