Hair masks & packs with fenugreek seeds / Methi seeds in Hindi – प्राकृतिक घरेलू मेथीदाना हेयर मास्क और हेयर पैक

सदियों से बालों का झड़ना रोकने और मजबूत बनाने के लिए मेथी दाना मददगार है। मेथी दाने में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, एमीनो एसिड और लेक्टिन होता है जो ऊपर दिए लाभ प्रदान करता है। इसके साथ मेथी दाना आपके बालों का प्रारूप बदल कर उन्हें चमकदार, मुलायम और घना (balo ko badhana) बनता है। बालों की देखभाल कैसे करें :-

मेथीदाना मास्क बाल झड़ने को रोकने के उपाय के लिए (Simple fenugreek hair masks to reduce hair fall)

आधा कप मेथी दाना ले और इसमें पानी डाल कर रात भर भीगा के रख दे। दूसरे दिन इसे पीस कर बालों की जड़ो में लगाए। इसे 30 से 45 मिनट रख के धो ले। विटामिन के लिए बचा हुआ मेथी दाने का पानी भी बालों को धोने हेतु  इस्तेमाल कर सकते है। यह उपचार बालों को घना और उन्हें झड़ने से रोकने लिए अच्छा है।

आप तीन चम्मच मेथी दाने के पाउडर को तीन चम्मच नारियल के तेल में मिलाये। इसे एक पेस्ट की तरह  बना ले और अपने बालों के स्कैल्प में लगा ले। इसे आधे घंटे के लिए रहने दे और फिर पानी से अच्छी तरह धो कर शैम्पू कर ले।

इसके अलावा एक और उपचार है जो मेथी दाने से बालों का झड़ना रोकने में मदद करता है। आधा कप  मेथी दाने को पीस ले और पर्याप्त मात्रा में दूध के साथ मिला ले। इसे लगा के सूखने दे और फिर अच्छी तरह धो ले।

नारियल के दूध का उपयोग बालों की ख़ूबसूरती बढाने के लिए

डैंड्रफ रोकने के लिए मेथी दाना हेयर मास्क (Fenugreek seeds hair mask to control dandruff)

डैंड्रफ या रूसी रोकने के लिए मेथी दाना, दही हेयर मास्क (Fenugreek seeds and curd se methi ke fayde)

दो चम्मच मेथी दाने लेकर उसे आधा कप दही में रात भर के लिए भीगा के रख दे। अगले दिन इसे पेस्ट बनाने के लिए पीस ले। अब इस पेस्ट को अपने बालों में लगाये। इसे एक घंटा रहने दे और हलके शैम्पू से धो ले।

यह उपाय बस दो सामग्रियों से बना है जो आसानी से मिल जाती है। यह आपके स्कैल्प  को साफ़ करके डैंड्रफ हटाने में लाभकारी है।

डैंड्रफ रोकने के लिए मेथी दाना, नीबू का रस हेयर मास्क (Fenugreek seeds and lemon juice)

यह एक और उपचार है जो बालों से डैंड्रफ हटाने में कारगर है। मेथी दाने को पीस ले और तीन चम्मच लेकर उसमे नीबू का रस डाल के अच्छी तरह मिला ले। इसे पेस्ट की तरह बना ले और अपने बालों और उनकी जड़ो में लगा ले। इसे 30 मिनट के लिए रहने दे और सादे पानी से धो ले। यह प्रक्रिया हफ्ते में दो बार दोहराने से कुछ महीनो में आपकी डैंड्रफ की समस्या दूर कर देगी।

घने और चमकदार बालों को पाने के लिए प्राकृतिक उपचार

मेथीदाना घने और शाइनी बालों के लिए (Fenugreek seeds rinse to add shine and volume se methi ke fayde)

मजबूत और सुंदर बाल, बालों की समस्याओ से लड़ने के लिए और उनकी मजबूती के लिए मेथी दाने का उपयोग अच्छा है। दो चम्मच मेथी दाने को लेकर पानी उबाल ले। इसे छान ले और शैम्पू  के बाद उपयोग में ले जिससे बालों की मज़बूती बढ़ती है।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday