Fenugreek seeds hair masks & packs for dandruff in Hindi – मेथी के बीज: डैंड्रफ या रूसी से छुटकारा पाने के प्राकृतिक तथा घरेलू उपचार

डैंड्रफ के उपचार के लिए प्रयोग में आने वाले प्राकृतिक उपायों में मेथी के बीजों का उपाय सबसे प्रभावी होता है। मेथी भारतीय व्यंजनों में डाला जाने वाला एक काफी आम मसाला है। मेथी में काफी पोषक पदार्थ होते हैं जैसे मैग्नीशियम और पोटैशियम जिनके अंदर सिर और बालों से जुडी ज़्यादातर समस्याओं से लड़ने की क्षमता होती है।

मेथी के बीज रसोई में आसानी से पायी जाने वाली चीज़ों में से एक है। मेथी के बीज में कई तरीके के मिनरल्स पाये जाते हैं जैसे पोटेशियम् , सोडियम, मैग्नेशियम। मेथी के बीज बालों की कई तकलीफों में कारगर सिद्ध हुए हैं जैसे डैंड्रफ, सिर में खुजली, क्षतिग्रस्त और दो मुँहे बाल इत्यादि। मेथी के औषधीय गुण, सभी तरह के बालों की तकलीफों में मेथी के बीज काफी उपयोगी साबित हुए है।

हेयर मास्क बालों की स्थिति को सुधारने में तथा हर प्रकार की, सिर की समस्याओं से निजात दिलाने में कारगर सिद्ध हुई है। मेथी के बीज में पाये वाले कई तरह के मिनरल्स बालों की हर प्रकार की समस्याओं में गुणकारी साबित हुए हैं मेथी के बीज से बना हेयर मास्क बालों की समस्याओं का प्राकृतिक और आसान उपाय है। इस लेख में हम आपको मेथी के बीज से आसानी से बनाए जा सकने वाले बालों की देखभाल के कई तरीकों के हेयर मास्क से अवगत कराएँगे।

मेथी के दाने/मेथी के बीज से बने डैंड्रफ हेयर मास्क्स (Dandruff hair masks made from fenugreek seeds)

बालों की देखभाल के नुस्खे

  1. दो चम्मच मेथी के बीज को मिक्सी में पीस कर उसका पाउडर बना लें ।
  2. एक चम्मच दूध में मेथी के पाउडर को अच्छी तरह मिला लें ।
  3. इस मिश्रण को बालों में अच्छी तरह मसाज कर के लगाएं ।
  4. इस मिश्रण को बालों में करीब ३० मिनट तक लगा कर रखें ।
  5. ३० मिनट तक रखने के बाद बालों को किसी भी शैम्पू से अच्छी तरह गुनगुने पानी से धो लें । यह मिश्रण बालों के लिए  प्राकृतिक कंडीशनर का काम करता है जो कि बालों को डैंड्रफ से साफ़ कर उनमे प्राकृतिक चमक देता है ।

मेथी के पत्तों से बना हेयर मास्क झड़ते हुए बालों का उपचार (Fenugreek leaves hair fall control mask)

  1. मेथी के पत्तों को पानी में करीब पांच मिनट तक उबाल लें ।
  2. छलनी से छान कर पानी को बहा दें और पत्तों को हाथों से मसल कर महीन पेस्ट की तरह बना लें।
  3. जितना पेस्ट हो उतनी ही मात्रा का दही उसमे मिला लें ।
  4. पूरे बालों में इस पेस्ट को अच्छी तरह से मसाज कर लगा लें ।
  5. तीस मिनट तक इस पेस्ट को बालों पर लगा कर छोड़ दें ।
  6. तीस मिनट तक रखने के बाद गुनगुने पानी से शैम्पू लगा कर अच्छी तरह से धो लें ।

मेथी और आवला से बना हेयर मास्क (Fenugreek & amla hair mask – dandruff ke nuskhe)

  1. दो चम्मच मेथी के बीज को मिक्सी में पीस कर पाउडर बना लें ।
  2. मेथी के पाउडर में दो चम्मच आंवले का पाउडर तथा चार से पांच चम्मच नीबू के रस को मिला कर पेस्ट की तरह बना लें ।
  3. इस पेस्ट को बालों पर अच्छी तरह से लगा कर करीब बीस से तीस मिनट तक सूखने दें ।
  4. गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो लें ।

बालों तथा सिर की सभी तरह के समस्याओं में मेथी के बीज हमेशा ही उपयोगी और फायदेमंद साबित हुए हैं।

लंबे बालों के लिए असरदार नुस्खे

रुसी हटाने के उपाय – बालों पर मेथी के फायदे (Benefits of Fenugreek seeds in hair care)

मेथी के बीज रुसी का उपचार, डैंड्रफ दूर करने (rusi hatane ke upay in hindi), बाल झड़ना रोकने के, बालों को कम होने से बचाने तथा सिर से जुडी अन्य अनेक समस्याओं के निवारण में काफी बड़ी भूमिका निभाते हैं। बालों पर रोज़ाना मेथी के बीज लगाने से बालों के सफ़ेद होने की प्रक्रिया काफी धीमी गति से होती है। मेथी के प्रयोग से बाल घने और चमकदार बनते हैं। मेथी के बीज दोमुंहे बालों की समस्या को भी प्रभावी तरीके से दूर करते हैं।

मेथी के लाभ – मेथी के बीजों से डैंड्रफ का उपचार (How does Fenugreek seeds treat Dandruff?)

मेथी के बीज में निकोटिनिक तथा प्रोटीन होते हैं जो कि डैंड्रफ की समस्या को दूर करने में काफी प्रभावी सिद्ध होते हैं। ये रूखे बालों की अन्य समस्याओं जैसे दोमुंहे बाल तथा बालों के बेजान होने से भी अच्छे से लड़ते हैं। इसमें मौजूद लेसिथिन बालों को हाइड्रेट करता है तथा इसकी जड़ों को मज़बूत बनाता है। इसे प्रयोग में लाने का सबसे अच्छा तरीका है इसे रातभर पानी में भिगोकर रखना और सुबह इसे पीसकर बालों में लगाना। इस पेस्ट में आप नारियल, ओलिव आयल, सिरका या दही मिलाकर एक एंटी डैंड्रफ मास्क भी बना सकते हैं।

रुसी के उपाय – मेथी के हेयर पैक्स और मास्क्स (Fenugreek seeds hair packs & masks)

मेथी का हेयर मास्क डैंड्रफ हटाने के सबसे प्रभावी उपायों में से एक है। एक मुट्ठी मेथी को भिगोकर तथा इसे पीसकर एक महीन पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट में एक नींबू का रस मिलाएं तथा अच्छे से मिश्रित करें। इसे सिर तथा बालों पर लगाएं तथा सिर को एक शावर कैप से 45 मिनट तक ढककर रखें। अब इसे ठन्डे पानी से धोएं तथा बालों को एक सौम्य शैम्पू से धो लें।

मेथी के बीज और नारियल का तेल (Fenugreek seeds and coconut oil)

बालों की सामान्य समस्याओं के घरेलू उपचार

मेथी के बीज में नारियल का तेल मिलाकर लगाने से डैंड्रफ दूर भगाने में सहायता मिलती है। शुद्ध नारियल के तेल को मेथी के बीजों के साथ उबालकर एक मिश्रण बनाएं। इसे ठंडा होने दें और फिर मेथी के बीजों को छान लें। इस तेल को रात में सिर पर लगाएं तथा सुबह किसी अच्छे शैम्पू से धो लें।

मेथी का पाउडर तथा अंडे का पीला भाग (Fenugreek seeds powder and egg yolk)

इन दोनों उत्पादों का पेस्ट सिर का रूखापन दूर करने में काफी प्रभावी हैं, और इसीलिए यह मिश्रण डैंड्रफ का भी काफी अच्छा इलाज है। रात में मेथी के बीजों को पानी में भिगोकर सोख लें और सुबह इसका पेस्ट बना लें। अब इसमें एक अंडा डालें और अच्छे से मिलाएं। इस मिश्रण को सिर पर लगाएं और धो लें, या फिर 45 मिनट के बाद सादे पानी का प्रयोग करके बालों को शैम्पू से धो दें।

मेथी और दही का मास्क (Fenugreek and yogurt hair mask – dandruff ka desi ilaj)

यह रूखे और खराब बालों के लिए काफी बेहतरीन मास्क है। यह डैंड्रफ होने की वजह से सिर में होने वाली खुजली से निजात दिलाता है। मेथी के बीजों को दही में डुबोकर रातभर सोखकर रखें। सुबह इसे पीसकर इसका पेस्ट बनाएं तथा बालों पर लगाएं। इसे आधे घंटे तक छोड़ दें और फिर बालों को ठन्डे पानी से धो लें।

खुजली वाले सिर के लिए मेथी का मास्क (Fenugreek for Itchy Scalp)

डेंड्रफ के कारण, सिर में खुजली डैंड्रफ का मुख्य लक्षण है। तुलसी के पत्तों, तिल के तेल तथा मेथी के बीजों से बना यह पैक खुजली वाले सिर पर चमत्कारी रूप से कार्य करता है। इस मिश्रण को बनाने के लिए तिल के तेल में पिसे हुए तुलसी के पत्ते डालें और इसे धीमी आंच पर गर्म करें। मेथी के बीजों के चटकने के साथ ही तेल को आंच पर से हटा लें। तेल को अब ठंडा होने दें और इसके बाद इसे छान लें। इस तेल को सिर पर लगाएं तथा 15 मिनट के बाद बालों को धो लें।

सफ़ेद बालों की रोकथाम के घरेलु नुस्खे

डैंड्रफ के उपाय – मेथी का पाउडर और नींबू का रस (Fenugreek seeds powder and lemon juice for dandruff hair)

इन दोनों पदार्थों के मिश्रण का प्रयोग डैंड्रफ के उपचार के लिए किया जा सकता है। इन दोनों पदार्थों का प्रयोग करके एक पेस्ट बनाएं तथा इसे सिर और बालों पर लगाएं। 20 मिनट के बाद बालों को गुनगुने(lukewarm)पानी से धो लें।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday