Grape face packs & masks for all skin tone in Hindi – हर प्रकार की त्वचा के लिए अंगूर के घरेलु फेशियल फेस पैक और फेस मास्क

अंगूर एक ऐसा महत्वपूर्ण पदार्थ है जो आपकी त्वचा को आकर्षक बनाता है। इसके बेहतरीन स्वाद के साथ ही यह त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए भी जाना जाता है। अंगूर एक प्राकृतिक फल है जो एंटी ऑक्सीडेंट्स तथा प्राकृतिक मिनरल्स से भरपूर होता है। आपकी त्वचा को भी कुछ ख़ास विटामिन्स की ज़रुरत होती है जो कि सामान्य डाइट से आपकी त्वचा में नहीं समाते। आप अंगूर से काफी स्वादिष्ट र्स भी निकाल सकते हैं जो कि हर आयु वर्ग के लोगों को पसंद आता है। आजकल के दौर में इसके सौंदर्य आधारित गुणों का फायदा उठाने की चाहत काफी बढ़ गयी है। आप इस फल की मदद से कई प्रकार के फेस पैक्स और मास्क्स भी बना सकते हैं।

अंगूर फल बेरी के वर्ग का फल है। अंगूर में विटामिन B6, C और A होते हैं। उनमे पोटैशियम, मैग्नीशियम और सेलेनियम जैसे खनिज होते हैं। उनके फ़्लवोनोइद्स एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करते हैं। एंटीऑक्सीडेंट त्वचा से विषाक्त पदार्थों और मुक्त कणों को हटा देते हैं।

स्किन की देखभाल, अंगूर में विटामिन सी होता है जो त्वचा की प्राकृतिक सफाई करता है। विटामिन सी त्वचा के रंध्रों को साफ़ करता है। अंगूर विभिन्न प्रकार की त्वचा के इलाज के लिए उपयोग किये जाते हैं। अंगूर में टारटारिक एसिड और मैलिक एसिड हैं जो त्वचा की देखभाल के लिए बहुत लाभकारी होते हैं।

अंगूर की प्यूरी भी त्वचा के लिए फायदेमंद है। अंगूर पानी से साफ कर ले और मिक्सर में उनकी प्यूरी बना लें। चिकनी पेस्ट के रूप में प्यूरी बनायें। यह प्यूरी चेहरे पर लगायें और 10 मिनट के बाद इसे धो लें।

टैन हटाने वाले फेस पैक्स एवं मास्क्स

घरेलु अंगूर के फेशियल फेस पैक और फेस मास्क (Homemade grape face packs, face masks)

ऑयली त्वचा के लिए अंगूर घरेलू फेस पैक (Grape face pack for oily skin ke liye angur ke labh)

फेस पैक बनाने की विधि कुछ अंगूर पानी से धो लें। ब्लेंडर में डालकर चिकनी पेस्ट बनायें। इस अंगूर की पेस्ट में 1 बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस और 1 बड़ा चम्मच गुलाब जल मिलाएं। अच्छी तरह से मिलाएं और पुरे चेहरे पर लगायें। 10-15 मिनट के बाद इसे धो लें। मुलतानी मिट्टी आसानी से ऑयली स्किन से तेल सोख लेती है और ऑयली स्किन को तेल मुक्त बना देती है।

शुष्क त्वचा के लिए अंगूर घरेलू फेस पैक (Grape face pack for dry skin)

2 बड़े चम्मच अंगूर की प्यूरी, 1 बड़ा चम्मच पपीते का गूदा और 1 बड़ा चम्मच शहद लें। इन सबको अच्छी तरह से मिलाकर समान रूप से चेहरे पर लगायें। 10 मिनट के लिए इसे सूखने दें। फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। शहद त्वचा में नमी कायम रखता है।

अंगूर का फेस क्लीन्सर (Grapes face cleanser se angoor ke labh)

कटोरे में कुछ अंगूर ले और खाने के कांटे से उन्हें मसलें। इसमें 1 बड़ा चम्मच जैतून का तेल, 1/2 बड़ा चम्मच दूध, 1/2 बड़ा चम्मच खाने का सोडा मिलाएं और गाढ़ी पेस्ट बनाएं। 5 मिनट के लिए इस मिश्रण को चेहरे पर रगड़े और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। यह अंगूर से बना प्राकृतिक फेस क्लेंसर है।

अंगूर और पुदीना का फेस पैक (Grapes and mint face pack)

सूखी त्वचा के लिए घरेलू फेशियल फेस मास्क्स फेशियल

कुछ अंगूर को मिक्सर में पिसके उनमे 1 बड़ा चम्मच पुदीने की पेस्ट और 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। चेहरे पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर चेहरा धो लें। गुलाब जल में बर्फ मिलाकर तुरंत वह जल चेहरे पर लगायें। यह फेस पैक तैलीय त्वचा से छुटकारा देता है।

अंगूर और गाजर का फेस पैक (Grapes and carrot face pack se angoor ke fayde hindi me)

फेस पैक बनाने की विधि कटोरे में २ बड़े चम्मच अंगूर का गुदा, 1 बड़ा चम्मच खट्टी मलाई, 1 बड़ा चम्मच चावल का आटा और 1 बड़ा चम्मच गाजर का रस लें। इन सबको मिलाकर पतली पेस्ट बनायें। यह पेस्ट चेहरे पर लगायें। 30 मिनट तक छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। यह मास्क त्वचा के रंध्रों को कसने में मदद करता है और त्वचा में सुधार लाता है।

घर पर बने अंगूर के फेस पैक इस्तेमाल करें और उनसे फायदा पायें।

स्किन केयर के लिए इंस्टेंट ग्लो पैक (Instant glow pack)

अंगूर का मास्क बनाएं तथा इसका प्रयोग त्वचा के उस भाग पर करें जो कि आपके अनुसार बेजान हो रही है। अंगूर के पल्प को अपनी त्वचा पर 10 मिनट तक रखें और फिर सादे पानी से धो दें। इससे आपको आसानी से एक निखरी त्वचा मिलेगी और आप किसी ख़ास कार्यक्रम में बेख़ौफ़ जा सकेंगी।

साफ़ त्वचा पाने का उपाय (Treatment for clear skin)

कई लोगों को चेहरे पर एक्ने और पिम्पल्स की समस्या होती है। इसके पीछे एक कारण सही प्रकार से पेट का साफ़ ना होना होता है। पर अंगूर के सेवन से आपका पेट काफी प्रभावी तरीके से साफ़ होता है। अतः इस विधि से एक्ने और मुहांसे भी कम किये जा सकते हैं।

सूखी त्वचा के लिए पैक (Gharelu face pack hindi me for dry skin)

ग्रीन टी से बने हुए फेस पैक और फेस मास्क

अंगूर उन लोगों के लिए भी चमत्कारी साबित होता है जिनकी त्वचा रूखी है। इस पैक को बनाने के लिए आपको करीब एक चम्मच पपीते के पल्प की आवश्यकता होगी। इसमें 2 चम्मच अंगूर की प्यूरी भी मिलाएं। शहद भी एक महत्वपूर्ण पदार्थ है जिसकी मौजूदगी इस पैक में होनी काफी ज़रूरी है। इन सारे पदार्थों को अच्छे से मिलाएं और अपनी त्वचा पर लगाएं। इसे अपनी त्वचा पर 15 मिनट तक रहने दें। इसके बाद इसे ठन्डे पानी से धो दें।

त्वचा के लिए क्लीन्ज़र (Facial cleanser se angur ke phayde)

आप आसानी से अंगूर का प्रयोग फेशियल क्लीन्ज़र के तौर पर भी कर सकती हैं। इस पैक को बनाने के लिए थोड़े से अंगूर लें और इनका पल्प बनाएं। अब इसमें आधा चम्मच बेकिंग सोडा और एक चम्मच दूध डालें। इसमें एक चम्मच ओलिव आयल भी डालें जिससे आपकी त्वचा नमी ना खोए। इन सबको अच्छे से मिलाएं और अपनी त्वचा पर लगाएं। धीरे धीरे अपनी त्वचा को उँगलियों की मदद से इस तरह रगड़ें जिससे कि त्वचा की मृत कोशिकाएं निकल जाएं। इसे 10 मिनट तक रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

ऑयली त्वचा के लिए पैक (Pack for oily skin)

अंगूर का फल ऑयली त्वचा वाले लोगों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। एक पात्र लें और इसमें 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी डालें। अब इसमें नींबू का रस तथा गुलाबजल भी मिश्रित करें। अब काले अंगूर के फल को ग्राइंड करें और इसका पल्प बनाकर उपरोक्त पदार्थों पर डाल दें। इन सबको अच्छे से मिलाएं और त्वचा पर सही प्रकार लगाएं। यह विधि तैलीय त्वचा पर काफी प्रभावी साबित होती है।

रैशेस के लिए मास्क (Mask for rashes)

गर्मियों और बरसात के मौसम के समय लोगों की त्वचा पर विभिन्न प्रकार के रैशेस हो जाते हैं। त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए रैश और खुजली को दूर करना काफी आवश्यक है। इस विधि के अंतर्गत एक चम्मच सफ़ेद आटा, 2 चम्मच मैश

चेहरे की चमकती त्वचा के लिये शीर्ष खूबसूरती सलाह

किये हुए अंगूर और थोड़ा सा बेकिंग सोडा लें। इस मिश्रित पैक को त्वचा के उस भाग पर लगाएं जहां मुहांसे, रैशेस तथा अशुद्धियाँ दिखाई दे रही हों। स्वस्थ त्वचा पाने के लिए हर तरह के रैशेस और त्वचा की परेशानियों से दूर रहना आवश्यक है।

सिकुड़ते रोमछिद्रों के लिए पैक (Shrinking pores se angoor ke gun)

कई बार त्वचा के रोमछिद्र (pores) बड़े हो जाने की वजह से लोग अपना आकर्षण खो देते हैं। त्वचा का असमान टोन अंगूर के एक सामान्य पैक (facial kaise kare hindi me) की मदद से ही दूर किया जा सकता है। एक चम्मच अंगूर के पल्प, आधा चम्मच टी ट्री आयल और नींबू के रस की कुछ बूंदों को मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें। यह एक काफी प्रभावी विधि है जो कि आपकी त्वचा पर उभरे हुए सरे बड़े पोर्स को छिपाती है। इन पोर्स के सिकुड़ जाने पर आपको अपनी त्वचा का खोया हुआ आकर्षण वापस मिल जाएगा। त्वचा के असमान टोन तथा बड़े पोर्स को हटाने के लिए इस विधि का रोज़ाना इस्तेमाल करें।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday