Green tea face packs & masks in Hindi – घरेलू ग्रीन चाय का फेस पैक,फेस मास्क – ग्रीन टी फेशियल

प्राकृतिक तत्व हमेशा त्वचा के लिए काफी अच्छे होते हैं। अगर आप घर पर ही किसी चीज़ का निर्माण करते हैं तो ये ना सिर्फ प्राकृतिक होते हैं, बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी काफी लाभदायक होते हैं। इसके अलावा घरेलू तत्व काफी किफायती होते हैं। यही वजह है कि आपको ग्रीन टी के पैक्स की जानकारी होनी चाहिए, और इनका प्रयोग करके आप जान जाएंगे कि किस तरह यह आपके चेहरे की सुरक्षा करती है।

ग्रीन टी त्वचा के स्वरुप से अशुद्धियों को हटाती है और त्वचा की देखभाल करने में भी सक्षम होती है। ग्रीन टी का स्वाद कड़वा होता है, पर ये त्वचा के लिए एक बेहतरीन पदार्थ साबित होता है। ग्रीन टी में सारे एंटीऑक्सीडेंटस (antioxidants) मौजूद होते हैं और ये आपकी त्वचा को फ्री रेडिकल्स (free radicals) से भी बचाने में भी सहायक होते हैं।

आमतोर पर लोग हरी चाय का प्रयोग सिर्फ़ पीने के लिए करते है। ग्रीन टी के फायदे, हम में से कई लोगो को पता नहीं था की हरी चाय सुंदरता बढ़ाने के रूप में भी काम आती है। ग्रीन चाय में चेहरे और त्वचा के रासायनिक तत्त्वों का असर कम करने के गुण है।

ग्रीन टी पीने के लाभ, हरी चाय स्वाद मे चाहे कड़वी हो, लेकिन यह त्वचा के लिए मीठी होती है। हरी चाय में बहुत सारे छिपे हुए सौंदर्य लाभ हैं। हरी चाय से बने चेहरे के मास्क और पैक नीचे दिए गये हैं। इनके ज़रिए चेहरे की सौंदर्यता को बढ़ाने की कोशिश करें।

ग्रीन चाय के घरेलू फेस पैक और चेहरे के मास्क (Face pack and Face masks of green tea)

ग्रीन टी और नींबू का पैक (A pack of green tea and lemon)

त्वचा की अच्छे प्रकार से देखभाल करने के लिए आप नींबू के रस और ग्रीन टी के मास्क का निर्माण कर सकती हैं। ग्रीन टी एक तरह के एंटीऑक्सीडेंट की तरह होती है और यह आपको सूरज की हानिकारक UV किरणों से पूरी तरह सुरक्षा भी प्रदान करता है। यह पैक खनिज पदार्थों से पूरी तरह भरपूर होता है, जो त्वचा को पोषण प्रदान करता है और उम्र बढ़ने के 7 गंभीर निशानों से भी लड़ने में आपकी मदद करता है। नींबू का रस विटामिन सी (vitamin C) से युक्त होता है और इसकी मदद से शरीर में कोलेजन (collagen) की मात्रा में काफी बढ़ोत्तरी होती है। इस पैक में सही मात्रा में सिट्रिक एसिड (citric acid) मौजूद होता है, और यह त्वचा के रोमछिद्रों (pores) को कसने तथा इसकी रंगत को निखारने में काफी असरदार साबित होता है। इस मास्क में सही मात्रा में पोटैशियम (potassium) की मात्रा भी होती है और इससे त्वचा को पर्याप्त मात्रा में नमी प्राप्त होती है। यह मास्क लेटूईन (letuin) का काफी अच्छा स्त्रोत होता है और इससे प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंटस की मात्रा में काफी बढ़ोत्तरी होती है और सूरज की किरणों से भी आप आसानी से बची रहती हैं।

ग्रीन टी, चावल के आटे और नींबू के रस का पैक (A pack of green tea, rice flour and lemon juice)

अगर आपकी त्वचा तैलीय है, तो आप ग्रीन टी, नींबू के रस और चावल के आटे का फेस पैक बना सकती हैं। चावल का आटा एक बेहतरीन प्राकृतिक तत्व है, जो त्वचा की विभिन्न प्रकार की अशुद्धियों का उपचार करने में आपकी सहायता करता है। यह त्वचा के काले धब्बों और रंजकता (pigmentation) को हटाने में भी काफी कारगर साबित होता है। चावल के आटे में त्वचा की मृत कोशिकाएं हटाने के गुण होते हैं। यह चेहरे से अतिरिक्त तेल को भी हटाता है और सीबम (sebum) को सोखने में काफी असरदार साबित होता है। चावल के आटे के सही प्रयोग से त्वचा में चमक आती है और त्वचा की गुणवत्ता में काफी बढ़ोत्तरी देखी जाती है। असल में चावल के आटे के साथ ग्रीन टी का मिश्रण करने से त्वचा पर चमत्कारी प्रभाव उत्पन्न होता है। यह आपकी त्वचा की देखभाल करने तथा इसकी गुणवत्ता को बरकरार रखने का काफी कारगर तरीका साबित होता है।

महिलाओं के लिए एंटी-एजिंग टिप्स

सामान्य त्वचा के लिए ग्रीन टी का बेहतरीन पैक (The perfect green tea pack for the normal skin)

अगर आपकी त्वचा सामान्य है तो आप ग्रीन टी, मलाई और चीनी को मिश्रित करके एक बेहतरीन फेस पैक निर्मित कर सकती हैं। चीनी आपकी त्वचा से मृत कोशिकाओं को निकालने में काफी सहायक साबित होता है। चीनी के दानों में चेहरे की मृत त्वचा को हटाने तथा त्वचा के ऊपरी भाग से गन्दगी दूर करने के गुण मौजूद होते हैं। चीनी के ये दाने त्वचा में घुल जाते हैं और इसके फलस्वरूप त्वचा काफी नर्म और मुलायम हो जाती है। चीनी और ग्रीन टी के साथ मलाई के मिश्रण से त्वचा को पर्याप्त मात्रा में नमी मिलती है। इससे त्वचा की मोइस्चराइसिंग (moisturizing) करने तथा इसे चमकदार और प्राकृतिक दिखाने में भी काफी मदद मिलती है।

ग्रीन टी, दही और नींबू का पैक (The pack of green tea, yogurt and lemon)

आप नींबू और दही को मिश्रित करके भी ग्रीन टी का एक मास्क तैयार कर सकती हैं। दही त्वचा के लिए काफी लाभदायक सिद्ध होती है। यह सौम्य होती है और चेहरे की हर प्रकार की समस्या से निजात दिलाने में काफी बड़ी भूमिका निभाती है। यह पैक त्वचा पर काफी नर्म और संवेदनशील रूप से काम करता है। यह प्रोटीन, विटामिन डी तथा कैल्शियम (proteins, Vitamin D and calcium) से भरपूर होता है। यह पैक त्वचा के मोइस्चराइसर और एक्ने (acne) से लड़ने वाले तत्व का काम काफी प्रभावी रूप से करता है। इस पैक का रोजाना इस्तेमाल करने पर आप आसानी से त्वचा की अशुद्धियों से छुटकारा पा सकती हैं। इस तरह आपको त्वचा की रंगत के उड़ने एवं सनबर्न (sunburn) होने जैसी समस्याओं से भी निजात प्राप्त होती है। इसके अलावा इस पैक में मौजूद नींबू का रस त्वचा के अन्दर तक जाकर इसे साफ़ करने में मदद करता है।

दही, केले और ग्रीन टी का पैक (A pack of yogurt, banana and green tea -facial kaise kare hindi me)

आप ग्रीन टी में दही और केले का मिश्रण करके भी एक बेहतरीन चेहरे का मास्क तैयार कर सकती हैं। यह मास्क खासतौर पर रूखी त्वचा के लिए है तथा इसमें नयी जान डालने तथा इसे तरोताजा करने में काफी बड़ी भूमिका निभाता है। इसके अलावा, एक बार जब इस पैक में केले का मिश्रण कर देते हैं तो यह आपकी त्वचा के स्वरुप के लिए काफी फायदेमंद तत्व में परिवर्तित हो जाता है। अगर आपकी त्वचा में ज़रुरत से ज़्यादा रूखापन आ गया है तो इसके लिए आप इस पैक का प्रयोग कर सकती हैं।

ग्रीन चाय क्लीनर (Green tea cleaner)

सामग्री (Ingredient)

  • हरी चाय के दो बैग
  • आधा लीटर उबला हुआ पानी

प्रक्रिया (Procedure)

उजला चेहरा पाने के लिए केसर के घरेलु फेस पैक

फेस पैक बनाना, आधा लीटर उबले  हुआ पानी में 2 बैग हरी चाय डूबा के रखे। 15 मिनट के बाद पानी का रंग बदल जाएगा। इसे ठंडा होने दे। कुछ मिनट के लिए फ्रिज में रखें और फिर अपना चेहरा धो लें। इसका उपयोग बेहतर तरीके से करने के लिए इसे गर्म होते ही चेहरा धो लें। यह गर्म चाय चेहरे के लिए भाप के रूप में काम करती है और यह त्वचा के छिद्र को सॉफ करती है। इस तरह इसके उपयोग से आपको उज्ज्वल चेहरा मिल सकता है।

ग्रीन चाय टोनर (Green tea toner)

सामग्री (Ingredient)

मिक्स ग्रीन चाय क्लीनर की प्रक्रिया में बचे हुए टी बॅग्स

प्रक्रिया (Proccess)

फेस पैक बनाना, मिक्स ग्रीन चाय क्लीनर की प्रक्रिया में बचे हुए टी बैग को चेहरे के लिए टोनर के रूप में उपयोग करें। स्नान के लिए जाने से पहले मिश्रण को अपने चेहरे पर रगड़े। 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर स्नान कर ले । यह त्वचा के लिए उत्तम टोनर के रूप में काम आएगा ।

ग्रीन चाय अपपर्णन (Green tea exfoliator)

सामग्री (Ingredient)

  • 2 बड़े चम्मच हरी चाय क्लीनर
  • 2 बड़े चम्मच चीनी

प्रक्रिया (gharelu face pack hindi me)

अनन्नास के फेस पैक, फेस मास्क

फेशियल करने का तरीका, ठंडी हरी चाय क्लीनर के 2 बड़े चम्मच ले। ग्रीन चाय क्लीनर की प्रक्रिया ऊपर बताई गयी है। जब यह ठंडा जाए  तब इसमे चीनी के 2 बड़े चम्मच मिला ले। इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिला ले । उंगलियों के उपयोग से इसे अपने चेहरे पर लगा ले । इसे 10-15 मिनट के लिए सूखने दे। फिर गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लें। यह चेहरे से निर्जीव त्वचा को निकालने का काम करता है और अवरुद्ध छिद्र खोल देता है।

शहद का ग्रीन चाय चेहरे के मास्क/फेस पैक

(Honey and green tea mask)

सामग्री (Ingredient)

  • शहद के 2 बड़े चम्मच
  • ग्रीन चाय क्लीनर के 2 बड़े चम्मच

प्रक्रिया (Procedure)

हरी चाय क्लीनर के साथ शहद मिलाएं। यह अच्छी तरह से मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाए| शहद मे ऑक्सीकरण रोधी  गुण होते है जो की आपके चेहरे की चमक बढ़ाता है। जब यह सूख जाए तो इसे धो लें।

दही हरी चाय मास्क/फेस पैक (Yogurt and green tea mask)

सामग्री (Ingredient)

  • दही 1 कप
  • 2 बड़े चम्मच हरी चाय क्लीनर
  • 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस

फेस पैक बनाने की विधि (gharelu face pack hindi me)

चेहरे पर झुर्रियों के इलाज के लिए घरेलु फेशियल फेस पैक

ताजा दही लें और इसमे हरी चाय और नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को मिला ले। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा ले। संवेदनशील त्वचा के लिए दही सबसे अच्छा उपाय होता है| नींबू का रस गहरे क्लीनर के रूप में काम करता है। उज्ज्वल और सुंदर चेहरे के लिए यह सबसे अच्छा फेस मास्क है।

जैतून के तेल और ग्रीन चाय का फेस मास्क/फेस पैक (A face mask of olive oil and green tea)

सामग्री (Ingredient)

  • जैतून का तेल
  • ग्रीन चाय क्लीनर

फेस पैक बनाने की विधि (Procedure)

जैतून के तेल और हरी चाय को बराबर मात्रा में मिला ले। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगा ले । 10 मिनिट के बाद अपने चेहरे को धो लें। लंबे समय तक इस्तेमाल के बाद यह अच्छे परिणाम देता है।

स्वाद में कड़वी लेकिन त्वचा के लिए हरी चाय बहुत ही उत्तम होती है। अपने चेहरे के अनुसार सबसे उपयुक्त फेस पेक का प्रयोग करें।

loading...