Hair masks for this winter hair care – सर्दियों के लिये प्राकृतिक घर का बना हेयर मास्क

इस मौसम में बाल सूखे, उलझे (frizzy) और रूखे हो जाते है। बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाने के लिये मॉइस्चर और उचित पोषण देने के लिये विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है। सर्दियों की ठंडी हवाओं के साथ बालों को क्षति होती है और टोपी, ड्रायर (dryers) और अन्य गर्मी के उपचार इसे बढ़ा देते हैं। इससे बालों का झड़ना और दोमुंहे बालों का विकास शुरू हो जाता है।

आज न केवल महिलायें बल्कि पुरुष भी अपने बालों पर ध्यान दे रहे है। वे विविध प्रकार के बालों कि समस्या से परेशान है जिससे महिलायें सदा ही सामना करती है। सर्दियों के समय, आपकी त्वचा के साथ, आपके बाल भी टेढे-मेढे और बिना चमक वाले हो जाते है।

वास्तव में सूखे और सुस्त पड़ जाते है। बालों की देखभाल कैसे करें, चूंकि आपकी खोपड़ी सूख जाती है, जिसके कारण रुसी होने का मौका मिल जाता है। लेकिन सर्दियों के समय कुछ घरेलू बालों का मास्क वास्तविक्ता में आपका इलाज़ करेगा।

सर्दियों में सुन्दर दिखने के नुस्खे

प्रदूषण और हवा में रह्ने के कारण सर्दियों में महिलायें सूखी और सुस्त बालों की शिकायत करती है। अब आप अपने बालों को घरेलू बाल मास्क द्वारा आसानी से जीवंत और पुनर्जीवित कर सकती है। आप चाहे अपने दोस्तों के साथ आरामदायक सैर पर बाहर जाना चाहते हों  या क्रिस्मस पार्टी में लगी हों, स्वस्थ बाल हमेशा प्रशंसनीय होते है। चिपचिपे और रुखे बालों के साथ अपने दोस्तो और रिश्तेदारो के सामने जाना वास्तव में अजीब लगता है।

मेयोनेज़ और अवोकेडो के साथ कण्डीशनर (Conditioner with Mayonnaise and Avocado)

आप बाज़ार में उपलब्ध रासायनिक पदार्थों को छोड़कर भी अपने बालों को गहरा पोषण दे सकते है। बालों में कंडीशनर, बालों का मास्क बनाने के लिये आपको चाहिये 4 चम्मच मेयोनेज़, 2 चम्मच अंडे और आधा एवोकैडो। इन सबको अच्छे से मिलाने पर एक गाढ़ा और चिकना पेस्ट मिलेगा। इसे अपने बालों पर लगाकर शॉवर कैप लगा लें। इन सब को एक गर्म टोपी से भी ढ़क लें। 25 मिनट के बाद धो लें।

जैतून तेल का बाल मास्क (Olive oil hair mask)

सर्दियों में बालों की देखभाल

यह सबसे प्रभावी और आसान बाल मास्कों में से एक है। जैतून तेल में नमी के गुण पाये जाते है जो बालों में सूखेपन और सुस्ती को खत्म करते है। इस मास्क को बनाने के लिये आपको तेल 2 मिनट तक गर्म करना होगा। और अच्छा बनाने के लिये इसमें लेवैंडर का तेल मिला सकते है। इसे पूरे बालों में लगा लें। अधिक प्रभावी बनाने के लिये इसे सारी रात लगा रहने दें और सुबह धो दें।

शहद अंडे का मास्क (Honey egg mask)

शहद का उपयोग करके बालों में नमी पहुंचायी जा सकती है। इसके लिये आपको अंडे की ज़र्दी के साथ एक कप शहद में मिश्रण तैयार करना होगा। इसे अच्छे से मिलायें जिससे यह चिकना हो जाये। 30 मिनट तक इस मास्क के साथ मसाज करें और नियमित शैम्पू से बालों को धुलें।

अदरख (Ginger se hair ke liye tips)

रुसी बालों को क्षति पहुचाने के कारणों में से एक है। यदि रुसी की समस्या का समाधान कर दिया जाये तो बालों की कई समस्यों का समाधान हो सकता है। आपकी रसोई में मिलने वाला अदरख रुसी कि समस्या को खत्म कर सकता है। एक टुकड़ा अदरख को कद्दूकस कर या पीस लें। इसमें से जूस को निकल लें। 2 चम्मच नीम्बू के जूस और 1 चम्मच जैतून के तेल के साथ, अदरख जूस का मिश्रण बनायें। यह रुसी की समस्या और बालों की मरम्मत का अद्भुत मिश्रण है। इसे खोपड़ी पर लगायें और 45 मिनट बाद धोयें।

मुल्तानी मिट्टी (फुलर अर्थ) पैक (Fuller earth pack)

सर्दियों के दौरान बालों के गिरने से बचाने के लिये घरेलू उपचार

फुलर अर्थ का भारतीय नाम मुल्तानी मिट्टी है। इससे मिलने वाले अद्भुत लाभों के कारण कई वर्षों से इसका प्रयोग चेहरे और त्वचा पर किया जा रहा है। 3 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, ½ कप सिरका और 2 चम्मच बेसन से इस अद्भुत बाल मास्क को बना सकते है। इस सामग्री को अच्छे से मिलाकर लेप बनायें। पूरे बालों में इस मास्क को लगाकर सूखने तक रूके। इसके बाद गुनगुने पानी और बाद में दूध से बाल धोयें।

घृतकुमारी पैक (Aloe Vera pack se baalon ke liye tips)

घृतकुमारी की पत्तियों से गूदा निकालकर 1 चम्मच नीबू का जूस मिलायें। इसमें नारियल और जैतून का तेल भी मिला सकते हैं। मास्क लगाकर 30 मिनट तक शॉवर कैप से ढ़कें और ठण्डे पानी से धोयें।

शहद और दूध क्रीम (Milk and honey mask)

पर्याप्त मात्रा में कच्चा दूध लेकर उसमें 2 चम्मच शहद मिलाकर अच्छा मिश्रण बना लें। मास्क लगाकर 30 मिनट तक शॉवर कैप से ढ़कें और फिर गुनगुने पानी से धोयें।

नारियल और शहद क्रीम (Honey and coconut cream)

हरे नारियल से नारियल को निकालें और 10 मिनट तक माइक्रोवेव में रखकर उसका क्रीम निकालें। इसमें शहद मिलाकर पूरे बालों और खोपड़ी पर लगायें।

आलू मास्क (Potato mask se balo ki care tips in hindi)

सर्दियों में दोमुंहे बालों से छुटकारा

आलू के टुकड़े को छीलकर, कद्दूकस करके उसमें से जूस निकाल लें। इसमें दो चम्मच शहद मिलाकर खोपड़ी पर मसाज करें। गुनगुने पानी से धुलाई करके मृदु शैम्पू का प्रयोग करें।

सरसों तेल और मेथी (Mustard oil and Fenugreek)

रात भर के लिये मेंथी को भिगोये और उसको पीसकर चिकना लेप बनायें। इसमे कुछ बूंदे सरसों के तेल की मिलाकर खोपड़ी पर आधा घण्टा मसाज करें। मृदु शैम्पू का प्रयोग करके गुनगुने पानी से धोयें।

दही के साथ अंडा (Curd with egg)

दो अंडों को तोड़कर उसमे दही को मिलायें। बालों के साथ खोपड़ी पर भी लगायें। सूखने तक इंतज़ार करें। मृदु शैम्पू और ठण्डे पानी से धोयें।

सर्दियों के लिये कुछ अन्य घरेलू बालों का मास्क, पैक (Some more homemade hair mask, packs for winter)

केला और अंडा पैक (Banana and Egg hair pack ke fayde)

ठण्ड में लम्बे बालों के हेयर स्टाइल्स

बालों की देखभाल के नुस्खे, सर्दियों में बालों की समस्याओं से बचाने के लिये यह एक अच्छा मास्क पैक है। 2 अंडे और 2 पके केले को मिलाकर के लेप बना लें और इसमें विटामिन ई कैप्सूल और कुछ बूंदे नींबू की मिला लें। इसे अच्छे से मिलाकर अपनी खोपड़ी पर लगायें। इसे डेढ़ घंटे तक लगाये रखने के बाद एक मृदु शैम्पू (mild shampoo) से धुल दें।

एवोकैडो और अंडे की ज़र्दी (Avocado and Egg Yolk)

यह बालों को स्वस्थ रखने और खोयी चमक को वापस लाने के लिये मॉस्चराइज़ करने वाला एक उपयुक्त मास्क है। आधे एवोकैडो का गूदा और दो अंडे की ज़र्दी को मिलाकर गीले या सूखे बालों पर लगायें। 20 मिनट तक छोडने के बाद पानी के साथ धुल दें।

दही, शहद और जैतून तेल (Yogurt, Honey and Olive Oil)

इसमें शामिल तीन सामग्रियां आपके बालों को सामान्य आकार में वापस लाने में सहायता करेंगी। एक चम्मच जैतून के तेल को आधा कप दही और कुछ बूंदें शहद के साथ मिलायें और अपने बालों पर लगा लें। 20 मिनट तक छोड़ने के बाद धुल दें और सामान्य तरीके से बालों को सूखने दें।

केला और जैतून तेल मास्क (Banana and Olive Oil Mask)

सर्दी के समय बालों को मॉइस्चराइस्ड रखने के तरीके

केले और कुछ बूंद जैतून के तेल को मिलाकर अच्छे से मसल लें। इस लेप से बालों और खोपड़ी में मालिश करें। आधे घंटे तक इसे छोड़ने के बाद बालों को शैम्पू से धुल दें।

कद्दू और शहद (Pumpkin and honey)

आधा कप कद्दू के गूदे में दो चम्मच शहद को मिलाकर चिकना लेप बना लें। इसे अपने सर पर पूरी तरह से लगाने के बाद शॉवर कैप से ढ़क लें। 15 मिनट छोड़ने के बाद पानी से धुल दें। कद्दू में विटामिन ए, सी, बीटा-कैरोटीन (Beta-Carotene), पोटैशियम(Potaisium) और ज़िंक (Zinc) होता है जो बालों के लिये अच्छा है।

कोकोआ पाउडर (Cocoa Powder hair mask ke fayde)

मजबूत और सुंदर बाल, यह भूरे बालों के लिये अच्छा है। कोकोआ पाउडर, दही, शहद और सेब के सिरके को मिलाकर लेप बना लें। यह पैक बालों में नमी और सर्दियों में पोषण को बनाये रखता है।

नींबू और कैमोमाइल (Lemon and Chamomile)

यह चमकहीन बालों के लिये अच्छा है। एक कप ठंडे कैमोमाइल चाय को लेकर उसमें कुछ बूंदें नींबू की मिलाकर गीले बालों पर लगा लें। कुछ मिनट छोड़ने के बाद सादे पानी से धुल दें।

सेब का सिरका (Apple cider vinegar hai khoobsurat balo ke liye)

ठण्ड के दौरान घूमने के नुस्खे

पानी और सेब रस सिरके को मिलायें और शैम्पू से धुले गीले बालों पर इसे लगा लें। बालों की मालिश कर कुछ मिनट छोड़ दें और पानी के साथ धुल दें। सिरके में शामिल अम्ल बालों की बाहरी परत को बंद करने में सहायता करता है।

दूध और शहद मास्क (Milk and Honey Mask)

यह बहुत ही आसान और सीधा-सादा बालों का मास्क है जो सर्दियों में बहुत ही प्रभावकारी है। एक चम्मच शहद को एक गिलास दूध में मिलाकर सिर पर लगा लें। 15 मिनट को छोड़ने के बाद शैम्पू से बालों को धुल दें।

नारियल क्रीम मास्क (Coconut Cream mask)

यह चिपचिपा और मीठा मास्क है जो व्यस्त महिलाओं के लिये अच्छा है। एक चम्मच नारियल क्रीम को लेकर हाथों पर रगड ले और इससे अपने बालों पर मालिश करें। एक घन्टे छोड़ने के बाद मृदु शैम्पू से धुल दें और इन्हें अपने आप सूखने दें।