Homemade lip balm and lip gloss recipes in hindi – सर्दियों के लिए लिप बाम और लिप ग्लॉस बनाने की सबसे अच्छी घरेलू विधियाँ

लिप बाम या लिप ग्लॉस सारा दिन हमारे होंठों को हाइड्रेट रखते हैं। ये होंठों को सूखा और पपड़ीदार होने से बचाते हैं। लिप ग्लॉस होंठों पर मास्क का काम करते हैं और उनमें नमी बनाए रखते हैं।

लिप बाम या लिप ग्लॉस में होंठों के लिए प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र होते हैं। होंठों की सुरक्षा त्वचा की एक पतली परत करती है, अतः इन पर हमेशा सुरक्षा कवच, अर्थात लिप बाम लगाकर रखना चाहिए। बाजार में होंठों के लिए कई उत्पाद उपलब्ध हैं, पर इनमें काफी हानिकारक केमिकल्स होते हैं और ये काफी महंगे भी होते हैं। घरेलू लिप बाम और लिप ग्लॉस प्राकृतिक उत्पादों से बने होते हैं जो कि किफायती, अधिक प्रभावी तथा आसानी से उपलब्ध होते हैं।

सर्दियों में नमी की कमी के कारण होंठ रूखे हो जाते हैं और परिणाम स्वरुप होंठ फटने लगते हैं। लिप बाम या लिप ग्लौस आपके होठों की नमी हमेशा बनाये रखता है और उन्हें रूखा होने से बचाता है। इनमे प्राकृतिक रूप से नमी पहुंचाने वाले तत्व होते हैं। इसमें मौजूद विटामिन E होठों के लिए अच्छा होता है।

आपकी रसोई में ऐसे कई उत्पाद मौजूद हैं, जिनकी मदद से आप बिना किसी सौन्दर्य उत्पाद का इस्तेमाल किये हुए घर पर ही बेहतरीन लिप बाम (lip balm) बना सकते हैं। आपको सिर्फ वो सही उत्पाद तथा उन मिश्रणों के बारे में पता होना चाहिए जिनसे आपके होंठ चमकदार और आकर्षक लगेंगे। दी गयी सामग्री में से सही उत्पाद का चयन करना भी अपने आप में काफी महत्वपूर्ण कार्य है। आप इसमें अपने मनपसंद फ्लेवर्स (flavors) का भी चुनाव कर सकते हैं।

लिप बाम और लिप ग्लॉस घर पर बनाने की विधियाँ (Homemade lip balms and Lip gloss)

पतले होंठों के लिए मेकअप कैसे करे?

लिप्स टिप्स – पुदीना और कोको बटर(मक्खन) लिप बाम (Mint & cocoa butter lip balm se honthon ki sundarta)

सामग्री (Ingredients)

  • नारियल तेल – 1 चम्मच
  • कोकोबटर – 1 चम्मच
  • पुदीनापेस्ट – 1 चम्मच
  • बादाम तेल – 1 चम्मच
  • विटामिन E युक्त तेल –¼ चम्मच
  • चॉकलेट के टुकड़े – 1 चम्मच

विधि (Process)

सभी सामग्रियों को एक बर्तन में लें एवं 3 चम्मच पानी डालकर सभी को अच्छे से मिला लें और ओवन में 5-7 मिनट के लिए रख दें। फटे होठ, ओवन से निकाल कर इसे 1 घंटे तक ठंडा होने के लिए इसे रेफ्रीजिरेटर में रख दें। अब यह लेप होठों पर लगाने के लिए तैयार है।

होठों की सुंदरता – नींबू – नारियल तेल लिप बाम (Lemon coconut oil lip balm)

सामग्री (Ingredients)

  • नींबू तेल –½ चम्मच
  • नारियलतेल – 1 चम्मच
  • सूरजमुखी का तेल – 2 चम्मच
  • मोम – 2 चम्मच

विधि (Process)

होंठों को चमकदार बनाने के बेहतरीन उपाय

थोड़ी मात्रा में मोम के छोटे टुकड़े लेकर उसमे सभी सामग्रियों को मिला लें सिवाय नींबू के तेल के। इसे 10 मिनट के लिए ओवन में गर्म करें और फिर इसमें नींबू का तेल मिला कर प्रशीतक (रेफ्रीजिरेटर) में रख दें। ठंडा होने के बाद उपयोग में लें।

मोम और मैंगो बटर का लिप ग्लॉस (Beeswax and mango butter lip gloss)

सामग्री (Ingredients)

  • मोम – 1 चम्मच
  • मैंगो बटर – 2 चम्मच
  • जैतून का तेल– 1 चम्मच
  • लैवेंडर का तेल – 10 बूँद

विधि (Process)

फटे होठ (fate hont), एक बर्तन में पानी लेकर उसे 10 मिनट तक उबाल लें। एक कटोरे में इस गर्म पानी को लेकर उसमे सभी सामग्रियां डाल दें। कुछ समय पश्चात जब सभी सामग्रियां इसमें पिघल कर मिल जाये तब इसमें लैवेंडर का तेल मिला लें। इसे ठण्डे स्थान पर रख दें और इस्तेमाल में लें।

घरेलू लिप बाम (Homemade lip balm)

इसे बनाने के लिए आपको जिन चीज़ों की आवश्यकता है, वे हैं मोम (beeswax), सूरजमुखी (sunflower) या कैस्टर आयल जैसे कैरियर आयल, बादाम के तेल या ओलिव आयल जैसे एसेंशियल आयल तथा शहद। कैरियर आयल तथा मोम को डबल बायलर या माइक्रोवेव में पिघला लें। अब इसमें शहद तथा एसेंशियल आयल मिलाएं और अच्छे से मिश्रित करें। इसमें रंग डालने के लिए लिपस्टिक या गुलाब की पंखुड़ियों का प्रयोग करें। इस मिश्रण को एक छोटे पात्र में सेट होने के लिए छोड़ दें।

होंठों की खूबसूरती – शे लिप बटर (Shea lip butter)

खूबसूरत होठों के लिये मेकअप टिप्स

यह अपने मलाईदार प्रभाव की वजह से होंठों को नमी प्रदान करने का बेहतरीन कारक है। यह लिप बाम ठण्ड के समय महिलाओं के द्वारा सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किया जाता है। प्रयोग के पहले इसे फ्लफी (fluffy) बनाने के लिए शे मक्खन को अच्छे से फेंटना आवश्यक है।

गुलाबी लिप ग्लॉस (Pink lip gloss)

यह लिप ग्लॉस बीटरूट पाउडर से बनाया जाता है, जिसकी वजह से होंठों को गुलाबी रंगत मिलती है। बीटरूट पाउडर में वेजिटेबल ग्लिसरीन या मोम मिलाया जाता है जिससे कि होंठ गुलाबी बनते हैं।

गुलाब और विटामिन इ का लिप ग्लॉस (Rose and vitamin E lip gloss)

यह लिप ग्लॉस नाशपाती के गूदे से निकले विटामिन इ के तेल की मदद से बनाया जाता है। नाशपाती के तेल में कई एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जिससे होंठ हमेशा मॉइस्चराइस रहते हैं। इस तेल को रोज जेरनियम एसेंशियल आयल के साथ मिलाया जाता है, क्योंकि इसकी सुगंध काफी अच्छी होती है और इसमें फटे होंठों को ठीक करने तथा होंठों को नुकसान से बचाने के गुण होते हैं।

होंठों की खूबसूरती – पम्पकिन पाई लिप बाम (Pumpkin pie lip balm)

इसे बनाने के लिए जायफल (nutmeg), दालचीनी, अदरक तथा अन्य कई तरह के मसालों का प्रयोग किया जाता है। यह बाम होंठों पर कुछ समय के लिए रक्त संचार को बढ़ाता है तथा होंठों को एक बेहतरीन लुक देता है।

नारियल और गुलाब का बाम (Coconut and rose balm)

इस बाम का बेस शे बटर तथा नारियल का तेल होते हैं जो कि होंठों को मॉइस्चराइस करने में काफी बड़ी भूमिका निभाते हैं। इसमें वनीला का अंश भी प्रयोग किया जाता है, जिससे इसका स्वाद भी अच्छा हो सके। नारियल के तेल में गुलाब की सूखी पंखुड़ियाँ मिलाकर इस बाम को बनाया जाता है। गुलाब की पंखुड़ियाँ इस बाम को एक भीनी खुशबू और गुलाबी रंग देती हैं।

एल्डरबेरी टिन्ज लिप ग्लॉस (Elderberry tinge lip gloss)

होंठों को कलर करने के नुस्खे

यह लिप ग्लॉस गाढ़े रंग की एल्डरबेरी, शहद और वेजिटेबल ग्लिसरीन से बनाया जाता है। यह उस तरह का लिप मास्क है जो होंठों में नमी को लॉक कर देता है। एल्डरबेरी का गाढ़ा रंग लिप ग्लॉस को एक बेहतरीन गुलाबी रंग प्रदान करता है।

शहद का लिप बाम (Honey lip balm)

इसे बनाने के लिए शे बटर, बादाम का तेल, मोम, चॉकलेट चिप्स तथा वनीला के अंश का इस्तेमाल किया जाता है। तेल को एक पात्र में मिलाएं। अब माइक्रोवेव में मोम तथा चॉकलेट चिप्स को पिघलाएं और तेल के इस मिश्रण में डाल दें। इसे एक बड़े मुंह वाले पात्र में डाल दें और कड़ा होने के लिए छोड़ दें। ठण्ड के दिनों में होंठों पर इस बाम का नियमित रूप से इस्तेमाल करें।

लैवेंडर लिप बाम (Lavender lip balm)

इसे बनाने के लिए ओलिव आयल या बादाम के तेल की आवश्यकता होगी। अन्य मुख्य उत्पाद हैं मोम, विटामिन इ का तेल तथा लैवेंडर एसेंशियल आयल। तेल, शहद और मोम को एक स्टील के बर्तन में धीमी आंच पर गर्म करें। जब मोम पिघल जाए तो तो बर्फ के पानी के पात्र पर ढक्कन रख दें और इसमें शहद मिलाएं। अब इसे सेट करने के लिए एक साफ़ पात्र में रख दें।

पुदीने का लिप बाम (Peppermint lip balm)

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए पुदीने के तेल की कुछ बूंदें, मोम, पेलेट्स और बादाम के तेल या ओलिव आयल जैसा कैरियर आयल। कैरियर आयल तथा मोम को धीमी आंच पर पिघलाएं। इसमें पुदीने के तेल की कुछ बूँदें मिलाएं। अब इसमें रंग डालने के लिए थोड़ी सी लिपस्टिक मिलाएं। इस मिश्रण को किसी पात्र में डालें और सेट होने के लिए छोड़ दें।

मोम के बिना शहद का लिप ग्लॉस (Honey Lip Gloss without beeswax)

पेट्रोलियम जेली या वेसलिन (petroleum jelly or vaseline) और शहद को माइक्रोवेव (microwave) में पिघलाएं। एक और पात्र में वैनिला के अंश (vanilla extract), आम तथा स्ट्रॉबेरी (strawberry) की एसेंस (essence) डालें। अब इसमें पिघली हुई पेट्रोलियम जेली तब तक मिलाएं, जब तक यह मिश्रण नर्म ना हो जाए। इस मिश्रण को कांच के एक बर्तन में डालें तथा इसे फ्रिज (fridge) में जमने के लिए छोड़ दें।

काले होंठों का रंग हल्का करने के घरेलू उपाय

हेम्प और शहद का लिप बाम (Hemp and honey lip balm)

हेम्प (hemp) तथा शहद का मिश्रण काफी प्रभावशाली है, खासकर तब जब आप इसके स्वाद को लेकर काफी चूजी (choosy) हों। इसके ग्लॉसी स्टाइल (glossy style) के अलावा यह उत्पाद स्वास्थ्य के बेहतरीन गुणों से भरा हुआ है, क्योंकि इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण (anti bacterial properties) भी भरपूर मात्रा में होते हैं। hemp और शहद का फ्लेवर (flavor) आपको संतुष्ट करने के लिए काफी होता है और यह आपके होंठों को मुलायम बनाता है।

ग्लॉस के साथ स्ट्रॉबेरी लिप बाम (Strawberry lip balm with gloss)

ठण्ड में स्ट्रॉबेरी (strawberry) का फल मिलना काफी आसान है, क्योंकि यह मौसम इस फल के बढ़ने तथा इसके विकास में काफी मदद करता है। एक स्ट्रॉबेरी लें तथा इसका गूदा बना लें। इसे एक पात्र (separator) में लें तथा इसमें एक चम्मच ग्लिसरीन (glycerin) मिला लें। इन दोनों पदार्थों को काफी अच्छे से मिलाएं तथा इसे अपने होंठों के ऊपर लगाएं। यह ना सिर्फ आपके होंठों को चमक प्रदान करता है, बल्कि उनके लिए एक बेहतरीन लिप बाम भी साबित होता है।

गुलाब और नारियल का लिप बाम (Rose and coconut lip balm)

प्राकृतिक रूप से नारियल का ताज़ा रस निकालें तथा इसे अलग रख दें। अब गुलाब की कुछ पंखुड़ियां लें तथा इन्हें कुरकुरा होने तक धूप में सुखाएँ। इसके बाद इन सूखी पंखुड़ियों को ग्राइंडर (grinder) में डालें तथा इसे अच्छे से पीसकर इसका पाउडर (powder) बना लें। एक बार सारी सामग्रियों का निर्माण होने के बाद इन्हें मिश्रित करने की प्रक्रिया शुरू करें। कांच का सेपरेटर (glass separator) लें तथा इसमें एक चम्मच नारियल का तेल डालें। अब इसमें एक चम्मच पिसी हुई गुलाब की पंखुड़ियां भी मिलाएं। इन दोनों को अच्छे से मिश्रित करें तथा इसे फ्रिज (fridge) में रहने दें। आप ठोस रूप में लिप बाम प्राप्त कर सकते हैं, जिसे आप अपनी उँगलियों की मदद से अपने होंठों पर आसानी से लगा सकते हैं।

पुदीने और चॉकलेट का लिप बाम (Mint and chocolate lip balm)

बाज़ार में उपलब्ध बेहतरीन पर्ल शाइन लिप ग्लॉस

यह एक काफी अनूठे प्रकार का लिप बाम है, जिसे आप आसानी से निर्मित कर सकते हैं अगर आपके बगीचे या फ्रिज में पुदीने की पत्तियाँ मौजूद हों। इसके अलावा आमतौर पर चॉकलेट (chocolate) हमारे फ्रिज में मौजूद ही रहती है। आपको सिर्फ इतना करना है कि थोड़ी सी चॉकलेट को पिघला लें तथा पुदीने की पत्तियों को लेकर अलग रख लें। पुदीने की इन पत्तियों को छोटे टुकड़े में काटें और इसे ऐसे पात्र में रखें जिसमें आप अपना लिप बाम जमा करके रखना चाहते हैं। अब इसमें 2 चम्मच पिघली हुई चॉकलेट डाल दें। इन दोनों को अच्छे से मिलाएं तथा इसमें शहद की कुछ बूँदें भी डालें। अब इस मिश्रण को फ्रिज में रख दें। इसे आधे घंटे के बाद निकालें तथा एक नए प्रकार के लिप बाम का अहसास करे, जिससे आपके होंठ चमकदार तथा सुन्दर हो जाएंगे।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday