Face packs & masks for beauty care in Hindi – सौंदर्य सुरक्षा के लिए घरेलु फेस पैक और फेस मास्क

नीम अपने कीटाणुरोधी, जीवाणुरोधी और सुजन को कम करनेवाले गुणों की वजह से जाना जाता है। नीम के पत्तों से त्वचा की कई बीमारियाँ, खुजली और एलर्जी कम होती है। ऑयली त्वचा को कम करने के लिए बनाए जाने वाले फेस वाश और क्रीम में नीम प्रमुख घटक होता है। नीम के पत्ते त्वचा को साफ़ करता है और अतिरिक्त तेल को सोख लेता है।

नीम के तेल का उपयोग बड़े तौर पर सौंदर्य और त्वचा की देखभाल के उत्पादों में इस्तेमाल किये जाते हैं। नीम आयुर्वेदिक दवाइयों में इस्तेमाल किया जाता है। नीम तेल के फायदे, आज कल साबुन और शैम्पू में नीम इस्तेमाल किया जाता है।

नीम के फायदे – नीम के घरेलु फेस पैक और फेस मास्क (Homemade neem face packs, Neem face masks)

नीम और हल्दी फेस पैक (Neem & Turmeric face packs)

नीम के ताजा पत्ते पीसकर पेस्ट बनायें। उसमे 2-3 चुटकी हल्दी मिलाएं। चेहरा धोकर इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। 10-15 मिनट रखकर फिर धो डालें। यह पैक मुंहासे मिटाता है।

नीम और नींबू फेस पैक (Neem & lemon gharelu face pack hindi me)

नीम के ताजा पत्ते पीसकर उसमे नींबू का रस मिलाएं। यह पेस्ट चेहरे पर 10-20 मिनट तक लगाकर रखें। फिर चेहरा धो डालें। यह पैक चेहरे से अतिरिक्त तेल हटाता है।

दही के घरेलु फेस पैक और फेस मास्क

नीम और दही फेस पैक (Neem & curd face pack – facial kaise kare hindi me)

नीम का उपयोग – नीम की पाउडर, दही और बेसन मिलाकर पेस्ट बना लें। चेहरा धोकर यह पेस्ट अपने चेहरे पर लगाएं। 20-30 मिनट रखकर फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो डालें। यह पैक चेहरे से मुंहासे मिटाता है।

नीम का फेस स्क्रब (Neem face scrub – neem ke gun)

फेशियल कैसे करे, नीम और तुलसी के पत्ते पीस लें। उसमे 1 बड़ा चम्मच शहद और मुल्तानी मिटटी मिलाएं। उतनी मिटटी मिलाएं जिससे मिश्रण खुरदरा हो जाए। इस स्क्रब से चेहरा रगड़ें जिससे चेहरे की मृत कोशिकाएं हटकर चेहरा चमकने लगता है।

नीम और गुलाब जल फेस पैक (Neem & rose water face pack)

नीम और चंदन की पाउडर में गुलाब जल मिलाएं। अच्छी तरह से पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं। 10-15 मिनट रखकर चेहरा धो डालें।

नीम से बने घरेलू फेस पैक (Homemade Neem face packs)

ऑयली त्वचा के लोगों को मुंहासो की ज्यादा तकलीफ होती है। नीम का रस, नीम से बने फेस पैक चेहरे से मुंहासे मिटाते हैं।

  • नीम और चंदन फेस पैक (Sandalwood and Neem face pack) त्वचा को शांत और कीटाणुमुक्त करता है। नीम और चंदन की पाउडर को पानी या गुलाब जल में मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट रखकर फिर धो डालें। 
  • बेसन के साथ नीम का फेस पैक (Neem face pack with Gram flour) यह पैक तैलीय त्वचा के लिए काफी बेहतरीन साबित होता है। नीम के पाउडर, बेसन और दूध को अच्छे से मिश्रित करके एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। इसे अपने चेहरे पर अच्छे से और समान भाव से लगाएं। 15 से 20 मिनट तक प्रतीक्षा करें और फिर सादे पानी से चेहरे को धो लें।
  • नीम की पाउडर, मुल्तानी मिटटी और नारियल के पानी (Neem face pack with Fuller’s earth and coconut water) नीम की पाउडर, मुल्तानी मिटटी और नारियल के पानी से बना फेस पैक त्वचा से अतिरिक्त तेल सोख लेता है। सभी सामाग्री मिलाकर गाढ़ा मिश्रण बनायें। चेहरे पर लगाकर 20 मिनट रखकर धो डालें।
  • केले का फेस पैक व चेहरे का मास्क

    नीम और शहद का फेस पैक (Neem face pack with honey) ऑयली त्वचा के लिए उपयुक्त है। नीम की पाउडर और शहद मिलाकर पेस्ट बनायें। साफ़ चेहरे पर यह पेस्ट लगाकर 20 मिनट तक रखें और फिर धो डालें।

  • नीम और पपीते का फेस पैक (Neem face pack with papaya) आपके चेहरे पर चमक लाता है। पपीते का गुदा और नीम की पाउडर मिलाकर फेस पैक बनाएं।
  • नीम और टमाटर के गुदे का फेस पैक (Neem face pack with Tomato pulp) नीम का तेल, नीम और टमाटर के गुदे का फेस पैक आपकी त्वचा को साफ़ करता है।

सभी प्रकार की त्वचा के लिए नीम फेस पैक (Some other neem face packs which can be used for all types of skin)

उजली त्वचा के लिए फेस मास्क (Neem face mask for glowing skin)

तुलसी और नीम के पत्ते धुप में सुखाकर पीस लें। थोडा शहद मिलाकर मिश्रण बनाएं। यह मिश्रण चेहरे पर लगाकर 10-15 मिनट रखें। फिर चेहरा रगड़ लें। सूखने पर चेहरा पानी से धो डालें।

साफ़ त्वचा के लिए फेस पैक (Neem ke labh for clear skin)

नीम की पाउडर, बेसन और दही मिलाएं। मिश्रण को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट तक रखकर फिर ठंडे पानी से धो डालें। 

शुष्क त्वचा के लिए फेस पैक (Neem face pack for dry skin)

चॉकलेट फेस मास्क, फेस पैक

मलाई, नीम की पाउडर और हल्दी मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर 10 मिनट तक रखें और फिर धो डालें। यह पैक चेहरे को उजला बनाता है।

उजली त्वचा के लिए ताजा नीम की पेस्ट (Fresh neem paste for a glowing skin)

ताजे नीम के पत्ते धो लें और सुखाएं। पत्तों को मुसल में पीसकर पेस्ट बनायें। चेहरे पर लगाकर 15 मिनट तक रखें। फिर चेहरा ठंडे पानी से धो डालें।

नीम के फेस पैक के लाभ (Benefits of Neem Face Packs – neem ke fayde)

नीम के पेस्ट को किसी भी प्राकृतिक उत्पाद के साथ मिश्रित किया जा सकता है। इन अन्य प्राकृतिक उत्पादों को त्वचा के प्रकार और समस्या के आधार पर नीम के पेस्ट के साथ मिश्रित करके लगाना चाहिए।

ऊपर बताये गए नीम के फेस पैक्स में से किसी का भी प्रयोग त्वचा की विभिन्न समस्याओं जैसे दाग धब्बों, अशुद्धियों, रैशेस, एलर्जी (rashes, allergy) तथा त्वचा की सूजन एवं जलन को दूर करने के लिए किया जा सकता है। यह त्वचा के हर प्रकार के संक्रमण को दूर करने की क्षमता भी रखता है। यह त्वचा को साफ़ सुथरा और चमकदार बनाता है। यह झुर्रियों और महीन रेखाओं को भी आपकी त्वचा से दूर रखता है। नीम त्वचा के बेहतरीन टोनर (toner) की भूमिका भी बखूबी निभाता है। नीम में त्वचा को बेहतरीन रूप से गोरा करने एवं तेल को सोखने के गुण होते हैं।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday