Homemade oatmeal face packs & masks for beauty care in hindi – सौंदर्य के लिए दलिये के फेस पैक

सूखी त्वचा के लिए फेस पैक (Oatmeal face pack for dry skin)

सामग्री (Ingredients)

  • दलिया
  • शहद
  • दूध

विधि (Process)

सौंदर्य टिप्स दलिये को पीसकर उसको पाउडर बनाएं। ध्यान रखें कि इस मिश्रण में कोई गाँठ ना पड़ जाए। इस पाउडर के 2 चम्मच लेकर उसे 1 चम्मच शहद और दो चम्मच दूध के साथ मिलाएं। इन तीनों पदार्थों को अच्छे से मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। आप इसमें एक अतिरिक्त चम्मच दूध भी मिला सकते हैं। आपका दलिये का फेस पैक तैयार है।

इस पैक को साफ़ त्वचा पर लगाएं और आँख तथा होंठ बचाकर रखें। 15 से 20 मिनट तक छोड़ दें और स्वस्थ एवं मुलायम त्वचा पाएं।

दलिये में मौजूद विटामिन इ त्वचा को मुलायम बनाता है और चेहरे का रूखापन भी हटाता है। शहद भी एक प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र है तथा हर तरह की त्वचा पर काम करता है। हफ्ते में 2 से 3 बार इस पैक का इस्तेमाल करें और स्वस्थ तथा सुन्दर त्वचा पाएं।

पार्टी में दमकने के लिए घरेलू फेस पैक्स

त्वचा को नियंत्रित करने के लिए दलिये का पैक (Oatmeal face pack to balance the skin)

इससे आपकी त्वचा सुन्दर होगी तथा त्वचा की मृत कोशिकाएं भी निकलेंगी। ज़्यादातर उत्पाद शायद आपको मनचाहे परिणाम न दे पाएं। पर ये घरेलू नुस्खे आपकी त्वचा को सुन्दर तथा सुगढ़ बनाते हैं।

सामग्री (Ingredients)

  • दलिया
  • नींबू
  • बादाम
  • नाशपाती
  • मुल्तानी मिटटी
  • दूध

विधि (Process)

एक बर्तन में 2 चम्मच दलिये का पाउडर लें तथा उसमें 6 य 7 बादामों का पेस्ट, 3 चम्मच मलाईदार दूध, 1 चम्मच नींबू का रस, 2 चम्मच मुल्तानी मिटटी और एक नाशपाती का पेस्ट मिलाएं। इन सबको अच्छे से मिलाकर अपने साफ़ चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट छोड़ दें। सौंदर्य टिप्स जब पैक सूख जाए तो इसे ठन्डे दूध में डुबोये हुए रुई के फाहों से साफ़ कर लें। इसके बाद चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें तथा सुन्दर त्वचा पाएं।

एंटी एजिंग (उम्र रोधी) फेस पैक

सौंदर्य की देखभाल – हर प्रकार की त्वचा के लिए दलिये का फेस पैक (Oatmeal gharelu face pack hindi me for all kinds of skin types)

सामग्री (Ingredients)

  • दलिये का पाउडर
  • टमाटर

विधि (Facial kaise kare hindi me)

घरेलू ब्यूटी टिप्स एक मध्यम आकार का टमाटर लें तथा इसे पीसकर इसका महीन पेस्ट बनाएं। ध्यान रखें कि इस पेस्ट में कहीं गाँठ न पड़े। अब इसमें दो चम्मच दलिये का पाउडर डालें और दोनों को अच्छे से मिलाएं। इस मिश्रण के गाढ़ेपन का ध्यान रखें जिससे कि ये चेहरे पर लगाने के पश्चात टपकने न लगे। इस पेस्ट को चेहरे पर फैलाएं तथा 15 से 20 मिनट तक छोड़ दें। सूख जाने के बाद इसे सादे पानी से धोकर अच्छे से पोंछ लें। दलिया खुद में मौजूद फाइबर की वजह से त्वचा का अतिरिक्त तेल निकालता है और चेहरे की नमी को कोई नुकसान नहीं पहुँचाताा। टमाटर चेहरे के टैन को कम करता है और त्वचा का अतिरिक्त तेल सोखता है।

दलिया और दही (Oatmeal with curd)

यह फेस पैक त्वचा के ऊपर पैदा हुए बड़े रोमछिद्रों को छोटा करने के लिए प्रयोग में लाया जाता है। आधा चम्मच दही और 2 चम्मच दलिये को एक पात्र में डालें तथा अच्छे से मिलाएं। अगर आपको लगता है कि यह पैक काफी ढीला बना है तो आप इसमें थोड़ा और दही डाल सकते हैं। एक बार मिश्रण के बन जाने पर इसे चेहरे पर लगाएं तथा आँखों और होंठों वाला भाग बचाएं। इसे 10 मिनट तक चेहरे पर रखें और इसके बाद ठन्डे पानी से मुंह धो लें।

झुर्रियो के लिए फेस पैक

इसका प्रयोग बार बार करने से बड़े रोमछिद्र छोटे हो जाएंगे।

दलिया और गर्म पानी (Warm water with oatmeal)

सबसे पहले एक छोटी कटोरी लें और उसमें 2 चम्मच दलिया डालें। अब इसमें थोड़ा गर्म पानी मिलाएं। ज़्यादा पानी ना मिलाएं क्योंकि इससे आपका पैक काफी गीला हो जाएगा। पैक इस तरह बनाएं कि यह एक पेस्ट की तरह लगे और चेहरे से गिरे नहीं। अब इस पैक को सारे चेहरे पर लगाएं तथा आँखों और होंठों को बचाकर रखें। इस पैक को चेहरे पर 15 मिनट तक रखें तथा इसके बाद गुनगुने पानी से धो दें। यह एक बड़ा आसान उपचार है जिससे आपकी त्वचा काफी नरम और मुलायम हो जाएगी।

दलिया और बेकिंग सोडा (Baking soda with oatmeal)

आप इन दोनों उत्पादों के मिश्रण से भी काफी बढ़िया पैक बना सकते हैं। 2 चम्मच दलिया और एक चम्मच बेकिंग सोडा लें। इन्हें इनकी सूखी स्थिति में अच्छे से मिलाएं तथा इसे गाढ़ा करने के लिए इस मिश्रण में पानी मिलाएं। अब इसे चेहरे पर इस तरह लगाएं कि त्वचा का कोई भी भाग ना छूटे। अपनी उँगलियों का प्रयोग करके इस पैक को सारे चेहरे पर फैलाएं। 10 मिनट तक प्रतीक्षा करें और गर्म पानी से धो दें जिससे कि चिपचिपापन चला जाए। यह एक बेहतरीन एक्सफोलिएट है जो कि त्वचा की मृत कोशिकाएं निकालकर उसे नरम मुलायम बनाता है।

खीरे और दलिये का पैक (Cucumber and oatmeal face pack)

गाजर से बने सर्वोत्तम फेसपैक

साफ़ सुथरी त्वचा पाने के लिए यह पैक सबसे बेहतरीन है। इसे ज़्यादा प्रभावी बनाने के लिए आप इसमें जोजोबा के तेल की कुछ बूँदें डाल सकते हैं। एक मध्यम आकार के खीरे का एक भाग लें और उसे छीलें। इसके बाद इसके छोटे टुकड़े करें। इस प्रक्रिया में आपको २ चम्मच दलिये की भी आवश्यकता होगी। खीरे, दलिये और थोड़े पानी को ग्राइंडर में डालकर अच्छे से ग्राइंड करें। एक बार पेस्ट तैयार हो जाने पर इसमें जोजोबा के तेल की कुछ बूँदें डाल दें। इन सबको अच्छे से मिलाएं तथा एक लेपनी की मदद से चेहरे पर अच्छे से लगाएं। इसकी मदद से आप जैसे ही अपनी उँगलियों द्वारा मसाज करेंगे तो चेहरे की गन्दगी धीरे धीरे निकलेगी। पर मसाज गोलाकार मुद्रा में करें। अब अपने चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें। खीरे और दलिये के इस पैक द्वारा आपकी त्वचा सूखी और साफ़ रहेगी।

दलिये और नारंगी का स्क्रब (Oatmeal with grape fruit scrub)

ब्यूटी टीप्स, त्वचा की अतिरिक्त टोनिंग के लिए यह फेस टोनर पैक उत्तम है। टोनर का उपयोग इसके लिए 2 चम्मच दलिया तथा एक नारंगी लें। इस नारंगी को निचोड़कर उसका रस निकालें और इसे 2 चममच दलिये के साथ एक पात्र में डालें। एक महीन पेस्ट बनाने के बाद इसे चेहरे के हर हिस्से में लगाएं। स्किन टोनर, एक बार पैक के सूख जाने पर इसे गोलाकार मुद्रा में मसाज करके इसे हटाएं। इसे हटाने के लिए गुनगुने पानी का प्रयोग करें।