Papaya face packs – skin care tips in Hindi – पपीते से बने घरेलु फेस पैक, फेस मास्क आपकी स्वस्थ त्वचा के लिए

पपीता, पॉपॉ और पापॉ फल करिका पपीते से पाये जाते है। यह पपीता एंजेल फल के नाम से भी जाना जाता है। पपीते में विटामिन A, विटामिन C, पोटाशियम और कुछ मात्रा में मैगनेशियम भी पाया जाता है। इन्ही विटामिन और खनिज पदार्थो के साथ इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स है जो त्वचा की देखभाल में सहायता करते है।

त्वचा के लिए पपीते को प्राकृतिक सामग्रियों जैसे शहद, अंडे की सफेदी, नीबू, हल्दी, चन्दन पाउडर इत्यादि, के साथ लगाने से कमाल  के परिणाम मिलते है। पाये पपीते से बने घरेलु फेस पैक और फेस मास्क।

पपीता के फायदे – पपीते से स्वास्थ लाभ (Health benefits of papaya)

1. आंतो को ठंडक देता है।

2. पपीता के औषधीय गुण, शुगर को नियंत्रित रखता है।

3. वज़न घटाने में सहायक।

4. आँखो की रोशनी तेज़ करता है।

5. प्रतिरक्षा को बढ़ाता है।

6. पपीता के फायदे, शरीर के कीटाणु मारता है।

7. पाचन प्रक्रिया सही करता है।

पपीते के स्वास्थ्य तथा सौंदर्य फायदे

8.पपीता के फायदे, दिल को स्वस्थ रखता है।

9. एंटी पेरासाइटिक।

10. एंटी कैंसर।

पपीते से बने घरेलु फेस पैक, फेस मास्क, पपीता फेशियल (Homemade papaya face packs, face masks for your healthy skin care)

पपीते और ग्वार पाठे का फेस पैक (Papaya and AloeVera)

पपीते से बने घरेलु फेस पैक, एक ताज़ा पपीता ले और उसका छिलका निकाल ले। इसके छोटे टुकड़े कर ले। अब कुछ बिना बीज वाले टुकड़े एक बर्तन में ले ले। इसमें 1-2 चम्मच ग्वार पाठे का जेल डाले और अच्छी तरह पीस के मिला ले। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगा ले। यह फेस पैक हर तरह की त्वचा के लिए अच्छा है। यह फेस पैक त्वचा को एक समान कर के त्वचा के सूखेपन और तेल को नियंत्रित करता है।   

पपीते और एवोकाडो फेस पैक (Papaya and Avocado)

फेशियल कैसे करे (facial kaise kare hindi me), छिले पपीते के कुछ टुकड़े एक बर्तन में ले। छिले एवोकाडो के टुकड़े लेकर पपीते में मिला ले। इसमें 2 चम्मच जैतून का तेल डाले। अब एक कांटा लेकर इन्हे अच्छी तरह मिला ले। इस मिश्रण को करीब 20 मिनट चेहरे पर लगा के रखे। एवोकाडो और जैतून के तेल में भरपूर मात्रा में विटामिन E होता है जो स्वस्थ त्वचा देता है।  

फेस माक्स त्वचा के गोरेपन के लिए

पपीते और नीबू का फेस पैक (Papaya and Lemon )

पपीते से बने घरेलु फेस पैक, छिले हुए पपीते के कुछ टुकड़े एक बर्तन में ले और अब इसमें 2 चम्मच शहद, 1 चम्मच नीबू का रस मिलाएँ। तीनों सामग्रियों को अच्छे से मिला ले और पेस्ट तैयार कर ले। यह पेस्ट को चेहरे को त्वचा पर लगा ले। पपीते में विटामिन सी होता है जो तव्चा से धूल मिटटी हटाता है, नीबू त्वचा में निखार लाता है और शहद त्वचा के सूखेपन को हटाता है। किचन के यह तीन सामग्री त्वचा के कालेपन और रूखेपन को दूर करते है।

पपीते और चंदन का फेस पैक (Papaya and Sandalwood)

पपीते से बने घरेलु फेस पैक, त्वचा के लिए पपीते के छिले हुए कुछ टुकड़े एक बर्तन में ले और 1 चम्मच चन्दन का पाउडर और 1 चम्मच शहद मिलाए। इन्हे अच्छी तरह मिला ले। इस मिश्रण को चेहरे पे लगा ले। इसे 20 मिनट तक लगा कर सूखने दे और फिर ठन्डे पानी से धो ले। यह त्वचा को बूढ़ा होने से बचाता है।

पपीते और दूध का पैक (Papaya and Milk)

रूखी त्वचा का इलाज, छिले पपीते को लेकर उसमे 2 चम्मच कच्चा दूध और 1 चम्मच शहद को मिलाए। इन्हे अच्छी तरह मिला कर अपने चेहरे पे लगा ले। 15-20 तक इसे सूखने दे और फिर धो ले। दूध और शहद त्वचा को नमी देने का काम करते है और त्वचा को सूखा नहीं होने देता।

एवोकाडो के घरेलू फेस पैक्स

पपीते के फायदे, त्वचा के लिए पपीते से लाभ प्रदान करने के गुण है।स्वस्थ त्वचा के लिए बिना रसायनों के पपीते से बने प्राकृतिक फेस पैक इस्तेमाल कीजिये।