Hindi tips for dark neck whitening – गर्दन की रंगत निखारने के कुछ आसान घरेलु उपाय

आपकी गर्दन आपके शरीर का सबसे आकर्षक अंग होती है। इसे सुन्दर बनाये रखने के लिए आप कई उपाय करते है। किन्तु आपकी गर्दन के सांवले होने की एक वजह आपके बालो में लगाया गया तेल भी होता है। जिसके परिणाम स्वरुप आपकी गर्दन का रंग गहरा हो जाता है। और जो धूल को अपनी ओर आकर्षित करता है जिससे आपकी गर्दन चिपचिपी और गहरे रंग की दिखती है। त्वचा को सुन्दर एवं निखरी बनाने के लिए लोग कई वर्षों से अपनाये जाने वाले पुराने घरेलु तथा प्राकृतिक उपचार का उपयोग करते है। गर्दन की रंगत को हल्का करने में घरेलु उपाए सस्ते ही नहीं बल्कि लाभकारी भी हैं। यह विभिन्न रासायनिक उपायों की तरह हानिकारक नहीं होते हैं। गर्दन की रंगत को हल्का करने के लिए हम  पार्लर के फेशियल तथा मालिश उपचार विधि को अपनाते है, लेकिन हम हमारी गर्दन के कुछ खास हिस्सों की उचित देखभाल नहीं  करते। आज कल कई महिलाएं नहाते समय अपनी गर्दन पर पानी नहीं डालती। गर्दन की त्वचा का यह रखरखाव ही आपकी गर्दन पर बदसूरत पैच, झुर्रियां लाता है जिससे आपकी गर्दन का रंग गहरा हो जाता है।

आपकी गर्दन पर सुधार देखने के लिए इन आसान युक्तियों का पालन करें (Home remedies for gardan ka kalapan in hindi)

ककड़ी का रस (Cucumber juice)

ककड़ी का रस बेजान त्वचा में चमक प्रदान करता है। साथ ही उसे निखारता भी है। कद्दूकस ककड़ी या ककड़ी के रस को आपकी गर्दन पर लगाये और इसे हलके हाथो से मसाज करे बाद में गुलाब जल से इसे साफ कर ले।

आलू का रस (Potato juice for dark neck whitening)

रोज़ाना त्वचा की देखभाल के नुस्खे

आलू के टुकड़े को अपनी गर्दन के गहरे रंग पर मसाज करे। यह एक अच्छा घरेलु उपाय है। आप किसा हुआ आलू , कद्दूकस आलू और कटे हुए आलू का भी उपयोग कर सकते है।

नींबू का रस (Lemon juice for black neck whitening)

नींबू के रस और गुलाब जल को बराबर मात्रा में ले। अब इस मिश्रण को आपकी गर्दन के गहरे रंग वाले हिस्से में लगाये। इस विधि का प्रयोग एक महीने तक हर रात करे। आपकी त्वचा में निखार नज़र आएगा।

ग्वारपाठा जेल (Aloevera gel for dark neck whitening)

यह त्वचा को निखारने का प्राकृतिक उपाय है। जो त्वचा को निखारता ही नहीं बल्कि गहरे धब्बों को हल्का भी करता है। ग्वारपाठा की एक परत को आपकी गर्दन के गहरे हिस्से पर लगा ले। कुछ देर के लिए छोड़ दे फिर साफ़ पानी से इसे धो ले।

बादाम का तेल (Almond oil – gardan ko gora karne ka totka)

बादाम के तेल को हल्का गर्म करे और इसे आपकी गर्दन के गहरे हिस्से पे लगाये। यह उपाए महीने में एक बार करें। यह आपकी त्वचा को निखारने के साथ साथ आपके रक्त का बेहतर परिसंचरण करता है।

संतरे का गुदा (Orange Peel to make neck white)

संतरे के  गूदे का उपयोग एक बहुत ही अच्छा प्राकृतिक उपाय है। संतरे के गूदे के पाउडर को दूध के साथ मिला के एक मिश्रण तैयार कर ले। अब इस मिश्रण को गर्दन के गहरे रंग पे लगाये और कुछ देर बाद साफ़ पानी से धो लें।

काबुली चने का आटा (Chick Pea Flour to remove neck tan)

काबुली चने का आटा एक बहुत ही अच्छा प्राकृतिक स्क्रब है जो बेजान त्वचा में जान लाता है साथ ही साथ आपकी त्वचा को निखारता भी है हल्दी त्वचा को निखारने में बहुत ही मददगार होती है। कुछ काबुली चने के आटे में एक चुटकी हल्दी मिलाये अब इस मिश्रण को गर्दन के गहरे रंग वाले हिस्से में लगाये अब इसे सूख जाने तक छोड़ दे और बाद में ठन्डे पानी से धो ले।

स्तनों की कसावट के लिए घरेलू उपाय

शहद और टमाटर (Honey and tomato for removing neck tan)

शहद त्वचा में नमी लाता है और टमाटर त्वचा को प्राकृतिक रूप से निखारता है। शहद और टमाटर के मिश्रण को गर्दन के गहरे हिस्से पर लगा के 20 मिनट के लिए छोड़ दे। इसे साफ पानी से धो ले। बेहतर परिणाम के लिए रोजाना इसका प्रयोग करे।

दही (Yogurt for dark neck tan)

गले के कालेपन, दही एक प्राकृतिक उपाय है जो त्वचा को निखारता है इसमें प्राकृतिक अम्ल होता है जो आपकी त्वचा पर हुए धब्बो को हटाता है साथ ही साथ यह त्वचा को नमी प्रदान करता है।

दही को आपकी गर्दन के गहरे हिस्से पर लगा कर छोड़ दे फिर साफ पानी से धो ले। 2 हफ्तों में बेहतर परिणाम देख सकेंगे।

बेकिंग सोडा (Baking soda for tanned neck)

आपकी गर्दन को निखरी बनने के लिए यह एक सही विधि है। बेकिंग सोडा में थोड़ा सा पानी मिला के मिश्रण तैयार करें अब इस मिश्रण को गहरे हिस्से पर लगाये सूख जाने पर पानी से धो ले।

चंदन पाउडर (Sandalwood powder)

आपकी त्वचा की खोई रंगत और चमक वापिस लाने लिए चन्दन पावडर एक बहुत अच्छा उपाय है।

थोड़े चन्दन पाउडर में गुलाब जल मिला के मिश्रण  बनाये अब इसे गहरे हिस्से में लगा के सूखने दे। बाद में साफ पानी से धो ले।

टकसाल पत्ते (Mint leaves)

गर्मियों में शरीर की देखभाल के नुस्खे

यह त्वचा को प्राकृतिक रूप से साफ करने में बहुत मददगार है। टकसाल और नीम के पत्ते में एक चुटकी हल्दी मिला ले अब इस मिश्रण को गर्दन पर 20 मिनट के लिए लगा कर छोड़ दे सूख जाने पर साफ पानी से धो ले।

दलिया (kali gardan ka ilaj – Oatmeal)

यह एक अच्छा प्राकृतिक स्क्रब है। इसे दूध के साथ मिक्स करे आप चाहे तो इसे दही और शहद के साथ भी उपयोग में ला सकते है।

फल का मास्क (Fruit mask for neck lightning)

फल से स्किन पर निखार आता है और गर्दन की स्किन पर निखार लाने के लिए आप कई प्रकार के मास्क प्रयोग कर सकते है। केला , एवोकाडो और ऑरेंज इसका मिश्रण बनाए और गर्दन पर 30 मिनट तक रहने दे और अच्छे रिजल्ट के लिए नींबू  का सत्व छोटी मात्रा में डाले।

यह कुछ घरेलु उपाय है जिससे आपकी त्वचा निखर जाएगी। इनका प्रयोग पूर्णतः रूप से करे और रोज़ करे और आप देखेगे कुछ समय में आपकी गर्दन की त्वचा निखर जाएगी।

बादाम (Almonds)

बादाम विटामिन्स (vitamins) से भरपूर होते हैं जो कि आपके त्वचा की सेहत के लिए काफी अच्छा साबित होता है। इसमें मौजूद तेल आपकी त्वचा को नमी प्रदान करने का काम करता है। पिसे हुए बादाम, दूध पाउडर और शहद का मिश्रण तैयार करें। इन्हें अच्छे से मिलाएं तथा इस पेस्ट का प्रयोग अपने गले के पीछे और आगे के हिस्सों में करें जहां आपकी त्वचा का रंग काला है। इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें।

जैतून का तेल (Olive oil)

जाने अंडर आर्मपिट को कोमल और सॉफ्ट बनाने के बेहतरीन तरीके

जैतून का तेल प्राकृतिक रूप से त्वचा को नमी प्रदान करने का काम करता है और इसे पोषण भी प्रदान करता है। थोड़ा सा जैतून का तेल और नींबू का रस लें। इन्हें अच्छे से मिलाएं और अपने गर्दन के काले भागों पर लगाएं। इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें।

अखरोट (Walnut)

अखरोट एक स्क्रब (scrub) का काम करता है तथा त्वचा की मृत कोशिकाओं को दूर करके चेहरे की रंगत को हल्का करने का काम भी करता है। दूध एक क्लीन्ज़र (cleanser) का काम करता है और त्वचा को नमी प्रदान करता है। अखरोट में मौजूद विटामिन और जिंक (zinc) त्वचा को पोषण देने का काम करते हैं। अखरोट और दूध की मदद से एक पेस्ट का निर्माण करें। इन्हें अच्छे से मिश्रित करके एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें तथा इसे अपने गले के काले हिस्से पर लगाकर अच्छे से स्क्रब करें। अब इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें तथा फिर ठन्डे पानी से धो लें।

गले के कालेपन को दूर करने के लिए हल्दी और दूध (Turmeric & milk to get rid of black neck)

हल्दी में एंटीसेप्टिक (antiseptic) गुण होते हैं और इसका प्रयोग त्वचा की कई समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। हल्दी आपके गले के कालेपन की समस्या को भी दूर कर देती है। हल्दी पाउडर लें और इसमें पर्याप्त मात्रा में दूध का मिश्रण करके एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट का प्रयोग अपने चेहरे पर करें और कम से कम 15 मिनट के लिए छोड़ दें। अगर आप चाहें तो दूध की जगह दही और शहद का प्रयोग भी कर सकते हैं।

विटामिन इ का तेल (Vitamin E oil)

विटामिन इ का तेल त्वचा को पोषण देकर इसे नमी प्रदान करने का काम करता है। एक गोली से विटामिन इ का तेल लें तथा इसे अपने गले के काले हिस्से पर लगाएं। इस भाग पर धीरे धीरे मालिश करें। अगर आप सोने से पहले विटामिन इ के तेल का प्रयोग करें तो यह ज़्यादा फायदेमंद साबित होगा। सुबह उठकर प्रभावित भाग को धो लें।

कोको मक्खन (Cocoa butter)

घुटनों का कालापन, कैसे निखारें कोहनी और घुटनों का रंग

कोको मक्खन आपके गले को नमी प्रदान करता है तथा इसके कालेपन को काफी कम करता है। सबसे पहले थोड़ा सा दूध लकर त्वचा की रंगत को हल्का करने के लिए इसे साफ़ करें। इसमें कोको मक्खन, दूध और शहद मिश्रित करें। इन सबको अच्छे से मिलाएं और अपने गले के प्रभावित भाग पर लगाएं। इस विधि का प्रयोग 7 दिनों तक रोजाना करें और फर्क देखें।

इन विधियों का प्रयोग करें। आप पाएंगे कि आपको इनके लिए कई उत्पादों की ज़रुरत पड़ेगी। आप खुद ही तय करें कि इनमें से कौन सा उपाय आपके लिए सबसे आसान और प्रभावी साबित हो सकता है। इस पैक का प्रयोग निरंतर अंतरालों में करना शुरू करें और इसके बाद अपनी पीठ और गला लोगों के सामने दिखाने में आपको शर्म नहीं आएगी।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday