Skin Care Hindi tips for men & women – प्राकृतिक तरीके से त्वचा की देखभाल

पुरुष और महिलाओं दोनों के लिए अपनी त्वचा की देखभाल करना काफी आवश्यक है। पर ऐसा देखा जाता है कि वे अपने चेहरे की ओर कम तथा अपने कपड़ों, आभूषणों तथा ऐसी ही अन्य चीज़ों पर ध्यान दे रहे हैं। वे अच्छा खानपान और स्वास्थ्य बनाए रखने के प्रति काफी जागरूक होते हैं। ऐसा देखा जाता है कि पुरुषों की त्वचा महिलाओं के मुकाबले ज़्यादा तैलीय होती है और इनके रोमछिद्र (pores) भी बड़े होते हैं। अतः पुरुषों और महिलाओं दोनों को त्वचा की देखभाल की काफी आवश्यकता है।

पुरुषों और महिलाओं की त्वचा 3 तरह की हो सकती है – सूखी, तैलीय और मिश्रित या सामान्य। नीचे दिए गए प्राकृतिक नुस्खों को उनकी त्वचा के स्वरुप के हिसाब से प्रयोग में लाया जा सकता है।

फेशियल मास्क (Facial masks se twacha ke gharelu upay)

आपकी चेहरे की त्वचा सबसे ज्यादा आस पास के वातावरण से प्रभावित होती हैं। सूरज की हानिकारक  किरण, रासायनिक (श्रृगार और अन्य उत्पादों के माध्यम से), प्रदुषण हमारी त्वचा को इस सबसे बचाने के लिए नियमित उपचार के अलावा और ज्यादा देखभाल की जरुरत होती हैं। घरेलु उपचार आजकल ज्यादातर लोग इस्तेमाल करना चाहते हैं खासकर महिलाएं।

फेशियल करने की विधि, आपको अपने घर में ही बहुत सारा ऐसा सामन मिल जायेगा जिससे की आप अपने चेहरे के लिए मास्क बना सकती हैं। ज्यादातर मास्क में ऐसा सामान का मिश्रण होता हैं जो आपकी त्वचा को सुन्दर और मुलायम बनाता हैं कुछ आम सामग्री जो मास्क बनाने में इस्तेमाल होती हैं, वो इस प्रकार हैं :

  • शहद (Honey) शहद के फायदे, यह आपकी त्वचा को मुलायम और चमकदार बनती हैं।

पपीता के सौंदर्य लाभ

  • नीम्बू (Lemon) नींबू के फायदे, नीम्बू हर प्रकार की त्वचा और बालों को सुधरने का एक प्राकृतिक उपचार हैं। नीम्बू से कई सारे तरीके की बीमारियाँ जैसे की कब्ज, खांसी, उल्टियाँ और साइन में दर्द आदि ठीक हो जाते हैं। नीम्बू के अलावा शहद भी सर्दी खांसी को सही करने में इस्तेमाल किया जा सकता हैं।
  • हल्दी (Turmeric) हल्दी पुराने समय से त्वचा से सम्बंधित बीमारियों का उपचार करने में इस्तेमाल में आ रही हैं। हल्दी में एंटीबैक्टीरियल तत्व हैं और त्वचा के घाव भरने के लिया भी इस्तेमाल होती हैं। हल्दी को मुल्तानी मिट्टी, चन्दन पाउडर , दूध और शहद मिलाकर एक फेस पैक बना सकते हैं। हल्दी का उपयोग, सिर्फ हल्दी को पानी के साथ या गुलाबजल के साथ पुरे शरीर पर इस्तेमाल कर सकते हैं यह आपके रंग को साफ़ करने में मदद करता हैं।हल्दी को शरीर पर बाहर जाने के एक घंटे पहले इस्तेमाल करना चाहिए जिससे की हल्दी का पीला रंग आपके चेहरे पर ना दिखाई दे।
  • दूध (Milk) दूध हमारी त्वचा को प्राकृतिक तरीके से नमी प्रदान करता हैं। इसका क्रीमी बनावट त्वचा को चिकनी और चमकदार बनाती हैं। अपनी त्वचा को कच्चे दूध से मालिश करें या एक ब्रेड स्लाइस को दूध में डुबो कर तब तक रगडें जब तक वो धुल में बदल कर गिरने ना लगे। यह आपके चेहरे से मरी हुई कोशिकाओं को हटाने का काम करता हैं।
  • मुल्तानी मिटटी (Multani mitti) यह एक बहुत असरदार तरीका हैं अपनी त्वचा को सुन्दर और साफ़ बनाने के लिए इसमें आप शहद, हल्दी ,पानी, चन्दन पाउडर मिलाकर फेस पैक बना सकते हैं।
  • तेल (Essential oils)

गोरी त्वचा के लिए आयुर्वेदिक नुस्खे

तेल जैसे की जैतून का तेल, जोजोबा का तेल आदि खुबसूरत त्वचा पाने के लिए जरुरी हैं। कुछ बूँद तेल की लें और इससे बालों की मालिश करें आपको जल्द ही फर्क दिखाई देगा।

त्वचा की देखभाल करने के अन्य नुस्खे (Apart from these you should also try the following tips)

  1. चेहरे पर मेकअप (makeup) लगाने के पहले और बाद में एक अच्छे क्लीन्ज़र (cleanser) का प्रयोग करें।
  2. जितना हो सके, एंटीबैक्टीरियल (antibacterial) उत्पादों का प्रयोग करें।
  3. किसी केमिकल (chemical) आधारित उपचार का प्रयोग करने की बजाय प्राकृतिक उपायों से त्वचा की किसी भी समस्या को दूर करने का प्रयास करें।
  4. रोजाना अपनी त्वचा को मोइस्चराईस (moisturize) करें।
  5. एक अच्छी गुणवत्ता के टोनर (toner) का प्रयोग करें, या फिर प्राकृतिक पदार्थों की मदद से एक घरेलू टोनर का निर्माण करें।

इस बात को याद रखें कि प्राकृतिक सुन्दरता प्राकृतिक उत्पादों से ही आती है। किसी भी कठोर केमिकल युक्त उत्पाद का प्रयोग ना करें, क्योंकि इससे आपके त्वचा की अवस्था और भी खराब होगी। आपकी रसोई में कई प्राकृतिक पदार्थ उपलब्ध हैं। उनका प्रयोग करें और त्वचा को स्वच्छ और सुन्दर बनाए रखें।

स्वस्थ और दमकती त्वचा के लिए 5 कदम (5 steps towards healthy, glowing skin)

क्लेंज़ (Cleanse se skin ki dekhbhal)

त्वचा की क्लींजिंग करना काफी आवश्यक होता है। इसका अर्थ होता है चेहरे को अच्छे से साफ़ करना, जिसका पालन एक बार दिन में और एक बार रात में सोने से पहले होना ही चाहिए। ऐसा करने से त्वचा की छिपी गन्दगी और अन्य अशुद्धियाँ, जो रोजाना के प्रदूषण, थकान, धूम्रपान और कमरे को महकाने वाले पदार्थों की वजह से चेहरे पर जमा होती रहती हैं, दूर होती हैं। सिर्फ किसी आम साबुन से त्वचा की सफाई करने से काम नहीं चलेगा। इसके लिए एक अच्छे क्लीन्ज़र की आवश्यकता होगी। अगर त्वचा की रोजाना सफाई ना की जाए तो अतिरिक्त गन्दगी और तेल से रोमछिद्र (pores) बंद हो जाते हैं।

रोज़ाना त्वचा की देखभाल के नुस्खे

एक्सफोलिएट (Exfoliate se face ke liye gharelu nuskhe in hindi)

एक्स्फोलियेशन (exfoliation) त्वचा की परतों से मृत कोशिकाएं निकालने की प्रक्रिया को कहते हैं, जिसके बाद नीचे से नयी त्वचा निकलती है। यह चेहरे से उस गन्दगी को भी निकालने में मदद करता है, जिससे त्वचा के रोमछिद्र (pores) बंद हो जाते हैं। वैसे तो त्वचा प्राकृतिक रूप से ही अपनी मृत त्वचा निकाल लेती है, पर जैसे जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, यह प्रक्रिया धीमी पड़ने लगती है और आपको मदद की आवश्यकता होती है।

मोइस्चराइस (Moisturize se twacha ki dekhbhal)

त्वचा को सुकून प्रदान करने के लिए मोइस्चराइसर की आवश्यकता होती है, जिससे कि त्वचा के ज़रूरी तेलों की कमी पूरी की जा सके। पुरुषों की त्वचा शेविंग (shaving) करने के बाद काफी कठोर हो जाती है। इसके लिए एक ऐसा मोइस्चराइसर चुनें, जिसमें SPF की मात्रा हो, ताकि त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से सुरक्षा प्राप्त हो सके। इन किरणों से समय से पहले उम्र का बढ़ना, महीन रेखाएं, झुर्रियां और त्वचा के कैंसर (cancer) जैसी गंभीर समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।

आँखें (Eyes)

हमारे आँखों के आसपास की त्वचा में पसीने और तेल की ग्रंथियां नहीं होती, और इसलिए यह भाग अपनी पानी की कमी को झुर्रियों और महीन रेखाओं के रूप में दिखाता है। आँखों के पास मौजूद हमारी भावनाओं की रेखाएं झुर्रियों में काफी आसानी से बदल सकती हैं। आँखों के पास की त्वचा को नमी देने, नर्म करने तथा इसकी सुरक्षा करने के लिए एक हाइड्रेटिंग आई क्रीम (hydrating eye cream) का प्रयोग करें।

होंठ (Lips)

हमारे आँखों के आसपास की त्वचा की तरह ही होंठों पर भी पसीने और तेल की ग्रंथियां नहीं होती। ये उम्र के साथ काफी तेज़ गति से बढ़ते हैं और अपना कोलेजन (collagen) खोने लगते हैं। ये बेजान दिखने लगते हैं और इनके आसपास महीन रेखाएं और झुर्रियां भी नज़र आने लगती हैं। इन्हें अतिरिक्त सुरक्षा की ज़रुरत होती है, जो SPF से युक्त लिप बाम (lip balm) का प्रयोग करके दिया जा सकता है।

ठण्ड में त्वचा की देखभाल के नुस्खे

त्वचा की देखभाल के लिए घरेलू मास्क्स (Homemade masks for skin care for men and women)

  • ओटमील और प्याज की प्यूरी का फेस मास्क (Oatmeal and onion purée face mask) टमाटर की प्यूरी, बचे हुए ओट्स तथा मिनरल वाटर (mineral water) से निर्मित मास्क आपकी त्वचा को काफी बेहतरीन रूप से पोषण प्रदान करता है। ओटमील बंद रोम्छिरों को खोलने में आपकी मदद करता है तथा प्याज में मौजूद जलनरोधी गुण एक्ने (acne) के दागों को दूर करने में सहायक सिद्ध होते हैं। यह तैलीय त्वचा के लिए एक बेहतरीन मास्क है।
  • नींबू और दही (Lemon and dahi) का गोरा करने वाला मास्क नींबू के ब्लीचिंग (bleaching) गुणों की मदद से एक्ने के दाग धब्बों को धुंधला करने में कारगर साबित होता है।
  • सेब के सिरका और एस्पिरिन टोनर (Apple cider and aspirin toner) एस्पिरिन के दो टेबलेट्स (tablets) पीस लें और इसे सेब के सिरके और पानी के साथ मिश्रित करके एक टोनर बनाएं। इससे त्वचा नर्म और मुलायम होती है।
  • दही का स्क्रब (Yogurt scrub) भी एक प्राकृतिक नुस्खा साबित होता है। इसके निर्माण के लिए खमीर, दही, बादाम और शहद का प्रयोग किया जाता है। इन सारे पदार्थों को जब मिश्रित करके त्वचा पर लगाया जाता है, तो इससे रक्त के संचार में काफी सुधार होता है। शहद के त्वचा की मरम्मत करने वाले गुण एक्ने और त्वचा की अन्य समस्याओं से आपको निजात दिलाते हैं।
  • मिट्टी और अंडे का मिश्रण (Clay and Egg mixture) – त्वचा को पर्यावरण के कठोर कारकों, सूरज, धूप और प्रदूषण से बचाता है। अंडे के सफ़ेद भाग और मकई के आटे को सफ़ेद मिट्टी और कैमोमाइल तेल (chamomile oil) के साथ मिश्रित करके एक पेस्ट बनाएं। यह त्वचा की अन्दर से सफाई करने तथा चेहरे को कसने का काफी बेहतरीन माध्यम है।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday