Skin care tips in hindi to increase beauty of men, women – पुरुषों, महिलओं की खूबसूरती बढ़ाने के लिये घरेलू त्वचा की देखभाल टिप्स

सुन्दर रहना हम सबको पसंद होता है। पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए अपनी त्वचा की देखभाल करना काफी आवश्यक है। पर ऐसा पाया जाता है कि पुरुष अपनी त्वचा की ओर ज़्यादा ध्यान नहीं देते। वे नए कपड़ों, एक्सेसरीज़ (accessories), बालो की कटाई और जेल (gel) आदि में काफी पैसे खर्च करते हैं।

इनमें से कई लोग अच्छे खानपान के भी शौक़ीन होते हैं। पर जब बात त्वचा की देखभाल की आती है तो वे इसका ध्यान नहीं रखते। शोधों में पाया गया है कि पुरुषों की त्वचा महिलाओं के मुकाबले ज्यादा तैलीय होती है और उनके रोमछिद्र (pores) भी बड़े होते हैं। अतः पुरुषों और महिलाओं दोनों को ही बराबर रूप से त्वचा की देखभाल करनी चाहिए।

ज्यादातर पुरुष और महिलाएं सुन्दर दिखने के लिए आर्टिफिशियल (artificial) उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं, जिनसे उनकी खूबसूरती तो तुरंत बढ़ जाती है, पर आगे जाकर ये उत्पाद उनकी त्वचा को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। दूसरी तरफ घरेलू सौन्दर्य उत्पादों के कोई साइड इफेक्ट्स (side effects) नहीं होते और ये त्वचा को लम्बे समय तक चलने वाली सुन्दरता प्रदान करते हैं।

पुरुषों और महिलाओं की त्वचा 3 तरह की होती है – रूखी, तैलीय और सामान्य। नीचे कुछ घरेलू नुस्खे दिए गए हैं, जो हर तरह की त्वचा पर काफी फायदेमंद साबित होते हैं। जो कुछ भी प्राकृतिक है वह सभी अच्छे स्वास्थ्य, कांतिमय त्वचा और चमकदार बाल को पाने की कुंजी है। प्राकृतिक तरीका हमें, बिना किसी खतरे और सम्भव दुष्प्रभाव के, कोमल और चिकने उपाय से संतुष्ट करता है जो कि प्राय: रासायन अधारित उत्पादों में नहीं पाया जाता है।

प्राचीन काल से ही प्राकृतिक तरीके से उपचार को उपयोग में लाया जा रहा है और इससे कुछ सशक्त परिणाम प्राप्त हुये है। आयुर्वेद से यह बिल्कुल भी अलग नहीं है। प्रकृति अपने तरीके से उपचार करती है। यह हो सकता है कि पहली खुराक से ही लाभ पहुंचाये या फिर लम्बे समय तक यथास्थिति रखे। प्रकृति द्वारा यह अपठ्य विश्वास प्रदान किया गया है।

अत: बहुत सारी त्वचा की सलाह ऐसी है जिनके प्रयोग से खुद को रोक नहीं पायेंगे। घरेलू मिश्रण आपकी त्वचा की खूबसूरती को कई गुना बढ़ा सकता है। घरेलू तरीके से खूबसूरती की सलाह आपकी खूबसूरती को प्राकृतिक आधार पर बेहतर बना सकती है। त्वचा की देखभाल कैसे करें :-

  • जई का आटा और प्याज का मास्क (Oatmeal and onion purée face mask): लगभग सभी रसोइयों में यह सामग्रियां आसानी से मिल जाते है। आप इन सामग्रियों का प्रयोग करके अपने लिये एक फेस पैक बना सकते है। जई का आटा बंद छिद्रों को साफ करेगा और प्याज जलन को कम करेगा जिससे मुंहासों के उपचार में सहायता मिलेगी। मुहांसों का इलाज, यह प्याज और जई का मिश्रण खनिज और पानी से आपकी त्वचा का बेहतर तरीके से उपचार करेगा।
  • नींबू और दही का व्हाइट्निंग मास्क (Lemon and yogurt whitening mask): दवाखानों पर मिलने वाले अधिकतर, रंग को हल्का करने वाले उत्पादों में हाइड्रोक्विनाइन होता है। जो मेलेनिन को बनाने वाली कोशिकाओं को मारकर त्वचा के रंग (skin color) को हटा देता है। यह मास्क मुंहासों के निशान को मिटाने में लाभदायक है। ऐसा नींबू में पाये जाने वाले वीरंजक गुण के कारण होता है। यह मिश्रण मुहासे के दाग हटा त्वचा को चिकना और चमकदार बनाता है।

चेहरे की चमक और निखार के लिए ब्यूटी टिप्स

  • दही फेस स्क्रब (Yogurt face scrub): यह फेस स्क्रबिंग रक्तसंचार को बढ़ाने के साथ त्वचा में कांति(radiant skin) और ताज़ापन ले आता है। यह प्राकृतिक मिश्रण खमीर, दही, बादाम आटा और शहद को एक साथ मिलाकर बनाया जाता है। यह त्वचा पर प्रभावी रक्तसंचार के साथ चमक, चिकनापन और ताज़गी का एह्सास दिलाता है। शह्द का उपचारात्मक गुण मुंहासे और अन्य समस्याओं से छुटकारा दिलाने में सहायता करता है।
  • चिकनी मिट्टी और अंडे का मास्क (Clay and egg masks se face ko clean kaise kare in hindi): कठोर पर्यावरणीय कारकों जैसे धूल, गंदगी और प्रदूषण से त्वचा को सुरक्षा देने के लिए, आपको कुछ निवेश चिकनी मिट्टी और कैमोमिला के तेल पर करना होगा और सफेद अंडे और मक्के के आटे में मिलाना होगा। यह प्राय: आपकी रसोई में उपलब्ध रहता है। यह बेहतरीन खूबसूरती की सलाह आपको गहरी से सफाई और उन्नत त्वचा देगी।
  • सेब आसव और ऐस्प्रिन स्किन टोनर (Apple cider and aspirin toner): टोनर का प्रयोग, अगर आप अपनी त्वचा को गोरा (skin lightning) चाहती हैं तो आपको अनोखा घरेलू सौंदर्य मिश्रण प्रयोग करना होगा। आपको कुछ ऐस्प्रिन औषधि को पीसकर सेब रस के सिरके और पानी के साथ मिलाकर बनाना होगा। यह त्वचा को कोमल (soft skin) और चिकना प्रभाव देगा। आप एक महीने तक लगाकर उपयोग कर सुस्त और बढ़े हुए छिद्रों से छुटकारा पा सकते है।

गर्मियों में त्वचा की देखभाल कैसे करें?

ये सभी खूबसूरती की सलाहें आपकी त्वचा को साफ (smooth skin), नम और अपपर्णन आसानी से कर सकती हैं। अगर आपको एलर्जी की समस्या है तो यह प्राकृतिक उपाय इन सभी समस्याओं को नहीं होने देगा साथ ही इसका भी उपचार करेगा।

तैलीय त्वचा की देखभाल के नुस्खे (Homemade skin care for oily skin)

तैलीय त्वचा होने का मुख्य कारण चेहरे, माथे, नाक और ठुड्डी पर अतिरिक्त तेल का पैदा होना है। इसका कारण त्वचा के अतिरिक्त चौड़े रोमछिद्र भी हो सकते हैं। इससे कई तरह की समस्याएं जन्म लेती हैं, जैसे एक्ने (acne), धब्बे, काले धब्बे, चिकनी रेखाएं आदि।

कदम (Steps)

  • क्लींजिंग (Cleansing se twacha ki dekhbhal)

तैलीय त्वचा पर नींबू, ओटमील (oatmeal) और शहद का क्लीन्ज़र काफी बेहतरीन साबित होता है। एक चम्मच ओटमील और शहद लें तथा इसे चेहरे पर गोलाकार मुद्रा में लगाएं। इसके बाद इसे धो लें।

  • टोनिंग (Toning)

विच हेज़ल (witch hazel) एक काफी असरदार टोनर साबित होता है। यह तैलीय और एक्ने से प्रभावित त्वचा के लिए एक प्राकृतिक एस्ट्रिंजेंट (astringent) का कार्य करता है। ग्रीन टी (green tea) भी त्वचा को अच्छे से टोन करती है। इसके लिए रुई को चाय में डुबोएं तथा चेहरे पर घिसें। इसे तुरंत ना धोएं।

  • एक्सफोलिएटिंग (Exfoliating)

बेकिंग सोडा (baking soda) और चीनी से बना स्क्रब (scrub) काले धब्बों के उपचार के लिए काफी असरदार साबित होता है। इन दोनों पदार्थों को पानी के साथमिश्रित करें और चेहरे पर गोलाकार मुद्रा में मालिश करें। चीनी और नींबू से भी काफी अच्छा स्क्रब बनाया जा सकता है। यह त्वचा से धूल, गन्दगी और त्वचा की मिट कोशिकाएं निकालने में सहायता करता है।

रोज़ाना त्वचा की देखभाल के नुस्खे

  • फेशियल मास्क्स (Facial masks se face ke liye gharelu nuskhe in hindi)

अंडे का मास्क एक्ने से प्रभावित तैलीय त्वचा के लिए काफी अच्छा साबित होता है। इससे त्वचा नर्म और कसी हुई बनती है। केले और शहद का मास्क तथा नींबू और ओटमील का मास्क भी तैलीय त्वचा के लिए काफी प्रभावी सिद्ध होते हैं।

  • मोइस्चराइसिंग (Moisturizing se skin ki dekhbhal)

तैलीय त्वचा को नमी प्रदान करना काफी आवश्यक है, अन्यथा यह रूखी हो जाएगी तथा चेहरे से और  भी ज़्यादा तेल निकलेगा। इसके लिए सुबह एलो वेरा जेल (aloe vera gel) और रात में जोजोबा के तेल (jojoba oil) का प्रयोग करें।

रूखी त्वचा की देखभाल के घरेलू नुस्खे (Homemade skin care for dry skin)

रूखी त्वचा के मुख्य कारण सूरज की रोशनी से अत्याधिक संपर्क, गर्मी, ठण्ड और हवाएं हो सकती हैं।

स्किन केयर टिप्स, रूखी त्वचा को स्वस्थ रखने के तरीके (Tips to maintain dry skin)

  • सुबह उठकर कच्चे दूध में रुई डुबोकर इससे त्वचा और गले के भाग को अच्छे से पोंछें। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद धो लें।
  • चेहरे पर दो बार नारियल का पानी छिडकें, क्योंकि नारियल का पानी त्वचा के लिए काफी बेहतरीन प्राकृतिक मोइस्चराइसर साबित होता है। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और इसके बाद धो लें।
  • मसले हुए अवोकेडो (avocado) और शहद को मिश्रित करके एक मास्क तैयार करें तथा इसे चेहरे पर अच्छे से लगा लें। धोने से पहले इसे चेहरे पर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। चेहरे और गले के भागों पर दही का प्रयोग करने से धीरे धीरे रूखी त्वचा में मौजूद पपड़ीदार तत्व आसानी से निकल जाते हैं। दही में मौजूद लैक्टिक एसिड (lactic acid) त्वचा की खुजली तथा रैशेस (rashes) पर पूरी तरह नियंत्रण करने में कामयाब होता है।

बरसात के दिनों में त्वचा की देखभाल कैसे करें?

सामान्य त्वचा के लिए घरेलू नुस्खे (Homemade skin care for normal skin)

त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए इसकी रोज़ाना क्लींजिंग, टोनिंग, एक्सफोलिएटिंग और मॉइस्चराइजिंग करनी चाहिए और इसकी कसावट को बरकरार रखने के लिए अंडे, खीरे, पपीते, बेसन, ओटमील, मुल्तानी मिट्टी आदि का प्रयोग करना चाहिए।

  • फलों का फेस पैक (Fruits face pack se twacha ke gharelu upay)

सेब, नाशपाती, संतरे, अंगूर, स्ट्रॉबेरीज (strawberries) तथा शहद की कुछ बूंदों को मिश्रित करके इनका एक पेस्ट (paste) तैयार करें और इसका प्रयोग अपने चेहरे पर करें। त्वचा को धोने से पहले इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फल सामान्य त्वचा की देखभाल करने का काफी प्रभावी प्राकृतिक नुस्खा साबित होते हैं।

  • बेसन का फेस पैक (Gram flour face pack)

बेसन काफी प्रव्हीन समय से सामान्य त्वचा की सुन्दरता बढाने का काम करता आ रहा है। बेसन और दूध का एक पेस्ट तैयार करें। इसे धीरे से अपने चेहरे पर रगडें और करीब 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को साफ़ पानी से धो लें।

  • आलू का रस और नींबू का रस (Potato juice and Lemon juice)

आलू से निकाले हुए ताज़े रस को नींबू के रस की कुछ बूंदों के साथ मिश्रित करें और अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें तथा फिर अच्छे से धो लें।