Homemade skin scrub recipes in Hindi – त्वचा की देखभाल के लिये घरेलू स्क्रब

क्या आप अपने चेहरे की मृत त्वचा को दूर करने के लिए काफी पैसे खर्च कर रही हैं ! अगर ऐसी बात है तो इन महंगे खर्चों के फलस्वरूप आपके घर की आर्थिक हालत भी बिगड़ सकती है। यहाँ पर कुछ ऐसे बेहतरीन घरेलू स्क्रब्स के बारे में बात की गयी है, जो टैन (tan) हटाने तथा त्वचा से मृत कोशिकाएं निकालने में आपकी काफी सहायता करते हैं। अगर आप बाज़ार में मिलने वाले सौन्दर्य उत्पादों के स्थान पर प्राकृतिक उपायों का प्रयोग करें तो इसके साइड इफेक्ट्स (side effects) ना के बराबर होंगे। नीचे त्वचा के कुछ घरेलू स्क्रब्स के बारे में बताया गया है, जो आपकी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं।

स्क्रबिंग खूबसूरत त्वचा का एक ज़रूरी हिस्सा है जिसे सभी को नियमित तौर पे अपनाना चाहिये । अपनी त्वचा के प्रकार के हिसाब से हफ़्ते में एक बार त्वचा स्क्रब ज़रूर करना चाहिये जिससे चेहरे पर जमी हुई धूल, गंदगी व तेल साफ़ हो जाता है । बाजार में कई तरह के प्रोडक्ट उपलब्ध होते हैं पर उनमे पाये जाने वाले केमिकल त्वचा को फायदे की बजाय नुकसान पहुंचाते हैं। स्क्रबर, अपनी त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए लोग कोई भी कीमत देने को तैयार रहते हैं पर बेहतर हो कि कीमत के हिसाब से सही क्वालिटी के प्रोडक्ट भी मिलें। आप प्राकृतिक तरीकों से भी यह काम कर सकते हैं।

ऐसे कई प्राकृतिक तरीके हैं जिनसे आप घर में ही बेहतरीन त्वचा स्क्रब तैयार कर सकती हैं तुरंत परिणाम पा सकती हैं।

नींबू शहद फेस स्क्रब (Lemon honey face scrub use karne ka tarika)

बॉडी स्क्रबिंग, नींबू की प्रकृति अम्लीय होती है जो एक अच्छा ब्लीचिंग एजेंट है। नींबू तब और भी अधिक गुणकारी हो जाता है जब इसे त्वचा को चिकनी और चमकदार बनाने वाले शहद के साथ मिलाया जाता है । मृत त्वचा को हटाने एवं मुलायम बनाने के लिए 2 चम्मच शहद को 1 चम्मच नींबू के रस, एक चम्मच ओलिव आयल और डेढ़ चम्मच शक्कर के साथ मिला लें । इसे चेहरे पर लगाकर कुछ मिनिटों बाद धो लें।

त्वचा की देखभाल के लिए घरेलू नाईट क्रीम

शक्कर, नमक और नीबू का स्क्रब (Salt, lemon and sugar scrub)

2 चम्मच नमक में आधे नीबू का रस और शक्कर मिलायें और त्वचा को स्क्रब करें । स्क्रब कैसे करे, चमकदार त्वचा पाने के लिए यह एक बेहतर स्क्रब है।

तैलीय त्वचा के लिये एवोकाडो और ओट मील स्क्रब (Avocado and oatmeal scrub for oily skin)

फेस स्क्रबिंग, 2 चम्मच जई का आटा, एक चम्मच शहद और एक चम्मच एवोकाडो को मिलाकर पेस्ट बना लें, इस पेस्ट से चेहरे की अच्छी तरह से मसाज करें और गर्म पानी से धो लें, त्वचा दमक उठेगी।

बेकिंग सोड़ा ब्लैकहेड्स स्क्रब (Baking soda black heads scrub)

चेहरे से ब्लैक हेड्स को हटाने और एक बैक्टीरिया फ्री त्वचा पाने के लिये यह एक बेहतर विकल्प है । 1 चम्मच शक्कर, 1 चम्मच बेकिंग सोड़ा और 2 चम्मच पानी को अच्छी तरह से मिला लें इस मिक्चर से चेहरे की अच्छे से मसाज करें और गर्म पानी से धो लें।

केला और शक्कर का स्क्रब (Banana and sugar scrub se dead skin kaise dur kare)

कई पोषक तत्वों वाला केला स्क्रबिंग के लिए बहुत अच्छा होता है । एक पका हुआ केला, ¼ कप शक्कर, ¼ कप डार्क ब्राउन शक्कर लेकर अच्छे से मिला का पेस्ट बना लें, इस पेस्ट से चेहरे की अच्छी तरह से मालिश, स्क्रबिंग करें और 10 से 15 मिनिट बाद गर्म पानी से धो लें।

मानसून में बच्चे की त्वचा की देखभाल कैसे करें ?

ऑरेंज (संतरा) जूस और शहद का फेस मास्क (Orange juice and honey face mask)

3 कप संतरे का जूस और आधा कप शहद को अच्छे से मिलाकर चेहरे पर लगायें और आधा घंटे बाद गुनगुने पानी से धो लें । आप पाएंगीं दमकती त्वचा।

ब्राउन शुगर का स्क्रब (Brown sugar scrub kaise kare in hindi)

आप घर पर मीठे व्यंजन तैयार करने के लिए अवश्य ही ब्राउन शुगर का इस्तेमाल करती होंगी। ऐसे कुछ लोगों के अनुसार जिन्होंने इसका प्रयोग किया है, ब्राउन शुगर त्वचा की मृत कोशिकाओं को निकालने का काफी बेहतरीन घरेलू तत्व है। अगर आप नमक या ओटमील (oatmeal) जैसे पदार्थों का इस्तेमाल कर रही हैं तो यह उन लोगों की त्वचा के लिए लाभदायक साबित नहीं होगा जिनकी त्वचा संवेदनशील प्रकार की है, क्योंकि इससे त्वचा के कटने तथा छिलने का ख़तरा बना रहता है।

सामग्री (Ingredients)

  • जैतून का तेल / नारियल का तेल – 1 चम्मच
  • आधा कप शहद
  • आधा कप ब्राउन शुगर

एक मध्यम आकार का पात्र लें तथा इसमें एक एक करके उपरोक्त तत्वों का मिश्रण करें, तथा इन सबको अच्छे से मिलाएं। एक बार जब यह मिश्रण तैयार हो जाए तो इसे अपने चेहरे पर गोलाकार मुद्रा में 5 से 10 मिनट तक लगाएं, जिससे त्वचा की मृत कोशिकाएं पूरी तरह से निकल जाएं। अपने चेहरे से स्क्रब को अच्छे से हटाने के लिए गुनगुने पानी का प्रयोग करें और नर्म और स्वस्थ त्वचा प्राप्त करें।

ओटमील का स्क्रब (Oatmeal scrub ke fayde)

अगर आप स्वस्थ रहने के लिए रोजाना ओटमील का सेवन कर रही हैं, तो अपनी रसोई में एक मुट्ठी ओटमील प्राप्त करने में आपको काफी आसानी होगी। यह एक जाना माना तथ्य है कि ओटमील उन सारे लोगों के चेहरे के लिए एक बेहतरीन स्क्रबर (scrubber) का काम करता है, जिनकी त्वचा पर काफी मात्रा में मृत कोशिकाएं जमी हुई रहती हैं।

चीनी, पपीते, दलिये और कॉफ़ी के प्राकृतिक घरेलू स्क्रब

सामग्री (Ingredients)

  • 2 चम्मच सामान्य दूध
  • 1 कप ओटमील
  • एक अंडे की सफेदी
  • 1 चम्मच ब्राउन शुगर
  • 1 चम्मच मीठे बादाम का तेल

सबसे पहले ओटमील को छोटे छोटे दानों के रूप में पीस लें। अब इस पिसे हुए ओटमील को एक पात्र में रखें तथा इसमें एक के बाद एक उपरोक्त चीज़ें मिश्रित करें। इन्हें अच्छे से इस प्रकार मिश्रित करें कि इनका एक महीन पेस्ट तैयार हो जाए। अब इस पेस्ट को अच्छे से अपने चेहरे तथा गले पर लगा लें और अपनी उँगलियों की सहायता से गोलाकार मुद्रा में मालिश करें। एक बार अच्छे से मालिश करने के बाद इस पेस्ट को हलके गर्म पानी से इस प्रकार धोएं कि सारे पदार्थ तेज़ी से धुल जाएं और आपकी त्वचा काफी मुलायम हो जाए। आपके लिए अपनी त्वचा की मृत कोशिकाएं निकालने के बाद इसपर मोइस्चराइसर (moisturizer) का प्रयोग करना काफी ज़रूरी है।

कोको और कोको स्क्रब (Cocoa and cocoa scrub for mrit twacha hatane ke liye)

आपको इस बात को जानकर काफी आश्चर्य होगा कि गहरे भूरे रंग की कॉफ़ी (coffee) तथा कोको पाउडर आपकी त्वचा को गोरापन प्रदान करने के काफी बेहतरीन तत्व साबित होते हैं। इसके लिए एक कॉफ़ी बीन (coffee bean) लें तथा इसे पीस लें, या फिर बनी हुई कॉफ़ी का प्रयोग करके चेहरे का एक बेहतरीन स्क्रब तैयार कर लें।

सामग्री (Ingredients)

  • आधी पिसी हुई कॉफ़ी या कॉफ़ी पाउडर
  • दूध की कुछ बूँदें
  • शहद
  • जैतून का तेल

इन सारे तत्वों को एक पात्र में ले लें एवं इन्हें इस तरह मिलाएं कि यह एक बेहतरीन स्क्रब की शक्ल ले ले। इसका प्रयोग अपने चेहरे पर करें और अपनी उँगलियों को गोलाकार मुद्रा में घुमाएं। स्क्रब कर लेने के बाद भी आपको करीब 10 मिनट तक यह पेस्ट अपनी त्वचा पर रखना पड़ेगा। इसके बाद इसे धो लें और खूबसूरत त्वचा प्राप्त करें।

पपीते का मास्क (Papaya facial exfoliating mask)

आप अब एक पके पपीते को लेकर मृत कोशिकाएं निकालने वाला एक बेहतरीन मास्क बना सकती हैं। एक स्वादिष्ट फल होने के साथ ही यह आपकी त्वचा को चमकदार और दमकती हुई सी बना देगा। यह एक ऐसी विधि है जो ना सिर्फ एक स्क्रब है, बल्कि एक प्रभावी फेस मास्क भी है।

दमकती त्वचा के लिए प्राकृतिक स्क्रब्स

सामग्री (Ingredients)

  • ताज़े पके पपीते का टुकड़ा – एक चौथाई कप
  • 1 चम्मच बादाम का तेल
  • 1 चम्मच ब्राउन शुगर
  • 1 चम्मच शहद

एक पपीते को मसल लें और ऊपर बताये गए उत्पादों को अच्छे से मिश्रित कर लें। इसे मिलाएं और अपने चेहरे के ऊपर इसे लगाएं। आप त्वचा की मृत कोशिकाएं निकालने के लिए इससे मालिश भी कर सकती हैं। इसका प्रयोग फेस मास्क के तौर पर भी किया जा सकता है। कुछ देर के बाद इसे हटा लें।

बादाम का स्क्रब (Almond facial scrub se dead skin hatana)

बादाम बाज़ार में उपलब्ध एक नट (nut) है, जिसे पीसकर त्वचा की मृत कोशिकाएं निकालने में प्रयोग किया जा सकता है। यह थोड़ा महंगा अवश्य होता है, परन्तु त्वचा के लिए यह काफी बेहतरीन स्क्रब का काम करता है। इसके लिए एक चम्मच पिसे हुए बादाम को 2 चम्मच दूध के साथ मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और धीरे धीरे अपनी त्वचा पर मालिश करके मृत परतों को निकाल लें। इससे आपको बेदाग़ और मृत कोशिकाओं से रहित त्वचा मिलेगी। इसे गर्म पानी से धो लें और कुछ समय के बाद फर्क देखें।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday