Top homemade natural toothpastes for your dental care – दांतों की सुरक्षा के लिए श्रेष्ठ प्राकृतिक टूथपेस्ट्स

आपने बाजार में बड़ी कम्पनियों द्वारा निर्मित कई टूथपेस्ट्स देखे होंगे। टूथपेस्ट के फायदे, खुशबू और इसमें मौजूद तत्वों के आधार पर इनका चयन किया जाता है। यही कारण है कि आजकल टूथपेस्ट्स के कई विकल्प मौजूद हैं। जिनके दांत और मसूड़े संवेदनशील हैं, वे सेंसिटिव (sensitive) टूथपेस्ट का इस्तेमाल करते हैं, वहीँ अन्य लोग लौंग तथा दालचीनी के प्रकार पसंद करते हैं। टूथपेस्ट के उपयोग, परन्तु अगर आप प्राकृतिक उपचार चाहते हैं तो घरेलू टूथपेस्ट सबसे अच्छे रहेंगे।

  • टूथपेस्ट बनाने की विधि, आधा चम्मच सोडा (soda) लें और इसमें इतनी ही मात्रा में पानी डालें। इन्हें मिलाकर एक अच्छा पेस्ट (paste) बनाएं। इस मिश्रण का प्रयोग अपने दांतों को साफ़ करने में हफ्ते में कम से कम 3 बार करें। दांतों के इनेमल (enamel) पर सोडा एक प्राकृतिक ब्लीच (bleach) की तरह काम करता है। इस मिश्रण का प्रयोग करने से आप दो महीने से भी कम समय में चमकदार सफ़ेद दांत प्राप्त कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करके असर देखें।
  • टूथपेस्ट बनाने की विधि, दवाई की दुकान से हाइड्रोजन पेरोक्साइड (hydrogen peroxide) – 3% सलूशन (solution) खरीदें। इसका एक चम्मच लें और इसमें 2 चम्मच पानी डालें। इन दोनों को अच्छे से मिलाएं। इस मिश्रण से अपने दांतों को हफ्ते में कम से कम 3 बार साफ़ करें। हाइड्रोजन पेरोक्साइड आपके मुंह में बैक्टीरिया (bacteria) की बढ़त को रोकता है। एक बात ध्यान में रखें कि इस मिश्रण को गलती से भी ना निगलें। इसे बच्चों की पहुँच से दूर रखें।
  • टूथपेस्ट बनाने की विधि, आधा चम्मच लाल समुद्री नमक, 4 चम्मच बेंटोनाइट क्ले (bentonite clay) और नारियल के तेल को एक पात्र में लें, इसमें थोड़ा सा पानी डालें और इसे तब तक मिलाएं जब तक इसका घनत्व क्रीम (cream) जैसा न हो जाए। इस पेस्ट को एक एयरटाइट (airtight) डिब्बे में डालें और किसी ठंडी जगह पर रखें।

सांसो की बदबू रोकने के लिए टिप्स

नोट (note) – ताज़ा पुदीने का स्वाद पाने के लिए इसमें आधा चम्मच पुदीने का तेल भी डालकर इस मिश्रण में मिलाया जा सकता है। इस पेस्ट की काफी छोटी सी मात्रा रोज़ाना प्रयोग में लाएं और बेहतरीन परिणाम पाएं।
  • एंजेलिका (angelica) नाम की जड़ीबूटी का प्रयोग करें, जो कि यूरोपियन (european) देशों में औषधीय पौधे के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। अगर आपको यह कहीं प्राप्त ना हो तो इसके बीजों की भी सहायता ले सकते हैं, जो कि किसी भी हेल्थ फ़ूड स्टोर (health food store) में भी उपलब्ध हो जाते हैं। इन बीजों से प्रभावी माउथवाश (mouthwash) बनाने के लिए 2 चम्मच बीजों में 1 कप उबलता पानी डालें। इसमें पुदीने के तेल या कारावे (caraway) या लेमन वर्बेना (lemon verbena) भी डालें। इस मिश्रण को ठंडा होने दें और फिर एक चीज़क्लोथ (cheesecloth) की मदद से इसे एक पात्र में छान लें। इसे एक एयरटाइट पात्र में डालकर एक ठंडी जगह पर रख दें। इसे बच्चों की पहुँच से दूर रखें।

ये सारे घरेलू पेस्ट हैं, जिनकी मदद से आप अपने मुंह को साफ़ और स्वस्थ रख सकते हैं। इसके अलावा आप कुछ साधारण नुस्खों का भी प्रयोग कर सकते हैं

  • दिन में दो बार ब्रश (brush) अवश्य करें।
  • मुंह को अच्छे से साफ़ करने के लिए माउथवाश (mouthwash) और दांतों के फ्लॉस (floss) का प्रयोग करें।
  • दांतों के लिए हानिकारक सोडा तथा अन्य पेय पदार्थों से पूरी तरह परहेज करें।
  • अपने रोज़ाना के खानपान में कैल्शियम (calcium) से भरपूर भोजन की मात्रा अवश्य रखें।
  • जब भी आप कुछ खाएं, तो तुरंत कुल्ला (gargle) करें।

घर पे बने प्राकृतिक टूथपेस्ट्स (Top homemade natural tooth paste or toothpaste bnana)

समुद्री नमक (Sea salt se daanton ki dekhbhal)

मुंह में छाले या नासूर घावों का इलाज करने के लिए घरेलू उपचार

आप बाज़ार से समुद्री नमक प्राप्त कर सकते हैं, जिसका प्रयोग भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। अपना टूथ ब्रश (toothbrush) लें और इसे पानी में डुबोएं। अब इसमें थोड़ा सा समुद्री नमक मिलायें और दांतों को ब्रश करें। अगर आप खरोंच (abrasion) लगने को लेकर चिंतित हैं तो दांतों को ब्रश करने से पहले अपने ब्रश को नमक से युक्त गर्म पानी में डुबोएं।

हर्बल टूथ पाउडर (Herbal tooth powder tooth paste ke fayde)

हर्बल क्रीम (herbal cream) और बालो के अन्य उत्पादों की तरह ही बाज़ार से हर्बल टूथ पाउडर भी खरीदा जा सकता है। आप किसी भी हर्बल सामान बेचने वाली दुकान से ये खरीद सकते हैं। अगर आपको मसूड़ों की सूजन और जलन की समस्या सताती है, तो हर्बल टूथ पाउडर आपके लिए काफी फायदेमंद है। यह आपके मुंह में स्थित सारा दर्द और इन्फेक्शन (infection) दूर कर देता है। आप इसे ऑनलाइन (online) भी मंगवा सकते हैं।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday