Safe alternatives for Lip stick – लिपस्टिक के लिए सबसे अच्छे सुरक्षित एवं प्राकृतिक विकल्प

अगर आप एक महिला को भड़कीली रंग की लिपस्टिक लगाये हुए देखती है तो क्या सोचती है? ‘वह बहुत तेज होगी’ ज्यादातर महिलाओ में यही विचार आता है। जब वह भड़कीला मेकअप देखती है, खासतौर पर दिन के समय ज्यादातर महिलाएं दिन के उजाले में भी प्राकृतिक दिखना चाहती है।

लेकिन इसका मतलब यह नही है कि आप बिना मेकअप किये घर से बाहर निकल जाए। आपके होंठो का रंग आपके मेकअप का एक बेहद महत्वपूर्ण हिस्सा है और कभी कभी बिना लिपस्टिक के भी बहुत गोरे दिख सकते है। इसका समाधान है सही लिपस्टिक का चुनाव करना जिससे आपके चेहरे पर चमक आ जाए।

आपको विकल्पों की क्यों जरुरत है? (Why do you need an alternative)

  • लिपस्टिक उन रासायनिक पदार्थ से बनी होती है। जिनमे धातु की मात्रा अधिक होती है। पेट्रोल से बनी लिपस्टिक रंगत का काम करती है। जो धातु और कोयले जैसे तत्वों से बनी होती है। यह अप्राकृतिक रूप से बनाई जाती है। जिससे बीमारी का खतरा बढ़ जाता हैI आप रोजाना मेकअप के लिए उन लिपस्टिक्स का उपयोग कर सकती है। जिनमे ऐसे धातु और रासायनिक पदार्थ नही होते।
  • प्राकृतिक रूप से बनायीं जाने वाली लिपस्टिक्स में टाइटेनियम ऑक्साइड, आयरन ऑक्साइड, जिंक ऑक्साइड, सिलिका एवं माइका जैसे मिनरल्स का प्रयोग होता है। टाइटेनियम ऑक्साइड और जिंक ऑक्साइड रंगत के लिए और SPF सुरक्षा के लिए किया जाता है। जबकि आयरन ऑक्साइड, माइका और सिलिका का प्रयोग चमक और कोमलता के लिए किया जाता है।
  • प्राकृतिक लिपस्टिक्स में पेट्रोल उत्पाद जैसे मिनरल तेल, कृतिम रासायनिक पदार्थ और खुशबु होती है।

बिना मेकअप खूबसूरत कैसे दिखें?

गैर विषाक्त लिपस्टिक्स में मोम, रंग और तेल महत्वपूर्ण हिस्सा है। मधु मोम और कार्नौबा गैर विषाक्त लिपस्टिक्स के सबसे महत्वपूर्ण पदार्थ है। लिपस्टिक के सही फैलाव के लिए जोजोबा तेल, केमोमाइल तेल और सूरज मुखी के तेल का इस्तेमाल होता है। आमतौर पर पिगमेंट का उपयोग रंगत के लिए जड़ी बूटी जैसे हल्दी सब्जी जैसे चुकंदर और कीड़े जैसे कारमाइन का इस्तेमाल रंगत के लिए किया जाता है। ये सभी प्राकृतिक रंगत का कार्य करते है।

यहाँ लिपस्टिक के कुछ कम खर्चीले विकल्पों के बारे में बताया गया है, जिनका आप दिन के समय भी प्रयोग कर सकते है :-

  • एज बाम– एक एज बाम एज ग्लोस से अलग होता है जैसे की नाम से पता चलता है, लीपबाम फटे हुए होंठो के लिए सर्जरी की तरह होता है। इनसे आपके होंठो पर चमक आती है, लेकिन लीपबाम जैसी नही एज बाम लिपस्टिक के लिए बेहतरीन विकल्प होता है। इसके अलग अलग प्रकार का उपयोग आप कर सकते है।
  • चेपस्टिक– याद है जब आप बचपन में आप चेप-स्टिक से खेलते थे? यह परिपक्व व्यक्तियों द्वारा युवा महिलाओ को दिया जाता था। चेप- स्टिक भी एज बाम की तरह ही उपयोग किया जाता है और इसका परिणाम भी लगभग सामान्य ही होता है, एकमात्र अंतर यह है कि इसे टहनी की तरह इस्तेमाल किया जाता है।
  • पेट्रोलियम जैली– शीतकाल में आपकी त्वचा का लचीलापन बरक़रार रखने के लिए पेट्रोलियम जेल का प्रयोग किया जाता है। इसे पुरे शरीर पर भी लगाया जा सकता है। जब आप पेट्रोलियम जैली का उपयोग आपके होंठो पर करते है, तो इसका परिणाम लीपबाम जैसा ही होता है लेकिन यह ध्यान रखे कि इसे मुहं के अन्दर न जाने दे।
  • घर पर बनाई हुई लिपस्टिक – ऊपर दिए हुए विकल्प आपके होठो को प्राकृतिक रंग नही देते इसलिए आप घर पर बनाई लिपस्टिक लगा सकते है कुछ कुमकुम को एज बाम में मिलाये और आपके होठो पर लाल रंग पाइए।
  • जैतून का तेल– अगर आप अपने होठो के लिए इन अप्राकृतिक विकल्पों को नही अपनाना चाहते तो प्राकृतिक जैतून के तेल को अपनाइए अपने होंठो पर थोडा जैतून का तेल लगाइए जिससे उनका सूखापन ख़त्म होगा और उन्हें एक शानदार चमक मिलेगी। आप इन सरल उपायों के द्वारा घर पर लिपस्टिक बना सकते है यह सुरक्षित है और इसमें रासयनिक पदार्थ और धातु का खतरा नही है आप इसे बना सकते है और रोज़ाना स्वस्थ्य और बेहतरीन होंठो को पा सकते है।

सामग्री (Ingredients)

घर बैठे बनाए प्राकृतिक ब्लीच

  • एक चम्मच मधु मोम
  • एक चम्मच शिया मक्खन
  • एक चम्मच नारियल का तेल

रंग बनाने के विकल्प (Color options)

  • अगर आप इसमें थोडा रंग मिलाना चाहते है तो आप चुन सकते है:-
  • चुकंदर का पावडर (लाल रंग के लिए) 1/8 चम्मच
  • चॉकलेट पावडर ( भूरे रंग के लिए) ¼ चम्मच
  • चमक रहित बनावट के लिए 1/4 चम्मच बेंटोनाइट मिट्टी ( इसे रंग के साथ मिलाये ताकि आपको कोमल और चमक रहित बनावट मिले )

इत्र (Perfume)

एक बूँद किसी भी प्रकार का जरुरी तेल।

प्रक्रिया (Process) : एक कांच के बर्तन में मधु मोम, शिया मक्खन और तेल को मिलाये इस बर्तन को उबलते हुए पानी में रखिये, ताकि इसमें मौजूद पदार्थ कम मात्रा में होने के कारण जल्दी पिघलेंगे।

इसके बाद इन पदार्थो को उस बर्तन में से निकाल कर उसमे रंग या इत्र मिलाये इस प्रक्रिया को धीरे करना चाहिए, ताकि सभी चीज़े अच्छे से मिल जाए फिर इस मिश्रण को एक बर्तन में रखे।

इस मिश्रण को ठोस हो जाने के बाद इस्तेमाल करे।

बाज़ार की लिपस्टिक की तुलना में घर में तैयार किये गए रंग काफी ज़्यादा अच्छे होते हैं, क्योंकि इससे आपकी त्वचा पूरी तरह निरोगी रहती है एवं आपका स्वास्थ्य भी बिल्कुल अच्छा रहता है। पर अगर आप घर पर लिपस्टिक तैयार करने के झंझट में नहीं पड़ना चाहती हैं तो आप नीचे दिए गए आसान तरीकों का भी आसानी से इस्तेमाल कर सकती हैं।

सौंदर्य उपचार – वैक्यूम सक्शन (खिंचाव) फेशियल ट्रीटमेंट

प्राकृतिक लाल होंठों के लिए बीटरूट के अंश का प्रयोग करें (Use beet root extract for natural red lips)

आप सुबह सुबह घर से निकलने से पहले घर पर ही 5 मिनट में अपनी खुद की लिपस्टिक तैयार कर सकती हैं। एक बीटरूट लें एवं इसे किसकर इसका रस निकाल लें। अब इसमें थोडा सा ग्लिसरीन मिश्रित करें और इस मिश्रण का प्रयोग सीधे अपने होंठों पर करें। इससे ना सिर्फ आपके होंठों को प्राकृतिक लाल रंगत प्राप्त होगी, बल्कि ये लम्बे समय तक नमी से भरे हुए और खूबसूरत भी रहेंगे।

नारंगी रंग के लिए गाजर (Carrots for the orange hue)

क्या आप कोरल (coral) लिपस्टिक का प्रयोग किये बिना अपने होंठों में वो नारंगी रंगत लेकर आना चाहती हैं ? अगर हाँ तो फ़िक्र ना करें। गाजर का एक टुकड़ा आपके होंठों को प्राकृतिक नारंगी रंग से नवाजता है और इससे आपकी त्वचा को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचता। एक गाजर लें तथा इसे किसकर इसका रस निकाल लें। अब इस रस को बिना ढके 1 दिन के लिए फ्रिज (fridge) में रख लें और आप पाएंगी कि यह अंश काफी हद तक गाढ़ा हो चुका है। अब इस गाढ़े गाजर के रस को थोड़ी सी मात्रा में लें और इसमें ग्लिसरीन या पेट्रोलियम जेली (petroleum jelly) मिश्रित करके होंठों पर बेहतरीन रंगत की सृष्टि करें।

चॉकलेट के रंग के लिए कॉफ़ी का प्रयोग (Coffee to get a chocolate color)

अगर आप अपने होंठों पर चॉकलेट का रंग लाना चाहती हैं तो आप अच्छे से पिसी हुई कॉफ़ी को पेट्रोलियम जेली या ग्लिसरीन के साथ मिश्रित करके अपने होंठों पर लगा सकती हैं। आप रंगरहित और रंगभरे तत्वों का प्रयोग कम ज़्यादा करके लिपस्टिक के रंग में कमी या वृद्धि आसानी से कर सकती हैं।

सुन्दर बने रहने के 50 नुस्खे

अनार से होंठों में लाली (Pomegranate lip tint)

अनार का लाल काफी बेहतरीन प्रतीत होता है और इसका होंठों पर सही प्रकार से प्रयोग करने पर आपको खूबसूरत प्राकृतिक रंगत प्राप्त हो सकती है। होंठों के इस रंग का प्रयोग करने पर समय के साथ आपके होंठों की प्राकृतिक रंगत में भी काफी सुधार आएगा तथा ये होंठों को किसी भी प्रकार के नुकसान से भी बचाएंगे। 2 चम्मच अनार के बीज लें और इन्हें पीसकर इनका रस निकाल लें। अब थोड़े से शुद्ध नारियल के तेल को गर्म करें और इसे अनार के रस के अंश के साथ मिश्रित करें। इस मिश्रण को फ्रिज में संभालकर रख दें। जब भी आप बाहर जाएं तो इसका प्रयोग सीधे अपने होंठों पर करें।

गुलाबी होंठों के लिए स्ट्रॉबेरी (Strawberry, for pink lips)

क्या आप स्ट्रॉबेरी की प्राकृतिक रंगत अपने होंठों पर भी लाना चाहती हैं ! इसके लिए एक स्ट्रॉबेरी लें, इसका रस निकालें, इसमें जैतून का तेल (olive oil) मिश्रित करें और गुलाबी रंगत प्राप्त करने के लिए इसका प्रयोग एक रुई के कपड़े की मदद से अपने होंठों पर करें। जैतून के तेल से आपके होंठों में नमी का संचार होगा और स्ट्रॉबेरी आपके होंठों में रंगत लेकर आएगी।

होंठों के इन रंगों को घर में ही तैयार करना किसी भी तरह से मुश्किल नहीं है। पर इन्हें ज्यादा समय तक जमाकर नहीं रखा जा सकता और आपको हमेशा इस बात को सुनिश्चित करना पड़ता है कि आप इन रंगों को एक हफ्ते से ज्यादा इस्तेमाल ना करें। ऐसा इसलिए क्योंकि इन रंगों में किसी प्रकार का कोई प्रेसर्वेटिव (preservatives) नहीं होता, अतः यह लम्बे समय तक प्रयोग में लाने के अनुकूल नहीं होते। आप खुशबू के लिए इन रंगों में अपनी पसंद का कोई भी एसेंशियल ऑइल (essential oil) भी प्रयोग में ला सकती हैं। इसके अलावा हफ्ते में 2 बार होंठों को शहद और पिसी चीनी की मदद से स्क्रब (scrub) करना ना भूलें। इससे आपके होंठों से प्रभावी रूप से मृत कोशिकाएं दूर हो जाती हैं और ये काले भी नहीं रह जाते।