Top New Year resolutions you should consider making – खुद से करें नए साल के नए वादे

नया साल खुद से नए वादे करने का समय होता है, और हम ऐसे कई वादे दूसरों से भी लेते हैं। ये खुद के भले के लिए किये जाने वाले वादे होते हैं जिनसे आप अपने जीवन में बदलाव ला सकते हैं। उदाहरण के तौर पर इस नए साल आप खुद से सिगरेट छोड़ने का वादा ले सकते हैं और इस तरह एक बुरी आदत को दूर कर सकते हैं। नए साल के वादों का अपना अलग ही महत्व होता है और इनके टूटने की कोई गुंजाइश नहीं होती।

समझदारी भरी बातें करने का वादा (Promise to have intellectual conversations – naya saal kaise manaye)

इस नए साल, खुद से यह वादा करें कि आप बिना मतलब की बातचीत से दूर रहेंगे और समझदारी भरी बातों में ही शामिल होंगे। अपने परिवारजनों, दोस्तों तथा ऑफिस के अपने साथियों के साथ आवश्यक विषयों पर ही बातचीत करें। असल में ऐसी बातचीत में ही खुद को लगाना अच्छा है, जहां आपकी बुद्धिमानी की जांच हो। आप सामजिक और आध्यात्मिक विषयों पर चर्चा कर सकते हैं। इससे आपको अंदर ही अंदर काफी अच्छा महसूस होगा। ऐसे विषयों से सम्बंधित बातचीत में ही शामिल हों, जिनसे आपका ज्ञान और हाज़िरजवाबी दोनों बढ़े।

काम ज़्यादा और शिकायतें कम (Do more and complaint less)

फ़िल्मी सितारों द्वारा किये गए नए साल के वादे

नया साल मनाने का अलग-अलग अंदाज, इस नए साल में खुद से यह वादा करें कि आप काम ज़्यादा करेंगे और शिकायतों को अपने जीवन में जगह नहीं देंगे। हम आमतौर पर इसके उलट ही प्रतिक्रिया देते हैं। जब हम कुछ गलत होता हुआ देखते हैं तो हम इस सम्बन्ध में बातचीत करना शुरू कर देते हैं। लेकिन अच्छा यही होगा कि आप बातें कम करें और समाज में परिवर्तन लाने के उपायों के बारे में सोचना शुरू करें। जब आप किसी चीज़ की शिकायत करते हैं, तो असल में आप अपने मन के अंदर दबी कुंठा और निराशा को ही बाहर पेश करते हैं। इस समस्या का निदान करने के लिए आपको तुरंत ही उपाय ढूंढने होंगे। इससे आपको समस्या का तुरंत हल प्राप्त होगा और आप फ़ालतू की गपशप करना छोड़ देंगे।

चिंता ना करने का वादा (A new year resolution of not to worry)

इस नए साल खुद से वादा करें कि आप बिना किसी कारण के व्यर्थ में परेशान नहीं होंगे। बिना कारण की चिंता करना सिर्फ समय की बर्बादी के बराबर है, तथा आपको यह कीमती समय अपने जीवन के बारे में अच्छी बातें सोचकर बिताना चाहिए। जब आप चिंता करते हैं तो इससे आपके काम करने की इच्छा और शक्ति दोनों ही कमज़ोर पड़ जाती है। अगर आप सोचने और परेशान होने में समय खर्च करेंगे तो आपके पास हल निकालने का कम समय होगा, जो कि आपके लिए कहीं से भी अच्छी बात नहीं हो सकती। सारा समय चिंता में बिताने पर चीज़ें गलत ढंग से होने लगती हैं। बिना मतलब की और लम्बे समय तक योजनाएं बनाने से कोई लाभ नहीं होता।

प्रार्थना करने में समय बिताएं (Spend more time in praying – naye saal ka andaz)

नया साल मनाने का अंदाज, नए साल में खुद से वादा करें कि आप प्रार्थना करने में ज़्यादा समय बिताएंगे। आमतौर पर हमारे पास करने को इतनी सारी चीज़ें होती हैं कि हम प्रार्थना करना भूल ही जाते हैं, जबकि ऐसा होना नहीं चाहिए। जब आप अपने जीवन से संतुष्ट तथा प्रसन्न हों तो आपको भगवान को अवश्य याद करना चाहिए। अतः सबसे अच्छा यही होगकी कोई भी काम शुरू करने से पहले शुरूआती वक़्त ईश्वर को याद करने में बिताया जाए। खुद के व्यस्त होने का बहाना बनाकर प्रार्थना न करने का कोई अर्थ नहीं होता।

रक्त दान से जुड़े तथ्य एवं इसके लाभ

हर बात पर सहमत होने का वादा (Promise not to disagree)

नए साल में खुद से वादा करें कि आप दूसरों की ज़्यादा से ज़्यादा बातों से सहमत होंगे। जितना आप दूसरों की बातों को मानना शुरू करते जाएंगे, उतना ही आपका जीवन आपके लिए सुरक्षित और आसान होता जाएगा। कुछ लोगों की आदत होती है कि वे हर बात पर झगड़ा करते हैं तथा हर चीज़ को ना कहकर खुश होते हैं। ऐसे लोगों को अक्सर कोई पसंद नहीं करता, क्योंकि वे किसी की सलाह तथा बातों से सहमत नहीं होते। इनके लिए यह वादा लेना ही सही है कि वे अपने गुस्से को किसी सही जगह पर सोच समझकर प्रयोग में लाएंगे और लोगों के साथ एकजुट होकर रहने का प्रयास करेंगे।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,327 other subscribers

अच्छी किताबें पढ़ने का वादा (Have the resolution to read good books)

नव वर्ष अभिनंदन, खुद से अच्छी किताबें पढ़ने का वादा करें। किताबें पढ़ने से आप खुले विचारों के बनते हैं और चीज़ों को स्वीकार करने तथा उनसे सहमत होने की क्षमता आपके अंदर आती है। आप अपनी पसंद का कोई भी विषय चुनें तथा अपना खाली समय पढ़ते हुए बिताने का प्रयास करें। किताबों से आपको काफी ज्ञान की प्राप्ति होती है, जीवन के प्रात आपका नज़रिया बदलता है और आप अंदर से काफी खुश महसूस करते हैं।

loading...