Oatmeal face packs for glowing skin in Hindi – चमकदार त्वचा के लिए जई के आटे के उत्तम फेस पैक / फेशियल

जई का आटा सिर्फ स्वस्थ नाश्ते के रूप में लाभ नहीं पहुंचता बल्कि त्वचा के लिए भी लाभदायक होता है। यह आटा दानेदार होने की वजह से एक अच्छा प्राकृतिक स्क्रब होता है। सिर्फ अच्छी स्क्रबिंग के द्वारा ही त्वचा की अधिकांश समस्याएँ समाप्त हो जाती हैं, तेलिय त्वचा से लेकर काले धब्बे, मुहासों आदि के लिए इसका बना फेस पैक अत्यंत असरकारक होता है। नीचे दिए गए फेस पैकों को आप घरेलू सामग्री द्वारा तैयार कर सकते हैं।

ओटमील (जई का आटा) और गुलाब जल का घरेलू फेस पैक (Oatmeal and rosewater face pack)

यह फेसिअल पैक चेहरे की त्वचा का रक्तसंचार बढ़ा कर उसे जवान बनाता है साथ ही त्वचा की गंदगी को हटाकर, मृत कोशिकाएं दूर करता है।

सामग्री (Ingredients)

  • 2 चम्मच जई का आटा
  • 1 चम्मच शहद
  • 1 चम्मच गुलाब जल

फेस पैक बनाने की विधि (Procedure)

फेशियल करने का तरीका, शहद और आटे को अच्छी तरह मिलाकर उसमे गुलाब जल मिक्स करें और चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाकर 10 मिनिट के लिए छोड़ दें। और फिर गर्म पानी से धो लें।

त्वचा की खूबसूरती के लिए बेकिंग सोडा फेशियल

नीबू के रस के साथ ओटमील घरेलू फेस पैक (Oatmeal face pack with lemon Juice)

सामग्री (Ingredients)

  •  3 चम्मच जई का आटा
  • आधे नीबू का रस
  • 1 चम्मच ओलिव आयल

फेस पैक बनाने की विधि (Procedure)

चमकदार त्वचा के उपाय, जई के महीन आटे में नीबू का रस और ओलिव आयल मिला कर अच्छी तरह से फेंट लें और फिर इसे चेहरे और गर्दन पर लगाए और 20 मिनिट बाद ठन्डे पानी से धो लें, त्वचा चमकने लगेगी ।

दूध के साथ ओटमील फेस पैक (Oatmeal face pack with Milk)

सामग्री (Ingredients)

  • 3 चम्मच जई का आटा
  • जरूरत के हिसाब से दूध

फेस पैक बनाने की विधि (Facial kaise kare hindi me)

फेशियल कैसे करे, 3 चम्मच जई का आटा लेकर इसमें दुगनी मात्रा में दूध मिलाकर 10-15 मिनिट मुलायम होने तक पकाएं और फिर 5 मिनिट तक ठंडा करके चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाकर 30 मिनिट के लिए छोड़ दें । अब इसे गुनगुने पानी से धो लें यह फेस पैक तेलिय त्वचा वालों के लिए बहुत अच्छा होता है।

नोट: इस पैक को ज्यादा गर्म होने पर न लगाए यह त्वचा को नुकसान पहुँचा सकता है।

दमकती त्वचा और चेहरे के लिए आयुर्वेदिक फेस पैक

ओटमील और दही का फेस पैक (Oatmeal and curd ke gharelu face pack hindi me)

सामग्री (Ingredients)

  • 3 चम्मच जई का आटा
  • 1 या ½ चम्मच सादा दही

फेस पैक बनाने की विधि (Procedure)

फेशियल कैसे करे, 3 चम्मच जई के आटे को दही के साथ अच्छे से मिला लें इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाए और 20 मिनिट बाद ठन्डे पानी से धो लें। सप्ताह में 2 या 3 बार इसका प्रयोग करें और फ़र्क देखें।

दलिया, नींबू और बादाम का फेस पैक (Oatmeal, lemon and almonds face pack)

सामग्री (Ingredients)

  • दलिया
  • नींबू का रस
  • बादाम

विधि (Procedure)

ऊपर दिए गए सारे उत्पाद लें और इन्हें पर्याप्त मात्रा में पानी के साथ मिश्रित करके एक महीन पेस्ट में बदल लें। इस पैक का प्रयोग अपने चेहरे और गले पर करें तथा इसे सूखने के लिए छोड़ दें। इस पैक के नियमित प्रयोग से आपको कुछ ही दिनों के अन्दर मुलायम, स्वस्थ और बेदाग़ त्वचा प्राप्त हो जाएगी।

दलिए को काफी काम का अनाज माना जाता है, जिसके अन्दर सारे आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जिनकी मदद से हमारे मानव शरीर को काफी फायदा पहुँचता है। यह एक ऐसा उत्पाद है जो वज़न घटाने, त्वचा की देखभाल, बालों की देखभाल आदि में आपकी काफी सहायता करता है। आप अपने रोजाना के खानपान में अवश्य ही दलिए को सम्मिलित करने का प्रयास करें।

जई और मुलतानी मिट्टी का मिश्रण (A blend of oats and Multani mitti)

फेस पैक बनाना, चेहरे को स्क्रब कर के पूरी तरह साफ़ करना बहुत आसान नहीं होता , स्क्रबिंग में अधिक जोर लगाने से लोगों की हालत बिगड़ जाती है । इस पैक में मुलतानी मिट्टी, मसले एवोकैडो, दूध, जई का पाउडर के साथ बादाम का पेस्ट होते हैं जो त्वचा को सुन्दर और कोमल बनाते हैं । इन सभी अवयवों को एक बर्तन में लेकर अच्छी तरह से मिक्स करके चेहरे पर लगाए और सूखने पर ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

बादाम और जई का शानदार फेस पैक (A fabulous face pack using almonds and oats)

स्वस्थ त्वचा के लिये फलों के बने हुये घरेलू फेस पैक

फेस पैक बनाना, यह फेस पैक सुखी त्वचा की अधिकांश समस्याओं जैसे खुजली, लाल चकत्ते, सूजन आदि को दूर करता है इसे बनाने के लिए कुछ शहद, दही और बादाम के साथ जई चाहिए। यह सारे तत्व अपने आप में ही उत्तम गुणों वाले होते हैं। एक कटोरी में एक एक करके सभी अवयवों को लेकर, बादाम को पीस कर मिला लें। इस मिश्रण चेहरा धीरे धीरे स्क्रब करें और 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें।

गेहूं और जई का बना पैक (A pack using wheat germ powder and oats)

गेहूं का आटा बढ़ती उम्र के लक्षणों झुर्रियों, झाइयों आदि को दूर करता है और जई का आटा चेहरे की मृत कोशिकाओं और गन्दगी को हटाता है। इस पैक को बनाने के लिए इन दोनों अवयवों के अलावा 1 चम्मच ओलिव आयल और मलाई की आवश्यकता होती है। इस सामग्री को एक बर्तन में लेकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें और इस पेस्ट को चेहरे पर रगड़ें और सूखने दें, 20 मिनिट बाद गुनगुने पानी से धो लें।

पपीता और जई के आटे के साथ त्वचा की देखभाल (Skin care with papaya and oatmeal)

पपीता त्वचा को साफ़ कर के चमकदार बनाता है। इस पैक को बनाने के लिए आपको पपीता, 2 चम्मच जई का आटा और 1 चम्मच बादाम का तेल चाहिए । जई के आटे और पपीते को अच्छी तरह से पीस लें और फिर इसमें बादाम तेल की कुछ बूँदें मिलाएं (बादाम की जगह नारियल तेल या ओलिव आयल का प्रयोग भी किया जा सकता है) गीला रखने के लिए थोड़ा पानी भी मिला सकते हैं। इस पैक से चेहरे को हफ़्ते में दो बार साफ़ करें त्वचा खिल उठेगी।

कीवी और जई के साथ त्वचा को पोषण (Nourish the skin with kiwi and oats)

चमकदार त्वचा के उपाय, इस पैक को बनाने के लिए कीवी और जई के साथ थोड़ा सा शहद और दही लें और इस सामग्री को अच्छी तरह मिलाकर चेहरे पर लगाए और सूखने पर पानी से धो लें। सूखने के बाद मॉइस्चराइजर का प्रयोग ज़रूर करें।

साफ़ त्वचा के लिए कद्दू के बने घरेलू फेस पैक/फेशियल

केले और जई से त्वचा की समस्याओं से निबटें (Beat skin problems with banana and oats)

इसे बनाने के लिए 1 केला, 1 कप जई का आटा, बादाम और ग्लिसरीन चाहिए। सबसे पहले केला और बादाम को अच्छी तरह से गूंथ लें और फिर बाकी की सामग्री भी मिलाकर थोड़ा सा गुलाब जल डालकर मोटा पेस्ट बना लें और इसे चेहरे और गर्दन पर लगा कर 15 मिनिट में गर्म पानी से धो कर साफ़ तोलिए से पोंछें।

ग्रीन टी के साथ जई (Combine oats with green tea)

इसे बनाने के लिए बेसन, जई और हल्दी को मिक्स कर एक बर्तन में लें और उसमे ग्रीन टी के पैकेट को खोल कर पत्तियों को अलग कर के मिलाएं और इस पैक को हर दिन चेहरे पर उपयोग करें और अपनी त्वचा को बनाएं खूबसूरत और मुलायम।