Papaya beauty benefits for skin care in Hindi – त्वचा की सौंदर्य देखभाल के लिए पपीता के सौंदर्य लाभ

एक फल के रूप में पका हुआ पपीता काफी स्वादिष्ट (papita khane ke fayde) होता है, लेकिन आप उसी के सौंदर्य लाभ जानते हैं? आप इसे काटकर टुकड़ा करने से पहले इसे ठोस रखे आप पपीते के टुकड़े को  अपने दांतों को छूने से एक बार यह  महसूस करते है कि यह एक नरम फल है। पपीता में मौजूद एंजाइमों पाचन के लिए वास्तव में सेहत के लिए अच्छा होता हैं।इसके अलावा पपीता  आपकी त्वचा के लिए भी  आवश्यक  है पपीता एक प्राकृतिक फल  के रूप में माना जाता है। आज, हम एक पौष्टिक फल “पपीता” पर विचार करेंगे। पपीता त्वचा की देखभाल के लिए बहुत ही आवश्यक है इसकी सबसे अच्छी बात है कि यह त्वचा को प्राक्रतिक रूप से चमकदार बनाता है इसके अलावा पपीता के कुछ लाभ, सौंदर्य टिप्स नीचे दिए हुए हैं।

आज हम एक और स्वादिष्ट फल पपीते के बारे में जानेंगे। त्वचा की देखभाल के लिए पपीता काफी लाभदायक होता है। यह विटामिन ए, सी और पपेन (vitamin A and C and papain) से भरपूर होता है। ये विटामिन एंटी ऑक्सीडेंट्स (anti-oxidants) से भरपूर होते हैं, वहीँ पपेन रोमछिद्रों (pores) को साफ करके खराब कोशिकाओं को दूर कर देते हैं और मृत कोशिकाएं निकालते हैं। इस फल का सबसे अच्छा गुण इसमें नमक का कम होना है। इसकी वजह से पानी का जमाव भी काफी कम होता है। इससे आपके रोमछिद्र साफ होते हैं और त्वचा दमकती हुई सी बनती है। नीचे पपीते के कुछ गुणों के बारे में बताया गया है।

  • पपीता में विटामिन ए और सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।
  • पपीता मौजूद पापिन मृत त्वचा, कोशिकाओं को हटाने में सहायक है।
  • पपीता त्वचा की उम्र को कम करता है व त्वचा को पुनः बनने में सहायता करता है। दूध के साथ पपीता मैश करे और आपके चेहरे पर लगाये और  अधिकतम 5 मिनट के लिए छोड़ दें फिर ठंडे पानी से धो लें।

पपीता के सौंदर्य लाभ (Benefits of papaya for skin)

प्राकृतिक तरीके से त्वचा की देखभाल

उम्र बढ़ने के संकेत को कम करना (Reducing signs of aging)

पपीते के फायदे, कुछ लोगो की त्वचा समय से पहले बूढी दिखने लगती है, पपीता के प्रयोग से त्वचा को पुनर्जीवित किया जा सकता है, पपीता समय से पहले होने वाली झूरियो को हटाने में भी काफी कारगर साबित हुआ है, त्वचा को जवान रखने के लिए पपीता का प्रयोग एक अच्छा उपाय है।

पपीता के गुण कब्ज की समस्या में (Stops constipation hai papite ke gun)

पपीता के गुण, काफी समय से लोगो में कब्ज की समस्या को देखा गया है पपीता के सेवन से कब्ज की जो समस्या से काफी राहत मिलती है।

पपीता के फायदे मुहांसों से मुक्ति में (Papita ke fayde reduction of pimples)

चेहरे पर मुहांसों की समस्या ने कई लोगो को परेशान कर दिया है, कुछ लोगो को तो क्रीम के प्रयोग से गलत प्रभाव भी होता है पपीते को चेहरे पर लगाने से मुहांसों की समस्या  दूर हो जाती है।

पपीता के फायदे त्वचा के गोरेपन के लिए (Skin whitening)

पपीता त्वचा के लिए बहुत अच्छा उपाय है। दूध के साथ पपीता मैश करके आपके चेहरे पर लगा सकते हैं। अधिकतम 5 मिनट रखे  और फिर ठंडे पानी से धो लें। यह धब्बे, काले धब्बों को कम करने में आपकी त्वचा की मदद करता है

त्वचा और बालों की देखभाल के नुस्खे

पपीता के गुण त्वचा में चमक आना (Bringing skin glow)

पपीता का सेवन  आपकी त्वचा के लिए बहुत जरूरी है। पपीता के सेवन  की मदद से आपकी त्वचा के लिए सभी स्वस्थ घटकों की आपूर्ति हो जाती है और चेहरे पर एक अलग चमक आएगी।

पपीता के फायदे त्वचा में पानी की कमी पूरी करना (Skin hydration)

पपीता के औषधीय गुण, कई लोगों को विशेष रूप से महिलाओं में बहुत कम पानी पीने की आदत होती  है। लेकिन, वास्तव में यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। कम पानी पीने से आपकी त्वचा शुष्क और झुर्रियों से भर जायेगी। लेकिन, अगर आप पानी नहीं पीती है, यहाँ पर अच्छी मात्रा में पपीता आसानी से उपलब्ध है,जो पानी के रूप में आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रख सकते हैं। आपकी त्वचा पपीता के नियमित सेवन से कोमल और अच्छी रहेगी।

मृत त्वचा दूर करे (Removal of dead skin)

आपकी त्वचा पर मृत कोशिकाओं की मौजूदगी होने की वजह से आपका चेहरा लोगों के सामने बेजान और अनाकर्षक प्रतीत होता है। त्वचा के इस प्राकृतिक उपचार की मदद से आप आसानी से खूबसूरत और आकर्षक लग सकती हैं। अगर आप रोज़ाना भोजन करने के बाद पके पपीते का सेवन कर सकें तो आपकी कोशिकाओं से खराब प्रोटीन (protein) बाहर निकल आएगा और आपको ऐसी त्वचा प्राप्त होगी जो मृत कोशिकाओं से रहित और काफी खूबसूरत होगी।

प्राकृतिक एक्सफोलिएट (Natural exfoliate)

लोग अपनी त्वचा से अनचाही अशुद्धियाँ और काले धब्बे हटाने के लिए बाज़ार से महंगे एक्सफोलिएट्स खरीदते रहते हैं, परन्तु इनकी कीमत ज़्यादा होने की वजह से हर कोई इनका लाभ नहीं उठा पाता। अतः प्राकृतिक रूप से उत्पन्न पपीता आपकी त्वचा से अशुद्धियां और मृत त्वचा दूर करने में काफी बड़ी भूमिका निभाता है।

त्वचा के बेरंग होने को रोके (Removing skin discoloration)

कीवी का इस्तेमाल कर आप पा सकते हैं सुंदर चेहरा

अगर आप त्वचा के बेरंग होने की समस्या से पीड़ित हैं तो पपीता आपके लिए काफी बेहतरीन उपाय सिद्ध हो सकता है। आप खूबसूरत और बेदाग़ त्वचा पाने के लिए एवं रंग उड़ने की समस्या से बचने के लिए पपीते का सेवन भी क्र सकते हैं और इसका प्रयोग अपनी त्वचा पर भी कर सकते हैं। इससे काफी कम या ना के बराबर खर्च में ही आपकी त्वचा चमकदार और काफी खूबसूरत प्रतीत होने लगेगी।

त्वचा को गोरा करे (Skin whitening)

अगर आपका रंग बचपन से ही प्राकृतिक रूप से काला है तो फिर आपका रंग साफ़ नहीं हो सकता। महंगे सौंदर्य उत्पादों का प्रयोग करने के बाद भी ये संभव नहीं है। पर यह बात साबित हो चुकी है कि पपीता आपके चेहरे की रंगत को काफी हद तक साफ़ कर देता है। अतः अपनी त्वचा की परतों पर पपीते के प्रयोग से आपको अनचाहे मेलेनिन (melanin) से छुटकारा प्राप्त होता है और आपकी त्वचा गोरी और खूबसूरत प्रतीत होने लगती है।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday