Best papaya face packs for fairness, acne, pimples and clear skin – गोरेपन, एक्ने एवं साफ़ त्वचा के लिए पपीते के फेस पैक

जब आप त्वचा की विभिन्न समस्याओं जैसे सनटैन (sun tan), मुहांसे, असमान एवं बेजान त्वचा से मुक्ति पाना चाहती हैं एवं एक प्रभावी घरेलू, कुप्रभावों से मुक्त फेस पैक की तलाश में हैं तो इस लिहाज से पपीता आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।  पपीते में एक अनूठा एंजाइम (enzyme), पपेन (papain) होता है जो त्वचा को प्राकृतिक रूप से एक्सफोलिएट (exfoliate) करता है एवं कोशिकाओं के विकास की गति में सुधार लाता है।

त्वचा की कोशिकाओं की बढ़त की उच्च मात्रा ना सिर्फ दाग एवं एक्ने के धब्बों को तेज़ी से भरने में मदद करती है बल्कि त्वचा में नमी की मात्रा बरकरार रखता है जिससे त्वचा के स्वास्थ्य एवं गुणवत्ता में काफी निखार आता है।  नीचे गोरेपन, एक्ने एवं साफ़ त्वचा के लिए पपीते के श्रेष्ठ फेस पैक बनाने के तरीके बताये गए हैं।

गोरी एवं चमकदार त्वचा आपकी खूबसूरती में हमेशा वृद्धि करती है।  गोरेपन के लिए पपीते के फेस पैक की सबसे अच्छी बात यह है कि ये पूर्णतः प्राकृतिक होते हैं अतः इनके आपकी त्वचा पर कोई भी साइड इफेक्ट्स (side effects) नहीं होते।  पापीती का फेस पैक आपके चेहरे से सनटैन हटाता है एवं त्वचा की असमान रंजकता को चमक प्रदान करता है, जिससे आपकी त्वचा की सम्पूर्ण गुणवत्ता में बढ़ोत्तरी होती है। नीचे गोरेपन के लिए पपीते के सर्वश्रेष्ठ पैक्स की सूची दी गयी है।

Papaya and milk fairness pack – पपीते एवं दूध का गोरापन प्रदान करने वाला पैक 

कच्चे दूध में प्राकृतिक गुण होते हैं जो त्वचा की अतिरिक्त रंजकता को चमक प्रदान करने का कार्य करते हैं।  दूध में मौजूद पोषक तत्व त्वचा को नमी एवं पोषण प्रदान करने में सहायता करते हैं।  आप कच्चे पपीते एवं कच्चे गाय के दूध को आपस में मिश्रित करके घर पर पपीते एवं दूध का गोरापन प्रदान करने वाला फेस पैक बना सकती हैं।

कच्चे पपीते के 2 मध्यम टुकड़ों को मसलकर एक महीन पेस्ट तैयार करें एवं इसमें 3 चम्मच दूध का मिश्रण करें। इन दोनों को अच्छे से मिलाएं एवं इसका प्रयोग अपनी साफ़ त्वचा पर करें।  इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें एवं इसके बाद इसे गीले हाथों से धीरे धीरे रगड़ना शुरू कर दें। इस पैक से अपने चेहरे की 2 से 3 मिनट तक मालिश करें एवं इसके बाद काफी मात्रा में पानी से धो लें।

यदि आपकी त्वचा तैलीय है तो डबल टोंड (double toned) दूध की सहायता से पैक तैयार करें एवं यदि आपकी त्वचा रूखी या क्षतिग्रस्त है तो अच्छे परिणामों के लिए मलाईदार दूध का प्रयोग करें।

Papaya and Tomato pack for fairness – गोरेपन के लिए पपीते एवं टमाटर का पैक 

गोरेपन का एक और आसान पैक जो आप घर में निर्मित कर सकते हैं वह पपीते एवं टमाटर का फेस पैक है ।  टमाटर में लाइकोपीन (lycopene) होता है जो एक प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट (anti-oxidant) है एवं टैन हटाने का माध्यम है ।  हालांकि, यदि आपको टमाटर से एलर्जी (allergy) है तो इस पैक का प्रयोग ना करें ।

दो मध्यम आकार के पके हुए पपीतों के टुकड़े एवं आधे टमाटर लें।  इन दोनों को एक साथ एक ब्लेंडर (blender) में डालें एवं इससे आपको एक बेहतरीन मिश्रण प्राप्त होगा।  सबसे पहले, इस पैक का प्रयोग अपने चेहरे एवं गले के भाग पर 4 से 5 मिनट तक करें एवं इसके बाद इसकी समान परत को अपने सम्पूर्ण चेहरे पर लगाएं।  इस पैक को चेहरे पर कम से कम 15 से 20 मिनट के लिए रहने दें एवं इसके बाद अपने हाथों से रगड़ते हुए इसे पानी से धो लें ।

Papaya and liquorice quick fairness pack – पपीते एवं मुलैठी का त्वरित गोरापन पैक

मुलैठी का प्रयोग आयुर्वेद में त्वचा को गोरा करने एवं अतिरिक्त रंजकता को दूर करने के लिए किया जाता है।  मुलैठी एक प्रभावी प्राकृतिक पदार्थ है जो आपके चेहरे से मेलेनिन (melanin) की मात्रा असल में कम कर सकता है।

ऐसी ही एक मुलैठी लें एवं इसे पीसकर एक महीन पेस्ट बनाएं।  अब 2 चम्मच मसले हुए पपीते के साथ आधा चम्मच मुलैठी का पेस्ट मिश्रित करें।  आवश्यकता पड़ने पर इसमें प्रयुक्त उत्पादों की मात्रा बढाएं।   इस पैक का प्रयोग सीधे अपने चेहरे पर करें एवं इसे करीब 10 से 15 मिनट के लिए रखकर काफी मात्रा में पानी से धो लें।

Papaya face pack for clear skin – साफ़ त्वचा के लिए पपीते का फेस पैक

साफ़ एवं चमकदार त्वचा प्राप्त करने हेतु पपीता सबसे अच्छा विकल्प है।  यह कोशिकाओं के उत्पन्न होने की प्रक्रिया में काफी वृद्धि करता है और इसलिए प्राकृतिक रूप से त्वचा का साफ़ टोन (tone) प्राप्त करने में भी मदद करता है।  नीचे दिए गए पपीते के पैक्स का प्रयोग करें एवं साफ त्वचा पाएं।

Papaya and honey face pack for clear skin – साफ़ त्वचा के लिए पपीते एवं शहद का फेस पैक

शहद एक प्राकृतिक ह्युमेक्तेंट (humectant ) एवं मरम्मत करने का माध्यम है।  इसमें ब्लीचिंग (bleaching) एव जर्मीसाइडल (germicidal) गुण होते हैं।  पपीते एवं शहद की मदद से बना पैक आपको निश्चित तौर पर साफ़ एवं समास्याओं से मुक्त त्वचा से नवाजता है।

दो पके हुए पपीते के टुकड़ों को मसलकर एक महीन पेस्ट तैयार करें।   इसमें 2 चम्मच शहद का समावेश करें एवं अच्छे से मिलाएं।  इस पैक का प्रयोग अपने चेहरे पर शुरुआत में 3 से 5 मिनट तक एवं इसके बाद समान परत बनाते हुए काफी मात्रा में करें।  इसे 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें तथा काफी मात्रा में पानी से धो लें।

Get clear skin with Papaya and Aloe Vera face pack – पपीते एवं एलो वेरा पैक से साफ़ त्वचा पाएं

एलो वेरा विटामिन इ (Vitamin E) एवं त्वचा को पोषण प्रदान करने वाले अन्य तत्वों से युक्त होता है ।  नियमित प्रयोग से यह क्षतिग्रस्त त्वचा की मरम्मत करके इसमें  नयी जान डालने की क्षमता रखता है ।  घर पर पपीते एवं एलो वेरा का फेस पैक तैयार करने के लिए एलो वेरा की पत्तियों से बने 2 चम्मच एलो वेरा जेल (gel) को 2 चम्मच पके पपीते के पेस्ट के साथ मिश्रित करें।

सबसे पहले इस पैक से 5 मिनट तक अपनी त्वचा की मालिश करें एवं इसके बाद इसका प्रयोग बराबर मात्रा में त्वचा पर करें।  इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें एवं इसके bad अपने चेहरे को धीरे धीरे गीले हाथों से रगडें तथा अंत में पाई से धोकर सुखा लें ।

Papaya and Fuller’s earth for clear skin – साफ़ त्वचा के लिए पपीते एवं मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी एक प्राकृतिक मिट्टी है जो त्वचा में काफी मात्रा में खनिज पदार्थों का संचार करती है तथा चेहरे के अतिरिक्त तेल पर नियंत्रण करती है ।  यदि आपकी त्वचा की समस्या का कारण चेहरे पर अतिरिक्त तेल का होना है तो पपीते एवं मुल्तानी मिट्टी से निर्मित त्वचा को साफ़ करने वाले इस फेस पैक का प्रयोग करें।

मुल्तानी मिट्टी को नर्म होने तक पानी में डुबोकर रखें।  दो मध्यम आकार के हरे पपीते के टुकड़े लें एवं इन्हें 2 चम्मच नर्म मुल्तानी मिट्टी के साथ मिश्रित कर दें।  एक निरंतरता वाला मिश्रण प्राप्त करने के लिए ब्लेंडर का प्रयोग करें।  इस पैक का प्रयोग अपने चेहरे एवं गले पर ऊपर की मुद्रा में करें एवं इसे पानी से धोने से पहले कम से कम 80% तक सूखने दें।

Papaya face pack for acne and pimples – एक्ने एवं मुहांसों के लिए पपीते का फेस पैक

पपीते में मौजूद पपेन त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है जो एक तरफ एक्ने एवं मुहांसों पर नियंत्रण करने में सहायता करता है, तथा दूसरी तरफ, एक्ने या मुहांसों द्वारा छोड़े गए दाग धब्बों को दूर करता है।  यदि आप भी त्वचा की इन समस्याओं से जूझ रहे हैं तो नीचे दिए गए फेस मास्क्स का प्रयोग श्रेष्ठ परिणामों के लिए करें।

Papaya and neem face pack for acne – एक्ने के लिए पपीते एवं नीम का फेस पैक

नीम अपने प्राकृतिक एंटीबैक्टीरियल (antibacterial) गुणों के लिए जाना जाता है।  जब आप एक्ने एवं मुहांसों जैसी समस्याओं से जूझते हैं तो नीम के अलावा शायद ही कोई ऐसा प्राकृतिक उत्पाद होगा जो आपको बेहतरीन परिणाम प्रदान कर पाए।  जहां नीम सुनिश्चित करता है कि एक्ने जल्दी सूख जाए, पपीता एक्ने द्वारा छोड़े गए दाग धब्बों को हटाने हेतु कार्य करता है।

मुट्ठीभर नीम की पत्तियों को 1 कप पानी में तब तक उबालें जब तक पानी आधा ना हो जाए।  इसके बाद पत्तियों को छानकर द्रव्य को अलग कर लें।  हरे पपीते के 2 टुकड़े लें एवं इसे नीम के अंश के साथ मिश्रित करके एक निरंतरता वाला पैक बनाएं।  इसका प्रयोग अपने चेहरे पर करें एवं इसे तब तक छोड़ दें जब तक ये 50% ना सूख जाए।  इसे काफी मात्रा में पानी से धो लें।  श्रेष्ठ परिणामों के लिए इसे रोज़ दोहराएं।

Papaya and Turmeric pack for pimple cure – मुहांसों को ठीक करने के लिए पपीता एवं हल्दी का पैक

एक्ने एवं मुहांसों से तंग आ गए हैं? चिंता ना करें।  पपीते एवं हल्दी के फेस पैक को अपनी त्वचा की देखभाल में शामिल करें एवं फर्क देखें।  हल्दी अपने प्राकृतिक एंटीबैक्टीरियल गुणों के लिए जाना जाता है एवं यह पपीते के साथ मिलकर त्वचा पर किसी असमान रंजकता को दूर करने में भी बड़ी भूमिका निभाता है।

हल्दी की 2 इंच लम्बी जड़ लें एवं इसे पीसकर एक महीन पेस्ट तैयार करें।  इस पेस्ट को पके पपीते के टुकड़ों के साथ मिश्रित करें और इन्हें ब्लेंड करके एक महीन पैक बनाएं।  पहले इस पैक से अपने चेहरे पर 2 से 3 मिनट तक मालिश करें एवं इसके बाद अपने सम्पूर्ण चेहरे पर इसका प्रयोग करें।  इसे 20  मिनट के लिए छोड़ दें एवं इसके बाद पानी से धो लें।

Papaya, cucumber and lemon juice pack for acne – एक्ने के लिए पपीते, खीरे एवं नींबू के रस का पैक

खीरा त्वचा को काफी सुकून प्रदान करता है एवं मुहांसों तथा एक्ने के फलस्वरूप आये लालपन एवं सूजन को कम करने में भी मदद करता है।  नींबू का रस एक अस्ट्रिन्जन्ट (astringent) की तरह कार्य करता है एवं एक्ने को तुरंत ठीक करने में मदद करता है।  यह पैक हरे पपीते की मदद से तैयार करें।

दो मध्यम आकार के हरे पपीते के टुकड़ों को मसलकर एक पेस्ट बनाएं।  आधा खीरा लेकर इसे किसें तथा रस को निचोड़कर निकाल दें।  खीरे के रस के 3 चम्मच के साथ पपीते का पेस्ट मिश्रित करें एवं अंत में इस पैक में आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं।  इसे सीधे रूप से अपनी एक्ने से प्रभावित त्वचा पर लगाएं तथा इसे 10 मिनट के छोड़कर काफी मात्रा में पानी से धो लें।

loading...