Pineapple face packs & masks for glowing beauty – चमकती त्वचा के लिये अनन्नास के फेस पैक, फेस मास्क

अनन्नास काफी स्वादिष्ट फलों में से एक है जो कि आपकी आंतरिक सुन्दरता को बाहर लाने के लिए भी जाना जाता है। एक बार अगर आपने अनन्नास के फेस पैक और मास्क्स का अपने चेहरे पर प्रयोग कर लिया तो आपकी त्वचा पर चमक आने से कोई नहीं रोक सकता।

ताज़े अनन्नास से बने ये फेस पैक्स बाज़ार में मौजूद अन्य रसायन युक्त फेस पैक्स के मुकाबले कही ज़्यादा असरदार होते हैं। इसके लिए आपको ब्यूटी पार्लर्स (beauty parlors) में जाकर अपनी सुन्दरता को बाहर लाने के लिए अनावश्यक पैसे खर्च करने की भी कोई आवश्यकता नहीं होती। घरेलू नुस्खों का प्रयोग करने से आपका काफी पैसा बच जाएगा।

अगर आप हफ्ते में कम से कम 2 बार इन पैक्स का अपने चेहरे पर प्रयोग कर सकें तो आपको अपनी सुन्दरता के लिए कुछ और करने की बिल्कुल भी ज़रुरत नहीं पड़ेगी। अनन्नास के घरेलू नुस्खों की मदद से आपकी त्वचा लम्बे समय तक जवान और खिली हुई बनी रहेगी। त्वचा की देखभाल कैसे करें :-

आवश्यक शहद अनन्नास फेशियल मास्क (Essential Honey Pineapple face mask)

सामग्रियां (Ingredients) : ताज़ा अनन्नास, 3 चम्मच अतिरिक्त वर्जिन जैतून तेल, 1 चम्मच प्राकृतिक शहद

फेस पैक बनाने की विधि (Procedure) : स्किन की देखभाल, अनन्नास को जैतून तेल और शहद के साथ चिकना लेप बनाने के लिये मसल लें। इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगा लें। इसे लगाकर 30 मिनट तक सूखने के लिये छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से इसे धो दें और अपने चेहरे पर ठण्डे पानी के छींटे डालें और मॉइस्चराइज़ करें।

नारियल, अनन्नास कॉस्मेटिक फेस मास्क (Coconut, Pineapple cosmetic mask)

सामग्रियां (Ingredients) : 4 ताज़ा अनन्नास टुकड़े, 2 चम्मच नारियल दूध

सौंदर्य की देखभाल के लिए घरेलू चॉकलेट

फेस पैक बनाने की विधि (Procedure) : इन सभी सामग्रियों को फूड प्रोसेसर में डाल कर अच्छे से मिला दें जब तक आपको एक चिकना लेप न मिल जाये। इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर लगा लें। 30 मिनट तक इसे सूखने के लिये छोड़ दे। इसे गुनगुने पानी के साथ धो दें और अपने चेहरे पर कुछ ठण्डे पानी के साथ छीटें डालें। अपने चेहरे को सुखा दें और इसे मॉइस्चराइज़ करें।

पपीता, शहद और अनन्नास फेस मास्क (Papaya, Honey Pineapple face mask)

यह अनन्नास कॉस्मेटिक मास्क आपकी त्वचा का अपपर्णन, जलीकरण और नमी करता है साथ ही आपकी त्वचा की रंगत में कांति और स्फूर्ति को लाता है। शहद का एंटीऑक्सीडेन्ट गुण आपकी त्वचा का पोषण करने में सहायता मरम्मत के साथ करता है। यह नमी को बचाते हुए  आपकी त्वचा पर अच्छी चमक लेकर आता है।

सामग्रियां (Ingredients) : 4 टुकड़ा ताज़ा पपीता, 3 टुकड़ा तज़ा अनन्नास, 1 चम्मच प्राकृतिक शहद

फेशियल करने का तरीका (Procedure) : पपीते और अनन्नास को फूड प्रोसेसर में मसल लें और इसके बाद इसमें शहद को मिला दें। अच्छी तरह मिला कर चिकना लेप बना लें। अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर 20 मिनट तक सूखने के लिये छोड़ने बाद ठण्डे पानी से धो दें। लम्बे समय तक चमक को बनाये रखने के लिये मॉइस्चराइज़ करें।

हरी चाय, पपीता, शहद और अनन्नास घरेलू फेस पैक (Green tea, Papaya, Honey and Pineapple gharelu face pack hindi me)

उजला चेहरा पाने के लिए केसर के घरेलु फेस पैक

पिछले बताये गये पपीते अनन्नास पैक से इसमें थोड़ा अंतर है। चाय इसे प्रमाणिक मुन्हासे का मास्क बनाता है। इसमें पाये जाने वाले तत्व समान प्रकार की बिमारियों से लड़ने में और त्वचा को मजबूत और कसा करने में भी सहायता करते हैं।

सामग्रियां (Ingredients) : 4 टुकड़ा ताज़ा पपीत, 3 टुकड़ा ताज़ा अनन्नास, आधा चम्मच प्राकृतिक शहद, 1 चम्मच हरी चाय

फेशियल करने का तरीका (facial kaise kare hindi me) : चाय की पत्तियों के साथ पानी को उबालकर ठण्डा होने के लिये छोड़ दें। पपीते और अनन्नास को ब्लेंडर में डालकर अच्छे से मसल लें। शहद और चाय के काढ़े को इसमें डालकर अच्छे से मिलाकर चिकना लेप बना लें। चेहरे और गर्दन पर लगाकर 20 मिनट के लिये छोड़ने के बाद ठण्डे पानी से धो दें। लम्बे सम्य तक त्वचा की चमक के लिये मॉइस्चराइज़र की पतली परता लगायें।

अंगूर के बीज, शहद, अनन्नास घरेलू फेस पैक (Grape seeds, Honey Pineapple face mask)

इस फेस मास्क में अंगूर के बीज के तेल में मोटा अम्ल मिलता है जो टूटी/फटी त्वचा, आंखों के पास की झुर्रियों और खिंचाव के निशान की मरम्मत करने में सहायता करता है।

सामग्रियां (Ingredients) : 4 टुकड़ा अनन्नास, 1 चम्म्मच अंगूर बीज तेल, 2 चम्मच प्राकृतिक शहद

फेशियल कैसे करे (Procedure) : इन सभी सामग्रियों को फूड प्रोसेसर में डालकर मिलालें जब तक कि आपको चिकना लेप न मिल जाये। इसे अपने चेहरे और गर्दन पर 20 मिनट तक लगाकर छोड़ दे। इसके बाद ठण्डे पानी से धो दें। लम्बे समय तक की चमक के लिये मॉइस्चराज़र लगायें।

झुर्रियों के इलाज के लिए घरेलु फेशियल फेस पैक

अण्डे की सफेदी, शहद अनन्नास मास्क (Egg white, Honey, Pineapple mask)

यह एक नया त्वचा को कसने वाला मास्क है। अण्डे की सफेदी त्वचा को मजबूत और कसने में सहायता करती है।

सामग्रियां (Ingredients) : 1 अण्डे की सफेदी, केवल 2 बड़े ताज़े नये अनन्नास के भाग, 1 चम्मच प्राकृतिक शहद

फेशियल कैसे करे (Procedure) : इन सभी सामग्रियों को फूड प्रोसेसर में डालकर अच्छे से मिलाकर चिकना लेप बना लें। अब इसे चहरे और गर्दन पर अचछे से लगा कर 20 मिनट के लिये छोड़ दें। इसके बाद ठण्डे पानी से धो दें और अपने चेहरे को थपथपायें। लम्बे समय तक चमक को बनाये रखने के लिये मॉइस्चराइज़र को लगायें।

सिर्फ अनन्नास (Simply pineapple)

बाज़ार से एक ताज़ा अनन्नास खरीदें और इसका छिलका छुड़ा लें। इसके बाद इसके टुकड़े कर लें। अनन्नास के टुकड़ों को थोड़ा छोटा काटें, जिससे इनका इस्तेमाल आसानी से किया जा सके। अब इन टुकड़ों को अपनी त्वचा पर धीरे धीरे रगडें। इसे लगाने के बाद आप पाएंगी कि आपका चेहरा दिखने में गीला लग रहा है। अब अपने चेहरे के सूखने की तथा अनन्नास के रस के आपके चेहरे में समाने की प्रतीक्षा करें। 10 मिनट के बाद अपने चेहरे पर पानी डालकर इस रस को निकाल लें। इसके प्रयोग से आपकी त्वचा नर्म मुलायम और दमकती हुई हो जाएगी।

अनन्नास और बेसन (Pineapple and gram flour)

आप अब अनन्नास और बेसन के मिश्रण की मदद से भी काफी बेहतरीन फेस पैक का निर्माण कर सकते हैं। सालों से लोगों के द्वारा बेसन का प्रयोग त्वचा को गोरा करने एवं त्वचा से काले दाग एवं धब्बे पूरी तरह हटाने के लिए किया जा रहा है। इस फेस मास्क को तैयार करने के लिए एक ताज़ा अनन्नास लें और इसे छीलें, काटें और ब्लेंडर (blender) की मदद से इसका गूदा निकाल लें। अब एक पात्र में 2 चम्मच बेसन और इतनी ही मात्रा में अनन्नास का गूदा लें। इन दोनों को काफी अच्छे से मिश्रित करें, जिससे कि यह एक गाढ़े पेस्ट में परिणत हो जाए। इस गूदे का प्रयोग अपने चेहरे के ऊपर करें तथा आधे घंटे के लिए छोड़ दें जिससे ये सूख जाए। अब इसे ठन्डे पानी से धो लें और त्वचा में आया निखार स्वयं देखें।

कील मुहांसे के लिए मुलतानी मिट्टी फेसपैक

ग्रीन टी और अनन्नास का फेस मास्क (Green tea and pineapple face mask)

चेहरे पर चमक लाने के लिए त्वचा से एक्ने (acne) के दाग दूर करना काफी ज़रूरी होता है। ग्रीन टी आपके चेहरे से अनचाहे एक्ने के दाग हटाने में काफी कारगर साबित होती है और इसमें चमक भी लाती है। अनन्नास और ग्रीन टी के मिश्रण की मदद से आपके चेहरे की टोनिंग (toning) भी हो जाती है। इसके लिए अनन्नास का गूदा, 1 चम्मच ग्रीन टी और एक चम्मच शहद लें। इन सबको अच्छे से मिलाकर एक पात्र में डालें और एक बार महीन पेस्ट तैयार हो जाने पर अपने चेहरे पर लगा लें। अपनी उँगलियों की मदद से इसका प्रयोग अपने चेहरे और गले पर करें। इस पैक को 15 मिनट के लिए छोड़ दें जब तक ये सूख ना जाए। एक बार समय समाप्त होने पर इसे हलके गर्म पानी से धो लें। इससे आपकी त्वचा साफ़ सुथरी और चमकदार बनेगी।

अनानास, खीरा और मलाई (Pineapple, cucumber and cream)

खीरा आपकी त्वचा को आराम देता है, खासकर तब जब आप गर्मियों के दिनों में बेचैन हो जाते हैं। यह त्वचा से धूल और गन्दगी को पूरी तरह साफ़ करके इसे साफ़ सुथरा एवं खूबसूरत बनाता है। अनानास और मलाई खीरे की कार्यशीलता में वृद्धि करते हैं और त्वचा पर चमत्कारी चमक जगाते हैं। इसके लिए अनानास के कुछ टुकड़े और इसे ग्राइंडर (grinder) में पीस लें। अब खीरे के कुछ टुकड़ों को लेकर इनका भी गूदा बना लें। अब एक पात्र लें और इसमें 2 चम्मच खीरे और 2 चम्मच अनानास का गूदा डाल दें। इसमें एक चम्मच मलाई भी डालें और इन सबको अच्छे से मिश्रित करें। अनानास के इस बेहतरीन फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक प्रतीक्षा करें। इसे हलके गर्म पानी से धो लें। त्वचा में आई अतिरिक्त चमक और ताजगी को महसूस करें। बार बार इसका प्रयोग करने से आपकी त्वचा को काफी लाभ होगा।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday