Tips for postpartum hair loss – प्रसव के बाद झड़ते बालों को कैसे रोकें, डिलिवरी के बाद हेयर लॉस के कारण और उपाय

अगर आप अपने बच्चे के जन्म के बाद से बहुत ज़्यादा मात्रा में बाल झड़ने की समस्या का सामना कर रही हैं तो परेशान न हों, क्योंकि आप अकेली नहीं हैं। बच्चे को जन्म देने के बाद या डिलिवरी के बाद 30 से 50 प्रतिशत महिलाएं इस समस्या की शिकायत करती हैं।

नई नई माँ बनी महिला, जिसने इतने गंभीर रूप से बाल झड़ने का अनुभव पहले कभी नहीं किया था। डेलीवरी के बाद बाल झड़ने की समस्या (delivery ke bad baal jhadne ki samsya) हर महिला में अलग अलग तरीके से प्रभावी होती है पर इस घटना के सामान्य लक्षण प्रत्येक महिला में लगभग एक से ही होते हैं।

अत्यधिक मात्रा में बाल झड़ने की यह समस्या कुछ महिलाओं में बच्चे को जन्म देने के 1 महीने बाद ही दिखाई देने लगती है जबकि कुछ महिलाओं में डिलिवरी के 3 से 4 माह बाद यह समस्या सामने आती है। सबसे पहले हम नज़र डालते हैं, डेलीवरी के बाद (delivery ke bad) बाल झड़ने के मुख्य कारणों पर।

डिलिवरी के बाद बाल झड़ने के मुख्य कारण (Reasons of postpartum hair loss)

मनुष्यों के बालों के सम्पूर्ण जीवन चक्र के तीन चरण होते हैं। पहला चक्र बालों के विकास का होता है। बाल रोम से बाहर आकार बढ़ते हुये बड़े होते हैं। इसके बाद ये बाल अपने अंतिम अवस्था में पहुँच कर निष्क्रिय हो जाते हैं और यहीं से इनका झड़ना शुरू हो जाता है। यह चक्र प्राकृतिक तरीके से निरंतर चलता रहता है। लगातार कुछ बाल अपने जीवन चक्र के अंतिम पड़ाव में पहुंच कर गिर जाते हैं जिसे हम रोज साधारण बाल झड़ने के रूप में देखते हैं।

हालांकि प्रेग्नेंसी के दौरान हमारे शरीर के हॉर्मोंन के संतुलन में कई तरह के बदलाव आते हैं और प्रेग्नेंसी हॉर्मोंन (pregnancy hormones) बालों को सुप्त अवस्था में जाने के लिए बाध्य कर देते हैं जिसके बाद बालों के झड़ने की समस्या बहुत कम या न की बराबर हो जाती है। कई लोगों ने प्रेग्नेंसी (pregnancy) के दौरान के अपने अनुभवों में यह बताया है की उस दौरान उनके झड़ते बालों की संख्या बहुत कम हो गई और इसी दौरान उनके नए बाल भी आए। इसका कारण प्रेग्नेंसी हॉर्मोन का प्रभाव होता है जो बालों को झड़ने नहीं देता, पर जैसे ही महिलाएं बच्चे को जन्म देती है तो डिलिवरी के बाद इस प्रेग्नेंसी हॉर्मोन का प्रभाव भी खत्म होने लगता है और धीरे धीरे शरीर का हॉर्मोन भी सुचारु हो जाता है। इस दौरान जो बाल सुप्त अवस्था में पहुँच चुके थे वो अब गिरने लगते हैं। इस समय अत्यधिक मात्रा में बालों का झड़ना शुरू हो जाता है, जिसकी वजह से पतले बालों के साथ सिर की त्वचा पर जगह जगह खालीपन दिखाई देता है। यह समस्या कई बार गंजेपन (baldness) तक पहुँच जाती है।

घरेलू नुस्खे को अपनाएं और हार्मोनल असंतुलन से छुटकारा पाएँ

सबसे अच्छी बात यह है की प्रेग्नेंसी के बाद हेयर लॉस (hair loss) की गंभीर समस्या का निवारण संभव है। आपको यह जानकार खुशी होगी की डेलीवरी के बाद आपके बाल समय के साथ वापस आ जाते हैं। बस आपको यह सुनिश्चित करना होगा की आपको किसी तरह की कोई बिमारी तो नहीं या आपका शरीर किसी गंभीर समस्या की चपेट में तो नहीं है। अगर ऐसी कोई भी समस्या नहीं है तो आप पहले जैसे अपने बाल वापस पा सकती हैं। माना कि आप प्रेग्नेंसी के बाद गिरते बालों (pregnancy ke bad girte balon) की समस्या से बहुत परेशान हैं और हो सकता है की आपको इसके कारण तनाव का भी सामना करना पड़ रहा हो पर सही देखभाल और उचित तरीके  का प्रयोग कर आप पहले से भी ज़्यादा और घने बाल फिर से वापस पा सकती हैं।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

डिलिवरी के बाल झड़ते बालों को संभालने के लिए कुछ ज़रूरी टिप्स (some important tips to manage postpartum hair loss)

डिलिवरी के बाद भी विटामिन सप्लीमेंट्स लेना बंद न करें (Do not stop taking vitamin supplements postpartum to control hair loss)

प्रसव के बाद माँ का शरीर कई तरह के बदलावों से गुजरता रहता है। और इस दौरान यह सुनिश्चित करना ज़रूरी होता है की आपका शरीर इस बदलावों को झेलने के लिए तैयार है या नहीं। इसीलिए ज़रूरी है की प्रसव के पश्चात भी आप आप ज़रूरी विटामिन्स लेते रहें। अपने डॉक्टर से इस बारे में बात करें और इन्हें अपनी ज़रूरत के हिसाब से लेने कि एक सही क्रम सूची बनवाएँ।

प्रसव के बाद हेयर लॉस रोकने के लिए सेहतमंद आहार लें (Opt for a healthier food habit after delivery to control hair fall)

यह बात हमेशा अपने दिमाग में रखें कि आपका भोजन और लिया जाने वाला आहार आपके बालों पर भी प्रभाव डालता है। जब आप प्रसव के बाद बहुत ज़्यादा बाल झड़ने की समस्या का सामना कर रही हों तो अपने आहार पर ध्यान दें। आप जो भोजन कर रही हैं वह सेहतमंद होना चाहिए। उसमें सभी प्रकार के पोषक तत्वों की उचित मात्रा मौजूद होनी चाहिए। हरी पत्तेदार सब्जियाँ खाएं, साथ ही प्रोटीन से भरपूर पदार्थों का सेवन करें। डेलीवरी के बाद बाल झड़ना (delivery ke bad baal jhadna) एक गंभीर समस्या बन जाती है, इससे बचाने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर भोजन के साथ जंक फूड जैसे हानिकारक भोजन को लेने से बचना चाहिए।

योनी की शुष्कता के लिए घरेलू उपचार

प्रसव के बाद अच्छी सेहत के लिए व्यायाम न छोड़ें (Do not skip on physical exercise to ensure better hair health after delivery)

शारीरिक परिश्रम या एक्सरसाइज़ शरीर में रक्त के बहाव को तेज करता है साथ ही यह फिर से बॉडी को पहले जैसा फिट और बेहतर करने के लिए भी सहायक होता है। इससे आपके शरीर के पोषण के साथ बालों की सेहत को भी लाभ मिलता है। यह आपके प्रसव के बाद झड़ने वाले बालों को तो नहीं रोक सकता पर नए बालों को पोषण देने के साथ बचे हुये बालों की सेहत अच्छी रखता है। आप जब भी अपने लिए व्यायाम की शुरुआत करें तो पहले अपने डॉक्टर से संपर्क कर सुनिश्चित कर लें की कैसी एक्सरसाइज़ आपके शरीर के लिए इस दौरान बेहतर होगी।

डिलिवरी के बाद झड़ते बालों को रोकने के लिए पर्याप्त नींद लें (Catch adequate sleep for quick healing after delivery)

डिलिवरी के बाद भी आपके शरीर में सुधार की प्रक्रिया चलती रहती है जिसे बरकरार रखने के लिए सही नींद ज़रूरी है। अच्छी नींद से शरीर को बेहतर होने में सहायता मिलती है और सेहत में भी जल्दी सुधार आता है। पर्याप्त नींद अभी अभी माँ बनी महिलाओं के लिए चुनौती पूर्ण बात है पर आपको अपनी नींद को पूरा करने के लिए थोड़े प्रयास तो करने ही पड़ेंगे। इसके लिए आपको अपनी नियमित दिनचर्या में निश्चित फेरबदल करने की भी ज़रूरत पड़ सकती है। इसमें आपको थोड़ी परेशानी उठानी पड़ सकती है पर शरीर के आंतरिक सुधार के लिए पर्याप्त नींद बहुत ज़रूरी होती है, इससे शरीर को बेहतर होने में सहायता मिलती है। नींद की अवस्था में शरीर की मरम्मत की प्रक्रिया तेज हो जाती है और जल्दी सुधार आता है। यह बालों को पुनः वापस लाने में जल्दी मदद भी करता है।

उन हेयरस्टाइल्स से बचें जिनकी वजह से बालों की जड़ों पर खिंचाव पड़े (Avoid hairstyles that place stress on the hair roots to control postpartum hair loss)

यह एक सामान्य लेकिन बहुत ही महत्वपूर्ण उपाय है जिसके द्वारा झड़ते बालों की संख्या में कमी आ सकती है। प्रसव के बाद उन हेयरस्टाइल्स का प्रयोग न करें जिनकी वजह से बालों की जड़ों पर खिंचाव पड़ता हो। इससे बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं और इस खिंचाव की वजह से सामान्य बाल भी जल्दी कमजोर हो जाते हैं। तो बालों को टाइट बांधकर उन्हें किसी प्रकार का नुकसान न पहुंचाएँ और इस तरह की किसी भी हेयर स्टाइल का प्रयोग करने से भी बचें।

केमिकलयुक्त हेयर प्रॉडक्ट का प्रयोग कम से कम करें (Try to minimize the use of chemical based hair treatments to control postpartum hair loss)

कुछ साइड इफेक्ट के साथ शीर्ष गर्भनिरोधक गोलियां क्या हैं?

प्रसव के बाद आप आप अपने बालों के लिए जो भी प्रॉडक्ट का इस्तेमाल कर रही हैं वह भी आपके झड़ते बालों की एक मुख्य वजह हो सकता है। अगर आप बहुत अपने बालों पर कोई केमिकलयुक्त शैम्पू लगा रही हैं तो, हो सकता है कि उसकी वजह से आपके बाल तेजी से झड़ रहे हों। अगर ऐसा है तो आपको इनकी जगह प्राकृतिक उपायों की ओर ध्यान देना चाहिए। बालों पर केमिकलयुक्त उत्पादों के स्थान पर आपको घरेलू और प्राकृतिक चीजों का ही इस्तेमाल करना चाहिए।

प्रसव के बाद झड़ते बालों को रोकने के लिए बालों का रखें खास ध्यान (Take care of your hairs after delivery to control postpartum hair loss)

अगर डिलिवरी के बाद गिरते बालों (delivery ke bad girte balon) की समस्या से आप बहुत परेशान हो चुकी हैं और कोई समाधान नहीं मिल रहा तो सबसे पहले आपको अपने बालों की उचित देखभाल की ज़रूरत है। इस समय आपको अपने बालों का खास ध्यान रखना चाहिए ताकि आपके बाल जल्दी वापस आ जाएँ। बालों को पुनः उगाने के लिए प्रोटीन की उचित मात्रा का सेवन ज़रूरी होता है। इसके लिए बालों में बेहतर हेयर मास्क का प्रयोग किया जा सकता है। इसके अलावा बालों को किसी भी प्रकार के संक्रमण जैसे रूसी या डैंड्रफ आदि से बचाना चाहिए। यहाँ कुछ आसान उपाय दिये जा रहे हैं जिससे डिलिवरी के बाद बालों को गिरने से बचाया जा सकता है।

डिलिवरी के बाद गिरते बालों को रोकने के लिए अंडे और केले से बना हेयर मास्क  (Egg and banana hair mask for postpartum hair loss control and regrowth)

यह बालों को जड़ों से पोषण देने वाला एक हेयर मास्क है जो बालों को झड़ने से भी बचाता है। अंडे (egg) और केले (banana) से बने इस हेयर मास्क में प्रोटीन और विटामिन मौजूद होते हैं जो डिलिवरी के बाद (delivery ke bad) गिरते बालों को सुरक्षित करने में मदद करते हैं। अगर आपके सिर की त्वचा रूखी हो रही है तो यह उस रूखेपन को दूर करने में भी सहायक होता है और बालों को बढ़ने में मदद करता है।

एक अंडा लें और उसे अच्छी तरह फेंट लें। इसमें एक पके हुये केले को अच्छी तरह मसल कर पेस्ट बनाकर मिला लें, ध्यान रहे कि, केले को मसलने के बाद उसके टुकड़े न रह जाएँ यह पेस्ट की तरह हो जाना चाहिए ताकि बालों में लगाने पर उसके अंश न रह जाएँ। अंडे के साथ मसले हुये पके केले को मास्क की तरह जड़ों से बालों की पूरी लंबाई में लगाएँ और सिर पर शावर मास्क लगा लें। एक घंटे तक रखने के बाद इसे गुनगुने पानी से धोकर साफ कर लें।

एलोवेरा और हनी से करें झड़ते बालों का प्राकृतिक उपचार (Aloe vera and honey for a problem free scalp, postpartum)

निप्पल के आस पास के बाल कैसे हटाएँ?

एलोवेरा और शहद दोनों में ही पोषण के गुण होते हैं। डिलिवरी के बाद बाल झड़ना (delivery ke bad baal jhadna) एक आम समस्या है और प्रसव के बाद झड़ते बालों को पोषण देने के लिए एलोवेरा (aloe vera) का प्रयोग करना एक बेहतर उपाय हो सकता है। अगर डिलिवरी के बाद आपके बाल तेज़ी से झड़ रहे हों तो आपको एलोवेरा और शहद (honey) एक साथ मिलकर आपके गिरते बालों को रोक सकते हैं। एलोवेरा में मौजूद विटामिन ई (vitamin E) तत्व बालों को बढ़ने में मदद करता है।

एलोवेरा की पत्तियों से ताज़ा पल्प निकालकर 3 चम्मच पल्प को 3 चम्मच शहद के साथ मिलाकर मिश्रण बनाएँ। इसे बालों की जड़ों और पूरे बालों पर 30 मिनट के लिए लगा के रखें फिर ठंडे पानी से बालों को धोकर साफ कर लें।

मेथी के दाने और करी पत्ते से बना हेयर मास्क (Fenugreek seeds with curry leave for quick hair growth after delivery)

मेथी (fenugreek seeds) के दानों में आर्जिनिन (arginine) नामक तत्व होता है जो बालों को जड़ों से मजबूती देने के साथ उन्हें बढ़ने में भी मदद करता है। उसी प्रकार करी पत्ते में एंटीफंगल (anti Fungal) और एंटी बैक्टीरियल (anti bacterial) गुण होते हैं जो बालों को किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचाते हैं। एक मुट्ठी मेथी के दानों को 12 से 15 करी पत्तों के साथ पानी में रात भर के लिए भिगो दें। दूसरे दिन सुबह पानी से छानकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को सिर की त्वचा पर 30 मिनट के लिए लगा के रखें। उसके बाद पानी से अच्छी तरह धो लें, यह हेयर मास्क प्रेग्नेंसी के बाद बाल गिरते बालों (pregnancy ke bad girte balon) की समस्या को कम करता है।

loading...