Hindi tips for potato face packs glowing face – आलू के फेस पैक और चेहरा निखारने के लिए टिप्स

व्यक्ति चाहे किसी भी उम्र का हो, उसे दमकती त्वचा की चाहत सदा ही रहती है। परन्तु बाज़ार में मिलने वाले सौंदर्य प्रसाधन काफी हानिकारक हो सकते हैं। अतः घर पर ही आलू के फेस पैक्स बनाएं। ये आपके चेहरे को प्राकृतिक रूप से चमक देते हैं।

  • आलू रस और नींबू रस को बराबर मात्रा में मिलाएं। इसमें आधा चम्मच शहद भी मिला सकते हैं। इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। लगभग 10 मिनट बाद पानी से धो लें। त्वचा निखर जाएगी, क्योंकि ये सारी चीजें अतिरिक्त तेल को सोख लेती हैं। तैलीय त्वचा वाले इस नुस्खे का प्रयोग कर सकते हैं।
  • आलू के फायदे, त्वचा रूखी के लिए एक उबले आलू के साथ 2 चम्मच दूध पाउडर और 1 चम्मच बादाम का तेल मिलाकर फेसियल मास्क बनाएं। मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। 20-25 मिनट के बाद धो लें। आपकी त्वचा मुलायम व कोमल हो जाएगी।
  • 1/8 कप बारीक कटा आलू और चौथाई कप बारीक कटी ककड़ी मिलाकर घरेलू फेशियल क्लींजर बनाएं। ककड़ी और आलू का छिलका न उतारें क्योंकि इसमें फेशियल मास्क को पोषक बनाने वाले असली तत्व होते हैं।
  • 1 अंडा, चौथाई कप दही और एक चम्मच खाने का सोडा कटोरी में एक मिनट तक मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 10-15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें।
  • 1 आलू और 2-3 चम्मच सेब का गाढ़ा पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनिट बाद ठंडे पानी से धो लें। इससे त्वचा कमसिन और खूबसूरत दिखने लगेगी।

अनार के बेहतरीन घरेलू फेस पैक

  • कील और मुहासों के दाग मिटाने के लिए, आलू रस, नींबू रस और मुलतानी मिट्टी का लेप चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 10-15 मिनिट के बाद ठंडे पानी से धो लें और कोई भी मॉइस्चराइजर चेहरे पर लगाएं।
  • आलू के स्लाइस 30 मिनिट तक फ्रीज में रखें। निकालकर इन्हें आँखों पर रखें। ताजगी और आराम मिलेगा।
  • आलू के स्लाइस आँखों पर रखें। करीबन 20 मिनिट बाद गुनगुने पानी से आंखें धोएं। आँखों की झुर्रिया कुदरती रूप से दूर हो जाएगी। आलू के तरल स्टार्च में उपस्थित केटालॉज नामक एंजाइम से आंखों की झुर्रिया कम होती हैं।
  • नियमित आलू रस 15-20 मिनट त्वचा पर लगाने से निखार बना रहता है। आलू रस धूप की जलन, धब्बों और झाइयों के उपचार में मदद करता है। इससे झुर्रिया और महीन रेखाएं रोकने में भी मदद मिलती है।
  • कच्चे आलू का कद्दूकश चेहरे पर मलें। फेस पैक बनाना, 1 घंटे बाद गुनगुने पानी से धो लें त्वचा निखर जाएगी। चेहरे का रूखापन भी कम हो जाएगा। बोटोक्स कॉस्मेटिक इंजेक्सन हप्ते में तीन बार लगवाएं।
  • त्वचा की जलन से राहत के लिए चेहरे पर उबले आलू के छिलके रखें। इससे त्वचा-कोशिकाओं की जलन ठीक होती है।
  • छिलने, खुजली और कीड़े के काटने पर प्रभावित जगह कच्चे आलू की स्लाइस कुछ मिनट रखिए, इस क्रिया को दिन में कई बार दोहराइए।
  • बालों को जल्दी लंबा करने के लिए कुछ चम्मच आलू का रस, एलोवेरा ज़ेल और एक चम्मच शहद मिलाकर घरेलू केश-मास्क बनाइए। बालों की जड़ों पर इसे 1 घंटे तक मलिए और 1-2 घंटों बाद धो डालिए।
  • आलू से सफेद बाल के लिए हेयर-टॉनिक भी बना सकते हैं। मध्यम आकार के 5 आलू छीलकर एक घंटे तक उबालें। ठंडा होने पर इसे छान लें। इस घोल से अपने बाल धोएं।

बेसन के सबसे अच्छे फेस पैक और फेशियल

ग्लोइन्ग स्किन के लिए आलू के घरेलू फेस पैक (Potato face packs for glowing skin)

आलू और अंडे का फेस पैक (Potato and egg face packs se aalo ke fayde)

फेस पैक बनाने की विधि, इस फैस पैक के लिए आपको जो सामग्री चाहिए, वह है एक अंडे का सफ़ेद भाग और आलू का निकाला हुआ रस। इन दोनों सामग्रियों को एक पात्र में लें तथा अच्छे से मिलाएं। फेशियल कैसे करे, अब इसे अपने चेहरे तथा गले पर अच्छे से लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे पानी से धो दें। अगर आपको अंडे की बदबू ज़्यादा परेशान कर रही है तो एक सौम्य फेस वाश की मदद से त्वचा को साफ़ कर लें।

आलू और मुल्तानी मिटटी (Potato and multani mitti se aalo ke labh)

मुल्तानी मिटटी के सौंदर्य आधारित काफी सारे गुण हैं। मुल्तानी मिटटी और आलू का मिश्रण त्वचा की जलन को दूर करने के साथ ही एक्ने की समस्या को भी दूर करता है। फेस पैक बनाने की विधि, इसके लिए आलू की त्वचा को छीलें तथा इसे ग्राइंडर में डालकर इसका पेस्ट बनाएं। अब कच्चे आलू के इस पेस्ट में 3 से 4 चम्मच मुल्तानी मिटटी का पाउडर डालें। अगर आप इस मिश्रण में सादे पानी की जगह गुलाबजल मिला सकें, तो काफी अच्छा होगा। इस पैक को चेहरे तथा गले पर अच्छे से लगाएं तथा 30 मिनट तक इसे रहने दें। समय समाप्त होने के बाद इसे अच्छे से धो लें। यह पैक उन सबके लिए काफी अच्छा है जिनकी त्वचा में मुहांसे काफी होते हैं। इस फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाने से आपकी त्वचा तरोताज़ा भी होती है।

आलू और टिश्यू का फेस पैक (Potato and tissue gharelu face pack hindi me)

आधा आलू लें तथा इसे छीलकर इसका रस निकालें। अब इसमें एक कंप्रेस्ड टिश्यू टेबलेट डालें। कुछ समय तक प्रतीक्षा करें तथा आलू के रस तथा टिश्यू टेबलेट के बीच की प्रतिक्रिया देखें। आप देखेंगे कि टिश्यू आलू के रस में पूरा घुल गया है तथा इसे फैला रहा है। इसके बाद टिश्यू को आलू के रस में से निकाल लें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं तथा 20 मिनट तक रखें। एक बार समय समाप्त हो जाने पर अपना चेहरा धो लें। अगर आप बेदाग़ त्वचा पाना चाहते हैं तो इस नुस्खे का प्रयोग हफ्ते में 2 से 3 बार करें।

केले का घरेलु फेस पैक व चेहरे का मास्क

हल्दी और आलू का फेस पैक (Turmeric with potato face pack se aalu ke fayde hindi me)

हम सभी जानते हैं कि हल्दी हमारी त्वचा के लिए काफी अच्छी होती है। बाज़ार में हल्दी के कई पैक उपलब्ध हैं जो कि आपकी त्वचा में चमक लाते हैं। पर आज आप एक ऐसे फेस पैक के बारे में पढ़ने जा रहे हैं, जिसका प्रयोग आपने पहले नहीं किया होगा। फेशियल करने का तरीका (facial kaise kare hindi me), इसके लिए कच्चे आलू का गूदा लें तथा इसमें थोड़ा सा हल्दी का पाउडर मिलाएं। अगर आप हल्दी की जड़ से रस निकालकर उसे आलू के गूदे में डालते हैं तो ये काफी ज़्यादा फायदेमंद होगा। इसे अच्छे से मिलाएं तथा चेहरे और गले पर लगाएं। इस पैक को 30 मिनट तक रखकर इसे पानी से धो दें। इस पैक को धोने के बाद आप अपने चेहरे पर एक प्राकृतिक चमक देख सकते हैं।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday