Best prickly heat powders available in market – बाज़ार में उपलब्ध श्रेष्ठ प्रिकली हीट पाउडर

गर्मियां आ गयी हैं एवं हमेशा की तरह अपने साथ ना सिर्फ उच्च तापमान बल्कि अतिरिक्त उमस एवं पसीना भी ले आई हैं । गर्मियों के उमस भरे वातावरण में घमौरियों का शिकार होना काफी आम है । घमौरियों से तुरंत राहत प्राप्त करने के लिए श्रेष्ठ प्रिकली हीट पाउडर काफी प्रभावी हो सकते हैं ।आप गर्मियों के शुरू होते ही इन पाउडरों का इस्तेमाल शुरू कर सकते हैं या इनका इलाज के रूप में भी प्रयोग कर सकते हैं जिससे कि एक बार घमौरी होने पर आप इन्हें सह सके ।

अतः हम आपके लिए बाज़ार में मौजूद कुछ बेहतरीन प्रिकली हीट पाउडरों के नाम एवं विवरण लेकर आए हैं, जिससे आपको इन गर्मियों में घमौरियों का सामना ना करना पड़े ।

Dermicool Prickly Heat Powder – डर्मीकूल प्रिकली हीट पाउडर

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

यह भारत के श्रेष्ठ प्रिकली हीट पाउडरों में से एक है एवं अधिकतर भारतीय घरों में एक प्रसिद्ध नाम है । डर्मीकूल प्रिकली हीट पाउडर त्वचा को तुरंत ठंडक प्रदान करता है एवं घमौरियों की खुजली एवं जलन को दूर करता है ।इसका बैक्टीरियोस्टेटिक फार्मूला (bacteriostatic formula) घमौरियों के लिए एक प्रस्तावित आयुर्वेदिक औषधि है ।

Himalaya Baby Prickly Heat Powder – हिमालया बेबी प्रिकली हीट पाउडर

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

हिमालया का अतिरिक्त सौम्य घमौरीरोधी पाउडर बच्चों एवं अति संवेदनशील त्वचा वाले व्यस्क्यों के लिए पूर्णतः उपयुक्त है ।यह नीम एवं खस जैसे आयुर्वेदिक उत्पादों से भरपूर है एवं ना सिर्फ घमौरियों से तुरंत राहत प्रदान करता है, बल्कि त्वचा को किसी भी प्रकार के संक्रमण एवं रैशेस (rashes) से भी बचाता है । इस फार्मूला में मौजूद प्राकृतिक जिंक (zinc) त्वचा की मरम्मत करने में मदद करता है ।

Shower to Shower Prickly Heat Powder – शावर टू शावर प्रिकली हीट पाउडर

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

शावर टू शावर प्रिकली हीट पाउडर का निर्माण खासतौर पर घमौरियों एवं रैशेस से जुड़ी त्वचा की समस्याओं को दूर करने के लिए किया गया है । इसमें कई प्राकृतिक अंशों का मिश्रण है जो इसे ना सिर्फ वयस्कों बल्कि बच्चों के लिए भी काफी उपयुक्त बनाता है । यह घमौरियों के रैशेस को कम करके त्वचा को तुरंत राहत प्रदान करता है ।यह आपको सारा दिन खुशबूदार भी बनाकर रखता है ।

Nycil Classic Prickly Heat Powder – नाइसिल क्लासिक प्रिकली हीट पाउडर

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

नाइसिल के इस बेहतरीन प्रिकली हीट पाउडर का प्रयोग कई भारतीय घरों में गर्मियों की घमौरियों का तुरंत इलाज करने के लिए किया जाता है ।यह पाउडर ना सिर्फ 4 हफ़्तों में घमौरियों को ठीक करने में सक्षम है, बल्कि त्वचा को गर्म एवं उमस भरे दिनों में भी ताज़ा घमौरियों की उत्पत्ति करने से रोकता है । यह त्वचा की मरम्मत करके इसकी सुरक्षा करता है ।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

HULA HULA Lavender Prickly Heat Ice Powder – हुला हुला लैवेंडर प्रिकली हीट आइस पाउडर

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

यह विदेशी प्रिकली हीट पाउडर घमौरियों की शिकार त्वचा को ठंडक प्रदान करता है एवं तुरंत राहत देता है ।यह मात्र एक दिन के अन्दर घमौरियों का चिडचिडापन एवं खुजली कम करता है । यह पाउडर अतिरिक्त पसीने के नियंत्रण में भी आपकी सहायता करता है एवं त्वचा को संक्रमण एवं अन्य एलर्जिस (allergies) से बचाता है । इसकी खुशबू काफी भीनी सी होती है जो आपको अवश्य ही पसंद आएगी ।

Wheezal Calendula Nector Prickly Heat Powder – वीज़ल कैलेंडुला नेक्टर प्रिकली हीट पाउडर

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

यदि आप उष्ण कटिबंधीय क्षेत्रों में रहते हैं तो निश्चित तौर पर आपको गर्मियों के मौसम में घमौरियों से जुड़ी समस्या अवश्य ही पेश आई होगी । वीज़ल कैलेंडुला नेक्टर प्रिकली हीट पाउडर का निर्माण घमौरियों एवं गर्मियों के अन्य रैशेस से जूझ रही त्वचा को तुरंत राहत प्रदान करने के उद्देश्य से किया गया है । यह बैक्टीरियल या फंगल (bacterial or fungal) संक्रमणों के फलस्वरूप त्वचा पर हो रही खुजली एवं बेचैनी पर नियंत्रण प्राप्त करने में काफी प्रभावी रूप से कार्य करता है ।यह पसीने की दुर्गन्ध से निजात दिलाने में भी सहायक है ।

Carmino Prickly Heat Powder – कार्मिनो प्रिकली हीट पाउडर

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

उच्च गुणवत्ता के इस पाउडर की महक काफी सुन्दर है जो त्वचा पर लम्बे समय तक रहती है एवं आपको ताजगी का अहसास करवाती है ।यह प्रभावी रूप से एक एंटीसेप्टिक (antiseptic) पाउडर का भी कार्य करता है जो आपकी त्वचा को गर्मियों के हर तरह के रैशेस, खुजली एवं अन्य समस्याओं से सुरक्षा प्रदान करता है । यह पाउडर पसीने एवं तेल को भी सोख लेता है एवं आपके पसीने की दुर्गन्ध को नियंत्रण में रखता है ।यदि आपको गर्मियों के मौसम में काफी पसीना आता है तो यह पाउडर कई समस्याओं से निपटने के लिए आपका एकमात्र औज़ार साबित हो सकता है ।

BOROPLUS prickly heat powder – बोरोप्लस प्रिकली हीट पाउडर

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

बोरोप्लस के इस प्रिकली हीट पाउडर को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है ,यह भारतीय उपमहाद्वीप में सबसे अधिक बिकने वाले प्रिकली हीट पाउडरों में से एक है ।यह त्वचा को ठंडक का अहसास करवाता है जिससे घमौरियं के फलस्वरूप होने वाली खुजली एवं अन्य समस्याएं तुरंत ठीक हो जाती हैं । यह पाउडर पसीने पर नियंत्रण करने एवं नयी घमौरियों की त्वचा पर उत्पत्ति होने से रोकने में काफी सहायता प्रदान करता है ।

Snake Brand Prickly Heat Cooling Powder Lavender – स्नेक ब्रांड प्रिकली हीट कुलिंग पाउडर लैवेंडर

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

स्नेक ब्रांड प्रिकली हीट कुलिंग पाउडर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध प्रिकली हीट पाउडर है जो दशकों से बाज़ार में मौजूद है । इस पाउडर में मौजूद लैवेंडर की सुगंध आपको ताजगी प्रदान करती है एवं घमौरियों से प्रभावित त्वचा को राहत प्रदान करने के लिए पूर्णतः उपयुक्त है । यह त्वचा के एंटीसेप्टिक वाम अवशोषक के रूप में काम करता है तथा त्वचा पर गर्मियों के मौसम में आई घमौरियों को प्रभावी रूप से दूर करता है ।यदि आपपर किसी भी प्रिकली हीट पाउडर का कोई असर नहीं हो रहा है तो आज ही इसका प्रयोग करें ।

Spring Fresh Prickly Heat Powder – स्प्रिंग फ्रेश प्रिकली हीट पाउडर

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

यह प्रिकली हीट पाउडर घमौरियों एवं इससे जुड़ी जलन के भाव से तुरंत ठंडक एवं राहत प्रदान करने का दावा करता है । इसकी सुगंध काफी सुन्दर एवं लम्बे समय तक टिकने वाली होती है तथा ऐसा कहा जाता है कि यह संवेदनशील त्वचा वाले लोगों के लिए भी काफी उपयुक्त है ।यह पाउडर पसीने पर नियंत्रण प्राप्त करके त्वचा को सारा दिन नर्म एवं मुलायम बनाकर रखता है ।

Protex Fresh Cooling Prickly Heat Cool Powder – प्रोटेक्स फ्रेश कुलिंग प्रिकली हीट कूल पाउडर

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

थाईलैंड में निर्मित तथा त्वचा रोग विशेषज्ञों द्वारा प्रमाणित यह प्रिकली हीट पाउडर अपने ठंडक प्रदान करने वाले गुणों की वजह से जाना जाता है जिनका फायदा इन गर्मी एवं उमस भरे दिनों में कोई भी उठा सकता है । यह ऐसे उत्पादों से निर्मित है जो त्वचा पर सौम्य हैं एवं यह एक एंटी बैक्टीरियल (anti-bacterial) तथा पसीने को प्राकृतिक रूप से रोकने का काम करता है ।यह घमौरियों एवं इससे जुड़ी समस्याओं से तुरंत राहत प्रदान करता है ।

Calendula Prickly Powder – कैलेंडुला प्रिकली पाउडर

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

यह होम्योपैथिक (homeopathic) पाउडर घमौरियों पर तुरंत काम करके कुछ दिनों में ही राहत प्रदान करने में सक्षम है । इस पाउडर में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं एवं यह त्वचा को हर प्रकार के संक्रमण से बचाता है । यह त्वचा को तुरंत ठंडक प्रदान करता है जिससे आपको घमौरियों एवं खुजली से तुरंत राहत तथा ताजगी का अहसास प्राप्त होता है ।यह हर प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त ही एवं इसका प्रयोग बच्चों पर भी किया जा सकता है ।

Candid Dusting Powder – कैंडिड डस्टिंग पाउडर

जब बात घमौरियों या गर्मियों में त्वचा पर पैदा होने वाली अन्य बीमारियों को ठीक करने की हो, तो काफी मात्रा में यही संभावना है कि आपका डॉक्टर आपको काफी प्रसिद्ध कैंडिड डस्टिंग पाउडर ही प्रस्तावित करेगा, जो कि मशहूर ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड द्वारा निर्मित एवं प्रचारित की जाती है । यह त्वचा को ठंडक प्रदान नहीं करता परन्तु पाउडर रूप में क्लोट्रीमाजोल (Clotrimazole) का डॉक्टरी मिश्रण है जो त्वचा पर फंगस एवं बैक्टीरिया की बढ़त होने से रोकता है । यह घमौरियों के फलस्वरूप होने वाली खुजली से तुरंत एवं लंबा आराम प्रदान करता है एवं घमौरियों को और भी असहनीय बनाने वाले अन्य संक्रमणों की भी रोकथाम करता है ।घमौरियों पर दिन में दो बार कैंडिड पाउडर का प्रयोग करने से आपकी समस्या 3 से 4 दिनों में ठीक हो जाएगी ।

AbzorbCLotrimazole Powder – अब्सोर्ब क्लोट्रीमाजोल पाउडर

अब्सोर्ब क्लोट्रीमाजोल पाउडर घमौरियों को ठीक करने के लिए प्रस्तावित एक और सामान्य पाउडर है ।इसमें कार्यशील उत्पाद के तौर पर 1% क्लोट्रीमाजोल मिश्रित है जो त्वचा को राहत प्रदान करता है एवं किसी भी प्रकार की फंगल बढ़त को रोकता है ।इस पाउडर का प्रयोग शरीर के उन हिस्सों में करने से, जहां से आपको ज़्यादा पसीना आता है, आसानी से घमौरियों का उपचार किया जा सकता है । यदि आप पहले से घमौरियों की समस्या के शिकार हैं तो भी इस पाउडर का प्रयोग दिन में दो बार करने से ना सिर्फ आपको खुजली से तुरंत राहत प्राप्त होती है, बल्कि आपके रैशेस भी कम समय के अन्दर ठीक हो जाते हैं ।

End note – उपसंहार

यदि आप हर बार गर्मियों में घमौरियों का शिकार होते हैं तो तापमान के बढ़ने के साथ ही प्रिकली हीट पाउडरों का प्रयोग काफी आवश्यक है, क्योंकि बचाव हमेशा इलाज से बेहतर होता है । लेकिन अगर आपके शरीर पर पहले से घमौरियों ने हमला कर दिया है तो इसे नज़रंदाज़ ना करें । जैसे ही आपके इन रैशेस में खुजली शुरू हो, वैसे ही किसी अच्छे प्रिकली हीट पाउडर का प्रयोग शुरू करें । यदि आपकी त्वचा काफी संवेदनशील है तो कई प्रिकली हीट पाउडर, जिनमें काफी मात्रा में मेंथोल (menthol) या कपूर होता है, आपकी त्वचा पर सही प्रकार से कार्य नहीं करेंगे । ऐसी स्थितियों में ऐसे प्रिकली हीट पाउडर का प्रयोग श्रेष्ठ होता है जिनमें आयुर्वेदिक उत्पाद भरपूर हों एवं जिनका प्रयोग हर प्रकार की त्वचा पर किया जा सकता हो ।यदि गर्मियों के दौरान घमौरियों की समस्या आपके परिवार में आम है, तो आप किसी त्वचा रोग विशेषज्ञ से सलाह करके भी घमौरियों के श्रेष्ठ पाउडर के बारे में जान सकते हैं ।

loading...