Home remedies for dry itchy flaky scalp – सिर की रूखी और खुजलीदार त्वचा ठीक करने के घरेलू नुस्खे

सिर की खुजलीयुक्त त्वचा आपके लिए काफी समस्या पैदा कर सकती है। सबसे बुरी बात तो यह है कि अगर आप सिर पर खुजली कर भी लें तो इससे खुजली दूर नहीं होती बल्कि और भी बढ़ जाती है। ठण्ड में आपकी त्वचा रूखी हो जाती है और इस समय यह समस्या और भी ज्यादा होती है। नीचे इससे निपटने के कुछ नुस्खे बताये जा रहे हैं।

रूखी तथा खुजलीयुक्त सिर की त्वचा अस्वस्थ मानी जाती है और इससे काफी मात्रा में बाल झड़ने तथा समय के साथ गंजेपन की समस्या भी सामने आती है। बालों की समस्या, अतः इस समस्या को जितना जल्दी हो सके, ठीक करना अनिवार्य है। अच्छी बात यह है कि आपको इस समस्या को दूर करने के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। ये कुछ घरेलू नुस्खों / उपचार की मदद से आसानी से ठीक हो सकते हैं। बालों की देखभाल के नुस्खे :-

नींबू का रस (Lemon juice)

बालों की देखभाल के तरीके, नींबू का रस खुजलीदार और सूखी त्वचा को ठीक करने का काफी प्रभावी उपाय है। नींबू का ताज़ा रस निकालें और इसे अपने सिर पर अच्छे से धीरे धीरे लगाएं। सिर की खुजली, इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। ध्यान रखें कि अच्छे परिणामों के लये रोज़ इस विधि का नहाने जाने से पहले प्रयोग करें। एक बार यह समस्या दूर हो जाने पर आप हर दुसरे दिन इस विधि को जारी रख सकते हैं।

सेब का सिरका (Apple cider vinegar)

आप सेब के सिरके की मदद से भी सिर की खुजली और रूखेपन की समस्या को दूर कर सकते हैं। आधे कप सेब के सिरके और आधे कप पानी को मिश्रित करके एक पेस्ट (paste) बनाएं। अब इस मिश्रण से अपने सिर पर धीरे धीरे मालिश करें। आप इस मिश्रण को एक स्प्रे बोतल (spray bottle) में भी डाल सकते हैं, जिससे कि ये मिश्रण अच्छे से आपके सिर में चला जाए। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें तथा फिर फिर पानी से धो लें। इसका हर दूसरे दिन प्रयोग करें।

तैलीय सिर तथा बालों के लिए हेयर पैक/मास्क्स

एलोवेरा (Dandruff kam karne ke upay Aloe Vera se)

सिर की त्वचा में रूखापन भी खुजलीयुक्त त्वचा का कारण होता है। इसका श्रेष्ठ उपाय एलो वेरा का प्रयोग है। इसमें प्राकृतिक रूप से नमी प्रदान करने के गुण होते हैं तथा यह त्वचा के लिए भी काफी सुकून भरा होता है। एलोवेरा का गूदा लें तथा इसे अपने सिर पर लगाएं। इसे 40 से 45 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। आपको शैम्पू (shampoo) का प्रयोग करने की आवश्यकता नहीं है। इसका प्रयोग रोजाना करें तथा समस्या के हल होने पर धीरे धीरे इसका प्रयोग कम कर दें।

अदरक का रस (Ginger juice)

अदरक की मदद से भी आप सिर की खुजली और अन्य समस्याओं को काबू में कर सकते हैं। सिर में खुजली, ताज़ा अदरक का रस बनाएं तथा इससे अपने सिर पर मालिश करें। इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें तथा फिर धो दें। आप इस उपचार का प्रयोग अपने सिर की अवस्था के अनुसार हफ्ते में दो बार या उससे ज़्यादा भी कर सकते हैं।

टी ट्री ऑइल (Tea tree oil)

स्‍कैल्‍प की खुजली सिर की खुजली को दूर करने में टी ट्री ऑइल की काफी बड़ी भूमिका होती है। इसमें प्राकृतिक एंटी बैक्टीरियल (antibacterial) गुण होते हैं और यह आपके सिर में किसी भी कारण से हो रही खुजली और रूखेपन को दूर करता है। अपने पसंद के कैरियर ऑइल (carrier oil) की 10 से 15 बूँदें तथा टी ट्री ऑइल की 4 से 5 बूँदें लें और इनके मिश्रण से अपने सिर में सोने जाने से पहले मसाज करें। सुबह बालों को सौम्य हेयर क्लीन्ज़र (mild hair cleanser) से धो लें। अपने सिर की त्वचा के मुताबिक़ इसका प्रयोग हफ्ते में दो से ज़्यादा बार करें।

रोजमेरी ऑइल (Rosemary oil)

रोजमेरी एसेंशियल ऑइल (Rosemary essential oil) सिर की सूखी तथा खुजलीदार त्वचा ठीक करने में काफी उपयोगी है। यह बालों के प्राकृतिक टॉनिक (tonic) के रूप में कार्य करता है और आपके सिर का अच्छा स्वास्थ्य सुनिश्चित करता है। रोजमेरी तेल की 10 से 12 बूंदों को इवनिंग प्रिमरोज कैरियर ऑइल (evening primrose carrier oil) या किसी अन्य तेल के साथ मिलाएं। तेल के इस मिश्रण को सोने जाने से पहले अपने सिर तथा बालों पर लगाएं और सुबह एक क्लीन्ज़र (cleanser) से धो लें।

सफ़ेद बालों को कम करने के तरीके

दही और शहद (Curd and honey)

दही और शहद भी सिर की खराब अवस्था को दूर करने में काफी महती भूमिका निभाता है। दो चम्मच शहद को खट्टी दही के साथ मिलाएं। इस मिश्रण को अपने सिर तथा बालों पर लगाएं, इन्हें 45 मिनट से एक घंटे तक रहने दें और एक सौम्य क्लीन्ज़र से बाल धो दें। दही और शहद में प्राकृतिक नमी देने वाले गुण होते हैं और इसीलिए ये सिर का सूखापन तथा खुजली दूर करने में काफी सहायक सिद्ध होते हैं।

नींबू का रस और शहद (Lemon juice and honey)

नींबू के रस और शहद का मिश्रण आपके रूखे, खुजलीदार और पपड़ीयुक्त त्वचा पर काफी अच्छा काम करता है। 1 चम्मच ताज़ा नींबू के रस को 2 चम्मच शहद के साथ मिश्रित करें एवं इस मिश्रण से अपने सिर की मालिश करें। इसे 30 से 40 मिनट के लिए छोड़ दें एवं एक सौम्य क्लीन्ज़र (cleanser) से धो लें। अच्छे परिणामों के लिए हर दूसरे दिन इस विधि का पालन करें।

अजवायन का मिश्रण (Thyme concoction)

अजवायन आपके सिर की खुजली, रूखापन और इसके पपड़ीदार होने की समस्या को काफी प्रभावी रूप से दूर करता है। एक कप पानी में दो चम्मच सूखे अजवायन की पत्तियों को तब तक उबालें जब तक कि पानी आधा ना हो जाए। अब पत्तियों को छान लें और इस मिश्रण को ठंडा होने दें। इस मिश्रण से अपने सिर की मालिश करें, इसे 30 से 40 मिनट के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद पानी से धो लें।

शहद के साथ ग्रीन टी (Green tea with honey)

ग्रीन टी भी सिर की त्वचा के सूखेपन और खुजली को असरदार तरीके से ठीक करती है। ग्रीन टी में काफी मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंटस (anti-oxidants) तथा प्राकृतिक एंटी बैक्टीरियल गुण (anti-bacterial properties) होते हैं। शहद आपके सिर के सूखेपन का उपचार करता है। ग्रीन टी का निर्माण करें तथा इसमें 2 चम्मच शहद का मिश्रण करें। इस मिश्रण से अपने सिर की मालिश करें। इसे 30 से 40 मिनट के लिए छोड़ दें तथा इसे एक सौम्य क्लीन्ज़र से धो लें।

बालों को काला और चमकदार बनाने के हेयर पैक/मास्क्स

अंडे का सफ़ेद भाग और दही (Egg white and yogurt)

अगर आपके सिर में हो रही खुजली का मुख्य कारण रूखापन है तो तुरंत परिणामों के लिए इस विधि का पालन करें। एक अंडे का सफ़ेद भाग लें तथा इसमें एक चम्मच दही मिश्रित करें। आप इस मिश्रण में नींबू के रस की 4 से 5 बूँदें भी डाल सकते हैं। इस पैक का प्रयोग अपने सिर पर करें तथा इसे 45 मिनट से एक घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद अपने सिर को एक सौम्य क्लीन्ज़र से धो लें। इस विधि का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार करें।

नीम और तुलसी के पत्ते (Neem and basil leaves)

कई बार रूखी और खुजली युक्त सिर की त्वचा के पीछे डैंड्रफ या रूसी, फंगल या बैक्टीरियल संक्रमण (fungal or bacterial infection) मुख्य कारण होते हैं। नीम और तुलसी के पत्तों से बना मिश्रण इस समस्या का उपचार करने में काफी कारगर साबित होता है। एक कप ताज़े पानी में रातभर 15 – 20 नीम की एवं 10 – 15 तुलसी की पत्तियाँ भिगोकर रखें। सुबह इन पत्तियों को पीसकर इनका पेस्ट (paste) बना लें तथा इसका प्रयोग अपने सिर पर करें। इसे 30 से 40 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें।

नारियल तेल (Coconut oil se dandruff ka gharelu ilaj in hindi)

सिर या बालों की किसी भी समस्या का सही तरीके से उपचार करने में नारियल का तेल हमेशा काम आता है। स्‍कैल्‍प की खुजली, रूखी और खुजलीयुक्त त्वचा को ठीक करने के लिए रात को सोने जाने से पहले सिर एवं बालों पर नारियल के तेल से मालिश करें एवं सुबह इसे एक सौम्य क्लीन्ज़र से धो लें। अच्छे परिणामों के लिए इस विधि का पालन हर दूसरे दिन करें।

बेकिंग सोडा (Baking soda)

बालों की बढ़त के लिए प्याज के रस का प्रयोग

बेकिंग सोडा का प्रयोग सिर की मृत त्वचा को निकालने के लिए किया जा सकता है। यह रूखी और पपड़ीदार त्वचा को सिर से निकाल देता है जिससे सिर तेल को अच्छे से सोख सके। इसके अलावा बेकिंग सोडा किसी भी प्रकार के फंगल संक्रमण को प्रभावी रूप से ठीक करने में पूरी तरह सक्षम है। बेकिंग सोडा के साथ पानी मिश्रित करके एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं। अपनी गीली सिर की त्वचा को इस पेस्ट से रगडें और 2 – 3 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे पानी से अच्छे से धो लें। इस विधि का प्रयोग हफ्ते में दो बार करें।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday