Rangoli patterns for Christmas/Xmas – क्रिसमस के लिए रंगोली की डिजाईन्स

भारत में किसी भी उत्सव के समय में रंगोली बनाने की प्रथा है। दिवाली, पोंगल तथा ओणम उन त्योहारों के उदाहरण हैं जब रंगोली बनाई जाती है। परन्तु क्रिसमस में रंगोली बनाना थोड़ा अजीब लग सकता है। इस लेख में आपको क्रिसमस से जुड़ी रंगोली बनाने के तरीकों, रंगोली के प्रकार से अवगत कराया जाएगा।

क्रिसमस ट्री तथा घंटियों की रंगोली डिजाइन (Patterns of christmas tree and bells rangoli kaise banaye)

1

रंगोली इमेज, इस डिजाईन में क्रिसमस से जुड़ीचीज़ों जैसे क्रिसमस ट्री, घंटियों तथा हौली पत्तियों (holly leaves) का समावेश है । हम इन सबको लाल और हरे रंग में रंगा हुआ देखते हैं, क्योंकि ये क्रिसमस के रंग हैं । सबसे पहले चार क्रिसमस ट्री बनाने से शुरुआत करें और फिर इनके बीच में डंडियां डालें। बाहरी परत में तीन घंटियाँ बनाएं और इनके साथ ही हौली की पत्तियाँ भी बनाएं। घंटियों को बेरियों से मिलाएं और अब आपका डिजाईन रंगों के लिए तैयार है। पेड़ों तथा हौली की पत्तियों को हरे रंग से सजाएं तथा घंटियों को पीला रंग दें।

बर्फ की पृष्ठभूमि के साथ क्रिसमस ट्री रंगोली डिजाइन (Snowy background with christmas tree)

2

रंगोली चित्र, यह डिजाईन आपके लिए रंगोली का काफी सुन्दर विकल्प बन सकता है। रंगोली बनाना, एक चौकोर क्षेत्र लें और नीले ग्लिटर (blue glitter) के साथ नींव में रंगोली बनाएं। इसके बाद दिखाई गई तस्वीर की तरह पीछे की ओर बर्फ की आकृति बनाएं। अब क्रिसमस ट्री का नींव की तरह प्रयोग करें और इसमें हरा रंग भरें। क्रिसमस की सजावट को दिखाने के लिए सफ़ेद, लाल तथा पीले डिजाईन बनाएं। नीले रंग का ग्लिटर वाला रंग तारों से सजी रात दिखाएगा और इसके फलस्वरूप आपके बाकी डिजाईन में भी चमक आ जाएगी।

नौसिखियों के लिए क्रिसमस की आसान रंगोली के डिजाइन (Easy christmas rangoli for beginners – rangoli ke design)

3

अगर आप रंगोली के डिजाईन से परिचित नहीं हैं तो यह आसान सी रंगोली आपके लिए ही है । रंगोली की फोटो, इसमें तिकोने आकार की मदद से क्रिसमस ट्री बनाया गया है, जो कि बहुत ही आसान है । इसके साथ ही इसमें सजावट को गोलाकार आकृतियों से दर्शाया गया है । इस डिजाईन के पीले बेस (base) में चाँद और सितारों की कलाकारी है जो कि बहुत ही सुन्दर है । इस रंगोली का सबसे बड़ा आकर्षण सांता क्लॉज़ (santa claus) की डिजाईन है । इसके पेट का आकार तिकोना है और सिर अर्द्धगोलाकार (semi circular) है । इनकी दाढ़ी का आकार बादलों के जैसा है और टोपी का आकार पंखुड़ियों के जैसा । इसके कोनों में कई और रंग हैं जो इस डिजाईन को और भी ज़्यादा आकर्षक बनाते हैं ।

चमकीले रंगों के साथ घंटी और मोमबत्तियां रंगोली के डिजाइन (Bells and candles with bright colors)

Bells-and-Candles-with-Bright-Colors

घंटियाँ तथा मोमबत्तियां क्रिसमस की सजावट का काफी महत्वपूर्ण भाग है। घंटियों को इस प्रकार बनाएं जिससे कि इनका आकार रोम्बस (rhombus) के जैसा लगे। रंगोली फोटो, बीच के भाग में थोड़ा सा और छोटा रोम्बस बनाएं और इसमें चार दिए सजाएं। हर घंटी पर एक चौकोर आकार की मोमबत्ती का निर्माण करें। इस डिजाईन को आकर्षक बनाने का सबसे बड़ा श्रेय इसके चमकीले रंगों को जाता है। जब आप पीले, लाल तथा नारंगी जैसे रंगों का प्रयोग करेंगे तो डिजाईन वैसे ही काफी आकर्षक बन जाएगा।

सांता क्लॉज़ और क्रिसमस ट्री वाली रंगोली की डिजाइन (Santa clause and christmas tree rangoli banane ke tarike)

Santa-Clause-and-Christmas-Tree-Rangoli-300x169@2x

रंगोली के फोटो, यह एक सुन्दर डिजाईन है जिसमें क्रिसमस के दो ज़रूरी तत्वों, सांता और क्रिसमस ट्री का समावेश है। इसको आसानी से बनाने के लिए सबसे पहले डिजाईन बनाने का प्रयास करें। एक बार डिजाईन बन जाने के बाद उनमें रंग भरना काफी आसान काम है। सांता ने सफ़ेद और काले रंग के कपड़े पहने हुए हैं और उसके पास तोहफों से भरा झोला है। क्रिस्मस ट्री पर पीले रंग से सजावट की गई है तथा इसके ऊपर पीले रन का एक सितारा लगा हुआ है। आपको चेहरे पर लगाने के लिए क्रीम (cream) रंग की ज़रुरत पड़ेगी और बाकी भाग लाल और हरे बेस (base) में वैसे ही काफी अच्छा लगेगा।

स्नोमैन, सांता तथा क्रिसमस ट्री के साथ बड़ी रंगोली (Big christmas rangoli with snowman, santa and christmas tree)

Big-Christmas-Rangoli-with-Snowman-Santa-and-Christmas-Tree-300x144@2x

रंगोली के फोटो, यह रंगोली काफी बड़ी तथा आकर्षक लगती है । इसमें क्रिसमस ट्री, स्नोमैन तथा सांता क्लॉज़ है, तथा इसके अलावा घंटियाँ, हौली के पत्ते, सितारे तथा अन्य तोहफे भी हैं । सारे चित्रों को बनाएं तथा उन्हें अपने मन मुताबिक़ जगह पर सजाकर रखें । आप स्नोमैन के पास क्रिसमस ट्री बना सकते हैं और सारे तोहफे सांता के पास रख सकते हैं । इसे घंटियों और सितारों कि मदद से अच्छे से सजाएं तथा इनमें अपनी पसंद के रंग भरें ।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday