Hindi remedies with red gram for tan removal – टैन से बचाने वाले सर्वश्रेष्ठ अरहर के स्क्रब

त्वचा की निर्जीव त्वचा निकालने की बात काफी आम है। पर अपने शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए तथा त्वचा की देखभाल करने के लिए आपको एक्सफोलिएशन की प्रक्रिया बंद रखनी चाहिए। अगर आप किसी नामी कंपनी का साबुन या बॉडी लोशन प्रयोग करते हैं तो आपको किसी एक्सफोलिएशन या पॉलिशर की कोई आवश्यकता नहीं है। आज आप खूबसूरत और चमकदार त्वचा पाने के लिए कई प्रकार के घरेलू नुस्खों का प्रयोग कर सकते हैं।

कुछ आसान उपाय ऐसे हैं जो आपकी त्वचा पर लम्बे समय तक असर कर सकते हैं। स्क्रब के फायदे, रसोई में पाए जाने वाले कुछ सामान्य उत्पादों की सहायता से आप आसानी से सुन्दर त्वचा पा सकते हैं। शरीर की देखभाल कैसे करे :-

अरहर का स्क्रब बनाने की सामग्री (Ingredients used to make red gram body scrub – scrub use karne ka tarika)

  • एक चौथाई कप चना
  • 1 कप चावल
  • 1 चम्मच जंगली हल्दी
  • एक चौथाई नीम के पत्तों का पाउडर
  • एक चौथाई लाल मसूर
  • स्क्रब बनाने की विधि

शरीर और चेहरे के स्क्रब

स्क्रबिंग, स्क्रब बनाने के लिए आपको एक पद्दति का पालन करना पड़ेगा। सबसे पहले साड़ी सामग्रियों जैसे चावल , लाल मसूर और चने को एक ब्लेंडर में पीस लें। चीज़ों को इस तरह पीसें कि इनसे एक मुलायम एवं मोटा पाउडर बन जाए। कभी कभी लोग इस पाउडर की मोटाई के सम्बन्ध में काफी चिंतित रहते हैं। ऐसी स्थिति में इस मिश्रण को अपनी हथेली पर लें और उसमें थोड़ा पानी डालें। अब अपने हाथों को रगड़कर इस बात का अंदाज़ा लगाएं की मोटाई और खुरदुरापन सही मात्रा में है या नहीं।

आपको इस बात का ध्यान रखना पड़ेगा कि यह मिश्रण ज़्यादा नरम या ज़्यादा खुरदुरा ना हो जाए। मिश्रण के कणों को त्वचा पर महसूस करना स्क्रब के लिए काफी आवश्यक है। जैसे ही आपको सही मात्रा में खुरदरेपन का अंदाज़ा हो जाता है वैसे ही इस मिश्रण में जंगली हल्दी मिलाएं। आप इस मिश्रण में नीम के पत्तियों का पाउडर और संतरे के छिलके को भी डाल सकते हैं। आपको फिर इस मिश्रण को अच्छे से मिलाना होगा ताकि नीम और संतरे के छिलकों के गुण स्क्रब में अच्छे से मिल जाएं। अब इस स्क्रब को एक पात्र में भरकर अच्छे से बंद कर लें।

स्क्रब कैसे करे – स्क्रब का प्रयोग करने की विधि (How to use the scrub – scrub kaise use kare?)

हर किसी को इस स्क्रब के सही इस्तेमाल की विधि का ज्ञान नहीं होता। आपको स्क्रब लगाने के पहले कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए। स्क्रबर इस मिश्रण को 2 से 4 चम्मच लें और इसे एक छोटे पात्र में डाल दें। अब इसमें पानी,दूध या गुलाबजल मिलाएं और अच्छे से मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इस मिश्रण में अधिक मात्रा में तरल पदार्थों का प्रयोग उचित नहीं है। अब इस स्क्रब को अपने चेहरे और त्वचा के अन्य भागों में लगाएं। इस स्क्रब को हटाने के बाद आप खूबसूरत और चमकदार त्वचा के लिए अपने शरीर को मॉइस्चराइस कर सकते हैं।

त्वचा चमकाने (पॉलिशिंग) के घरेलू उपचार

दुसरे विकल्प के रूप में आप लाल मसूर को पीसकर उससे अपनी त्वचा के लिए स्क्रब बना सकते हैं। इस स्क्रब से आपको आपकी त्वचा पर सूरज की रौशनी पड़ने के फलस्वरूप पड़े टैन को हटाने में मदद मिलेगी। आप साधारण चीनी , अपने बॉडी लोशन एवं तेल की कुछ बूंदों की मदद से भी अपना स्क्रब बना सकते हैं,पर लाल मसूर से बना स्क्रब ज़्यादा असरकारी होता है। आप अपनी सुविधा के हिसाब से इसका किसी भी मौसम में प्रयोग कर सकते हैं।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

loading...